बिल्लियों में पुरानी उल्टी का निदान कैसे करें

जब एक समस्या है "जीर्ण", इसका मतलब है कि यह एक लंबे समय तक कायम है बिल्लियों में लगातार उल्टी दो प्रकार में विभाजित किया गया है: बिल्लियों कभी कभी उल्टी, लेकिन अच्छा सामान्य स्वास्थ्य (कोई गंभीर उल्टी) में हैं और बिल्लियों जो लगातार उल्टी क्योंकि आप शायद एक चिकित्सा समस्या अंतर्निहित परिसंपत्ति है कि निदान और इलाज किया जाना चाहिए है ( गंभीर उल्टी) आपकी बिल्ली को क्या हो रहा है यह समझने के कई तरीके हैं, हालांकि सबसे अधिक पशु चिकित्सक हस्तक्षेप की आवश्यकता होगी।

कदम

विधि 1

निर्धारित करें कि यह एक है "वमन" या उल्टी "गंभीर"
बिल्लियों में क्रोनिक उल्टी निदान नाम वाली छवि चरण 1
1
ध्यान रखें कि यदि आपकी बिल्ली बहुत घास खाती है, तो वह कभी-कभी उल्टी कर सकती है। यह समझने में महत्वपूर्ण संकेतों में से एक है कि आपकी बिल्ली में एक गैर-पुरानी उल्टी हुई है ("वमन") काफी घास खाने और उल्टी पैदा करने की प्रवृत्ति के बावजूद, एक अच्छा सामान्य स्वास्थ्य है। यह उम्मीद की जाने वाली घटनाओं की श्रृंखला है जो आप कई मौकों पर देख सकते हैं। कुछ बिल्लियाँ हर 2-3 दिनों में उल्टी पड़ती हैं, जबकि अन्य एक सप्ताह में एक बार। एक बार वे उल्टी पैदा कर लेते हैं, वे सुरक्षित तरीके से अपने रास्ते पर जाते हैं, और शायद एक नाश्ते भी खाते हैं। घास खाने से संबंधित अन्य आदतें हैं:
  • सामान्य रूप से खाएं, भोजन के साथ पेट में भोजन करें, वजन बनाए रखें, सक्रिय रहें, एक चमकदार कोट करें
  • बिल्लियों में क्रोनिक उल्टी निदान नाम वाली छवि चरण 2
    2
    यह जानना ज़रूरी है कि बाजार पर बिल्ली का खाना उनके पाचन तंत्र के साथ संगत नहीं है। जंगली बिल्लियों, हड्डियों, फर और पेट की सामग्री सहित सभी शिकार खाती हैं। शिकार खाने के बाद, वे जो भी करते हैं, को पचाने और फिर अपचनीय भागों को उल्टा कर देते हैं। वाणिज्यिक बिल्ली के भोजन में तत्वों का अभाव होता है जो उल्टी को उत्तेजित करता है, इतने सारे बिल्लियों ने इसे घास खाया है
  • यदि आपकी बिल्ली सूजन से उगलती है और स्वस्थ दिखती है, तो चेक के दौरान अपने डॉक्टर के बारे में इसका उल्लेख करें, ताकि चिकित्सक जांच कर सके और पुष्टि कर सके कि कोई समस्या नहीं है।
  • बिल्लियों में क्रोनिक उल्टी निदान नाम वाली छवि चरण 3
    3
    उल्टी के लक्षण पहचानें "गंभीर"। इन बिल्लियों को उनके स्वास्थ्य के निदान के लिए पशु चिकित्सक द्वारा जांच की जानी चाहिए। उल्टी के साथ बिल्लियों "गंभीर" वे वजन कम करते हैं, खाने के बाद उन्हें पेट में भोजन रखने में कठिनाई होती है, वे अपनी भूख को खो देते हैं, उनका डंडा बंद हो जाता है, वे ज़्यादा पीते हैं या वे सुस्त हो सकते हैं
  • बिल्ली को नियंत्रित करने का एक अन्य कारण यह है कि उल्टी की आवृत्ति बढ़ जाती है, उदाहरण के लिए अगर हर सप्ताह ऐसा करने के लिए सप्ताह में एक बार उल्टी हो जाती है यदि आप संदेह में हैं और बिल्ली नियमित रूप से उल्टी करते हैं, तो एक पशुचिकित्सा को देखने के लिए सबसे अच्छा है
  • विधि 2

