पारिस्थितिक विवाह कैसे व्यवस्थित करें

शादियों अक्सर भव्य घटना है, जो विस्तार और समय के लिए पैसे, देखभाल, ध्यान का एक बहुत की आवश्यकता होती है, जो सभी के दूल्हे और दुल्हन जीवन का सबसे अच्छा दिन बनाने के लिए बनाया जाता है। आप पर्यावरण की दृष्टि से और सामाजिक रूप से लगे हुए एक जोड़े हैं, तो आप अपने पर्यावरण के अनुकूल जागरूकता साझा करने पर विचार करने और परिवार और दोस्तों के साथ साझा कर सकते हैं, सक्रिय रूप से प्रदर्शित करती है कि यह संभव है एक "हरी" शादी की व्यवस्था है और अभी भी लालित्य का सार बनाए रखने के लिए और इस तरह की महत्वपूर्ण घटना से कई लोगों की अपेक्षा की जाने वाली परिष्कार की।

कदम

विधि 1

निमंत्रण
छवि का शीर्षक है हरा वेडिंग चरण 1
1
पुनर्नवीनीकरण निमंत्रण करें। निमंत्रण और लिफाफे को पुनर्नवीनीकरण कागज के साथ बनाया जा सकता है। बेहतर अभी भी, अगर आपके पास धैर्य और कौशल है, तो अपना अपना कार्ड बनाएं और इसमें कुछ पंखुड़ियों को शामिल करें। निमंत्रण छपाई के बजाय, अपने शहर में एक कॉलिग्रेर से पूछें कि उन्हें आपके लिए लिखना है। यह मुद्रण प्रक्रिया के दौरान आवश्यक बिजली की लागत को समाप्त करता है, आप अपने क्षेत्र में किसी को काम दे सकते हैं और परिणाम अद्भुत हैं
  • एक हरे रंग की वेडिंग चरण 2 में शीर्षक वाली छवि
    2
    वैकल्पिक रूप से, पूरी तरह से कागज के निमंत्रण को छोड़ दें और उन्हें इलेक्ट्रॉनिक रूप से भेजें। आप सभी आवश्यक जानकारी के साथ, एक कस्टम शादी वेबसाइट पर आगंतुकों प्रत्यक्ष कर सकते हैं हैं, इस तरह के स्थानीय होटल, स्थान और खुश जोड़े की तस्वीरों की एक इंटरेक्टिव मानचित्र के लिए लिंक के रूप में है कि आप एक मानक निमंत्रण पर शामिल कर सकते हैं।
  • विधि 2

    शादी की सूची
    छवि शीर्षक है हरा वेडिंग चरण 3
    1
    एक पारिस्थितिक शादी की सूची का उपयोग करें, जिनमें से कई ऑनलाइन पाए जा सकते हैं साथ ही, जब आप सूची के लिए आइटम चुनते हैं, तो पर्यावरण के अनुकूल लोगों के लिए विकल्प चुनें। यदि कोई ऐसी दुकान है जिसे आप पसंद करते हैं जो पारिस्थितिकी के बैनर के अंतर्गत उत्पाद बेचती है लेकिन इसमें शादी की सूची का विकल्प नहीं है, तो पूछें कि क्या आप अपनी शादी के लिए ऐसा कर सकते हैं। आपका विचार केवल उस पुश को दे सकता है जिसके स्टोर को नियमित आधार पर इसके साथ सौदा करने की आवश्यकता होती है।
  • छवि एक हरे रंग की शादी के चरण 4 शीर्षक है
    2
    उपहारों के बजाय धर्मार्थ दान का अनुरोध करें आप चाहते हैं शादी सूची आपको उतना ही कम है और दूसरे व्यक्ति और जो लोग अधिक से अधिक की जरूरत है के लिए संसाधनों की भेजने पर अधिक ध्यान केंद्रित के लिए उपहार पर ध्यान केंद्रित है, तो आप एक दान करने के लिए संभव दान की विशेषता, विशेष रूप से कारणों के लिए विचार कर सकते हैं कि वे आपके बारे में ध्यान रखते हैं मेहमानों को सुझाव दें कि उपहार देने के बजाय, वे संगठनों को पैसा दान करते हैं जो पर्यावरणीय, शैक्षिक या सामाजिक कारणों का समर्थन करते हैं।
  • विधि 3

