एक ऐसे व्यक्ति से नफरत कैसे करें जिसे आप इतना प्यार करते हैं

जिन लोगों को हम प्यार करते हैं, उनके द्वारा दिए गए बुराई के पीछे फेंकना मुश्किल है। ऐसी स्थितियों में, आप शायद सोचें कि सबसे अच्छा काम करने से प्यार को नफरत में बदलना है, लेकिन वास्तविकता में यह केवल स्थिति बिगड़ने का जोखिम रखती है, क्योंकि नफरत प्रेम के विपरीत नहीं है: यह दो मजबूत भावनाओं को निकाला जाता है हमारी ऊर्जा यदि आप पीड़ित को रोकना चाहते हैं, क्योंकि जिस व्यक्ति से आप प्यार करते हैं (छोड़ने के लिए एक रिश्ता, एक झगड़ा, मौत या किसी अन्य कारण के लिए), सबसे अच्छा उपाय है कि आप जो भी कोशिश कर रहे हैं उसे सामना करना है और अपने जीवन के साथ आने की कोशिश करना है ।

कदम

भाग 1

जो कुछ भी आपको दूसरे व्यक्ति की याद दिलाता है उससे छुटकारा
छवि जिसे आप लेट में पसंद किए गए व्यक्ति से प्यार करते हैं चरण 1
1
कृपया अपनी संपर्क जानकारी को हटा दें। अगर इस व्यक्ति को अब अपने जीवन का हिस्सा बनने की आवश्यकता नहीं है, तो आपको उसकी संपर्क जानकारी को हटाना होगा। इस तरह, आप इसे कॉल करने से, पाठ संदेश या ई-मेल भेजने से बचेंगे।
  • अगर आपको अपना फोन नंबर या ई-मेल पता याद है, तो उसे अपने फोन, कंप्यूटर, टैबलेट, एड्रेस बुक आदि से हटा दें। कम से कम जब भी आप इच्छा को महसूस करते हैं, उससे संपर्क करने में थोड़ा कठिन होगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने मोबाइल फोन से अपने पूर्व की संपर्क जानकारी को हटाते हैं, तो आप अपनी उंगली से उसका नाम छूने और उसे संदेश भेजें या उसे बुलाओ अगर कुछ भी नहीं, तो आप ऐसा करने से पहले प्रतिबिंबित करेंगे
  • हेट टू पर्सन हेड टू लेट टू लोट स्टेप 2
    2
    अपना फ़ोन नंबर अवरुद्ध करें यदि आप कॉल करना चाहते हैं या आपको संदेश भेजते हैं, तो आप अपने स्मार्टफ़ोन पर एक एप्लिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं जो ब्लॉक और संदेश ब्लॉक करता है ताकि आपको सूचनाएं प्राप्त न हों
  • यह चाल विशेष रूप से उपयोगी है यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को लेने की कोशिश कर रहे हैं जिसे आप हर बार जब आप उससे संपर्क करते हैं, तो आपसे जवाब देने का मोहक हो क्योंकि स्मृति बहुत मजबूत है
  • हेट टू पर्सन यूज़ लेटर टू लोट स्टेप 3
    3
    ई-मेल फ़िल्टर करें अगर आप बार-बार ई-मेल से हमसे संपर्क करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि मुख्य संदेश के बजाय आपके संदेश को तुरंत दूसरे फ़ोल्डर में भेज दिया जाए। बस एक ईमेल फ़िल्टर बनाएं (निर्देश आपके प्रदाता पर निर्भर करते हैं)
  • लोट के लिए हेट टू पर्सन हेड लेटर स्टेप 4
    4
    इस व्यक्ति को सामाजिक नेटवर्क पर रोकें अगर आपको इसे भूलने में परेशानी होती है, तो फेसबुक, ट्विटर या अन्य सामाजिक नेटवर्कों पर इसका पालन करना बुरा विचार है। इसे हटाने के बजाय, इसे ब्लॉक करें इस तरह, आप जो कुछ भी प्रकाशित करते हैं उसके बारे में आप कुछ भी नहीं देखेंगे, और इसके विपरीत।
  • आप को देखने के लिए मोहक हो सकता है कि आप फेसबुक, ट्विटर, इंस्टामा या अन्य सामाजिक नेटवर्क पर क्या प्रकाशित करते हैं। इसे नियंत्रित करने की इच्छा का विरोध करें, अन्यथा आपको इसे भूलने और अपने जीवन के साथ आगे बढ़ने में अधिक कठिनाई होगी।
  • हेट टू पर्सन हेड टू ल्यूड टू लोट चरण 5
    5
    पिछली वार्तालाप हटाएं पुराना संदेश और ई-मेल सहित अन्य पत्राचार, फेसबुक पर निजी संदेश, व्हाट्सएप चॅट्स आदि को हटा दें। पुरानी वार्तालापों को फिर से पढ़कर अपने आप को पीड़ित करने का समय बर्बाद करने के अलावा आपके पास बेहतर काम है
  • लट में व्यक्ति से प्रेम करने वाला शीर्षक वाला चित्र, चरण 6
    6
    फ़ोटो हटाने से पहले ध्यान से सोचें इससे छुटकारा पाने से पहले, सोचें कि क्या वे आपके जीवन का एक हिस्सा हैं जो आप हमेशा के लिए भूलना चाहते हैं।