    बिल्ली की जांच करना
    बिल्लियों में क्रोनिक उल्टी निदान नाम वाली छवि चरण 4
    1
    बिल्ली के लिए एक चिकित्सा यात्रा बुक करें यात्रा के दौरान, पशु चिकित्सक उल्टी के कारण होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं के संकेतों के लिए जानवरों की जांच करेगा - यह पेट को किसी भी तरह के लोगों या रुकावटों को महसूस करने के लिए छिपाना देगा। निम्नलिखित चरणों में बिल्ली के शारीरिक परीक्षा से संबंधित विभिन्न पहलुओं की व्याख्या होगी।
  • बिल्लियों में क्रोनिक उल्टी निदान नाम वाली छवि चरण 5
    2
    पशु चिकित्सक बिल्ली की श्लेष्म झिल्ली को देखेंगे। यह मसूड़ों के रंग की जांच करने के लिए बिल्ली के होंठ उठाएगा। ये गुलाबी होना चाहिए, अधिक या कम तुम्हारी तरह पीले मसूड़ों (बहुत हल्का गुलाबी या सफेद) एनीमिया का संकेत देते हैं, और पीले रंग का स्पॉट पीलिया का संकेत कर सकते हैं। ये लक्षण डॉक्टर को बता सकते हैं कि कैसे बिल्ली में समस्या को खोजने के लिए आगे बढ़ें।
  • बिल्लियों में क्रोनिक विटिस्टिंग डायग्नोस शीर्षक वाली छवि चरण 6
    3
    केशिका भरने का समय परीक्षण लें यह जांचने के लिए एक उपयोगी तरीका है कि क्या बिल्ली का संचलन कमजोर है, या यदि तरल पदार्थों के नुकसान के कारण बिल्ली झटके की स्थिति में है, तो केशिका भरने का समय परीक्षण है। यह परीक्षण समय (सेकंड्स में) को इंगित करता है कि गिंगवा उंगलियों के साथ दबाने के बाद गुलाबी लौटने के लिए उपयोग करता है एक नियमित भरने का समय 2 सेकंड से नीचे रह जाएगा, यह मापने के लिए तेज़ होना चाहिए। यदि भरने 2 सेकंड से अधिक समय तक रहता है, तो इसका मतलब है कि एक देरी है।
  • केशिका भरने के समय को मापने के लिए, होंठ बढ़ाएं और जब तक यह सफेद न हो जाए तब तक एक अंगूठी को गिंगवाइ पर दबाएं। अपनी उंगली को छोड़ दो और ध्यान से गिनती करें कि मसूड़ों की गुलाबी वापसी से पहले कितने सेकंड गुजरते हैं।
  • बिल्लियों में क्रोनिक उल्टी निदान नाम वाली छवि चरण 7
    4
    जलयोजन स्थिति की जांच करें बिल्ली के कॉलर उठाएं और फिर उसे जाने दो। त्वचा तुरंत अपने स्थान पर लौट जाना चाहिए निर्जलीकरण त्वचा की लोच को कम करता है, इसलिए यदि बिल्ली निर्जलित होती है, तो गर्दन की त्वचा अपने स्थान पर लौटने के लिए अधिक समय लेती है। एक गंभीर निर्जलीकरण में प्रकट होगा "तम्बू ऊपर", जहां पीठ की त्वचा पूरी तरह से अपने स्थान पर वापस नहीं जाएगी। एक बिल्ली उल्टी के मामले में, इसका मतलब यह हो सकता है कि जानवर को प्राप्त होने की तुलना में अधिक द्रवों को खोना पड़ रहा है और इसलिए नतीजतन तरल पदार्थों के साथ तुरंत इलाज की आवश्यकता है।
  • पूर्वकाल पैर शिरा में लगाए गए कैथेटर के माध्यम से अंतःशिरा तरल पदार्थ को बिल्ली में ले जाया जाता है। बहुत खारा कैथेटर से जुड़ा होता है और द्रव सीधे रक्त में प्रवेश करते हैं। सामान्य तौर पर, शरीर में तरल पदार्थ को बहाल करने में 24 से 48 घंटे लगते हैं, इसलिए बिल्ली को क्लिनिक में भर्ती करना होगा।
  • बिल्लियों में क्रोनिक उल्टी निदान नाम वाली छवि चरण 8
    5
    दिल की धड़कन को मापा जाएगा। यद्यपि यह बिल्ली की उल्टी की जांच करते समय ऐसा करने के लिए एक अजीब बात है, एक और दूसरे के बीच एक गहरा संबंध है हाइपरथायरायडिज्म (अतिरक्त थायरॉयड ग्रंथि) एक ऐसी स्थिति है जो उल्टी का कारण बन सकती है, और उच्च हृदय गति से भी जुड़ा हुआ है
  • बाकी हालत में प्रति मिनट 180 धड़क रहा है की एक आवृत्ति असामान्य है, तो पशु चिकित्सक बिल्ली के गले की जांच करता है, तो थायरॉयड ग्रंथि बढ़े हुए है और उसके बाद स्पष्ट सुनने के लिए होगा।
  • बिल्लियों में क्रोनिक उल्टी निदान नाम वाली छवि चरण 9
    6
    बिल्ली का तापमान मापा जाएगा बिल्ली का तापमान 39 डिग्री सेल्सियस से कम होना चाहिए, यदि यह अधिक है तो यह बुखार को दर्शाता है।
  • एक बिल्ली जो उल्टी और बुखार में संक्रमण हो सकता है
  • बिल्लियों में क्रोनिक उल्टी निदान नाम वाली छवि चरण 10
    7
    पेट का मतलब क्या है? पेट को ढंकना करने के लिए पशु चिकित्सक अपनी उंगलियों का प्रयोग करेंगे, धीरे से उन बिल्ली के पेट पर गुजर रहे हैं। इस तरीके से आप पेट, गुर्दे, मूत्राशय, यकृत, तिल्ली के आकार और आकार को नियंत्रित कर सकते हैं और सुनिश्चित करें कि कोई दर्द नहीं है बढ़े हुए अंग संक्रमण, सूजन, कैंसर, या प्रवाह ब्लॉक का संकेत कर सकते हैं। दलदल के साथ पशु चिकित्सक किसी भी असामान्य प्रासंगिक प्रशिक्षण को सुनने में सक्षम होंगे।
  • बिल्लियों में क्रोनिक उल्टी निदान नाम वाली छवि चरण 11
    8



