कैसे एक Dulcimer ट्यून करने के लिए

अगर आप पहले कभी डलसीमर पर सहमत नहीं हुए हैं, तो आप सोच सकते हैं कि यह एक पेशेवर काम है, लेकिन आप इसे व्यावसायिक सहायता की आवश्यकता के बिना घर पर कर सकते हैं। आयनिक मोड के अनुसार साधन ट्यूनिंग वर्तमान में सर्वाधिक इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका है, लेकिन अन्य विकल्प भी मौजूद हैं।

कदम

अपने Dulcimer जानने के लिए जानें

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तारों की संख्या को देखें डलसीमर में 3 से 12 स्ट्रिंग्स हो सकते हैं, लेकिन ज्यादातर 3, 4 या 5 हैं। सबसे सामान्य ड्यूलसीमर्स के लिए ट्यूनिंग प्रक्रिया काफी समान है, लेकिन कुछ उल्लेखनीय अंतर हैं।
  • एक तीन-स्ट्रिंग डल्सीमेर में एक बास स्ट्रिंग, एक माध्य और एक मेलोडी स्ट्रिंग है।
  • एक चार-स्ट्रिंग डुलसीमर में एक बास स्ट्रिंग, एक मध्य और दो गाने हैं।
  • एक पांच-स्ट्रिंग डुलसीमर में दो बास स्ट्रिंग्स, एक मध्य और दो गाने हैं।
  • तारों के एक सेट (दो बास और दो गाने के लिए) में, उन्हें सभी को उसी तरीके से देखते रहना चाहिए।
  • यदि आपके पास पांच तारों से अधिक डलसीमर है, तो ट्यूनिंग के लिए इसे पेशेवरों के पास लेना बेहतर है, क्योंकि स्थिति की कई भिन्नताएं हैं और स्ट्रिंग की आवाज है।
  • 2
    तार की स्थिति की जांच करें स्ट्रिंग ट्यूनिंग से पहले, आपको यह पता होना चाहिए कि किस कुंजी एक निश्चित स्ट्रिंग समायोजित करती है और जहां प्रत्येक स्ट्रिंग स्थित है।
  • आपके सामने डुलसीमर के साथ रखा गया है, बायीं ओर की चाबियाँ आमतौर पर औसत दर्जे को समायोजित करती हैं। नीचे दाईं ओर की चाबी आम तौर पर बास स्ट्रिंग होती है, शीर्ष पर उन लोगों के लिए मेलोडी होते हैं
  • यदि आपको संदेह है, तो मैकेनिक को स्थानांतरित करें और देखें कि स्ट्रिंग loosens या चलती है। यदि आप वास्तव में यह पता नहीं लगा सकते हैं कि किस रस्सी से जुड़ा हुआ है, तो विशेषज्ञ से सहायता प्राप्त करें
  • आम तौर पर हम "तीसरी" स्ट्रिंग के रूप में बास स्ट्रिंग का संदर्भ देते हैं, भले ही आप इसे पहले सहमत हों। इसी प्रकार, मेलोडी के लिए स्ट्रिंग को "प्रथम" स्ट्रिंग कहा जाता है, भले ही यह आखिरी ट्यून होता। इसका कारण यह है कि बास स्ट्रिंग आपके पास से सबसे दूर है, और इसके विपरीत मेलोडी का है।
  • विधि 1

    आयनिक (पुनः-ला-ला)
    1
    सेंट्रल डो के तहत पुनः बास स्ट्रिंग ट्यून करें। खाली कॉर्ड को चुटकी और उत्पादित ध्वनि को सुनें। एक गिटार, पियानो या ट्यूनिंग कांटा पर राजा को बजाओ, तब डलसीमर की बास स्ट्रिंग के समान कुंजी को तब तक ले जाएं जब तक कि चुटकी हुई ध्वनि दूसरे यंत्र पर खेला जाने वाला समान न हो।
    • गिटार पर, केंद्रीय सी के नीचे के राजा चौथे खाली स्ट्रिंग से मेल खाती हैं।
    • यदि आपके पास बास स्ट्रिंग को खोलने के लिए कोई उपकरण नहीं है, तो आवाज़ के साथ ध्वनि बनाएं जो संभवत: स्वाभाविक और सहज है। यह एक राजा नहीं हो सकता है, लेकिन यह उद्देश्य के लिए पर्याप्त होगा।
    • आयनिक मोड सबसे आम है और इसे "प्राकृतिक प्रमुख" भी कहा जाता है कई पारंपरिक अमेरिकी गाने इस पैमाने पर हैं।
  • 2
    औसत स्ट्रिंग समायोजित करें डल्सीमेर पर, बास स्ट्रिंग की चौथी कुंजी दबाएं। स्ट्रिंग को चुटकी ताकि ला के नोट का उत्पादन किया जा सके, फिर दाएं कुंजी को स्थानांतरित करके, इस तरह की औसत स्ट्रिंग को इस तरह से समायोजित करें कि रिक्त स्ट्रिंग की आवाज़ सिर्फ पिन वाले से मेल खाती है।
  • यह चरण, पिछले एक की तरह, आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले ट्यूनिंग विधि की परवाह किए बिना आवश्यक है।
  • 3
    यह मेलोडी की स्ट्रिंग को एक ही नोट में मध्यवर्ती स्ट्रिंग के रूप में धुन करता है। रिक्त मेलोडी की स्ट्रिंग को चुटकी और इसी कुंजी को स्थानांतरित करें जब तक ध्वनि खाली मध्यवर्ती स्ट्रिंग के समान न हो।
  • यह नोट ला है, और यह एक ही आवाज़ है जिसे बास स्ट्रिंग को चौथी कुंजी के लिए दबाया जाता है।
  • आयनिक विधि के पैमाने तीसरे कुंजी पर शुरू होता है और दसवीं कुंजी तक पहुंचता है अपने dulcimer पर आप अन्य नोट्स के नीचे और आठवें दोनों के ऊपर उपलब्ध होंगे।
  • विधि 2