  • जैसे-जैसे समय बीत जाता है, आप इस रिश्ते को याद रख सकते हैं या आपके जीवन की इस अवधि को याद कर सकते हैं।
  • अगर केवल एक ही मौका है कि भविष्य में आपको इन तस्वीरों को फेंकने के पश्चात पछतावा हो, तो उन्हें एक बॉक्स में डालने का प्रयास करें या उन्हें पेन ड्राइव पर लोड करें और एक दोस्त से कहें कि वह उन्हें फिर से देखने में सक्षम न हो जाए।
  • हेट टू पर्सन हेड टू ल्यूड टू लोट चरण 7
    7
    एक बॉक्स में आइटम रखो। घर या अपने कमरे में चारों ओर एक सवारी ले लो और सब कुछ है कि आप अन्य व्यक्ति की याद दिलाता है को समाप्त इसे बॉक्स में संचयित करने की कोशिश करें, जब तक कि आप इसे फिर से उपयोग करने के लिए तैयार न हों।
  • कुछ बिंदु पर आप इन वस्तुओं को जला सकते हैं या यहां तक ​​कि जला सकते हैं, लेकिन अब आप उन्हें एक तरफ रख सकते हैं ताकि आपको हमेशा अपनी कहानी का अंत याद न हो।
  • यदि आप उन्हें जलाने का निर्णय लेते हैं, तो ऐसे किसी क्षेत्र में ऐसा करना सुनिश्चित करें, जहां आप आग लग सकती हैं, जैसे आउटडोर बारबेक्यू, बेडरूम में फर्श पर नहीं।
  • भाग 2

    अपनी भावनाओं को प्रबंधित करें
    हेट टू पर्सन हेड लेट इन लोट स्टेप 8
    1
    ध्यान रखें कि आपके पास क्या महसूस करने की शक्ति है कुछ अध्ययनों के अनुसार, जब हम वैज्ञानिकों का विश्लेषण करते हैं तो हमारी भावनाओं का प्रबंधन करने के लिए और अधिक संभावनाएं होती हैं, जैसे कि वे प्रयोग के (हालांकि अप्रत्याशित) डेटा को नियंत्रित करते थे।
    • यदि किसी प्रयोग के दौरान अप्रत्याशित प्रभाव प्राप्त किए जाते हैं, तो इन बदलावों के प्रकाश में परिणामों को देखने के लिए दिशा में संभावित परिवर्तनों की खोज में प्रयोग की जांच की जाती है। फिर आप अगले चरणों के लिए एक योजना तैयार कर सकते हैं। यह एक सोशोपैथिक दृष्टिकोण की तरह लग सकता है, लेकिन इस तरह आपके पास अपने दर्द का प्रबंधन करने की क्षमता है।
    • आपको शायद यकीन है कि आप अपनी भावनाओं के नियंत्रण में नहीं हैं, लेकिन थोड़ा दृढ़ता से आप नियंत्रित तरीके से प्रतिक्रिया करने के लिए अपने दिमाग को प्रशिक्षित कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, उन्हें व्यक्तिगत रूप से लेने की बजाय शांति और निष्पक्ष रूप से देख कर
  • छवि जिसे आप नफरत करते हैं उस व्यक्ति से प्यार करते हैं
    2
    आप जो महसूस कर रहे हैं उसे स्वीकार करें जो आपको प्यार करता है वह हार आपको भावनाओं की चक्कर में डाल सकता है: अशांति, उदासीनता, अविश्वास, क्रोध, उदासी, भय, यहां तक ​​कि राहत और खुशी। आप एक ही समय में इन भावनाओं में से कुछ भी महसूस कर सकते हैं।
  • अपनी भावनाओं से लड़ने के बजाय, उन्हें पहचानने और उन्हें स्वीकार करने का प्रयास करें। आपको संभवत: पीछे हटने और अपनी भावनाओं से सही दूरी लेने की आवश्यकता होगी याद रखें कि आप जो अनुभव कर रहे हैं वह बिल्कुल स्वाभाविक है
  • आप अपने आप से कह सकते हैं: "मैं इस संबंध के अंत के लिए पीड़ा कर रहा हूं और मेरी स्थिति इस स्थिति का प्रतिबिंब है"।
  • हेट टू पर्सन आप शीर्षक से छवि लोट के लिए स्टेप 10
    3
    आप जो महसूस करते हैं उसका नज़र रखें आप इसे लिख सकते हैं या अपनी आवाज रिकॉर्ड करके इसे शब्दों में व्यक्त कर सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि कुछ भी दमन न करें, अन्यथा आपको आगे बढ़ने में अधिक परेशानी होगी।
  • कुछ विशेषज्ञ एक डायरी को रखने की सलाह देते हैं, क्योंकि इससे लोगों को उनकी भावनाओं से संपर्क करने की अनुमति मिलती है और यहां तक ​​कि उन्हें कैसे संसाधित करना सीखता है।
  • यदि आप बाहर आ गए हैं और स्टीम को छोड़ने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो अपने मूड का वर्णन करने के लिए अपने फोन पर नोटपैड या एप्लिकेशन का उपयोग करें।