    कपड़े और वेडिंग रिंगों
    छवि एक हरे रंग की शादी के कदम शीर्षक 5
    1
    रीसायकल या किराए पर औपचारिक कपड़े आप इन कपड़ों को एक बार पहनेंगे, इसलिए विभिन्न विकल्पों पर विचार करें जो आपकी ज़रूरतों को पूरा कर सके। सूट या सूट को किराए पर लेना उनमें से एक है। कुछ दोस्तों या परिवार के सदस्यों के शादी के कपड़े पुनर्नवीनीकरण एक और समाधान है। यह फिर से कुछ का उपयोग करने और रीसायकल करने का एक शानदार तरीका है!
  • एक हरे रंग की शादी के चरण शीर्षक वाला चित्र 6
    2
    दूसरी ओर की दुकानों या पिस्सू बाजारों की अलमारियों के माध्यम से खोजें और सुनिश्चित करें कि आपके आकार और शैली के अनुसार कपड़े बदल दिए गए हैं। कुछ लोगों को एक शादी की पोशाक या कुछ मामूली परिवर्तन के साथ एक पुन: प्रयोज्य सूट खोजने के द्वारा एक सही समाधान मिल यदि आप सिलाई मशीन का उपयोग कर सकते हैं, तो अपने शादी के कपड़े पर्यावरण के अनुकूल कपड़े का उपयोग करने पर विचार करें।
  • छवि शीर्षक है हरा वेडिंग चरण 7
    3
    रीसाइक्लिंग, किराये या पुन: उपयोग के आधार पर दूसरों को अपने कपड़ों के दृष्टिकोण का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करें दूल्हे की गवाही और शादी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले किसी और के साथ मुख्य दुल्हन और अन्य लोगों से बात करें, उन्हें ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करें उन्हें उन कपड़ों के साधारण टुकड़े पहनने के लिए कहें, जिन्हें पुन: उपयोग किया जा सकता है, या जो कपड़े पहले से ही हैं और एक निश्चित रंग योजना का पालन करते हैं लचीला हो, कम से कम, और आपके द्वारा चुने गए रंग विषय के भीतर फिट होने वाले कई रंगों की अनुमति दें। दुल्हन हमेशा निरंतरता बनाए रखने के लिए सुनिश्चित करने के लिए पहले से ही ब्राइड्समेड विकल्प देख सकते हैं
  • हरा एक ग्रीन वेडिंग शीर्षक शीर्षक छवि 8
    4
    रिंगों के लिए पुनर्नवीनीकरण सोने का उपयोग करें सोने की खदानें और अन्य कीमती धातुएं कुछ पर्यावरणीय तबाही का कारण बनती हैं जब निकासी हो जाती है, आर्सेनिक अवशेषों को छोडने और खनन से जुड़ी अन्य समस्याएं होती हैं। यहां तक ​​कि हीरे की खनन गतिविधि का नकारात्मक पारिस्थितिकीय परिणाम भी है। कई जौहरी हैं जो अब सोने की पुनरावृत्ति करते हैं और इसे शादी के छल्ले में बदल देते हैं। यह न केवल रीसाइक्लिंग के लिए एक शानदार तरीका है, यह भी अतीत के साथ एक अद्भुत संबंध है और इस दुनिया में हमारे सामने रह चुके लोगों के प्यार और जीवन के लिए है।
  • अपनी शादी की अंगूठी के लिए सोने के अलावा अन्य सामग्रियों पर विचार करें, जैसे टाइटेनियम
  • छवि एक ग्रीन वेडिंग कदम 9 है शीर्षक
    5
    एक ब्याजख़ोर दुकान या वस्तुओं के परिसमापन में एंटीक रिंग खरीदें और एक जौहरी से अपने उपाय सेट करने के लिए पूछें।
  • छवि एक ग्रीन वेडिंग 10 शीर्षक है
    6
    शादी की अंगूठी को गोदने की संभावना पर विचार करें आप इसे कभी नहीं खो देंगे!
  • विधि 4