    जरिये समस्या के कारणों का पता लगाने में परीक्षाओं में मदद नहीं मिली है तो वर्ममिफ्ज उपचार के एक नए पाठ्यक्रम को लें। यदि आपकी बीमारी बीमार नहीं है, कोई बुखार नहीं है, हाइड्रेटेड और पेट में अधिकतर भोजन रखता है, पशु चिकित्सक आपको सुझाव दे सकता है कि आप निवारक निवारक उपचार करें।
  • कीड़े का एक बड़ा भार आंत्र में एक रुकावट पैदा कर सकता है, या पेट की दीवारों में परेशान कर सकता है और उल्टी पैदा कर सकता है।
  • बिल्लियों में क्रोनिक उल्टी निदान नाम वाली छवि चरण 12
    9
    हेयरबॉल हटा दें बिल्ली के हेयरबॉल के लिए इलाज में बिल्ली के पंजे लगाने के लिए एक नाजुक रेचक होता है जिसे आप पशुचिकित्सा के निर्देशों के बाद लागू करेंगे।
  • इस उत्पाद को बिल्ली के पेट में बालों के झंडे को चिकना करना चाहिए जिससे सूजन हो सकती है, शरीर को मल के माध्यम से प्राप्त करने या उन्हें उल्टी करने में मदद करता है।
  • विधि 3