  • इससे आप क्या महसूस कर रहे हैं, इसका नज़रिया रखने में मदद करेंगे, खासकर जब आप उस व्यक्ति के साथ संवाद करना चाहते हैं जिसे आपने खो दिया था या चोट लगी थी। उससे संपर्क करने के बजाय, उसे एक पत्र लिखें या कुछ ऐसे विचारों को रिकॉर्ड करें जो आप को संबोधित करना चाहते हैं। हालांकि, उन्हें कोई भी संदेश न भेजें यह दृष्टिकोण केवल आपकी सहायता करने के लिए कार्य करता है आपको पत्र को नष्ट करने या पंजीकरण समाप्त होने के बाद पंजीकरण के लिए उपयोगी भी मिल सकता है।
  • लट के पति के लिए हेट टू पर्सन लेट स्टेप 11
    4
    अपने आप को दोष मत करो एक रिश्ते को शुरू करने और खत्म करने के लिए दो लोगों की आवश्यकता है इसका मतलब है कि आपके पास रिश्ते पर पूरा नियंत्रण नहीं है, लेकिन आप केवल अपने आप को ही प्रबंधित कर सकते हैं
  • इतिहास के प्रत्येक चरण में अपने सिर में कई बार मत जाओ। क्या आप अलग ढंग से कर सकता है पर ध्यान न दें यह खत्म हो गया है, और किसी भी मामले में यह आपकी चिंता नहीं करता है क्योंकि आप जीवन में अलग चीजें चाहते थे।
  • आपसे पूछने के बजाय "मुझे क्यों?" या आपको बताओ "मैं बेकार हूँ", उन व्यवहारों के बारे में सोचें, जिन्हें आप बढ़ने और आगे बढ़ने के लिए उन्हें संशोधित और उपयोग कर सकते हैं।
  • खुद को दोष देने के बजाय, खुद का ख्याल रखने की कोशिश करें आप इस अनुभव के बाद बढ़ने की इच्छा में दिखाए जाने वाले परिपक्व दृष्टिकोण के लिए शायद आप पर गर्व महसूस करना शुरू कर देंगे।
  • हेट टू पर्सन आप शीर्षक से छवि लोट के लिए स्टेप 12
    5
    सबसे अप्रिय बातें याद रखें जब एक संबंध समाप्त होता है, हम अक्सर सबसे सुंदर पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं और खुद को हम क्या याद आ रही हैं, इस बारे में सोचते हैं। अपने रिश्ते के कम खुश पक्षों को याद करके, आप इस ब्रेक को एक सकारात्मक तथ्य के रूप में देखना शुरू कर सकते हैं।
  • उन चीजों के अतिरिक्त जो आप दूसरे व्यक्ति और आपके संबंधों के बारे में पसंद नहीं करते हैं, इस बारे में सोचें कि क्या इस कहानी ने आप के पक्षों को सामने लाया है कि आप सराहना नहीं करते, उदाहरण के लिए: "जब मैं उसके साथ था, तब मैंने अपने दोस्तों को थोड़ा विश्वास दिलाया और मैंने उन्हें हमेशा डाउनलोड किया। मैं अब मेरी जुनून की खेती नहीं करता था और ऐसा लग रहा था कि मैं अपने ही क्लोन बन रहा था"।
  • अपने रिश्ते की विशेषता वाले सभी नकारात्मक पहलुओं की सूची बनाने का प्रयास करें बस इसे किसी सुरक्षित स्थान पर रखें या इसे नष्ट करें इसे किसी के लिए मत दिखाओ, खासकर उस व्यक्ति को जिसे आप भूलने की कोशिश कर रहे हैं आप केवल स्थिति बिगड़ेंगे और इससे आगे बढ़ना अधिक कठिन होगा।
  • छवि जिसे आप हेट में पर्सन थर्ड में पसंद किया
    6
    उससे नफरत मत करो जब हम घायल हो जाते हैं, अक्सर प्राप्त बुराई एक और दर्द से होती है। इसलिए समझदारी होना महत्वपूर्ण है।
  • नफरत और क्रोध के स्थान पर, खेद की कोशिश करो। ऐसा होने की संभावना है कि जो लोग तुम्हें चोट पहुँचाते हैं वे कुछ चेतन या बेहोश हो रहे हैं, जिनमें से आप अनजान हैं।
  • हेट टू पर्सन हेड लोटेड टू लोट स्टेप 14
    7
    इसे किसी ऐसे व्यक्ति के साथ लें, जिस पर आप भरोसा करते हैं। कुछ अध्ययनों के अनुसार, जब आपके पास इसके बारे में बात करने का अवसर होता है, तब आघात से उबरना आसान होता है। चाहे वह एक दोस्त, एक परिवार के सदस्य या एक व्यक्ति जिसके पास आपके पास एक आभासी संबंध है, तो उस व्यक्ति के लिए बारी करें, जो गंभीरता से मूल्यांकन करता है कि आप क्या देख रहे हैं और आपको सांत्वना देने में सक्षम हैं।
  • उन लोगों से बात न करें जो आपकी भावनाओं को बहुत कम महत्व देते हैं, अन्यथा वे आपको केवल बदतर महसूस कर देंगे
  • यदि आप अपनी भावनाओं के विरुद्ध लड़ रहे हैं, तो आप एक मनोवैज्ञानिक से परामर्श करने के विचार पर विचार कर सकते हैं। वह इस अवधि को दूर करने के लिए आपको व्यावहारिक सलाह दे सकता है।