    सैलून और यात्रा
    छवि का शीर्षक है एक ग्रीन वेडिंग चरण 11
    1
    अपने घर के पास एक पार्टी का कमरा चुनें जितनी करीब आप उस स्थान पर होंगे जहां आप मनाएंगे, कम दूरी को कवर किया जाएगा, इसलिए कम ईंधन का सेवन किया जाएगा। प्राकृतिक प्रकाश के साथ एक जगह पर विचार करें और केवल बिजली के बजाय सौर प्रकाश का लाभ उठाएं। शामिल करने के लिए अन्य विचारों में, हीटिंग या एयर कंडीशनिंग को चालू किए बिना गर्म या ठंडे तापमान का सामना करने के लिए इस जगह की संभावना पर विचार करें।
    • इस विकल्प से अपने घर काट मत करो, खासकर अगर आपकी शादी अंतरिम है यदि आपके पास एक संपत्ति और एक बगीचा है, तो आप उस जगह का उपयोग कर सकते हैं जो आप अन्यथा इस जगह को ठीक करने के लिए सैलून पर बिताएंगे और पौधों का विकास करेंगे।
  • छवि एक हरे रंग की शादी का कदम शीर्षक 12
    2
    एक सैलून चुनें जहां आप एक स्थान और दूसरे के बीच के आंदोलन को खत्म करने के लिए दोनों समारोह और रिसेप्शन को पकड़ सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक है एक ग्रीन वेडिंग 13 कदम
    3
    परिवहन के साथ रचनात्मक रहें एक घुड़सवार गाड़ी, हालांकि पुराने जमाने, कुशल है और रोमांटिक हो सकता है। इसी तरह, साइकिल टैक्सियों मजेदार हैं और प्रदूषित नहीं करते हैं। मशीनों को साझा करने के लिए उस जगह तक पहुंचें जहां पार्टी आयोजित की जाएगी और अपने मेहमानों को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • छवि एक ग्रीन वेडिंग शीर्षक 14 है
    4
    कार्बन पदचिह्न कैलकुलेटर का उपयोग करें आपकी शादी में कितने मेहमान होंगे और वे कहाँ से आएंगे? उनके यात्रा के लिए कार्बन पदचिह्न की गणना करने के लिए आमंत्रण में एक अनुरोध शामिल करें - उन्हें पारिस्थितिक प्रभाव पर विचार करना चाहिए और क्षतिपूर्ति करने के लिए हरित परियोजना के लिए खरीदारी करना चाहिए।
  • हरा है एक ग्रीन वेडिंग शीर्षक शीर्षक छवि 15
    5



    सामान्य तौर पर, सुनिश्चित करें कि शादी अंतरंग है। अधिक मेहमानों के बाद यात्रा, लागत और आवश्यकताओं कि इस तरह तैयार करने के लिए भोजन के रूप में विभिन्न पहलुओं, के संबंध में उत्सव होना चाहिए की मात्रा की वजह से एक बड़ा पर्यावरणीय प्रभाव होने का मतलब है। इसके अलावा, दुल्हन और दुल्हन ने वास्तव में 200 लोगों को अपना ध्यान समर्पित कर सकते हैं? अधिक अंतरंग पार्टी के लिए विकल्प चुनें और अपने सभी परिवार और दोस्तों को अधिक देखभाल के साथ स्वागत करें।
  • विधि 5

