कैसे लीला बढ़ने के लिए

गर्म गर्मी की शाम के दौरान अपने बगीचे से निकलने वाली बकाइन की गहरी और रहस्यमय खुशबू को साँस लेने की कल्पना करो। यदि आप उन्हें बहुत अधिक पानी देते हैं और उन्हें पूर्ण सूर्य में लगाते हैं तो बकाइन को खेती करना मुश्किल नहीं है 100 से अधिक विभिन्न प्रजातियां, झाड़ियों या पेड़ हैं जो सुगन्धित फूल उत्पन्न करते हैं। लिलाक्स का विकास और देखभाल कैसे करें यह जानने के लिए पढ़ें।

कदम

विधि 1

बकाइन संयंत्र
1
बकाइन shrubs संयंत्र चुनें विभिन्न प्रकार के चुनाव के लिए ग्रीनहाउस पर जाएं रंग के अलावा, पौधे की ऊँचाई पर ध्यान दें, जो पूरे खिलते हैं। पालीबिन और सुपरबा लाइलैक लंबा बालियों में 150-160 सेमी तक बढ़ते हैं। रेटिकुलाटा सिरिंज जैसे अन्य, 6- 9 मीटर पेड़ बन जाते हैं।
  • स्थानीय ग्रीनहाउस में या पत्राचार द्वारा आप पौधों को नंगे जड़ों से खरीद सकते हैं या कंटेनरों में रख सकते हैं। जो लोग बकाइन बेचते हैं, वे उन क्षेत्रों की सिफारिश करने में सक्षम हो सकते हैं जो आपके क्षेत्र में सबसे अच्छे होते हैं।
  • आप अपने दोस्त या पड़ोसी की लीला बुश से ली गई स्टोलन के रूप में पौधे रोपण कर सकते हैं। एक छेद बनाओ और पृथ्वी पर अंकुर को स्थानांतरित करें, अधिमानतः वसंत में, जब पत्तियों की शूटिंग शुरू होती है या जब पत्ते अभी भी छोटे होते हैं छोटे पौधों को कम से कम 30 सेमी उच्च चुनें मिट्टी से पौधों को निकालने के लिए एक कुदाल का उपयोग करें, जितना आप कर सकते हैं उतना बुनियादी रूट। मां पौधे से अंकुर अलग करने के लिए एक स्कूप के साथ स्टॉलन को काट लें।
  • 2
    प्लांट लीलाक्स के लिए एक जगह चुनें। इस संयंत्र के लिए पूरे सूरज की आवश्यकता है, इसलिए आपको एक जगह मिलनी होगी जो कि कम से कम छह घंटे की धूप में रोजाना प्राप्त करती है और जहां अच्छा वायु संचलन होता है। स्थिर हवा में या पर्याप्त सूरज के बिना बढ़ने वाली लय को मरने के लिए नियत किया जाता है उन्हें अच्छी तरह से सूखा मिट्टी की ज़रूरत है यदि यह एक समस्या है, तो उसे दफनाने से पहले पौधे के लिए उठाए हुए बिस्तर बनाएं।
  • दीवारों या वृक्षों के करीब बकाइन की रोशनी से बचें। उनकी जड़ों को विस्तारित करने की आवश्यकता है।
  • 3
    उन्हें प्रत्यारोपण करने के लिए लीलाक्स तैयार करें। 10-15 मिनट के लिए गर्म पानी में जड़ें भरें। अपनी उंगलियों के साथ जड़ों की गठरी को धीरे से अलग करें
  • 4
    वसंत या शरद ऋतु में संयंत्र बकाइन यह जमीन में गहरी खोदता है जो गहरी गहराई से जड़ों को दफनता है। पौधे का आधार जमीन के स्तर तक पहुंच जाना चाहिए। छेद में बकाइन डालने के बाद, आधे रास्ते को धरती पर भरें, फिर इसे भरें, बाकी को भरने से पहले। आधार के निचले भाग में प्राकृतिक भड़कने के साथ ही मिट्टी को जमीनी स्तर पर लाओ। इस बिंदु से परे आधार को कवर करने से जड़ों को गुमराह किया जा सकता है और पौधे को मार सकता है।
  • यदि आप जहां रहते हैं, बहुत अधिक अमीर नहीं है, तो बकाइन लगाने से पहले कुछ खाद, हड्डी का भोजन या उर्वरक जोड़ें।
  • यदि आप एसिड मिट्टी है, तो बकाइन की जड़ों पर चूने फैलाएं। निर्माता के निर्देशों का पालन करें और हर तीन से पांच साल लागू करें बकाइन 5 और 7 के बीच पीएच को पसंद करता है, एसिड-न्यूट्रल।
  • यदि आप एक से अधिक चमकदार बुश लगा रहे हैं, तो विभिन्न प्रकार के आधार पर उन्हें 150-180 सेंटीमीटर की दूरी पर वितरित करें।
  • विधि 2

