बगीचे में एक तालाब कैसे बनाया जाए

क्या आपने कभी अपने घर के समग्र स्वरूप को सुधारने के लिए बगीचे में एक तालाब के निर्माण के बारे में सोचा है? उस स्थिति में, यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदम हैं कि सब कुछ आसानी से चलता है।



कदम

1
एक क्षेत्र चुनें। यदि आप एक फिल्टर या पंप का इस्तेमाल करते हैं तो आपको तालाब को वर्तमान स्रोत से दूर नहीं रखना होगा। इसे किसी वृक्ष के नीचे न रखें क्योंकि यह अधिक रखरखाव लेगा।
  • 2
    बाहरी किनारों को सीमित करता है रस्सी, रस्सी या बगीचे नली को बढ़ाकर तालाब और धाराओं के प्रोफाइल को सीमांकित करने का सर्वोत्तम साधन है। यदि आप कठोर कोटिंग का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको आकार को कोटिंग से मेल करना होगा, लेकिन छेद थोड़ा बड़ा होना होगा। यदि आप एक लचीला कोटिंग का उपयोग करते हैं, तब तक आकार और आकार को समायोजित करना जारी रखें जब तक आप नज़र नहीं पसंद करते। परिदृश्य के लिए तालाब के चारों ओर पर्याप्त जगह नहीं छोड़ना सुनिश्चित करें। एक बार अंतिम मसौदे के बाद, प्रोफ़ाइल का पता लगाने के लिए स्प्रे पेंट का उपयोग करें।

  • 3
    खुदाई। यह सत्यापित करने के लिए कि वे किसी भी भूमिगत पाइपों से समझौता नहीं करते हैं, अधिकारियों से संपर्क करने के बाद, यह खुदाई करने का समय है। आप एक फावड़ा का उपयोग कर सकते हैं या एक यांत्रिक खोदनेवाला किराए पर कर सकते हैं। आपके तालाब में विभिन्न स्तर होने चाहिए, ताकि आप पौधों के लिए भूमि का उपयोग कर सकते हैं। इन टेरेसों को बनाने के लिए आपको किनारों को एक फावड़ा के साथ खोदना होगा ताकि आप चाहें उन्हें मिल जाए। पानी के स्तर से ऊपर 7-12 सेमी की एक परिधि बढ़त के बारे में सोचो। सुनिश्चित करें कि तालाब कम से कम 60 सेमी गहरी है

  • 4
    शुद्ध करने के लिए जगह बनाएं यदि आप एक का उपयोग करना चाहते हैं, तो विशेष छेद खोदें एक बार पानी का स्तर निर्धारित कर लिया गया है, तो आपको शुद्ध के लिए ऊंचाई को परिभाषित करना चाहिए। आपके पास फिल्टर या स्ट्रीम नाली के विपरीत दिशा में एक होना चाहिए, ताकि एक अच्छा प्रवाह मिल सके और यह सुनिश्चित किया जा सके कि शुद्ध करने वाला सबसे अच्छा काम करता है। सबसे अच्छी बात यह है कि शुद्ध के गले के अंत से 2.5 सेंटीमीटर पानी का स्तर होना चाहिए।
  • 5
    फिल्टर के लिए खोदो (यदि आप एक स्थापित करते हैं)। यह लेख एक एक्वाफॉल बायोलॉजिकल फिल्टर के उपयोग के लिए प्रदान करता है, जो कि शुद्ध के साथ उपयोग के लिए बनाया गया है। 2.5 सेमी के बाहर फिल्टर protrudes के सामने का हिस्सा है और स्तर रहना चाहिए।