    फूल
    हरा एक ग्रीन वेडिंग शीर्षक शीर्षक छवि 16
    1
    अपने क्षेत्र में फूलों के साथ बनाए गए फूलों की व्यवस्था का उपयोग करें। वे कम यात्रा करते हैं और नवसिखुआ प्राप्त करते हैं, और फिर आप अपने समुदाय का समर्थन कर सकते हैं।
  • छवि एक ग्रीन वेडिंग शीर्षक 17 है
    2
    जैविक फूलों का चयन करें जो कीटनाशकों और जड़ी बूटियों के साथ इलाज नहीं किया गया है
  • छवि एक ग्रीन वेडिंग शीर्षक 18 है
    3
    निष्पक्ष व्यापार से फूल चुनें यदि आप कुछ विशेष फूलों की सजावट चाहते हैं जो आपके गंतव्य पर पहुंचने से पहले विभिन्न आंदोलनों की आवश्यकता होती है, तो उचित व्यापार पर विचार करें। अपने खराब कामकाज की परिस्थितियों और निष्पक्ष व्यापार फूलों की वजह से फूल उद्योग वर्तमान में जांच के अधीन है, यह सुनिश्चित करने में आपकी मदद करता है कि आप काम करने वालों की स्थिति की रक्षा करेंगे।
  • छवि का शीर्षक है एक ग्रीन वेडिंग चरण 1 9
    4
    फूलों की सजावट का पुन: उपयोग करें शादी के उत्सव के स्थान से फूलों को रिसेप्शन तक लाने के लिए किसी से पूछिए। यह एक तार्किक समाधान है, अन्यथा आपको फूलों को बर्बाद करना होगा - यह भी लागत कम कर देता है बेहतर अभी तक, पौधों और फूलों के साथ पौधों के साथ सजाने के लिए जो बढ़ने जारी रख सकते हैं। तुम्हारी शादी की सजावट एक बगीचे बन सकती है जो आने वाले वर्षों में आपके चारों ओर घूमती है।
  • हरा एक ग्रीन वेडिंग शीर्षक शीर्षक वाली छवि 20
    5
    एक जगह चुनें जहां फूल पहले से स्वाभाविक रूप से खिल रहे हैं, जैसे एक वनस्पति उद्यान, और सीधे उन्हें खरीदने से बचा जाता है।
  • विधि 6

    रिसेप्शन मेनू
    छवि एक हरे रंग की शादी के चरण 21
    1
    ऑर्गेनिक और शून्य-किलोमीटर खाद्य पदार्थ चुनें, जो वर्तमान में शादी के भोज के लिए मौसम में हैं स्थानीय उत्पादकों की सहायता लागत और यात्रा दूरी को काटने का एक शानदार तरीका है। यह आपको स्थानीय विशिष्टताओं को दिखाने का अवसर भी दे सकता है जैविक खाद्य पदार्थ एक निश्चित जीवन शैली बनाने, उनके स्वास्थ्य की देखभाल के बारे में पता करने और सूचित करने पर ध्यान देने के साथ विवाहित जीवन को शुरू करने के इरादे से प्रतीक हैं। खानपान करने वाले व्यक्ति से कृषि बाजारों में उत्पादों को खरीदने के लिए और स्थानीय खेतों से सीधे सीधे सभी खाद्य पदार्थों के आदेश से पूछें।
  • छवि एक हरे रंग की शादी के चरण 22
    2
    कम मांस या शाकाहारी स्वागत मेनू पर विचार करें। मांस का उत्पादन एक उच्च पर्यावरणीय लागत है और अपनी शादी के लिए स्वादिष्ट शाकाहारी विकल्प प्रस्तावित करने से पहले मेहमानों को नए विचारों के बारे में बताए गए खाद्य पदार्थों के बारे में पहले कभी नहीं लगाया जा सकता था। शाकाहारी या शाकाहारी व्यंजनों पर विचार करें, बुफ़े या टेबल पर परोसने के लिए, भोजन के साथ मांस खाने वाले हर दिन भी खाएं।
  • एक हरे रंग की शादी के चरण 23 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    भोजन की मात्रा ज़्यादा मत करो यदि कई व्यंजन हैं, तो बर्बाद हो सकता है, यह बहुत बड़ी घटनाओं में होता है, और विवाह अलग नहीं होता है सही भोजन की जरूरतों की गणना यदि कोई बचा हुआ है, तो वेटर को उनको रखने और उनको फ्रीज करने के लिए कहें, यदि संभव हो तो - अगर यह स्वच्छता या सुरक्षा के कारण नहीं था, तो उन्हें खाद के रूप में उपयोग करके अधिकतम लाभ लेने के लिए कहें।
  • छवि एक हरे रंग की शादी के कदम 24 शीर्षक है
    4
    शादी के केक को आसान बनाएं एक मीठा थोड़ा विस्तृत हालांकि सुरुचिपूर्ण हो सकता है और अधिक महंगी के एक ही अर्थ को व्यक्त कर सकता है और इसके लिए अधिक संसाधन और तीव्र काम की आवश्यकता होती है। सरल थीम का उपयोग करें और प्लास्टिक की सजावट के बजाय जैविक और खाद्य फूलों के लिए विकल्प चुनें।
  • हरा एक ग्रीन वेडिंग 25 शीर्षक वाला चित्र
    5
    बर्तन और व्यंजन का उपयोग करें जिन्हें धोया जा सकता है। डिस्पोजेबल लोगों से बचें नैपकिन कपड़े से बना होना चाहिए। ग्लास और कांच के कप का प्रयोग करें, कागज नहीं। अगर आप किसी खानपान सेवा का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि जब आप उनसे संपर्क करें तो आपकी प्राथमिकताएं स्पष्ट हों: उन्हें धोने योग्य होने के लिए ट्रे और बर्तनों का उपयोग करना चाहिए।
  • विधि 7