    प्रयोगशाला परीक्षणों के साथ निदान करें
    बिल्लियों में क्रोनिक उल्टी निदान नाम वाली छवि चरण 13
    1
    रक्त परीक्षण करें यदि मेडिकल परीक्षा में उल्टी के लिए कोई कारण नहीं पता है, और चिकित्सक के किसी भी संदेह की पुष्टि या नहीं करने के लिए रक्त परीक्षण किया जाएगा। प्रयोगशाला परीक्षण रक्त के जैव रसायन और रक्ताल्पता का परीक्षण करेंगे। बायोकेमेस्ट्री अंगों के कार्य को मापता है, जैसे कि गुर्दे का कार्य।
    • हेमटोलॉजी रक्त कोशिकाओं के बारे में जानकारी प्रदान करता है यदि बिल्ली की उच्च सफेद कोशिकाएं हैं तो इसका मतलब है कि एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज किया जाने वाला एक संक्रमण है या यह एनीमिक है (संक्रमण या कैंसर का नतीजा है) और अधिक गहन परीक्षा की आवश्यकता है
  • बिल्लियों में डायग्नोस क्रोनिक विटिटिशन शीर्षक वाली छवि चरण 14
    2
    एक्स-रे बनाएं यदि उल्टी के लिए एक स्पष्टीकरण अभी तक नहीं मिला है, तो एक्स-रे को पेट में ले जाना चाहिए। बिल्ली को किसी भी कंट्रास्ट तरल को दिए बिना एक सरल एक्स-रे बनाया जाएगा।
  • जानकारी है कि एक एक्स-रे दे सकते हैं सीमित हैं, क्योंकि पेट के कोमल ऊतकों की समग्र संरचना रेडियो समान घनत्व है और यह है कि पेट, या अल्सर की उपस्थिति की दीवारों की मोटाई का निर्धारण का मतलब है, यह लगभग असंभव है।
  • हालांकि, रेडियोग्राफ विदेशी निकायों के लिए खोज करने के लिए उपयोगी हैं (बिल्ली जो निगल गई है) जिससे रुकावट हो सकती है। यदि एक विदेशी शरीर का पता चला है, तो पशुचिकित्सक को यह आकलन करना होगा कि उसे शल्यचिकित्सा हटा दिया जाना चाहिए या यह मल के माध्यम से पारित होगा या नहीं। एक्स-रे भी ट्यूमर का पता लगा सकते हैं और अंग के आकार की जांच कर सकते हैं।
  • बिल्लियों में क्रोनिक उल्टी निदान नाम वाली छवि चरण 15
    3
    पाचन तंत्र के अल्ट्रासाउंड अल्ट्रासोनोग्राफी की जांच की जा रही ऑब्जेक्ट की एक ग्रेस्केल छवि बनाने के लिए उच्च आवृत्ति तरंगों का इस्तेमाल होता है। अल्ट्रासोनोग्राफी उल्टी के मामले में एक उपयोगी परीक्षण है, क्योंकि यह पेट में वृद्धि और विदेशी निकायों का पता लगा सकता है। आंतों में तरल पदार्थ के संकुचन और आंदोलन का पैटर्न संभावित रुकावटों या अवरोधों का एक और संकेत है जो समस्या का कारण बनता है।
  • अल्ट्रासाउंड के साथ पशु चिकित्सक पेट और आंतों की दीवारों की मोटाई को माप सकते हैं, और क्रेटर पाते हैं जो अल्सर को दर्शाते हैं। अल्सर आम तौर पर मौखिक दवाओं के साथ उपचार योग्य होता है जो पेट की दीवारों की सुरक्षा में मदद करते हैं और एसिड उत्पादन को कम करते हैं। यह भी संभव है, इस परीक्षा के साथ, ट्यूमर या कैंसर का संकेत हो सकता है कि लोगों को खोजने के लिए।
  • विधि 4