    मिणोलॉइसिस (रे-ला-रे)
    1
    वह सेंट्रल डो के तहत रेस में बास स्ट्रिंग को दोहराता है। बास स्ट्रिंग चुटकी और परिणामस्वरूप ध्वनि को सुनें। फिर, एक गिटार, एक पियानो या ट्यूनिंग कांटा के साथ राजा खेलते हैं और बास स्ट्रिंग के ट्यूनिंग को समायोजित करते हैं जब तक कि परिणामी ध्वनि समान नहीं होती है।
    • यदि आप गिटार का उपयोग करते हैं, तो सही नोट सुनने के लिए चौथी खाली स्ट्रिंग चुटकी।
    • जब आपके पास संदर्भ के रूप में रखने के लिए ट्यूनिंग कांटा या अन्य साधन नहीं है, तो आप औपचारिक रूप से ड्यूलसीमर को ध्वनि से निकलने के लिए धुन कर सकते हैं जो प्राकृतिक और सहज है। आप अपने "हूम" में खेलते हुए ध्यान दें ...
    • "मिसोदो" मोड को "हाइब्रिड" मोड के रूप में भी जाना जाता है आम तौर पर, इस पैमाने का उपयोग आयरिश वायलिन के लिए नव-सेल्टिक संगीत में किया जाता है।
  • 2
    यह मध्यवर्ती स्ट्रिंग को दोहराता है। चौड़ी बटन दबाकर, बास स्ट्रिंग को चुटकी करें। परिणामस्वरूप नोट, जैसा कि ऊपर देखा गया है, ला होगा। जब तक आप ला नहीं लेते, तब तक मध्यांकित रस्सी को ट्यून करने के लिए उपयुक्त कुंजी का उपयोग करें।
  • ध्यान दें कि यह कदम और पिछला एक किसी भी ट्यूनिंग विधि के लिए समान है, इसलिए यदि आप इन दो चरणों में मास्टर करते हैं, तो आप किसी भी तरह से ट्यून कर सकते हैं।



  • 3
    मध्यवर्ती स्ट्रिंग के साथ आपकी मदद करने के लिए मेलोडी की तार से मेल करें। तीसरी कुंजी पर औसत दर्जे को दबाएं और उसे चुटकी डालें, ताकि एक तेज़ फिर से उत्पादन किया जा सके तदनुसार, मेलोडी की स्ट्रिंग को इसी कुंजी का उपयोग करके समायोजित करें, जब तक कि रिक्त स्ट्रिंग उसी राजा का उत्पादन न करे।
  • यह तीक्ष्ण राजा बास स्ट्रिंग पर खेला जाने वाला एक अष्टकोण होगा।
  • री-ला-रे में ट्यूनिंग (या गलतफहमी पद्धति का उपयोग करके) मेलोडी की स्ट्रिंग पर तनाव में वृद्धि का कारण होगा।
  • ग़ैरबुद्धि विधि के पैमाने खाली राग की तार पर शुरू होता है (जिसे "शून्य कुंजी" भी कहा जाता है) और सातवें झल्लाहट तक जाती है आपके डल्सीमेर पर ऐक्टेव के नीचे कोई नोट नहीं है, लेकिन आप इसके ऊपर हैं।
  • विधि 3

