कैसे एक जार साफ करने के लिए

शायद यह बगीचे के बर्तन को साफ करने के लिए अजीब लगेगा जब आप जानते हैं कि आप इसे फिर से धरती से भर देंगे। लेकिन बर्तन को साफ करने से किसी भी बीमारी को पौधों के बीच फैलने से रोकने में मदद मिलती है जब आप उन्हें एक कंटेनर से दूसरे स्थान पर ले जाते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पौधों स्वस्थ हैं आपको बर्तन को साफ रखने, रोगों से लड़ने और पूरे बगीचे में अच्छी स्वच्छता बनाए रखने के बारे में सीखना होगा।

कदम

विधि 1

वाइस साफ़ करें
इमेज का शीर्षक स्वच्छ ए प्लॉन्टर चरण 1
1
यह समझने का प्रयास करें कि जहाजों की सफाई इतनी महत्वपूर्ण है यदि आप फूलदान को साफ नहीं करते हैं, भले ही आप इसमें शामिल पृथ्वी की जगह ले जाएं, तो विभिन्न रोगों को पौधों में स्थानांतरित किया जा सकता है कि भविष्य में फूलदान प्राप्त होगा। बीमारियों को संचारित करने वाले पौधे पौधे के मामले में छिपे हुए हैं, और मैं कई वर्षों से मिट्टी में रह सकता हूं। यही कारण है कि जहाजों से सभी सामग्रियों को खत्म करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जो एक उपयोग और दूसरे के बीच रोग प्रसारित कर सकते हैं।
  • झरझोर vases, जैसे लकड़ी और टेराकोटा से बना, प्रदूषकों के लिए एक उत्कृष्ट शरण हैं।
  • इमेज का शीर्षक स्वच्छ ए प्लॉन्टर चरण 2
    2
    भी जार आप घर के अंदर रहते साफ आपके बगीचे में बर्तनों के अलावा, घर पर इस्तेमाल करने वालों को भी साफ करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे भी रोगों को पौधों या फूलों तक पहुंचा सकते हैं जो कि वे भविष्य में होस्ट करेंगे।
  • इमेज शीर्षक वाला क्लीन अ प्लॉन्टर चरण 3
    3
    पिछले वर्षों से पौधों के अवशेषों को निकालें। रोपण के मौसम की शुरुआत से पहले, यह पिछले वर्षों से पौधों के सभी अवशेषों को समाप्त कर देता है और बर्तनों से सारी धरती निकाल देती है। भूमि का पुन: उपयोग नहीं किया जाता है और न ही कंपोस्टिंग के लिए उपयोग किया जाता है, विशेषकर यदि आपको पहले से ही पौध रोगों से निपटना पड़ता था।
  • आपको पता चल जायेगा कि, रोगों के अलावा जोखिम, किसी भी मामले में खाद को बदलने के लिए बेहतर होगा क्योंकि चूंकि इसमें मौजूद सभी पोषक तत्व पौधों द्वारा पहले ही अवशोषित हो चुके हैं, तब तक फूलदान ने मेजबान किया है। नया संयंत्र ताजा खाद के साथ बहुत बेहतर होगा
  • इमेज का शीर्षक स्वच्छ ए प्लॉन्टर चरण 4
    4
    फूलदान की भीतरी सतह को रगड़ें एक बार रिक्त हो जाने पर, एक जबरदस्त ब्रश ब्रश, गर्म पानी और तरल साबुन के साथ जार के अंदर रगड़ें। इसे बाहर धोने, या किसी भी saucers धोने के लिए मत भूलना
  • अच्छी तरह से जार कुल्ला करने के लिए सुनिश्चित करें, ताकि डिटर्जेंट या दूषित पानी के किसी भी निशान को खत्म करने के लिए।
  • इमेज का शीर्षक स्वच्छ ए प्लॉन्टर चरण 5
    5
    यदि फूलदान पहले से बीमार पौधों को पहले से ही रखे हुए हैं, तो इसे एक विशेष समाधान में विसर्जित कर दें। यदि किसी पोत ने पहले ही बीमारियों से निपटने की है, तो लगभग एक घंटे के लिए वेरेचिन के 10% समाधान में विसर्जित करें।
  • अगर बर्तन बड़ा होता है और आप इसे समाधान में विसर्जित नहीं कर सकते हैं, तो वेरेचिन की थोड़ी अधिक बड़ी सामग्री के साथ एक समाधान बना सकते हैं और अंदर और बाहर गीला करने के लिए स्पंज का उपयोग कर सकते हैं।
  • स्वच्छ एक प्लॉन्टर चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    फूलदान सुखा दें इसे कुछ धरती से फिर से भरने से पहले पूरी तरह से सूखा। अपने बगीचे से जमीन का उपयोग करने से बचें, बल्कि किसी लिफाफे में बाँझ मिट्टी का उपयोग करें, जिसे आप किसी भी बागवानी दुकान में पा सकते हैं या घर का बना खाद का उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 2

