हनुक्का को कैसे जश्न मनाएं

"यहूदी क्रिसमस" भी कहा जाता है, हनुक्का वास्तव में ईसाई छुट्टी से बहुत पुराना है पिछले 8 दिनों में मनाया जाने वाला समारोह, जिसके दौरान चैनूक मोमबत्तियों को जलाया जाता है। परंपराओं को जानने के लिए उत्सुक? इस लेख को पढ़ें!

कदम

हिरीज़न संग्रहालय का यहूदी इतिहास
1
पार्टी की कहानी यह उत्सव ईसाइयों के भगवान की सुरक्षा और हनुकका के दिन हुआ चमत्कारों को मनाता है। त्योहार विश्वास और इस्राएल के लोग, जो जानता था कि कैसे निषेध और मौत की सजा की धमकी के खिलाफ उनके अधिकारों पर जोर करने के लिए अगर वह पवित्र ग्रंथों और अनुष्ठानों का आयोजन किया अध्ययन किया था की हिम्मत की विजय का सम्मान करता है। मंदिर में प्रवेश करने में सक्षम होने के बिना, यहूदी धर्म के लोगों को अन्य देवताओं की पूजा करने का दायित्व था हालांकि, इस्राएलियों के एक छोटे समूह, Maccabees कहा जाता है, आक्रमणकारियों को चुनौती दी और culto.Per के स्थान पर दावा किया भगवान का शुक्रिया, सात शाखाओं के साथ मंदिर, तेल का दीपक के महान Menorah की अखंड ज्योति जलाई। हालांकि, पवित्र जैतून का तेल दबाने और शुद्धि आठ दिन ले लिया। इसके अलावा, यहूदियों के लिए उपलब्ध आपूर्ति केवल एक दिन के लिए पर्याप्त होती। किसी भी मामले में, उन्होंने दीपक को चालू करने का निर्णय लिया। और एक चमत्कार हुआ तेल पिचर महान मेनोरा को रोशन करने के लिए हर एक दिन स्वयं भर गया था (एक गलत धारणा के अनुसार, आठ दिनों तक लगातार जलाया तेल)। इस कहानी को जोसिफस ने भी बताया था, जो कि जल्द से जल्द यहूदी इतिहासकारों में से एक था। लेकिन हनुक्का का असली चमत्कार मकसी की जीत है जो उस समय की सबसे शक्तिशाली सेनाओं में से एक था।
  • छवि चैनुक्का 4 नामक है
    2
    एक हनुकेयाह, नौ ब्रंकेड कैंडलस्टिक और जलाने के लिए मोमबत्तियां करें। नौवें हाथ, जो अन्य आठ की तुलना में ऊँचा ऊंचाई पर रखा गया है, को "शामश" कहा जाता है, और उसकी मोमबत्ती का इस्तेमाल दूसरों को प्रकाश में करने के लिए किया जाता है आमतौर पर, रोशनी का क्षण सूर्यास्त के साथ मेल खाता है।
  • पहली शाम को, शाम और पहली मोमबत्ती की रोशनी, आशीर्वाद के साथ समारोह के साथ। 
  • मोमबत्तियां दायें से बायीं तरफ रखी जाती हैं, लेकिन पीछे की ओर जलाती हैं पहला रोशन मोमबत्ती हमेशा हनुक्क्याह पर रखा गया है, जबकि पिछले एक को आप प्रकाश में रखते हैं, जो पहले रखा गया होगा। 
  • दूसरी शाम को, शाम और दो मोमबत्तियां चमकीं। कल रात सब प्रकाशित हो जाएंगे। 
  • परंपरा के अनुसार, हनुकेयाह एक खिड़की के सामने खड़ा है, इसलिए सभी रास्तेवाचक हनुक्का के चमत्कार को याद कर सकते हैं। कुछ परिवार, मोमबत्तियों को बाएं से दाएं व्यवस्थित करते हैं, ताकि उनके आदेश को उन लोगों के लिए उलट दिया जाए जो उन्हें बाहर से देख रहे हैं। 
  • छवि शीर्षक टोरा 6
    3
    आशीर्वाद के रूप में आप Hanukkiah या मीनाराह पर भगवान और यहूदी पूर्वजों के लिए सम्मान दिखाने के लिए बारी है।
  • हर बार जब आप मोमबत्ती को प्रकाशते हैं, तो निम्न आशीषें कहें:

    बारूच अताह अदोनई एलोहिनु मेलेच हाओलम, असिअर किशनु बम मिट्जवोत्ताव वटजिवनु, हेलिक नेर शेल हनुकाका।

    ("आप धन्य हो सकते हैं, हे भगवान, हमारा ईश्वर, ब्रह्मांड के निर्माता, जिन्होंने हमें अपनी आज्ञाओं के साथ पवित्र किया है और हमें हनुक्का की रोशनी दी है।"

    बारूच अताह अदोनई एलोहिनु मेलेक हौलम, श्यास निसिम अवाइटिनू, बयामीम हाइम बज़मान हज़ेल

    ("आप धन्य हो, हे हमारे परमेश्वर, ब्रह्मांड का सृजन, जो हमारे पितरों को बचाया।"