  • यहां तक ​​कि अगर यह खुलने के लिए स्वस्थ है, तो आप जो भी अनुभव कर रहे हैं, उसके बारे में केवल वार्तालापों पर ध्यान केंद्रित करने से बचें, अन्यथा आप निकटतम लोगों को दूर करने का जोखिम उठाएंगे। यदि आप दोहरावदार होने और बहुत अधिक बोलने से डरते हैं, तो अपने वार्ताकार से पूछिए कि आप क्या सोचते हैं एक अच्छा दोस्त आपको परेशान किए बिना जवाब देगा।
  • छवि जिसे आप लेट के लिए पसंद करते हैं
    8
    चिंता न करें कुछ अध्ययनों से पता चला है कि, यदि दूसरी तरफ, किसी की भावनाओं को वेंट करना, दूसरे को अपने आप को ग्रहण करने की इजाजत देना जरूरी है, तो उसी नकारात्मक नतीजों का सामना करने का खतरा होता है, जब सभी चीजें अंदर रखती हैं।
  • इन अध्ययनों के मुताबिक, लंबे समय तक अवसाद में पड़ना संभव है यदि आप अपने आप पर केंद्रित रहें ताकि आप कुछ भी न करें और अपनी आत्माओं को बढ़ा दें।
  • हेट टू पर्सन हेड टू लेट टू लोट स्टेप 16
    9
    जल्दी में मत हो आप रिश्ते के अंत से ठीक होने में कुछ समय लगेगा इस क्षण को तुरंत दूर होने की उम्मीद मत करो। आप इस व्यक्ति को प्यार नहीं कर सकते हैं, लेकिन समय के साथ यह भावना दूर हो जाएगी।
  • ऐसा लगता है कि एक दिन आप वापस देखेंगे और आप सोचते हैं कि आप कितना विश्वास करते हैं कि आप दूसरे व्यक्ति से प्यार करते हैं, जब वह सब कुछ आपके जीवन में एक अलग अवधि की स्मृति है, तो आप मुस्कुराएं सकेंगे।
  • छवि जिसे आप हेट में पर्सन लेट में पसंद हैं, चरण 17
    10
    सकारात्मक रहें यहां तक ​​कि अगर आप किसी को भूलने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप सुंदर और बदसूरत दिन रहेंगे। आशावाद को बनाए रखने का मतलब अप्रिय लोगों की अनदेखी करना नहीं है, लेकिन विश्वास करना कि सुंदर लोग वापस आ जाएंगे।
  • कुछ पलों में आपको बिस्तर से बाहर निकलने में कठिनाई होगी। यह एक समस्या नहीं है एक सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ उनका सामना करें। हो सकता है कि यह आपके लिए एक पूरे दिन बिस्तर पढ़ने या फिल्में देखने में, उदास गीतों को सुनना और रोने में अच्छा होगा। सोचो: "ठीक है आज मैं अपने दुःख को स्वीकार करने के लिए अपने आप को अनुमति देता हूं, लेकिन कल मैं चल रहा हूं। मुझे पता है कि मैं इस अवधि के माध्यम से प्राप्त करने के लिए काफी मजबूत हूं"।
  • भाग 3

    आगे जाने के लिए मानसिक ट्रिक्स जानें
    हेट टू पर्सन हेड टू लेट टू लोट स्टेप 18
    1
    एक प्रयोग के रूप में अपने रिश्ते पर विचार करें। इस कहानी के अंत से प्राप्त आंकड़ों का विश्लेषण करें यह गलत कब शुरू हुआ? कुछ अध्ययनों के अनुसार, रिश्ते के एक तर्कसंगत दृष्टिकोण आपकी धारणा को सुधारने में मदद कर सकता है और गोलमाल से अधिक तेज़ी से पुनर्प्राप्त कर सकता है।
    • एक कदम वापस लेने की कोशिश करो और अपने रिश्ते के अंत में योगदान देने वाले कारकों पर विचार करें। बस याद रखना बहुत ज्यादा नहीं है: आपको यह सबक सीखना होगा और इसे खजाना करके बढ़ना होगा, अपने द्वारा किए गए गलतियों के लिए खुद को अपमानित न करें।
    • इसका मतलब यह नहीं है कि जब आप गलत थे, तब आपको क्षणों पर जरूरी प्रतिबिंबित करना चाहिए, लेकिन बस इतना ही सोचना चाहिए कि प्रत्येक व्यक्ति अलग है और उसके पास अलग-अलग लक्ष्य हैं
    • यदि आप पूरी कहानी को ग्राफ़ और आरेख के साथ प्रयोग करने के लिए एक प्रयोग के रूप में देखते हैं तो आप भी आनंद ले सकते हैं
  • छवि जिसे आप नफरत करते हैं व्यक्ति को लोट के लिए पसंद किया गया चरण 1 9
    2
    सबक सीखिए हम उन गलतियों को स्वीकार करते हैं जो हम जीवन में अधिक आसानी से करते हैं, जब हम उन्हें सीखने के अवसर के रूप में देखते हैं। कुछ जानने के अवसर के रूप में अपने रिश्ते के अंत को ध्यान में रखते हुए, आप इसे एक अधिक सकारात्मक प्रकाश में देखेंगे
