विंडोज 8 का प्रयोग कैसे करें

विंडोज 8 माइक्रोसॉफ्ट विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम की अगली पीढ़ी का प्रतिनिधित्व करता है। इसकी कई विशेषताएं विंडोज 7 के समान हैं, लेकिन यह हल्का और अधिक होने के लिए डिज़ाइन किया गया है अनुकूल

मोबाइल उपकरणों के साथ

कदम

भाग 1
प्रारंभ स्क्रीन का उपयोग करें

छवि का शीर्षक विंडोज 8 चरण 1 का उपयोग करें
1
बक्से का उपयोग करें लॉक और प्रवेश स्क्रीन पार करने के बाद, जब आप कंप्यूटर शुरू करते हैं, तो आपको प्रारंभ स्क्रीन पर ले जाया जाएगा। यह विंडोज के पिछले संस्करणों में स्टार्ट बटन के फ़ंक्शन को बदल देता है यहां आप विभिन्न आकारों और रंगों में कई वर्ग देखेंगे। ये "टाइल्स" हैं, जिन्हें कहा जाता है टाइल, जो पिछले संस्करणों में चिह्नों को प्रतिस्थापित करते हैं, क्योंकि, उन पर क्लिक करके, वह कार्यक्रम शुरू होता है।
  • कुछ पैनल उस कार्यक्रम से जुड़े बुनियादी जानकारी प्रस्तुत करते हैं। उदाहरण के लिए, स्टोर टाइल उन प्रोग्रामों की संख्या दिखाएगा जिनके लिए अपडेट उपलब्ध हैं (यदि कोई हो)।
  • आप उन्हें क्लिक करके और खींचकर कार्ड को स्थानांतरित कर सकते हैं। Windows 8.1 अपडेट के साथ, आप मोड में (और संपादित) स्थानांतरित कर सकते हैं जत्था.
  • छवि का शीर्षक टाइप करें Windows 8 चरण 2
    2
    एनिमेटेड फ्रेम का लाभ उठाएं, जो हर कुछ सेकंड्स को विभिन्न सूचनाओं को प्रदर्शित करने के लिए बदलता है। वे उपयोगी हो सकते हैं और स्टार्टअप स्क्रीन को अधिक गतिशील रूप दे सकते हैं, लेकिन वे प्रत्येक प्रोग्राम के लिए उपलब्ध नहीं हैं। एनिमेटेड पैन का प्रयोग विशेष रूप से न्यूज़ एप्लिकेशन के लिए उपयोगी है, जिसमें आपको अपडेट करने के लिए टॉर्चिंग को चमकाते हैं।
  • छवि का शीर्षक विंडोज 8 का प्रयोग करें चरण 3
    3
    डेस्कटॉप दृश्य पर स्विच करने के लिए डेस्कटॉप टाइल पर क्लिक करें होम स्क्रीन पर एक बॉक्स होना चाहिए जो आपको पारंपरिक डेस्कटॉप दृश्य पर ले जाएगा। अधिकतर कार्य करने के लिए आपको डेस्कटॉप दृश्य का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन जब तक आप Windows 8 का उपयोग नहीं करते तब तक आप इसे डिफ़ॉल्ट रूप से प्राप्त कर सकते हैं
  • भाग 2
    डेस्कटॉप दृश्य का उपयोग करें

