घूमने से घोड़े को कैसे रोकना

कुछ घोड़े अपनी पीठ पर सवारी करना पसंद नहीं करते हैं, दूसरों के आसपास के वातावरण में harnesses या विशेष रूप से कुछ परेशान कर सकते हैं दूसरों को सिर्फ अपनी ऊर्जा निकालने की ज़रूरत है जो भी कारण, एक घोड़ा जो अपने सवार और उसके आसपास के लोगों के लिए खतरनाक है। सौभाग्य से, आपके घोड़े को आराम या आराम से रोकने के तरीके उपलब्ध हैं।

कदम

भाग 1

एक घोड़ा चलाओ जो कि आगे बढ़ रहा है
बोकिंग चरण 1 से स्टॉप अ हॉर्स नामक छवि
1
जब एक घोड़ी इकट्ठा होता है, तो वह तुरंत अपने हिंदुओं को मुक्त कर देता है। जानवरों के थूथन को पैर को छूने के लिए अचानक घूमने के लिए दायें या बाएं खींचने से यह संभव है। घोड़े इस स्थिति में नहीं ला सकते हैं, यह केवल एक अत्यंत संकीर्ण सर्कल में स्थानांतरित कर सकता है यह प्रक्रिया एक पैक के नेता के रूप में आपकी स्थिति की पुष्टि करती है और घोड़ों की मांसपेशियों के तनाव को कम करती है जिससे इसे अधिक आसानी से स्थानांतरित करने की अनुमति मिलती है।
  • जब तक कि जानवर आगे बढ़ने से रोकता है तब तक हार न दें, और फिर भी इसे एक और तीन सेकंड के लिए रखें घोड़े पर अधिक मात्रा के लिए दूसरी तरफ की प्रक्रिया को दोहराएं। जब भी आप थोड़ी देर देने या शुरू करने के बारे में हैं, तो प्रक्रिया को दोहराएं। यदि घोड़े को हिरन करना पड़ता है, तो इससे पहले और बाद में आप इसे पीठ पर चढ़ते हैं।
  • बोकिंग चरण 2 से स्टॉप अ हॉर्स नामक छवि
    2
    एक और चाल है घोड़े की गर्दन पर दबाव डालना एक हाथ से हथियार ले लीजिए और उनके ऊपर दूसरी तरफ स्लाइड करें। इस तरह से हथियार डालकर, एक निश्चित कशेरुका दबाएं और जानवरों को पकड़ने से रोकें। अपने पैरों का उपयोग करने के लिए याद रखें और घोड़े को वापस करना चाहिए। अपने पैरों का उपयोग करने के लिए याद रखें और घोड़े को वापस करना चाहिए।
  • एक घोड़ा अपने सिर को कम किए बिना हिरन नहीं कर सकता मस्तिष्क को पकड़ो ताकि आप घोड़े के सिर को वापस खींच सकें, जब आप इसे कम सुनाते हैं, उसे पकड़ने से रोकें
  • बोकिंग चरण 3 से स्टॉप अ हॉर्स नामक छवि
    3
    यदि घोड़े को पकड़ने का मौका मिलता है, तो सीने में गहरी बैठो। अपनी ऊँची एड़ी के नीचे रखो और अपनी पीठ सीधे और अपने मस्तिष्क के साथ कुछ मजबूत tugs उसे सिर को कम करने से रोकने के लिए। याद रखें - एक उच्च सिर के साथ एक घोड़ा पैसा नहीं कर सकता
  • साथ ही, अपने पैरों को जानवरों के संपर्क में रखें। अक्सर, भौंकने वाले घोड़े को रोकने के लिए, आप अपनी मार्च को रोकने की कोशिश करते हैं - यह सुनिश्चित करने के लिए अधिक सटीक है कि पशु आगे बढ़ना जारी रखता है घोड़े को रोकना न दें, यह उसके सिर पर डाल सकता है, जो जब चलना काम करना से बचा सकता है।
  • बोकिंग चरण 4 से स्टॉप अ हॉर्स नामक छवि
    4
    यदि आपको असहज महसूस हो रहा है, तो अपना घोड़ा छोड़ दें, लेकिन भाग मत दूर। पहली चीज जो आपको करने की ज़रूरत है वह पीछे की तरफ झुकना है - इससे सिर पर आगे बढ़ने की संभावना बहुत कम हो जाएगी। लेकिन अगर आप एक अनुभवी सवार नहीं हैं, तो हो सकता है कि आप घोड़े से उतरना पसंद करें। यह एक बुरे विचार की तरह लग सकता है, लेकिन इसके बारे में सोचें: अगर आपको नहीं लगता कि आप घोड़े की पीठ पर रह सकते हैं, क्या आप अकेले खाली रहेंगे या फेंक देंगे?