  • अलग होने के बाद यह विश्वास करना अलग है कि हमने समय बर्बाद किया है। एक ऐसे संबंध को देखकर जो एक अनुभव के रूप में समाप्त हो गया है, समय की बर्बादी नहीं है चीजें जो आपको बढ़ने और सीखने में मदद करती हैं कभी भी समय की बर्बादी नहीं होती हैं



  • हेट टू पर्सन यू हूडेड इन लोट स्टेप 20
    3
    अपने व्यक्तित्व को दूसरे व्यक्ति से अलग करें जब आप किसी ऐसे व्यक्ति को खो देते हैं जिसे आप पसंद करते हैं, तो आपको यह धारणा हो सकती है कि आपका एक हिस्सा गायब है। इन मामलों में, आपको दूसरे व्यक्ति से इसे अलग करके अपने व्यक्तित्व की धारणा को पुनर्निर्माण करना चाहिए।
  • एक स्वस्थ स्व धारणा को पुनर्प्राप्त करने के लिए एक उत्कृष्ट अभ्यास, कागज का एक टुकड़ा लेना और प्रश्न का उत्तर देना है: "मैं कौन हूँ?" या "क्या करता है मुझे क्या होता है?"।
  • हेट टू पर्सन यूज़ लेटर टू लोट टट 21
    4
    खुद को दूसरे व्यक्ति के बारे में सोचने से रोकना न करें कुछ अध्ययनों के अनुसार, कुछ के बारे में सोचने का निषेध कुछ भी नहीं करता है, लेकिन एक ही विचार को खिलाता है।
  • जब आप जिस व्यक्ति की याद रखना चाहते हैं, उसकी यादें आपके मन को छूती है, उसके बारे में सोचने की कोशिश करने की बजाए, बस सोचें कि यह आपके जीवन का हिस्सा नहीं है। फिर कुछ करने के लिए अपना ध्यान आकर्षित करें जो आपको अच्छा महसूस करता है।
  • छवि जिसे आप नफरत करते हैं व्यक्ति को लोट के लिए पसंद किया गया चरण 22
    5
    उसके बारे में सोचने के लिए एक दिन में कुछ मिनट लें जब कोई हमें प्यार करता है, हमें छोड़ देता है, हम उसकी स्मृति से मानसिक रूप से परेशान भी हो जाते हैं अपने आप को सोचने से रोकना काम नहीं करता है, अपने आप से कहने की कोशिश करें: "अभी नहीं, बाद में"।
  • जब भी आपकी याददाश्त फिर से प्रकट होती है, तो अपने आप को यह कहकर खारिज कर दें कि जब आप उस व्यक्ति के बारे में सोचने की अनुमति देते हैं, तो आप बाद में इसे फिर से शुरू करेंगे।
  • जब यह समय होता है, तो आप चुपचाप बैठ सकते हैं और आप जितनी चाहें, उसके बारे में सोच सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए टाइमर शेड्यूल करें कि आप इसे ज़्यादा नहीं करते हैं आपको दो मिनटों में दो दिन की सुबह से शुरू करना चाहिए, एक सुबह में और एक शाम को।
  • सुनिश्चित करें कि यह आखिरी चीज नहीं है जो आप हर रात के बारे में सोचते हैं यदि आप कर सकते हैं, तो एक चुनौतीपूर्ण किताब पढ़ या बिस्तर पर जाने से पहले योग करें। ऐसा होने की संभावना है कि उसकी याददाश्त पूरी तरह से मिट जाएगी, लेकिन अगली बार जब तक आप खुद को उसके बारे में सोचने की अनुमति नहीं देते, तब तक आप इसे दूर कर सकते हैं।
  • हेट टू पर्सन यूज़ लेटर टू लोट स्टेप 23
    6
    अपने आप को अपने आप को उस चीज से अलग करने के कार्य में सोचो जो आपको उसके साथ बंधे रखती है। आराम से कहीं बैठें और आप के सामने एक बॉक्स की कल्पना करने की कोशिश करें। अपनी सभी यादें अंदर रखो और ढक्कन बंद करें
  • काल्पनिक बॉक्स को अपने हाथ में पकड़ो और इसे उड़ा दें यदि एक ही विचार आपके दिमाग को फिर से छू ले, तो कहने का प्रयास करें: "नहीं, वे अब चले गए हैं", और तुरंत कुछ और करने के लिए आपका ध्यान बारी की कोशिश
  • हेट टू पर्सन हेड टू ल्यूड टू लोट चरण 24
    7
    जीते रहें हर दिन आपके लिए रहने वाले क्षणों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए खोजें अतीत में रहने या भविष्य के लिए प्रतीक्षा करके, आप केवल समय के साथ स्थानांतरित होने का जोखिम उठाते हैं। यह पूरी तरह से बेकार है क्योंकि आपके पास केवल समय हो सकता है कि आप समय-समय पर क्या रहते हैं।
  • लक्ष्य हासिल करना और उन्हें प्राप्त करने के लिए सब कुछ करना महत्वपूर्ण है, लेकिन हमें इस पहलू पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित नहीं करना चाहिए, अन्यथा भविष्य में इतना सोचने का खतरा है कि हम वर्तमान में होने वाली मौलिक चीजों को भूल जाते हैं!