    लीलाक्स का ख्याल रखना
    1
    अपने lilacs गीला रखें भारी बारिश की अवधि के दौरान, गर्मियों के दौरान एक सप्ताह में पानी कई बार। पौधे के आधार से गहराई से गीला हो और मिट्टी पानी से पहले सूखने की अनुमति दें।
  • 2



    वसंत में वे उन्हें उर्वरक देते हैं। वसंत में हर साल कंपोस्ट या अच्छी तरह से संतुलित उर्वरक का उपयोग करें। आपकी मिट्टी की स्थिति के आधार पर, फूलों को खोलना शुरू होने पर आप अभी भी खाद कर सकते हैं।
  • 3
    फूल और हवा के संचलन को बढ़ाने के लिए नियमित रूप से बकाइन डालो। यह पुरानी और व्यापक शाखाओं में से कुछ को समाप्त करता है, खासकर यदि सर्दियों के अंत में जमीन के करीब केंद्र के समक्ष विभिन्न बिंदुओं से शाखाएं चुनें, जब आवश्यक हो तो झाड़ू खोलें। हर बार शाखाओं में एक चौथाई से अधिक कभी नहीं निकालें।
  • क्षतिग्रस्त शाखाओं और स्पोंजोजोनी को हटा दें जो आधार पर बढ़ते हैं, जैसे ही आप उन्हें खोजते हैं।
  • बीजों को बनाने से पौधों को खाने से रोकने के लिए मृत फूलों को हटा दें।
  • फूलों के अंत के बाद शरद ऋतु में फिर से झाड़ू को एक आकार देना या कम फूलों के उत्पादन वाली शाखाओं को हटा दें।
  • विधि 3

    ब्लेक को छड़ें और पानी दें
    1
    जब इसकी कली परिपक्व हो तो बकाइन काट लें। शीर्ष पर शाखाओं को काटें, जब रंग और गंध उनके सर्वश्रेष्ठ पर हैं यह सुनिश्चित करेगा कि वे आपकी फूल व्यवस्था में यथासंभव लंबे समय तक रहें। उन्हें साफ पानी की एक जार में तुरंत रखो।
  • 2
    उन्हें ऊपर उल्टा करके डालकर सूखा लें। ताजा कटौती बकाइन का एक गुच्छा एक साथ रखो और एक रबर बैंड के साथ इसके उपजी टाई। एक से तीन सप्ताह तक एक सुरक्षित और ठंडे स्थान पर उन्हें उल्टा रखें। जब रेशम पूरी तरह से शुष्क हो तो रबड़ बैंड को सावधानीपूर्वक हटा दें।
  • सिलिका जेल का उपयोग करके लिलाक्स सूखी सिलिका जेल के तीन सेंटीमीटर के साथ एक बड़े प्लास्टिक या ग्लास कंटेनर भरें। कंटेनर में कुछ ताजा कट बकाइन डालें ताकि वे सीधे जेल में हों। पूरे कंटेनर को जेल के साथ भरें ताकि पूरी तरह से बकाइन को कवर किया जा सके। कंटेनर पर एक ढक्कन रखो और फूलों को सूखने के लिए एक हफ्ते तक प्रतीक्षा करें। उन्हें जार से निकालें और उन्हें फूलों की व्यवस्था में इस्तेमाल करें।
  • टिप्स

    • अपने फायरप्लेस या आपके ग्रिल से जमीन पर, अपनी लीला झाड़ी के नीचे और नीचे आकार की राख को फैलाने के लिए, आकार और बढ़ते फूलों की संख्या में वृद्धि करें।
    • यद्यपि सफलता की संभावना बहुत कम है, यह अच्छी तरह से विकसित झाड़ी से एक टुकड़ा लेकर बकाइन का प्रचार करना संभव है। सफलता की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए, शुरुआती वसंत का प्रयास करें और बढ़ते शाखाओं की युक्तियों को काट लें, क्योंकि पत्तियों की शूटिंग का गठन होता है, लेकिन पत्तियों को खुले होने से पहले यह देखने के लिए कि क्या जड़ें विकसित होती हैं, पानी में शाखा के अंत को रखें।

    चेतावनी

    • Ascomycete एक कवक है जो गर्मियों के अंत में बकाइन को प्रभावित करता है कवक पौधे को सीधे नुकसान नहीं पहुंचाता, लेकिन ऊर्जा उत्पादन कम करता है और देखने के लिए सुंदर नहीं है अच्छे वायु परिसंचरण के साथ सनी जगहें विकास की संभावना कम करती हैं। फंगलैशिक आवेदन एक उत्कृष्ट रोकथाम उपाय हैं, लेकिन संयंत्र पर परजीवी दिखाई देने से पहले इसे लागू किया जाना चाहिए।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com