  • जानवरों की तरफ जुदा करने का सबसे सुरक्षित तरीका जानवर का पक्ष है रकाब से अपने पैरों को जल्दी से मुक्त करें और सुरक्षित रूप से दिशा में काठी से नीचे स्लाइड करें। वह पक्ष चुनें जहां यह दूसरे घोड़े के नजदीक नहीं है।
  • यदि आपके पास लोग हैं, तो शायद वे पहले से आपकी मदद करने की कोशिश कर रहे हैं। यदि आप अकेले सवारी कर रहे हैं, तो मदद के लिए पूछें स्थिर में कम से कम एक अन्य व्यक्ति होगा जो स्थिति को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।
  • जब आप अपना घोड़ा बंद कर लेते हैं, तो भाग मत भागो। इससे घोड़े को विश्वास हो सकता है कि यह खतरे में है और यह आपके साथ या यहां तक ​​कि चलाने के लिए भी है "को" आप में से घोड़े से इसे खोने के बिना चले जाओ। जब यह शांत हो जाता है, यदि आप घायल नहीं हैं, तो आप काठी में वापस आ सकते हैं। यह हमेशा घोड़े की गलती नहीं है अगर वह पैसा लगा लेता है और आपको उसे एक ही प्रकरण के लिए न्याय नहीं करना चाहिए। उसे आपको यह दिखाने का मौका दें कि वह एक अच्छा घोड़ा है जो विश्वास के योग्य है।
  • बोकिंग चरण 5 से स्टॉप अ हॉर्स नामक छवि
    5
    यदि आपके पास घोड़े के साथ घनिष्ठ संबंध है, तो मुझे आपको गंध चाहिए एक घोड़े को रोकने में पहला कदम है जो कि कथित खतरे को दूर करना है। दूसरा यह है कि आप अपनी गंध को अपने घोड़े (अपनी पहचान) को अपनी नाक में उड़ाने के लिए संकेत दें। उनके पास बड़े घ्राण ग्रंथियां हैं और वे लोगों की गंध को अलग कर सकते हैं जब घोड़े ने आपकी परिचित गंध को पहचान लिया है, यह आमतौर पर शांत हो जाएगा
  • अगर यह अभी तक शांत नहीं हुआ है, तो आप बस इंतजार कर सकते हैं। जब आप थोड़ी सी शांत हो जाते हैं, तो तीसरा कदम अपने हाथों को अपने घुड़सवार दोस्त की नाक पर डाल देना और उसके साथ बात करना, घोड़े का ध्यान आकर्षित करना है ऐसा करने के लिए जारी रखें, जानवर के पास आना और गर्दन पर इसे पथपाकर। फिर, उसे चलने के लिए ले जाएं ताकि वह आसपास के वातावरण में सुरक्षा वापस कर सके और समझ सके कि उसे उसके बारे में चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।
  • भाग 2

    Sgroppata रोकें
    बोकिंग चरण 6 से स्टॉप अ हॉर्स नामक छवि
    1
    लंबा जानवर के सिर रखें, गर्दन के साथ तुला और आराम से आप इसे नाजुक आधा रोक के साथ कर सकते हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास हमेशा एक कनेक्शन है "प्रत्यक्ष" मुंह और हाथों के बीच काटने और अपने हाथों को खींचने न दें और मुर्गियों को भी ढीली न छोड़ें - अपने हाथों को अपनी गर्दन पर भी नहीं रखो।
    • कई घोड़े केवल रुकते हैं, जो चलने के छोटे संस्करण होते हैं, जो यह प्रदान करते हैं कि घोड़े का सिर उसके सामने पैरों के बीच है, साथ ही हिंद पैरों के साथ-साथ ढंका से परे।
    • एक घोड़ा संतुलन बनाए रखने के लिए कर सकते हैं। कुछ पूर्व दौड़दारों को ऐसा करने की प्रवृत्ति होती है जब वे एक खुले मैदान पर कैंटर पर जाते हैं।
  • बॉकिंग चरण 7 से स्टॉप अ हॉर्स नामक छवि
    2