  • एक साल में आपको पीछे नहीं हटना पड़ेगा और पता ही नहीं होगा कि आपने अपना समय बर्बाद कर दिया है क्योंकि आप अपनी कहानी के अंत की वजह से उदास और उदास थे।
  • हेट टू पर्सन हेड टू लेट टू लोट स्टेप 25
    8
    आप मुस्कान। कुछ शोध ने दिखाया है कि मुस्कुराहट का सरल तथ्य, भले ही आप दुखी महसूस करते हैं, आप को खुश कर सकते हैं अब इसे आज़माएं आप सिर्फ मुंह के कोने उठाते हैं और कम से कम 30 सेकंड के लिए उन्हें इस स्थिति में रखें।
  • कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितना बेतुका दिखते हैं, आप इसे स्वाद ले सकते हैं और यहां तक ​​कि एक वास्तविक मुस्कान प्राप्त कर सकते हैं, जबकि आप अपने कंप्यूटर पर घूर सकते हैं।
  • अगर आपको परेशानी हो रही है, कॉमेडी शो या किसी और चीज को देखने का प्रयास करें जो आपको अपने होंठों पर मुस्कुराहट देता है, भले ही यह छोटा हो।
  • भाग 4

    अपने आप को स्वास्थ्य में रखें
    हेट टू पर्सन यूज़ लेटर टू लोट स्टेप 26
    1
    अपने दम पर रहें जिस व्यक्ति को आप भूलने की कोशिश कर रहे हैं उससे संपर्क करने के लिए प्रलोभन देने में कुछ रोकें। दूसरे शब्दों में, शाम को आयोजित किया जाता है जब आप जानते हैं कि आप इसे अधिक याद करेंगे और अपने आप को व्यस्त रखेंगे।
    • यदि आप जानते हैं कि आप केवल शुक्रवार की रात में हैं और आप उसे कॉल करना चाहते हैं, तो आप बाहर जाते हैं, भले ही आप निराश हो जाएं और कुछ भी नहीं करना चाहते हैं व्यवस्थित हो जाओ और अपने दोस्तों के साथ मौजूद रहने का प्रयास करें।
  • हेट टू पर्सन यू ल्वडेड इन लोट चरण 27
    2
    कंपनी में मज़ा लें और अकेले नए शौक को संगठित करें और खेती करें, या पुराने हित को बहाल करें। आपका लक्ष्य आपकी पसंद के बिना मज़े करना है, क्योंकि आप चाहे कितना भी असंभव हो, आप ऐसा कर सकते हैं।
  • आपको अपनी आत्माओं को बढ़ाने के लिए कुछ करना होगा, अन्यथा आपको अपनी स्थिति पर रोने लगेंगे, उदास रहने के लिए जोखिम।
  • शौक में शामिल हैं: संगीत, कला, खेल, नृत्य, फिल्म, वीडियो गेम, पढ़ना, खाना पकाने, स्थानीय खेलों या त्यौहार, संग्रहालय आदि।
  • हेट टू पर्सन यू, जिसे आपने लोट स्टेप 28 में पसंद किया था
    3
    एक नई लत बनाएँ विशेषज्ञों का कहना है कि पुरानी आदत को हराने का सबसे अच्छा तरीका एक नया अपनाना है एक नया मनोरंजन बढ़ाएं या पुराने जुनून का पता लगाएं।
  • जब आप उदास महसूस करना शुरू करते हैं और किसी चीज को याद करते हैं, तो खोए हुए प्यार की सोच के बजाय अपनी नई आदत पर अपनी ऊर्जा पर ध्यान केंद्रित करें।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको किसी और से डेटिंग करना शुरू करना होगा या किसी अन्य व्यक्ति के साथ आप जिस व्यक्ति से प्यार करना होगा उसे बदलने का प्रयास करना चाहिए। यह किसी भी लाभ का नहीं होगा।
  • छवि जिसे आप नफरत करते हैं व्यक्ति को लोट के लिए प्यार चरण 29
    4
    आप कौन हैं पर ध्यान दें आपके पीछे एक कहानी फेंकना आसान नहीं है जब आपके पास यह धारणा है कि आपने खुद का एक हिस्सा गंवा दिया है किसी अन्य व्यक्ति के बिना आपकी छवि को फिर से बनाना
  • एक शानदार तरीका कुछ समय अकेले बिताना और समझना है कि आपकी रुचियां और भावनाएं क्या हैं शायद यह आपकी कहानी के अंत के पहले कुछ हफ्तों या महीनों के दौरान संभव नहीं होगा। हालांकि, आपको पता चल जाएगा कि आप तैयार हैं जब आप दूसरे व्यक्ति के बारे में दिन के हर पल के बारे में नहीं सोचते।
  • हेट टू पर्सन आप शीर्षक से छवि लोट स्टेप 30 में पसंद है
    5
    अपना ख्याल रखना जब आप पीड़ित हैं, तो आपको अपने आप को उपेक्षा नहीं करना चाहिए, या तो मानसिक या शारीरिक रूप से वह सब कुछ करो जो आपको अंदर और बाहर अच्छा महसूस करता है।