    सुहाग रात
    छवि एक हरे रंग की शादी के चरण 26
    1
    एक पर्यावरण-अनुकूल हनीमून बनाएं अपने हनीमून गंतव्य का चयन करते समय पर्यावरण पर्यटन पर विचार करें - उदाहरण के लिए, आप कॉस्टा रिका में कार्बनिक कॉफी का निर्माण करने वाले खेत में मदद कर सकते हैं।
  • छवि एक ग्रीन वेडिंग 27 शीर्षक है
    2
    यदि आप यात्रा करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आंदोलनों पारिस्थितिक हैं और उन्हें मज़े का हिस्सा बनाते हैं- आप ट्रेन से या नाव से भी यात्रा कर सकते हैं विमान से बचने की कोशिश करें, क्योंकि कार्बन डाइऑक्साइड के बड़े उत्सर्जन के लिए पारिस्थितिक विशेषज्ञों द्वारा परिवहन की इस तरह की सराहना की जाती है।
  • हरा एक ग्रीन वेडिंग चरण 28 शीर्षक वाली छवि
    3
    यदि संभव हो, तो अपने क्षेत्र के नए शहरों की खोज के लिए, घर से बहुत दूर न होने और स्थानीय हनीमून के लिए चुनने का प्रयास करें। आप एक बैकपैकेजिंग यात्रा की योजना भी कर सकते थे।
  • टिप्स