    वजन केंद्रित केंद्रित रखें - आगे झुकना मत अपने इरादों को बताएं - शरीर का वजन एक बहुत प्रभावी संचार उपकरण है। अपने घोड़े पर केंद्रित वजन के साथ आराम करो देखें कि आप कहां जा रहे हैं और उस दिशा में अपने सिर को बारी - यह वजन बढ़ेगा और घोड़े को बिना उपयोग के झुकाए बताएगा
  • आपको घोड़े को निर्णायक रूप से आज्ञा देना चाहिए, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं। यदि वह आपको दर्द से जोड़ता है, तो वह इस कारण से पैसा कमा सकता है
  • बंगिंग चरण 8 से स्टॉप अ हॉर्स नामक छवि
    3
    जड़ता को आगे रखें यदि आप संकोच करते हैं, तो आपका घोड़ा इसे तुरंत समझ जाएगा और इस अवसर को काठी से कूदने के लिए जब्त कर सकता है अपने पैरों के संपर्क में रहें और अगर आपको लगाव की शुरुआत महसूस हो रही है, तो आगे बढ़ने की कोशिश करें - एक घोड़े सामने के पैरों को लगाए बिना धन नहीं कर सकता
  • इसे रोक देना न दें घोड़े को पकड़ना और फिर रोकना था। यह इसलिए है क्योंकि वह जानता है कि सवार को पकड़कर वह उसे रोक देगा क्योंकि वह बुरी तरह से व्यवहार करता था। यदि वह ऐसा करता है, तो वह आगे बढ़ने और उसे सीखने के लिए उत्तेजित करता है कि बुरी तरह से व्यवहार करने के लिए कोई इनाम नहीं मिलेगा
  • बॉकिंग चरण 9 से स्टॉप अ हॉर्स नामक छवि
    4



    जब आप कूदते हैं, तो कूदने से पहले ही घोड़े को रोकने से बचें। यदि घोड़े को हिरन की प्रवृत्ति है, तो यह सामने के पैरों को लगाने और काठी से कूदने के लिए इस अवसर का उपयोग करेगा। अंतिम चरण के लिए सही दूरी ढूंढने के लिए कदम उठाते हुए अभ्यास करना सुनिश्चित करें। जब आप सही तकनीक सीख चुके हैं, तो आगे बढ़ें!
  • पैरों के संकेतों के साथ घोड़े को प्रोत्साहित करें और अपने हाथों को आगे बढ़ाकर और गुरुत्वाकर्षण के केंद्र को आगे बढ़ाकर गर्दन को फैलाने की संभावना दें।
  • यदि एक घोड़े की धनराशि, यह अपने हिंद पैरों उठाती है यदि आप घोड़े के ऊपर हैं और आपके आस-पास के सवार के लिए यह बहुत खतरनाक हो सकता है यदि एक और घोड़ा खटखटता है, तो अपना वार्ड छोड़ने का प्रयास करें
  • बोकिंग चरण 10 से स्टॉप अ हॉर्स नामक छवि
    5
    शांत रहो ताकि आप अपने घोड़े को भी शांत कर सकें। आपको जानवर को डर या आतंक प्रसारित करने की आवश्यकता नहीं होगी, जो आवाज और गंध में इन उत्तेजनाओं को महसूस कर सकता है। यदि आप एक घोड़े पर हैं जो बाधाओं के नीचे, निचले, दृढ़ता से रखें और अपने सिर को उसकी गर्दन के किनारे पर रखें और अपने सिर से चले जाएं जितना संभव हो उतना संभवतया उससे बात करें, जबकि आप अपना नाम दोहराते हैं।
  • एक बच्चे की तरह उससे बात मत करो, लेकिन डरते बच्चे की तरह कुछ सेकंड के बाद, आप एक स्वत: उत्तर भड़काने की कोशिश करने के लिए एक मजबूत और निर्णायक आदेश (लेकिन नाराज टोन से नहीं) की कोशिश कर सकते हैं। वह बहुत सारी तंत्रिका ऊर्जा खर्च कर रही है, इसलिए उसे आंदोलन से आकर्षित करने के लिए एक अच्छा विचार है- घोड़े को एक सरपट में धकेलना मत, हालांकि, अगर आप एक चलने वाली गाड़ी में खुद को नहीं ढूंढना चाहते हैं