  • 6



    सब्सट्रेट और कोटिंग स्थापित करें नए खुदाई क्षेत्र की जाँच करें ताकि सुनिश्चित हो सके कि कोई तीक्ष्ण वस्तुएं नहीं हैं जो अस्तर को छेद सकती हैं। सब्सट्रेट को स्थापित करना बहुत सरल है, बस इसे अनलॉक करें और इसे छेद में रखें अगर इसमें एक से अधिक अनुभाग हैं, तो कुछ सेंटीमीटर से ओवरलैप करें सब्सट्रेट को तालाब और छतों के आकार के अनुरूप करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें जब तक आप श्रोणि भर नहीं कर लेते हैं, तब तक क्या नहीं छोड़ा जाए उसी तरह कोटिंग को स्थापित करें (यदि यह कठोर है, तो इसे खुदाई वाले क्षेत्र में रखें)। तालाब के ढेर पर और फिल्टर के पास कुछ अस्तर रखो।

  • 7
    पत्थरों को जोड़ें चट्टानें उपयोगी जीवाणुओं के लिए सतह प्रदान करती हैं, कोटिंग की रक्षा और एक प्राकृतिक रूप देने के लिए। ऊर्ध्वाधर दीवारों से पत्थरों को देना शुरू करें ऊर्ध्वाधर वर्गों के लिए आपको व्यापक चट्टानों की आवश्यकता होगी - व्यास में 15-30 सेमी। आप कुछ पत्थरों को भी चुन सकते हैं लेकिन फोकल बिंदु के रूप में बड़ा है। एक बार जब आप ऊर्ध्वाधर वर्ग बनाते हैं, तो आप क्षैतिज वाले 5 सेमी नदी के पत्थरों के साथ भर सकते हैं। यह खत्म हो जाने के बाद आप बेसिन भर सकते हैं

  • 8
    शुद्ध स्थापित करें जांच करें कि खुदाई छेद शुद्ध करने के लिए उपयुक्त है। जाँच करें कि नीचे फ्लैट है। इसके अलावा शुद्धता के गले में पानी की ऊंचाई की जांच करें, याद रखें कि अंत से 2.5 सेमी नीचे होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि यह एक ही स्तर पर एक तरफ से है प्रत्येक शोधक थोड़ा अलग है इसलिए आपको स्थापना निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करना होगा। जब तक आप पीवीसी कनेक्शन नहीं बनाते, केवल 15 सेमी के लिए शुद्धिकरण के आसपास के भराव को जोड़ें, और किसी भी स्थिति में आपको पानी जोड़ने तक इसे जोड़ने की आवश्यकता नहीं है, अन्यथा यह स्वयं पर झुकता है - छद्म और ढक्कन अब नहीं दर्ज होगा । अस्तर को शुद्ध करने के लिए किसी की मदद की ज़रूरत है। सामने पैनल खोलने पर और छेद के आसपास सिलिकॉन की एक बड़ी बूंद रखें। किसी को सिलिकॉन और शुद्धिकारक के खिलाफ लाइनर स्थिर रखना चाहिए, जबकि दूसरे व्यक्ति बोल्ट को सम्मिलित करने और उन्हें कसने के लिए एक बर्फ के पंच के रूप में तेज के साथ अस्तर में एक छेद ड्रिल करेगा। एक बार जब आप सब कुछ हासिल कर लेंगे, तो आप तेज कैंची या रेज़र का उपयोग कर लाइनिंग काट कर सकते हैं। पंप पर किट नियंत्रण वाल्व पेंच फिर आप प्यूपर को शुद्ध कर सकते हैं और पीवीसी और संबंधित कनेक्टर का उपयोग करके लचीला कनेक्शन बना सकते हैं।