  • स्वास्थ्य सेवन करें, बहुत सारे पानी पीयें, अच्छी तरह से सोएं, ट्रेन करें, ध्यान करें आप यहां तक ​​कि एक नया ड्रेस खरीद सकते हैं या एक अच्छा बाल कटवाने पा सकते हैं।
  • विशेषज्ञों का कहना है कि तनाव एक मुख्य कारक है जो व्यसनों का समर्थन करता है, जिसमें भावनात्मक प्रकृति शामिल है। यदि आप अभिभूत, थका हुआ या तनावपूर्ण महसूस करते हैं, तो आपको उस व्यक्ति से संपर्क करने के लिए प्रलोभन का विरोध करने में अधिक कठिनाई होगी जो आप भूलने की कोशिश कर रहे हैं।
  • यह दिखाया गया है कि यदि आप रिश्ते के दौरान अनदेखी की गई अपने स्वयं के पहलुओं की देखभाल करना शुरू करते हैं तो पृष्ठ को चालू करना संभव है।
  • हेट टू पर्सन आप शीर्षक से छवि लोट के लिए बहुत पसंद है 31
    6
    गलत व्यवहारों को संभालने से कठिनाइयों का प्रबंधन करने से बचें जब आप परेशान या तनावग्रस्त महसूस करते हैं और उनसे बचने की कोशिश करते हैं, तो आपको कम स्वस्थ व्यवहारों के बारे में सोचें। सबसे आम लोगों में से एक पर विचार करें:
  • शराब पीने, दवाओं का उपयोग करना, बहुत अधिक या बहुत कम खाने, अपने प्रियजनों से अलग करना, आक्रामक या हिंसक व्यवहार करना, इंटरनेट पर बहुत अधिक समय खर्च करना या खेल, खरीदारी, अश्लील साहित्य, शारीरिक गतिविधि आदि के साथ अतिरंजना करना आदि।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि आप अनिवार्य रूप से खाने के लिए जाते हैं, तो ड्राइंग या फ़िदेपन जैसे मैन्युअल गतिविधियों में चलने या चलने या उससे जुड़े रहने से बचें।
  • छवि जिसे आप हेट में पर्सन लेट में पसंद हैं
    7
    बदला लेने की कोशिश न करें जब आपको लगता है कि आपको गलत किया गया है, तो यह समझ में आता है कि आप न्याय चाहते हैं। हालांकि, अनुसंधान ने दिखाया है कि लोगों को बेहतर महसूस करने के बजाय, बदला वास्तव में तनाव को बढ़ावा देता है और स्वास्थ्य को कम करता है
  • कुछ अध्ययनों के अनुसार, बदला आपको मानसिक रूप से एक निश्चित मामला कई बार समीक्षा कर सकता है इसके बजाय, जब बदला लेने की कोई इच्छा नहीं होती, तो स्थिति कम हो जाती है और यह भूलना आसान होता है।
  • हेट टू पर्सन हिस्ट्री ऑफ़ लोट्स लोट स्टेप 33
    8
    समझने के लिए जानें कि आप कितना मूल्यवान हैं आप बेकार नहीं हैं जिस व्यक्ति को आप प्यार करते थे वह आपको दूर नहीं छोड़ा। मुद्दा यह है कि आपकी कहानी काम नहीं करती। मत सोचो कि आप अभिमानी हैं यदि आप खुद को एक योग्य व्यक्ति मानते हैं (जब तक कि आप खुद को दूसरों से बेहतर नहीं मानते)
  • यदि आप नहीं देख सकते कि आप कितना मूल्यवान हैं, अपने सभी गुणों की सूची नीचे बैठकर लिखें शायद शुरुआत में यह आसान नहीं होगा और आप केवल एक के बारे में सोचेंगे, लेकिन यदि आप हर दिन ऐसा करते हैं, तो संभव है कि एक हफ्ते के भीतर आप पांच गुणों की पहचान कर सकें और शायद कुछ महीनों के बाद आप एक पृष्ठ को भरने में सक्षम होंगे।
  • भाग 5

    पृष्ठ चालू करें
    हेट टू पर्सन यूज़ लेटर टू लोट स्टेप 34
    1
    ध्यान रखें कि आपके जीवन पर नियंत्रण है। आप अपनी खुशी और आपके द्वारा किए गए विकल्पों के लिए जिम्मेदार हैं। कोई और नहीं है यदि आप अपने मन को सुधारने और अपनी स्थिति को बदलने के लिए कुछ नहीं करते हैं, तो आप दुखी महसूस करते रहेंगे और आप अवसाद से पीड़ित हो सकते हैं।
    • यदि आपको चोट लगी है, तो उसी व्यक्ति को आपको अधिक नुकसान नहीं पहुंचाएं, जिससे आपके जीवन पर असर पड़ सकता है।
  • हेट टू पर्सन आप शीर्षक से छवि लोट स्टेप 35 में पसंद है I
    2
    लक्ष्य निर्धारित करें प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण लक्ष्यों के होने पर, आपके पास अपने व्यक्ति के बारे में सोचने से रोकना और अपने जीवन को सुधारने के लिए अपनी आस्तीन शुरू करने का एक वैध कारण होगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको स्कूल खत्म करने और विश्वविद्यालय में जाने की आवश्यकता है, तो अच्छा ग्रेड प्राप्त करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें और डिग्री प्रोग्राम में अपना नाम चुनें।