    डोरिको (पुनः-ला-सोल)
    1
    यह मध्य सी के तहत बास स्ट्रिंग को रेखांकित करता है। बास स्ट्रिंग चुटकी और परिणामस्वरूप ध्वनि को सुनें। फिर, एक गिटार, एक पियानो या ट्यूनिंग कांटा के साथ राजा खेलते हैं और बास स्ट्रिंग के ट्यूनिंग को समायोजित करते हैं जब तक कि परिणामी ध्वनि समान नहीं होती है।
    • जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, गिटार की चौथी खाली स्ट्रिंग एक राजा से मेल खाती है।
    • फिर, जब आपके पास संदर्भ के रूप में उपयोग करने के लिए ट्यूनिंग कांटा या अन्य साधन नहीं है, तो आप ड्यूलसीमर को ध्वनि बनाने के लिए ट्यून कर सकते हैं जो प्राकृतिक और आरामदायक लगते हैं अपनी आवाज़ द्वारा बनाई गई ध्वनि के साथ नोट को मिलाएं। ट्यूनिंग की यह विधि सही नहीं है, लेकिन फिर भी स्वीकार्य परिणाम की ओर जाता है।
    • डोरिक के रास्ते में मिल्लिडोडियो की तुलना में मामूली रंग हैं, लेकिन हवा की तुलना में अधिक से अधिक है इसका उपयोग विभिन्न प्रकार के प्रायद्वीपों के लिए किया जाता है, जिसमें स्कार्बरो फेयर और ग्रीनस्लेव्स शामिल हैं।
  • 2
    यह मध्यवर्ती स्ट्रिंग को दोहराता है। चौड़ी बटन दबाकर, बास स्ट्रिंग को चुटकी करें। परिणामी नोट ला होगा। जब तक आपको ला नहीं मिलती तब तक मध्य रस्सी को ट्यून करने के लिए उपयुक्त कुंजी का उपयोग करें।
  • इस मार्ग और पिछले एक यहाँ वर्णित किसी भी ट्यूनिंग विधि में समान हैं, इसलिए इन दो चरणों को माहिर करना एक महत्वपूर्ण प्रयास है।
  • 3
    बास स्ट्रिंग की सहायता से मेलोडी स्ट्रिंग को मिलाएं तीसरी कुंजी पर बास स्ट्रिंग दबाएं और उसे चुटकी लें, ताकि सोल का निर्माण किया जा सके। तदनुसार (इसी कुंजी का उपयोग करके) मेमोरी की स्ट्रिंग को समायोजित करें जब तक रिक्त स्ट्रिंग उसी नोट का उत्पादन न करे।
  • आपको पिच को कम करने के लिए माधुर्य स्ट्रिंग का तनाव ढीला करना होगा।
  • डोरिक-स्टाइल स्केल चौथे झल्लाहट से शुरू होता है और ग्यारहवें तक पहुंचता है। डल्सीमेर पर ओक्टवे के नीचे और कुछ ऊपर दिए गए नोट हैं।
  • विधि 4

    पवन (पुनः-ला-डू)
    1
    यह मध्य सी के तहत बास स्ट्रिंग को रेखांकित करता है। बास स्ट्रिंग चुटकी और परिणामस्वरूप ध्वनि को सुनें। फिर, एक गिटार, एक पियानो या ट्यूनिंग कांटा के साथ राजा खेलते हैं और बास स्ट्रिंग के ट्यूनिंग को समायोजित करते हैं जब तक कि परिणामी ध्वनि समान नहीं होती है।
    • जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, गिटार की चौथी खाली स्ट्रिंग एक राजा से मेल खाती है।
    • जब आपके पास संदर्भ के रूप में उपयोग करने के लिए ट्यूनिंग कांटा या अन्य साधन नहीं है, तो अपनी आवाज का उपयोग करें (हमेशा एक सहज ध्वनि बनाते रहें)। परिणाम बहुत सटीक नहीं होगा।
    • पवन ऊर्जा को "नाबालिग प्राकृतिक" के रूप में भी जाना जाता है इसमें "रोना" ध्वनियां हैं और अक्सर पारंपरिक स्कॉटिश और आयरिश गाने में इसका इस्तेमाल होता है।
  • 2
    यह मध्यवर्ती स्ट्रिंग को दोहराता है। चौड़ी बटन दबाकर, बास स्ट्रिंग को चुटकी करें। जिसके परिणामस्वरूप नोट फिर ला होगा। जब तक आप ला नहीं लेते तब तक औसत रस्सी को ट्यून करने के लिए उपयुक्त कुंजी का उपयोग करें।
  • इस मार्ग और बास को ट्यून करने के लिए एक अनिवार्य रूप से इस आलेख में वर्णित प्रत्येक विधि के लिए एक ही है।
  • 3
    बास स्ट्रिंग की सहायता से मेलोडी स्ट्रिंग को मिलाएं छठे बटन पर बास स्ट्रिंग दबाएं और इसे दोहराएं, डू का उत्पादन करें। तदनुसार, मेलोडी की स्ट्रिंग को इसी कुंजी का उपयोग करके समायोजित करें, जब तक रिक्त स्ट्रिंग उसी नोट का उत्पादन न करे।
  • आपको पिच को कम करने के लिए माधुर्य स्ट्रिंग का तनाव ढीला करना होगा।
  • पवन मोड स्केल पहली चाबी से शुरू होता है और आठवें तक जाता है Dulcimer पर आप एक और नोट प्राप्त कर सकते हैं नीचे आठवें और इसके ऊपर कई।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पियानो के प्रकार का छोटा वक्स बाजा
    • गिटार, पियानो या ट्यूनिंग कांटा
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