  • आप कुछ भी नहीं कर सकते हैं, लेकिन अपने क्रोध या अपने भय को शांत कर सकते हैं यदि आप जमीन पर हैं, तो शांत रहें, बग़ल में बंद करें और अपनी नजर से बचने के लिए नीचे देखें। मिठास और शांत के साथ बोलो यह देखते हुए कि वह डरता है, वह मुस्कुराहट, ज्योति, हंसी या हंसी की कोशिश करता है। जब आपका घोड़ा नियंत्रण से बाहर हो जाए तो आपको आराम करने में सक्षम होना होगा।
  • बोकिंग चरण 11 से स्टॉप अ हॉर्स नामक छवि
    6
    अपने घोड़े को जानने के लिए जानें घुड़सवारी अक्सर जब वह अनुभवहीन या अपरिचित लोगों से ग्रस्त हैं पकड़े हुए हैं इन मामलों में, यह कुछ समय बिताने के लिए पर्याप्त होगा। अपने घोड़े को जानने के लिए जानें और उसके साथ संबंध विकसित करें इस तरह, जब आप उसे सवारी करते हैं, तो वह जानता होगा कि वह आप पर भरोसा कर सकता है।
  • अपने घोड़े का सम्मान प्राप्त करने के लिए, काठी से बाहर निकलना और उसके साथ चलना उससे बात करो और उसे स्ट्रोक करें सभी हैंडलिंग और फीड का पालन करें घोड़े के साथ अच्छे बंधन का विकास करना उसका सम्मान करना महत्वपूर्ण है और आप उसे सवारी करके ऐसा करने में सक्षम नहीं होंगे।
  • भाग 3

    को समझना क्यों आपका घोड़ा Deuces
    बोकिंग चरण 12 से स्टॉप अ हॉर्स नामक छवि
    1
    सभी उपकरणों और उपकरणों की जांच करें जांचें कि आपका घोड़ा असुविधा के संकेत नहीं दिखाता है, जैसे कि घुमावदार, कम कान या नाखुश अभिव्यक्ति वह बेहतर महसूस करने के लिए दर्द महसूस कर सकता था आखिरकार, घोड़ों को एक कारण के लिए आगे बढ़ा रहे हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा उपयोग किए गए सभी उपकरण सही आकार हैं घोड़े के लिए अनुपयुक्त एक काठी आकार केवल दर्द और निशान वापस नहीं करता है बल्कि ग्रस्त होने के मनोवैज्ञानिक भय को विकसित करने के लिए घोड़े का नेतृत्व भी कर सकता है।
    • किसी विशेषज्ञ से यह पूछने के लिए पूछें कि आपके पालतू जानवर के लिए काठी सही आकार है फिर दांतेदार और काटने की जांच भी हुई। यदि इन उपकरणों में से कोई भी समस्या पैदा नहीं करता है, तो आप अक्सर घोड़े की असुविधा का स्रोत होंगे।
  • बोकिंग चरण 13 से स्टॉप अ हॉर्स नामक छवि
    2
    समझने की कोशिश करो कि घोड़ा क्या महसूस कर रहा है आपको यह समझना होगा कि समस्या क्या है क्या आपके घोड़े ने पर्याप्त शारीरिक गतिविधि की है? क्या आप वाकई दर्द महसूस नहीं करते हैं? उसके कानों को देखने का प्रयास करें यदि वे आगे हैं, तो वे मज़े कर सकते हैं और कुछ ऊर्जा छोड़ सकते हैं यदि आपके कानों को आपके सिर के पीछे खींच लिया जाता है, तो आप परेशान हो सकते हैं या किसी तरह से पीड़ित हो सकते हैं।
  • कुछ मामलों में घोड़े आपसे कुछ बताने के लिए उभरा या दुर्व्यवहार कर रहे हैं। यह आपके घोड़े को सुनने के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह अक्सर बस आपको समझने की कोशिश कर रहा है कि कुछ गलत है। या इसमें बहुत अधिक ऊर्जा निकल सकती है - यहां तक ​​कि सबसे अच्छा घोड़ा भी अगर उसमें बहुत ऊर्जा है इस मामले में, जब तक यह थके हुए नहीं हो जाते, तब तक अपना घोड़ा चला दें।