    बारूच अताह अदोनई एलोहिनु मेलेच हाओलम, शेखेखेयनू, वीकीजामनु वेहेजियुआ लज़मन हज़ेल

    ("आप धन्य हो, हे हमारे परमेश्वर, ब्रह्मांड के निर्माता, जिन्होंने हमें जीवित रखा है और इस मौसम में लाया है।"
  • छवि द्रेडेल, ड्रेडिल्ड, ड्रेडिल्ड (365 365)
    4
    "ड्रेडेल" के साथ मज़े करो, एक चार-तरफा कताई टॉप जुआ करने के लिए इस्तेमाल होता है: आप कैंडी या सूखे फल जीतते हैं खिलाड़ियों के सभी एक ही राशि के मिठाई के साथ शुरू करते हैं, जबकि मिठाई का एक हिस्सा केंद्र में रखा कंटेनर में रखा जाता है। बदले में, प्रत्येक भागीदार कताई शीर्ष बदल जाता है। प्रत्येक पक्ष में एक पत्र है जो दर्शाता है कि कैंडी लेना या देना है या नहीं। खेल समाप्त होता है जब केवल एक प्रतिभागी सभी मिठाइयों के साथ रहता है, या जब वे सभी खाए जाते हैं (यह बहुत बार होता है अगर बहुत से बच्चे हस्तक्षेप करते हैं!)।



  • चॉकलेट सिक्के मैरी एन के शीर्षक वाला चित्र`s Chocolates Dessert March 23, 20114
    5
    पैसे के छोटे वाले ("गेल") और चॉकलेट के सिक्कों को हनुका की हर रात दीजिए। प्रत्येक बच्चे को पांच यूरो देने की संभावना पर विचार करें, शायद दान के लिए भुगतान किया जाए।
  • आप वयस्कों को उपहार भी दे सकते हैं: हनुकेयाह कैंडेलब्रा, यहूदी नुस्खा किताबें ...
  • आलू लेटेक्स 1 नामक छवि
    6
    तेल में पकाया खाद्य पदार्थ खाएं, पार्टी के प्रतीकों में से एक। एक हनुका विशेषता latkes के बिना पूरा नहीं हो सकता है, कटा हुआ आलू, प्याज, matzah आटा और नमक, तेल में तला के साथ किया पेनकेक्स उन्हें कुरकुरा और सुनहरा भूरा होने और सेब मूस या मलाई के साथ बनाने के लिए। इस अवधि की एक विशेष विशेषता, विशेष रूप से इज़राइल में, सूप-संजीवन, चीनी-लेपित डोनट्स और, निश्चित रूप से, तला हुआ।
  • हनीकक्का के अवसर पर मिल्क डेरिवेटिव का उपयोग किया जाता है ताकि जूडिथ की कहानी को याद किया जा सके, जिन्होंने बड़ी मात्रा में नमकीन पनीर और शराब की पेशकश करके अपने गांव को होलॉफ़र्नेस से बचाया। जब मनुष्य बेहोश हो गया, तब उसने अपनी तलवार को पकड़ लिया और उसे सिर काट दिया। यही कारण है कि इस पार्टी के दौरान पनीर लुक्स और ब्लिंटेस लोकप्रिय हैं। 
  • 7
    "टिक्न ओलम" का अभ्यास करें साझाकरण और आपके अधिकारों पर जोर देने के महत्व पर चर्चा करने के लिए छुट्टियों का लाभ उठाएं। ऐसे कारणों की तलाश करें जो मुक्त विचार और मुक्त धार्मिक अभिव्यक्ति का समर्थन करते हैं, और इस संदेश को फैलाने के लिए छोटे लोगों की सहायता करते हैं, इस तथ्य के बावजूद कि हनुक्का के चमत्कार के बाद से यह बहुत समय हो गया है। 
  • टिप्स

    • हनुक्का को क्रिसमस से मुकाबला नहीं करना चाहिए, भले ही दो उत्सवों की तुलना हो। क्या आप विश्वास करते हैं और मज़ेदार हैं, इस बारे में पार्टी को सोचें। 
    • "हनुक्का" शब्द का लिप्यंतरण कई तरह से लिखा जा सकता है, जिसमें "चनुक", "चनुक्का", "चाणुका" और "हनुका" शामिल है। 

    चेतावनी

    • हनुक्का हफ्ते की शुक्रवार की शाम को, शबबत की शुरुआत से पहले प्रकाश मोमबत्तियाँ, क्योंकि सूर्यास्त के बाद ऐसा करने से मना किया जाता है। 
    • मोमबत्तियां बंद न करें, जब तक कि यह बिल्कुल जरूरी नहीं है (उदाहरण के लिए आपको घर छोड़ना पड़ता है और कोई भी उन पर नजर नहीं रख सकता)। उन्हें स्वयं का उपभोग करने की प्रतीक्षा करें यदि आप भ्रम पैदा करने से डरते हैं, तो मोमबत्तियों का उपयोग करें जो हनुकेयाह के नीचे ड्रिप या एल्यूमीनियम पन्नी नहीं डालते हैं 
    • मोमबत्ती से सभी आसानी से ज्वलनशील वस्तुओं को निकालें। बच्चों पर भी ध्यान दें 

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • Hannukiah
    • मोमबत्तियाँ
    • dreidel
    • गिल्ट, उपहार
    • लैक्केक्स और तेल में पकाया जाने वाले अन्य खाद्य पदार्थों के लिए सामग्री
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com