  • 9
    फ़िल्टर को स्थापित करें यह फिल्टर शुद्ध के समान स्थापित है इसे 2.5 सेमी के बारे में फैल जाना चाहिए और पूरी तरह गठबंधन होना चाहिए। सिलिकॉन के साथ फिल्टर को कोटिंग संलग्न करने में आपकी सहायता करने के लिए किसी को प्राप्त करें सामने के पैनल के खुलने पर और छेद के चारों ओर सिलिकॉन की एक बड़ी बूंद को लागू करें। एक को सिलिकॉन और शुद्धिकारक के खिलाफ लाइनर को स्थिर रखना चाहिए, जबकि दूसरे व्यक्ति एक छिद्र को एक आइस पच की तरह दिखता है जिसमें एक बोल्ट डालने के लिए और इसे कसने के लिए कसने के लिए एक छेद लगाया जाएगा। एक बार जब आप सब कुछ हासिल कर लेंगे, तो आप तेज कैंची या रेज़र का उपयोग कर लाइनिंग काट कर सकते हैं। अब आप पीवीसी और उसके कनेक्टर का उपयोग कर कनेक्शन बना सकते हैं। फिल्टर पैड और फिल्टर बैग डालें तो रॉक कवर की व्यवस्था करें। इसके बाद आप इसे छुपाने के लिए फिल्टर कवर पर चट्टानों और पौधों को रख सकते हैं। सबसे अच्छा "अलग" फ़िल्टरिंग झरना प्रत्येक पक्ष पर दो बड़े चट्टानों की व्यवस्था करते हैं और मध्य-ऊंचाई वाले झरने के लिए। ये चट्टानों झरने के लिए एक विशेष उपचार के साथ लेपित किया जाएगा ताकि पानी नीचे स्लाइड नहीं है लेकिन इस पर बहती है।

  • 10
    अंतिम स्पर्श तालाब पूरा हो गया है और लगभग पानी से भरा होना चाहिए। अब आप सभी सहायक उपकरण स्थापित कर सकते हैं और परिदृश्य को चारों ओर से बना सकते हैं। अतिरिक्त कोटिंग और सब्सट्रेट कट। जब आप काटे जाते हैं तो कुछ इंच के कोटिंग छोड़ दें और फिर इसे पत्थरों के नीचे छिपा दें। जब पानी वांछित स्तर तक पहुंचता है, पंप को कनेक्ट करें और उसे काम करने दें। चट्टानों और मलबे पानी को गंदा कर देंगे। कुछ दिनों में, हालांकि, यह वापस आ जाएगा स्पष्ट। पीएच संतुलन और बैक्टीरिया को जोड़ने के लिए निर्देशों का पालन करें। मछली और पौधों को जोड़ने से पहले कुछ दिन प्रतीक्षा करें।

  • टिप्स

    • सब्सट्रेट के विकल्प के रूप में आप गीली रेत के कुछ इंच डाल सकते हैं।
    • अधिकांश खुदाई मलबे किनारे सपाट, धारा के लिए एक बूंद, परिदृश्य के कुछ हिस्सों और पीवीसी पाइप को छिपाने के लिए बनाने के लिए उपयोगी हो सकता है। खुदाई परियोजना ठीक हो जाएगी और आप सटीक होंगे यदि आप यह सुनिश्चित करने के लिए लेजर स्तर किराए पर लें या उधार ले लें कि तालाब के बाहर की परिधि स्तर है।
    • जल निकासी पर विचार करें तालाब के चारों ओर जमीन को बढ़ाने की कोशिश करें ताकि पानी अंदर नहीं निकल सके। जब यह बहती है, तो सुनिश्चित करें कि यह घर में नहीं आता है
    • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास पर्याप्त सब्सट्रेट और कोटिंग, चौड़ाई, लंबाई और तालाब की अधिकतम गहराई को मापें। अधिकतम गहराई 3 से गुणा करें। फिर इस अंक को दूसरे दो में जोड़ें।

    चेतावनी

    • तालाब मत बनाओ जब जमीन जमी होती है या बहुत गीली होती है।
    • यदि आप एक लचीला कोटिंग का उपयोग करते हैं, तो तालाबों या पूलों के लिए एक विशिष्ट जगह ले लो, अन्यथा यह पराबैंगनी किरणों के संपर्क के कारण आंसू हो सकता है और मछलियों के लिए विषाक्त हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com