  • सवारी से पहले घोड़े को चलाने से यह उपयोगी हो सकता है। इससे पहले कि आप चढ़ाई करें और शांति की सवारी का आनंद लें, इससे पहले कि वह अपनी ऊर्जाएं उतार सकेगा। दोहनों को रकाबियों में रखो और घोड़े की सवारी करने के लिए उन्हें हथियार के तनाव के लिए इस्तेमाल किया।
  • बोकिंग चरण 14 से स्टॉप अ हॉर्स नामक छवि
    3
    यह देखने की कोशिश करें कि क्या बाहरी कारकों और घोड़े के मकसद के बीच एक लिंक है। यदि आप एक अवसर पर एक बाधा के करीब डरा रहे हैं, तो हर बार जब वह पास करता है, तब तक वह हो सकता है उसे धैर्य से मार्गदर्शन करें और उसे शांत करने का प्रयास करें यदि आपको घबराहट मिलती है, जब आप उन्हें कुछ अभ्यास करते हैं, तो अच्छा समय बिताने के लिए कम समय बिताने का प्रयास करें और बहुत सारे सकारात्मक सुधार करें। फिर ऐसी गतिविधियां या कसरत करने का प्रयास करें जो आप सराहना करते हैं।
  • इसे क्रियाकलाप करने के लिए मजबूर न करें, जो इसे बहुत लंबे समय तक निराश करते हैं - धीरे-धीरे उन गतिविधियों पर बिताने के लिए समय बढ़ाएं।
  • बोकिंग चरण 15 से स्टॉप अ हॉर्स नामक छवि
    4
    धीरे धीरे आगे बढ़ो, लगातार अपने व्यवहार का अध्ययन यदि आप अश्वशक्ति के साथ शुरू हो रहे घोड़े के बिना काठी में नहीं जा सकते हैं, तो धीरे धीरे चलना शुरू करें। जानवरों का अध्ययन करें और यह पता लगाने की कोशिश करें कि जब यह अबाध है, तो पुरस्कारों और पुरस्कारों के साथ प्रतिक्रिया की आवश्यकता है
  • उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, अगर आप घोड़े की गलकों को कैंटर के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं, तो सम्मान के साथ संवाद करें, लेकिन उस निर्णय से गलती हो गई है, फिर उसे वापस लौटाना जब तक यह अधिक sgropperÃÆ`Ã। एक € ™ Ã⠀ SA, एक ¢ एक € ™ Ã⠀ SA, एक ¢ एक, घोड़े को लाभदायक प्रशिक्षण की प्रक्रिया का मूलभूत हिस्सा है और आपको स्पष्ट करना होगा कि क्या आपको कुछ पसंद है या नहीं
  • बोकिंग चरण 16 से स्टॉप अ हॉर्स नामक छवि
    5
    घोड़े को फिर से प्रशिक्षित करें संभावना को अनदेखा न करें कि आपके घोड़े को पैसा मुहैया कराया गया है। संभवतः उन्हें एक रोडियो घोड़े के रूप में प्रशिक्षित किया गया था या कुछ अपमानजनक, पिछले मालिक के साथ बदला लेने के लिए, उन्होंने जानवरों को पकड़ने के लिए सिखाया आपको एक नया प्रशिक्षण की आवश्यकता हो सकती है या सुरक्षा कारणों से, घोड़े को बेचते हैं और दूसरा एक खरीदते हैं।
  • घोड़ों को जल्द ही पता चलता है कि अनौपचारिक सवारों द्वारा पकड़े नहीं होने के लिए पकाना बहुत प्रभावी तरीका है। यदि समस्या को प्रशिक्षण की कमी के कारण पुन: निर्देशित किया जाता है, तो आपका घोड़ा शायद आपका सम्मान नहीं करेगा इन मामलों में, घोड़े को फिर से प्रशिक्षित करना और सवारी करना सीखना बेहतर है, या इसे एक अधिक विनम्र व्यक्ति के साथ बदलना चाहिए।