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप जीवन में क्या करना चाहते हैं, तो आपके पास कौन-से विकल्प उपलब्ध हैं, यह जानने के लिए समय निकालें। यदि आप हाईस्कूल में भाग लेते हैं, तो एक शिक्षक से परामर्श करें, अन्यथा मित्रों और परिवार से पूछने की कोशिश करें कि आपकी ताकत और क्षेत्र क्या हैं, जहां आप अच्छे हो सकते हैं।
  • हेट टू पर्सन यूज़ लेटर टू लोट स्टेप 36
    3
    कृपया ध्यान दें कि आप किसी और से मिलेंगे। इस समय यह आपके लिए अजीब लगेगा, लेकिन आप किसी को जानते होंगे जिसके साथ आप संगत होंगे। जब आप उससे मिलेंगे, तो आप उस व्यक्ति से विचलन देखेंगे जिसे आप आशीर्वाद के रूप में भूलना चाहते हैं।
  • जितना अधिक आप बढ़ेंगे, उतना ही आपको पता चल जाएगा कि क्या काम करता है। इस तरह, आप ऐसे किसी व्यक्ति को ढूंढ पाएंगे जिनके साथ समझ और आत्मीयता है।
  • हेट टू पर्सन यूज़ लेट्स टू लोट स्टेप 37
    4
    नोटिस जब आप एक नए रिश्ते के लिए तैयार हों किसी को भूलने का कोई निश्चित समय नहीं है यह व्यक्ति और रिश्ते पर निर्भर करता है कुछ को कुछ महीनों की आवश्यकता होती है, जबकि दूसरे को साल की आवश्यकता होती है।
  • यदि आप अपने पूर्व के बारे में सोचते हैं, तो आप एक स्वस्थ रिश्ते पर अपना ध्यान केंद्रित नहीं कर पाएंगे।
  • एक नई कहानी शुरू करने से पहले अपने आप में विश्वास करना महत्वपूर्ण है। यदि आप अकेले होने से डरते हैं, तो एक और रिश्ते स्थापित करने का सही समय नहीं है।
  • टिप्स

    • यदि आपको भूल जाने और आगे बढ़ने की ताकत नहीं मिल रही है, तो उदाहरण का पालन करने का प्रयास करें। यह एक प्रसिद्ध चरित्र हो सकता है जिसने निजी लड़ाई का सामना किया हो या यहां तक ​​कि एक पुस्तक या एक फिल्म के नायक या फिल्म जिसे आप धैर्य की प्रशंसा करते हैं।
    • किसी नए एक के साथ अपने पुराने रिश्ते को तत्काल बदलने के लिए प्रलोभन न दें। आपको अपनी भावनाओं को महसूस करने, प्रतिबिंबित करने, एक सबक सीखने और अपनी कहानी के अंत के लिए भी पीड़ा देने के लिए कुछ समय स्वयं को समर्पित करना है। यदि आपके दिल में कोई व्यक्ति अभी भी है, तो यह एक और साथी के लिए भी उचित नहीं है
    • पढ़ना हकीकत से बचने का एक शानदार तरीका हो सकता है और आपको कुछ भी सिखाती है या आपको अपनी कहानी लिखने के लिए प्रेरित करती है। किसी और के साथ सहानुभूति करके और उसकी आशा और दर्द महसूस करते हुए, आप क्षणभर आपकी समस्याओं से पीछे हट सकते हैं और उन पर प्रकाश डालें
    • यात्रा करना आपके लिए एक व्यक्ति को भूलने का उत्कृष्ट समाधान है दूरी आपको और अधिक मुक्त महसूस कर सकती है और यहां तक ​​कि अगर आप अकेले हैं, तो आप इसे बना लेंगे और आप एक नए स्थान पर अकेले रहने के लिए खुद को अधिक आत्मविश्वास और गर्व महसूस करेंगे।

    चेतावनी

    • यदि आप सोचते हैं कि यह लायक नहीं है या यदि आपको यह आश्वस्त हो गया है कि आप के अलावा कोई और व्यक्ति नहीं हो सकता है, तो आपको चिकित्सा सहायता प्राप्त करने की आवश्यकता है यह आपके लिए किसी को खोने के लिए विनाशकारी होता है, लेकिन सबसे मुश्किल अनुभवों के बाद भी आगे बढ़ना और बढ़ना संभव है। अपने जीवन या किसी और के लिए समाप्त न करें
    • यदि आपको लगता है कि आप निराश हैं, तो एक डॉक्टर या मनोवैज्ञानिक से परामर्श करें इन स्थितियों में यह दुखी महसूस करने के लिए समझ में आता है, लेकिन बिस्तर से बाहर निकलने में सक्षम होने के बिना सप्ताह या महीनों में खर्च करना सामान्य नहीं है। हमें मदद के लिए पूछने की ज़रूरत है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com