    छवि का शीर्षक टाइप करें Windows 8 चरण 4 का उपयोग करें
    1
    नया प्रारंभ बटन का उपयोग करें डेस्कटॉप दृश्य में प्रवेश करने के बाद, आप देखेंगे कि प्रारंभ बटन परंपरागत एक से थोड़ा अलग होगा। जबकि बटन विंडोज 8 के प्रारंभिक संस्करण में गायब था, लेकिन इसे संस्करण 8.1 के साथ पुनः शुरू किया गया था। हालांकि, जो मेनू खोलता है वह मूल की तरह नहीं दिखता है। यहां तक ​​कि अगर आप Charms मेनू से प्रारंभ बटन का चयन करें या स्क्रीन के नीचे बाईं ओर माउस कर्सर रखें, तो आप प्रारंभ मेनू पर पहुंच जाएंगे।
    • बस एक बड़े और अधिक शक्तिशाली प्रारंभ मेनू के रूप में प्रारंभ स्क्रीन के बारे में सोचो।
    • यदि आप डेस्कटॉप से ​​शुरू स्क्रीन पर संक्रमण के साथ असहज हैं, विंडोज के 8.1 संस्करण के साथ आप विंडोज 7 के साथ एक प्रकार की झलक पाने के लिए, डेस्कटॉप पर आरोपित करने के लिए प्रारंभ स्क्रीन को सेट करने में सक्षम होंगे।
  • छवि का शीर्षक विंडोज 8 का उपयोग करें चरण 5
    2
    पिछले संस्करणों के अनुसार फ़ाइलों को व्यवस्थित और उपयोग करें डेस्कटॉप दृश्य का उपयोग करके, आप देखेंगे कि सब कुछ पहले की तरह है। आप अभी भी फ़ोल्डरों में फ़ाइलों को व्यवस्थित कर सकते हैं, प्रोग्राम शुरू कर सकते हैं, और फ़ाइलों को खोल सकते हैं और बना सकते हैं जैसा कि विंडोज के पिछले संस्करणों के साथ किया गया था।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें Windows 8 चरण 6
    3
    डेस्कटॉप का उपयोग करें जैसे कि वह एक प्रोग्राम था। आपको समझना चाहिए कि विंडोज 8 डेस्कटॉप दृश्य को एक कार्यक्रम के रूप में मानता है। यह टास्कबार को देखने और कार्यक्रमों के बीच स्विच करने में महत्वपूर्ण होगा।
  • चित्र का प्रयोग करें विंडोज 8 का चरण 7
    4
    डेस्कटॉप को शुरू करने के लिए कंप्यूटर सेट अप करें अगर आप चाहें, तो विंडोज 8.1 से शुरू होकर, आप डेस्कटॉप को सीधे शुरू करने के लिए सेटिंग्स बदल सकते हैं। यह विकल्प नेविगेशन टैब के अंतर्गत स्थित है, गुण मेनू में, एक सामान्य कार्यपट्टी के रूप में पहुंच योग्य।
  • भाग 3
    बेसिक नेविगेशन का उपयोग करना