  • यदि आप मौजूदा घोड़े के साथ जारी रखने का निर्णय लेते हैं, तो विचार करें कि यह संभव है "अपने आप को चुनौती" अगली बार जब आप इसे सवारी करेंगे (भले ही ट्रेनर ने कोई पैसा नहीं दिया हो) इसलिए, यदि आप किसी और को खतरा पैदा नहीं करना चाहते हैं, तो अपना घोड़ा बदल दें।
  • टिप्स

    • घोड़े उन लोगों की घबराहट मानते हैं जो उन्हें सवारी करते हैं। तुम हमेशा शांत और आराम से हो
    • गलती सीधे आप पर नहीं खींचें, आप बस घोड़े को नीचे वापस करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे, जबकि यह असुविधाजनक है। किनारे पर रखवाले में से एक खींचो
    • अंगूठे में से केवल एक का उपयोग कर भौंकने वाला घोड़ा रोक सकता है। काटने के बगल में स्थित एक में से एक को पकड़ो और इसे अपने उदर की ओर वापस खींचो। दूसरे को खींचने से बचें जब तक घोड़े पूरी तरह से बंद हो जाता है और उस पर पूरी तरह से नियंत्रण हासिल नहीं करता तब तक अपना हाथ पकड़ो।
    • कोलाहल देने के लिए लाया गया घोड़ा एक डरावना नाइट या शुरुआती से ग्रस्त नहीं होना चाहिए। इन मामलों में बेहद कम भुगतान किया जा सकता है!
    • सुनिश्चित करें कि काठी बहुत तंग है यदि आपके घोड़े को हिरन की प्रवृत्ति है गिरने से बचने के लिए काठी के सींग पर रखें - और मुहाने को भी पकड़ो।
    • अगर आप समस्या को किसी भी तरह से हल नहीं कर सकते तो डॉक्टर या घुड़सवार प्रशिक्षक से परामर्श करें।
    • पूरी तरह से अपने घोड़े से कूद मत करो। इससे उसे यह समझा जाएगा कि जो लोग इसे सवारी करते हैं, उनको छुटकारा मिल सकता है और इससे भी अधिक खतरनाक व्यवहार हो सकता है।
    • अगर आप शुरुआत कर रहे हैं, तो एक अमेरिकी या ऑस्ट्रेलियाई काठी का इस्तेमाल करना बेहतर है, दो समर्थन, एक सामने और एक रियर से लैस किया जा रहा है।
    • आप के साथ एक लंबे कपड़े धोने का खेल ले लो यदि घोड़े को हिरन करना शुरू होता है, तो इसे कंधे पर नल दें यह भी संभव है कि, कोड़ा को देखते हुए, यह भी पैसा बनाने के लिए शुरू नहीं करता है, अगर यह किया था अप्रिय परिणामों presaging।
    • सिर्फ इसलिए कि घोड़े को कभी भी भुलाया नहीं गया है, इसका यह मतलब नहीं है कि वह यह आपके साथ नहीं कर सकता है!

    चेतावनी

    • यदि आप गिर जाते हैं, तो अपने पक्ष में उतरने की कोशिश करें। अपनी पीठ पर गिरने या सामने से बहुत खतरनाक हो सकता है, साथ ही साथ आपको गिरने के बाद अधिक ख़राब हो सकता है।
    • गिरने, जमीन पर रोलिंग की कोशिश करो यह गिरावट के प्रभाव को कम करेगा, साथ ही साथ घोड़े से आगे निकल जाएगा।
    • जब आप जमीन पर गिरते हैं, घोड़े के पैरों से दूर रहें। हालांकि घोड़ों ने जमीन पर वस्तुओं से बचने की कोशिश की, वे ऐसा करने का आश्वासन नहीं देते हैं दुर्घटनाएं होती हैं!
    • यदि घोड़े को हिरन से शुरू होता है, तो घबराओ मत और मुर्गे को अचानक नहीं खींचें यह केवल जानवर को भ्रमित करेगा जिससे कि वह और भी हिंसक रुख़ दे सके। रहस्य शांत रहने के लिए और घोड़े का इलाज करना है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com