    उपचार के माध्यम से एक निदान करें
    बिल्लियों में क्रोनिक उल्टी निदान नाम वाली छवि स्टेप 16
    1
    अगर कोई परीक्षा में कोई परिणाम नहीं आया है, तो एक प्रयोगात्मक चिकित्सा आवश्यक होगी। अगर सभी परीक्षण सामान्य या नकारात्मक होते हैं, तो आपको एक परीक्षण उपचार, या बायोप्सी के माध्यम से निदान करने की आवश्यकता होगी।
    • यह अंतिम विकल्प अगले चरण में चर्चा की जाएगी, लेकिन अगर बिल्ली गंभीर रूप से बीमार है, तो आपको सबसे पहले परीक्षण के उपचार पर विचार करना चाहिए, क्योंकि बायोप्सी पेरिटोनिटिस और अन्य जटिलताओं के जोखिम को ले सकता है।
  • बिल्लियों में क्रोनिक उल्टी निदान नाम वाली छवि चरण 17
    2
    बिल्ली को hypoallergenic भोजन दें अगर बिल्ली की उल्टी और सभी परीक्षण ऋणात्मक हैं, पशु चिकित्सक सुझाव दे सकते हैं कि आप बिल्ली को एक हाइपोलेगरेनिक आहार पर डालते हैं। एक निश्चित घटक के लिए संवेदनशीलता उल्टी पैदा कर सकती है जिससे उल्टी हो सकती है।
  • एक हाइपोलेलगेंक आहार में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के एक स्रोत के साथ भोजन होता है। या यह एक हाइड्रोलाइज्ड आहार हो सकता है, जिसमें खाद्य पदार्थ होते हैं जिनके प्रोटीन अणुओं को कम कर दिया गया है और इसलिए आंतों की दीवारों पर रिसेप्टर्स बनाने में बहुत छोटा हो जाता है जो एलर्जी प्रतिक्रियाओं को प्रोत्साहित कर सकता है।
  • बिल्लियों में क्रोनिक उल्टी निदान नाम वाली छवि चरण 18
    3
    क्योंकि एक हाइपोलेर्लैजेनिक आहार काम कर सकता था। इस प्रकार के आहार के पीछे सिद्धांत यह है कि आंत को ठीक करने का मौका दिया जाता है, भोजन से सूजन नहीं हो रही है इस तरह, खाद्य एलर्जी की वजह से पुरानी उल्टी के साथ एक बिल्ली एक हाइपोलेगलिनिक आहार पर उल्टी करना बंद कर देना चाहिए।
  • लेकिन अगर समस्या हाइपोलेगरेनिक आहार के साथ भी बनी रहती है, तो बायोप्सी आवश्यक हो सकता है
  • विधि 5

    पेट और आंत की बायोप्सी
    बिल्लियों में क्रोनिक उल्टी निदान नाम वाली छवि चरण 1 9
    1
    एक निश्चित निदान अक्सर बायोप्सी के माध्यम से किया जाता है आंत का एक छोटा सा हिस्सा माइक्रोस्कोप के तहत हिस्टोलिस्ट द्वारा इकट्ठा किया जाता है। नमूनों को एन्डोस्कोपी से एकत्र किया जा सकता है, जो दीवारों से ऊतकों के छोटे टुकड़े एकत्र करेगा।
    • दीवारों की एक पूरी बायोप्सी लापरोटमी (पेट की शल्य चिकित्सा की खोज) के माध्यम से शल्य चिकित्सा के द्वारा किया जा सकता है।
  • बिल्लियों में क्रोनिक उल्टी निदान नाम वाली छवि चरण 20
    2
    बायोप्सी जटिलताओं दीवारों की पूरी बायोप्सी जटिलताओं की एक उच्च दर है। यह सर्जन की क्षमताओं पर निर्भर नहीं करता है, लेकिन घाव के जवाब में ऊतक की प्रवृत्ति पर प्रतीत होता है, इस प्रकार वायु के टूटने की ओर बढ़ता है, जिससे पेट में आंत की सामग्री की घुसपैठ होती है।
  • बिल्लियों में क्रोनिक उल्टी निदान नाम वाली छवि चरण 21
    3
    अपने पशु चिकित्सक के साथ सभी विकल्पों का मूल्यांकन करने के लिए समय निकालें। यदि बायोप्सी एक आवश्यक हो, तो सभी प्रासंगिक जानकारी का अनुरोध करें और अपने जोखिमों और लाभों से अवगत रहें।
  • टिप्स

    • पशुचिकित्सा भी दस्त के लिए बिल्ली की जांच कर सकता है यह निर्धारित करने के लिए कि यह दस्त है या नहीं, यह गुदा में मल के लिए जाँच करेगा।
    • एक संकेत को कम करके आंका नहीं जाना चाहिए दर्द है। पेट के कुछ हिस्सों में दर्द एक स्थानीय समस्या का संकेत दे सकता है उदाहरण के लिए, पेट के सामने दर्द को अग्नाशयशोथ का संकेत हो सकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com