    छवि का शीर्षक विंडोज 8 का उपयोग करें चरण 8
    1
    चार्म्स बार का उपयोग करें ऊपरी दाएं कोने में माउस को पकड़कर सीधे नीचे की ओर खींचकर इस मेनू को एक्सेस करें इससे आपके सिस्टम का समय दिखाई देगा, साथ ही एक मेनू जो आपको विभिन्न कंप्यूटर फ़ंक्शंस को नियंत्रित करने की अनुमति देगा। यह एक शक्तिशाली और महत्वपूर्ण मेनू है और आपको इसे जानना होगा
    • "खोज" मूल स्टार्ट मेनू पर "सभी एप्लिकेशन" जैसा दिखता है। हालांकि, कुछ अनुप्रयोगों के लिए, खोज को दबाकर केवल कंप्यूटर के बजाय उस प्रोग्राम में क्वेरी को चलाएगा। इस पर ध्यान दें।
    • छवियों को देखने जैसे क्रियाएँ करते समय "साझा करें" का उपयोग किया जाता है आइटमों को ईमेल में संलग्न करने के लिए उन्हें साझा करें, उन्हें अपने SkyDrive पर या फ़ाइल के आधार पर कई अन्य सुविधाओं के लिए रखें।
    • प्रारंभ मेनू पर "प्रारंभ" लौटने के साथ
    • "उपकरण" आपको दूसरी स्क्रीन जैसे आइटमों तक पहुंचने या प्रिंटर सेट करने और उपयोग करने की अनुमति देता है। क्या उपलब्ध है जो आपके पास है और आप किस प्रोग्राम का उपयोग कर रहे हैं उस पर निर्भर करेगा।
    • "सेटिंग" के साथ आप कुछ मामलों में, वर्तमान अनुप्रयोग की सेटिंग्स का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आपको कंप्यूटर सेटिंग्स तक भी पहुंच प्राप्त होगी: शटडाउन या शटडाउन, इंटरनेट कनेक्शन, ध्वनि प्रबंधन, कंप्यूटर का वैयक्तिकरण, नियंत्रण कक्ष और अन्य कार्यों तक पहुंच ।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें Windows 8 चरण 9 का उपयोग करें
    2
    खिड़कियों के बीच स्थानांतरित करें स्क्रीन के ऊपरी बाएं कोने में माउस को दबाकर और बाएं बटन पर क्लिक करके खिड़कियां, प्रोग्राम या एप्लिकेशन के बीच स्विच करें। इस तरह आप चल रहे कार्यक्रमों के माध्यम से स्क्रॉल कर सकते हैं। किसी विशेष कार्यक्रम में तेजी से स्विच करने के लिए, आपको उस कोने में माउस को पकड़ना होगा और सीधे टास्कबार तक पहुंचने के लिए नीचे खींचें, जो सभी खुले कार्यक्रम दिखाएगा।
  • याद रखें कि डेस्कटॉप को एक प्रोग्राम के रूप में प्रबंधित किया जाता है, इसलिए आपको उस प्रोग्राम को सीधे पहुंचने से पहले डेस्कटॉप खोलना होगा जिसे आप एक्सेस करना चाहते हैं।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें Windows 8 चरण 10
    3
    डेस्कटॉप मेनू में प्रारंभ मेनू पेन्स या प्रोग्राम आइकन पर क्लिक करके कार्यक्रम खोलें। आपके द्वारा अक्सर उपयोग किए जाने वाले कार्यक्रमों के लिए बॉक्स कैसे बनाए जाएंगे, जिन्हें बाद में समझाया जाएगा। प्रोग्राम्स को डेस्कटॉप ऐप्लिकेशन बार पर पिछले संस्करणों के समान तरीके से तय किया जा सकता है।
  • टास्कबार में कोई प्रोग्राम जोड़ने के लिए जहां आप डेस्कटॉप व्यू में आसानी से एप्लिकेशन आइकन नहीं ढूंढ सकते, तो शख्स का उपयोग करके प्रोग्राम ढूंढें और चुनें "बार में जोड़ें"। यह सभी कार्यक्रमों के लिए उपलब्ध नहीं है। हालांकि, आपको हमेशा इसे प्रारंभ मेनू में जोड़ने में सक्षम होना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक विंडोज 8 का उपयोग करें चरण 11
    4
    कार्यक्रम बंद करें आप प्रसिद्ध बटन का उपयोग कर कार्यक्रमों को बंद कर सकते हैं "एक्स" कार्यक्रम खिड़कियों के ऊपरी दाएं कोने में मौजूद यदि यह उपलब्ध नहीं है, तो आप ऊपरी बाएं कोने में अपने माउस को इंगित करके और नीचे खींचकर साइड कार्यपट्टी खोल सकते हैं, जिसके बाद आप उस प्रोग्राम पर राइट-क्लिक कर सकते हैं जिसे आप बंद करना चाहते हैं।
  • आप प्रोग्राम को बंद करने के लिए Alt + F4 भी दबा सकते हैं, भले ही यह प्रक्रिया केवल आपके द्वारा देखे जा रहे प्रोग्राम को बंद कर दे।
  • छवि का शीर्षक विंडोज 8 का उपयोग करें चरण 12
    5
    एक ही समय में कई कार्यक्रमों का उपयोग करें उदाहरण के लिए, आप पाएंगे कि जब आप इंटरनेट विंडो में जाते हैं जहां आप यूट्यूब पर एक गीत सुन रहे हैं तो संगीत बंद हो जाएगा। यदि आप Windows 8 में एक समय में दो प्रोग्राम का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको अपने कंप्यूटर को मोड में रखना होगा विडों.
  • एक ही समय में दोनों कार्यक्रम खोलें। आपको माउस को ऊपर बायीं तरफ रखना होगा और दूसरे प्रोग्राम को दिखाना चाहिए जिसे दिखाना है। चित्र लें और तब तक स्क्रीन के किनारे तक ले जाएं जब तक कि पक्ष बाहर नहीं आ जाता है। माउस को रिलीज करें और दोनों कार्यक्रम खुले और काम होंगे।
  • विंडोज 8.1 आपको एक बार में चलने वाले आठ ऐप्लिकेशंस तक की सुविधा देता है, लेकिन यह संख्या आपकी स्क्रीन के आकार से निर्धारित होती है। उदाहरण के लिए, टैबलेट में केवल दो और अधिक हो सकते हैं
  • भाग 4
    बुनियादी कार्यक्रमों का उपयोग करें