    • प्रत्येक टेबल पर डिस्पोजेबल लोगों के बजाय अपने सहज फ़ोटो के लिए डिजिटल कैमरे का उपयोग करें अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में, हर साल 24 लाख से अधिक डिस्पोजेबल कैमरों का इस्तेमाल केवल एक बार किया जाता है और फिर उन्हें फेंक दिया जाता है। उन तस्वीरों को विकसित करने के लिए कई रसायनों के हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है, जो वास्तव में पर्यावरण के अनुकूल नहीं हैं। इसके अलावा, उनकी गुणवत्ता बहुत कम है स्वस्थ तस्वीरें लेने के लिए अपने मेहमानों के लिए एक या दो डिजिटल कैमरों को किराए पर देने के विकल्प पर विचार करें, या बस उनसे अपने फोन और कैमरे लेने के लिए प्रोत्साहित करें, जो संभवत: पहले से ही हैं। आप उच्च गुणवत्ता के बहुत अधिक शॉट्स को समाप्त कर लेंगे, इसके अलावा कंपनियों के इस हिस्से की पेशकश करने का एक अच्छा हिस्सा फोटो साझा करने के लिए एक साइट प्रदान करता है, इसलिए आपके सभी मेहमान उन यादों से लाभान्वित होंगे, जिन्हें उन्होंने बनाने में मदद की थी।
    • संगीत के लिए, ध्वनिक बैंड पर विचार करें और प्रवर्धित संगीत की ऊर्जा खपत से बचें, एक ऐसा समूह जो इलेक्ट्रिक उपकरण या डीजे बजाता है।
    • रचनात्मक सोचें: आउटडोर शादियों आप अपने मेहमानों का मनोरंजन कैसे कर सकते हैं की विशाल झलकें खोलते हैं एक पेड़ के नीचे शादी करें और फिर मेहमानों को "निशुल्क" छोड़ दें, उन्हें स्थान का पता लगाने, खेल में भाग लेने, पैदल चलना या शादी की पिकनिक साझा करने के लिए स्थान का लाभ उठाने की इजाजत देता है। सक्रिय शादियों और अधिक लोकप्रिय हो रहे हैं और इस अवसर की भावना को प्रतिबिंबित करते हैं, जो वास्तव में उत्सवों में मेहमानों को शामिल करना चाहिए और एक हरे ग्रह के महत्व के बारे में जागरूकता साझा करना चाहिए, ताकि सभी जीवित प्राणियां अच्छी तरह से हो सकें।
    • आउटडोर उत्सव आपको और आपके मेहमानों को आकस्मिक पोशाक का मौका दे सकते हैं। यदि आप तय जवानों की औपचारिकता के साथ पानी में गिर जाने के लिए नहीं, निमंत्रण है कि जींस, शॉर्ट्स और जूते स्वागत कर रहे हैं और मेहमानों के अपने स्विमसूट साथ ला सकता है समुद्र तट या संदर्भ के लिए उपयुक्त किसी भी अन्य संगठन पर रखा जाना करने के लिए पर लिखें। आप पाएंगे कि हर कोई और अधिक आरामदायक महसूस करेगा क्योंकि उन्हें औपचारिक तरीके से तैयार नहीं करना होगा।
    • पारिस्थितिक पेशेवरों को किराए पर लें आप डीजे या फोटोग्राफर या घटना पर्यावरणवादियों, जो पहले से ही ऊर्जा कुशल उपकरण, कम बिजली और शीर्ष प्रदर्शन का उपयोग कर अपने पारिस्थितिक पदचिह्न को कम मिल सकते हैं, और नुकसान के लिए मुआवजा पर्यावरण परियोजनाओं के लिए पैसे का भुगतान करके पर्यावरण को होने वाली अनुकूल।
    • अब शाम या दिन के संगठनों के निर्माण के लिए प्रतिदिन शादी करने वाले कपड़े को कपड़ों में परिवर्तित करने के लिए दर्जी विशेष होते हैं। वे धनुष, सेक्विन, फीता, फूफा आस्तीन आदि को निकाल सकते हैं। और कपड़े की शैली को फिर से बनाना ताकि वे अक्सर पहना जा सकें
    • यह सब छोड़ो और डुबकी ले लो! यदि एक परंपरागत समारोह आपके लिए महत्वपूर्ण नहीं है, तो आप और आपका पार्टनर टाउन हॉल में जा सकते हैं और तुरंत डुबकी ले जा सकते हैं।

    चेतावनी

    • ऐसे लोग होंगे जो आलोचना करेंगे। निश्चित रूप से कोई शिकायत करेगा और कहता है कि यह आपके जीवन में एकमात्र घटना है जहां आपको ध्यान नहीं देना चाहिए और परिणामों के बारे में चिंता नहीं करनी चाहिए। हालांकि, अगर आप वास्तव में एक पारिस्थितिक जीवन शैली में विश्वास करते हैं, में इस तरह की शिकायतों का केवल आप अपने जुनून को धोखा, लेकिन फिर भी आप एक अंतरिक्ष कि के प्रदर्शन के माध्यम से धीरे लोगों के बारे में जागरूकता बढ़ाने कर सकते हैं बनाने का अवसर देना नहीं है नहीं होगा देना एक हरे रंग की जीवन शैली के लिए संभावना
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com