    ठेका रोग से पौधों को रोकना
    इमेज शीर्षक से क्लीन अ प्लेंटर चरण 7
    1
    जब आप खाद बनाते हैं, ध्यान दें। अगर आपके द्वारा इस्तेमाल खाद घर पर बना है, तो यह आपके पौधों के बीच रोगों को फैलाने के लिए बहुत आसान है। अगर आप बगीचे के एक हिस्से से छंटाई बनी रहती हैं तो रोग फैल सकता है और खाद बनाने के लिए उनको इस्तेमाल करता है जो बगीचे के दूसरे हिस्से में खत्म होगा। खाद के उत्पादन में, पौधे की सामग्री का उपयोग करने से बचें, जो रोग के लक्षण दिखाता है।
    • यदि आप कुछ के बारे में संदेह में हैं, तो इसे खाद में न जोड़ें एक अच्छी तरह से निर्मित खाद में उत्पन्न गर्मी आम तौर पर इस रोग को मार देगा, लेकिन ऐसा कुछ नहीं है जो आप आँख बंद करके पर भरोसा कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक स्वच्छ ए प्लॉन्टर चरण 8
    2
    कीट गतिविधि को कम करने के लिए अपने बगीचे को व्यवस्थित रखें हालांकि कीड़े आपके बगीचे में लाभ ला सकते हैं, उनमें से कुछ रोगों को ले जा सकते हैं जो आपके पौधों पर हमला कर सकते हैं। जमीन पर जमा मृत पत्थरों को हटाने की तरह छोटे स्तनधारी और कीड़ों के प्रसार के लिए आदर्श आवास को नष्ट कर देगा। आपको वन्य जीवन के लिए एक सहिष्णु माली होने के बीच सही समझौता करना होगा और अपने पौधों को रोगों को प्रसारित करने से कीड़ों को रोकने की कोशिश करनी होगी।
  • एक अच्छा समझौता हो सकता है कि आपके बगीचे का एक क्षेत्र आराम से अलग हो और कीड़ों की मेजबानी के लिए उपयुक्त हो।
  • किसी भी कीट से अपने बगीचे में प्रवेश करने से बचें, और कैटरपिलरों के कारण कुछ पत्ते खोने के लिए तैयार रहें, आखिरकार वे तितलियों में बदल जाएंगे और भविष्य में अपने पौधों की मदद करेंगे।
  • इमेज शीर्षक वाला क्लीन अ प्लॉन्टर चरण 9



    3
    खाद को संभालने के दौरान हमेशा दस्ताने पहनें इस लेख में अभी तक पौधे रोगों से निपटा गया है, लेकिन अपने आप को बचाने के लिए भी महत्वपूर्ण है आम तौर पर पौधों पर हमले करने वाले रोगों पर मनुष्यों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता, लेकिन ऐसे मामलों में खाद ने रोगियों को रोगियों को संक्रमित किया है। बेशक, यह एक बहुत ही दुर्लभ संभावना है, हालांकि यह खाद या खाद को संभालने के दौरान दस्ताने पहनने की सलाह दी जाती है।
  • खाद को संभालने के बाद हमेशा अपने हाथ धो लें, और धूल से सांस लेने से बचें।
  • विधि 3