    चित्र का उपयोग करें विंडोज 8 चरण 13
    1
    कार्यालय सूट का उपयोग करें अगर आपके पास विंडोज़ 8 के साथ मिलकर डिज़ाइन किए गए Office सुइट का नवीनतम संस्करण है, तो आप देखेंगे कि इसमें एक अधिक सुरुचिपूर्ण इंटरफ़ेस है। कार्यक्षमता काफी हद तक Office 7 के समान है, हालांकि, यदि आप उस संस्करण के लिए उपयोग कर रहे हैं, तो आपको संक्रमण में मदद की जानी चाहिए कुछ नई विशेषताओं को सुधारने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों में जोड़ा गया है, और आप शायद अपने कार्यालय के अनुभव को और अधिक उत्पादक और उपयोग में आसान पाएंगे।
  • छवि का शीर्षक विंडोज 8 का उपयोग करें चरण 14
    2
    मेल अनुप्रयोग का उपयोग करें यह एक उपयोगी अनुप्रयोग है, जो आपके सभी ई-मेल खातों का प्रबंधन करता है और एक प्रोग्राम में उन्हें बताता है। आप हॉटमेल, याहू, एओएल, जीमेल या गूगल, आउटलुक और कई अन्य ईमेल सेवाओं के साथ कार्यक्रम को सिंक्रनाइज़ कर सकते हैं। आप इस अनूठे कार्यक्रम से सभी मेल को देखने, भेजने और व्यवस्थित करने में सक्षम होंगे।
  • Charms मेनू से सेटिंग पर क्लिक करके और खाता और खाता जोड़ें पर क्लिक करके ई-मेल खाते जोड़ें।
  • उपयोग की गई छवि Windows 8 चरण 15 का उपयोग करें
    3
    SkyDrive का उपयोग करें SkyDrive एक ऐसा एप्लिकेशन है जो आपको इंटरनेट पर फाइलों को स्टोर करने देता है, जिससे उन्हें कहीं से भी एक्सेस किया जा सकता है आप इन निजी फाइलें रख सकते हैं, उन्हें सार्वजनिक कर सकते हैं या उन्हें विशिष्ट लोगों के साथ साझा कर सकते हैं। आप फ़ोल्डर्स बना सकते हैं, फाइल अपलोड कर सकते हैं और कार्य कर सकते हैं जैसे स्क्रीन ताज़ा करें और विंडो पृष्ठभूमि पर राइट-क्लिक करके विवरण देखें।
  • SkyDrive के उपयोग के लिए आम तौर पर सदस्यता की आवश्यकता होती है, लेकिन कुछ सुविधाएं मुफ्त में उपलब्ध हो सकती हैं
  • छवि का शीर्षक विंडोज 8 का उपयोग करें चरण 16
    4
    स्टोर का उपयोग करें स्टोर एक उपयोगी सेवा है जो आपको अपने डिवाइस पर उपयोग करने के लिए नए प्रोग्राम ढूंढने और डाउनलोड करने की अनुमति देती है। कुछ नि: शुल्क हैं, जबकि अन्य आरोप लगाए जाते हैं। आप खेल, उत्पादकता कार्यक्रम, सामाजिककरण और मनोरंजन, खेल, पढ़ने के आवेदन और कई अन्य कार्यक्रम डाउनलोड कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक विंडोज 8 का उपयोग करें चरण 17
    5
    सामान एक्सेस करें आप सहायक उपकरण मेनू में निहित कार्यक्रमों में से कुछ का उपयोग कर सकते हैं, जैसे नोटपैड या कैलकुलेटर इन प्रोग्रामों और उपयोगिताओं को अभी भी विंडोज 8 में शामिल किया गया है और आर्ट्स मेनू में खोज बटन पर क्लिक करके और आम तौर पर दाईं ओर स्क्रॉल करके पाया जा सकता है
  • ये कार्यक्रम आम तौर पर डेस्कटॉप दृश्य में चलेंगे और एक एकल इकाई के रूप में माना जाएगा।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें Windows 8 चरण 18
    6
    नए मुद्रण टूल का उपयोग करें आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत होगी कि आपने डिवाइस के माध्यम से एक प्रिंटर स्थापित किया है। प्रोग्राम के लिए जो आपके डेस्कटॉप पर काम करते हैं या परिचित इंटरफेस हैं, आप उसी तरीके से प्रिंट कर सकते हैं जिस तरह से आप उपयोग करते हैं। हालांकि, देखने के लिए आवेदन के लिए "आधुनिक" Windows 8 इंटरफ़ेस का, आपको उस प्रोग्राम के भीतर प्रिंट बटन ढूंढना होगा या प्रिंट संवाद खोलने के लिए Ctrl + P कुंजी संयोजन का उपयोग करना होगा।
  • छवि का प्रयोग करें विंडोज 8 का उपयोग करें चरण 1 9
    7
    कस्टम पैनल सेट करें उन्हें बनाने के लिए, आपको खोज मेनू में एप्लिकेशन आइकन पर क्लिक करके प्रारंभ मेनू पर जाना होगा। आप आयाम (जब उपलब्ध हो) चुनकर भी उन्हें उसी तरह से संपादित कर सकते हैं। आप तृतीय-पक्ष कार्यक्रमों का उपयोग करके पूरी तरह से अनुकूलित पैनल बना सकते हैं, जिससे आप छवि और पाठ सेट कर सकते हैं।
  • भाग 5
    कार्यक्रम, सेटिंग्स और प्रकटन बदलें