    गार्डन स्वच्छता के लिए ध्यान दें
    स्वच्छ एक प्लॉन्टर चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    बाँझ मिट्टी का उपयोग करें एक पौधे और दूसरे के बीच की सभी मिट्टी को बदलें, खासकर यदि आप बर्तन या पौधों के साथ काम कर रहे हैं जो आसानी से बीमारियों का अनुबंध करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से क्लीन अ प्लॉन्टर चरण 11
    2
    अपने उपकरण को साफ रखें यह एक अच्छा विचार है कि कभी-कभी varechin (पानी के दस भागों के लिए varechin का एक हिस्सा) के आधार पर एक समाधान का उपयोग करने के लिए खुदाई और छंटाई के लिए अपने उपकरणों कीटाणुरहित है।
  • छवि शीर्षक वाला क्लीन अ प्लॉन्टर चरण 12
    3
    किसी भी रोगग्रस्त पौधे सामग्री का निपटान करें रोगग्रस्त पौधों से पौधों की सामग्री को जलाएं, या कचरे में फेंकें। कभी कंपोस्ट प्लांट सामग्री नहीं जो रोग के लक्षण दिखाती है एक बार पौधे बीमारी के लक्षण दिखाता है, उसे जमीन से हटा दें और आस-पास के सभी पृथ्वी को हटा दें, फिर उसी जगह की एक ही प्रजाति के पौधे रोपण से बचें।
  • अभी भी जीवित पौधों से किसी भी बीमार भाग को दबाएं।
  • छवि शीर्षक वाला क्लीन अ प्लॉन्टर चरण 13
    4
    सुनिश्चित करें कि आपके पौधे हमेशा स्वस्थ रहें, उनकी देखभाल करें। अपनी प्रजातियों के लिए अनुकूलतम परिस्थितियों में विकसित होने वाले पौधे रोग के प्रति अधिक प्रतिरोधक होंगे। यदि पौधों पर जोर दिया जाता है (उदाहरण के लिए क्योंकि उन्हें बहुत कम पानी मिलता है) वे अधिक संसर्ग करने के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं।
  • छवि का शीर्षक स्वच्छ एक प्लॉन्टर चरण 14
    5
    पौधों को पूरी तरह से फैलाएं विभिन्न पौधों के बीच हवा को प्रसारित करना अतिसंवेदनशील से ज्यादा स्वस्थ है। जब आप छंटाई कर रहे हैं, तो विभिन्न झाड़ियों के केंद्र को छंटाई करके किसी भी भीड़ को खत्म करने का प्रयास करें।
  • इमेज का शीर्षक स्वच्छ ए प्लॉन्टर चरण 15
    6
    रोग प्रतिरोधी पौधों को खरीदें जब आप पौधों को खरीदते हैं, तो प्रजातियों को खरीदने की कोशिश करें जो कि सबसे आम रोगों के लिए प्रतिरोधी हैं। अक्सर आप उन पौधों का सामना करेंगे जिन में लेबल स्पष्ट रूप से इंगित करता है कि ये पौधे वर्टिकिलियम और फ़्यूज़ारियम कवक के कारण होने वाले रोगों के लिए प्रतिरोधी हैं।
  • आप उन पौधों को भी पा सकते हैं जो ऑइडियम के प्रतिरोधी होते हैं। यदि आपको पता चलता है कि आपका बगीचा किसी विशेष बीमारी से पीड़ित है, तो इस रोग के प्रतिरोधी पौधों को खरीदने की कोशिश करें।
  • छवि शीर्षक वाला क्लीन अ प्लॉन्टर चरण 16
    7
    उस बिंदु को बदलने की कोशिश करें जहां आप कुछ पौधे रख देते हैं। साल बाद एक ही क्षेत्र में एक ही पौधे की प्रजातियों को रोपण से बचें, खासकर अगर बीमारी के मामले पहले से ही मौजूद हैं। रोग साल के बाद मिट्टी में उनकी उपस्थिति को मजबूत कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि एक बीमारी जिसने केवल एक साल में मामूली प्रभावित किया है, वह बाद के वर्षों में अधिक विनाशकारी प्रभाव से पुनरावृत्ति कर सकता है।
  • यदि आपके पौधों ने एक बीमारी का अनुबंध किया है, पौधों के प्रकार को पूरी तरह से बदल दिया है और रोगग्रस्त पौधों के समान जगह में एक ही प्रजाति को रोका नहीं जा सकता है। आदर्श रूप से आपको रोगग्रस्त पौधों से संबंधित प्रजातियों को रोपण से बचना चाहिए, क्योंकि वे भी उसी बीमारी से अतिसंवेदनशील हो सकते हैं। यदि आप बजाय एक ही प्रकार के पौधों के साथ जारी रखने के लिए निर्धारित कर रहे हैं, कम से कम replanting पहले उस बिंदु पर पृथ्वी एक अच्छी गहराई को हटा दें।
  • टिप्स

    • आर्किड्स को अपनी जड़ों तक पहुंचने के लिए प्रकाश की आवश्यकता होती है, इस कारण से उन्हें पारदर्शी बर्तन में लगाया जाना चाहिए। हमेशा ऑर्किड के लिए वास साफ रखने के लिए महत्वपूर्ण है, जिससे कि प्रकाश इसकी जड़ों तक पहुंच सके।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com