    छवि का शीर्षक टाइप करें Windows 8 चरण 20 का उपयोग करें
    1



    कार्यक्रम जोड़ें आप डिस्क के प्रयोग से प्रोग्राम स्थापित कर सकते हैं, जैसा कि आपने हमेशा किया है, या संग्रह का उपयोग कर, जैसा कि ऊपर चर्चा की गई है। विंडोज़ के पिछले संस्करणों के अनुसार, प्रोग्राम इंटरनेट से डाउनलोड और इंस्टॉल भी किए जा सकते हैं कई प्रोग्राम उपलब्ध हैं, लेकिन यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि विंडोज़ 8 में सभी प्रोग्राम काम करते हैं (या कम से कम ठीक से काम करते हैं)
    • यदि आप इसे खरीदते हैं या डाउनलोड करने वाले नए सॉफ़्टवेयर की जांच करें तो यह विंडोज 8 के साथ काम करता है। आप अपडेट सहायक का उपयोग भी कर सकते हैं यदि आपने इसे अभी तक नहीं बदला है या आप माइक्रोसॉफ्ट की संगतता जांच का इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि पता चल सके कि आपके कार्यक्रम कैसा चलेंगे।
    • आप प्रोग्राम को संगतता मोड में भी चला सकते हैं या नवीनतम ड्राइवरों को डाउनलोड करने का प्रयास कर सकते हैं ताकि उन्हें बेहतर काम मिल सके।
  • छवि का शीर्षक विंडोज 8 का उपयोग करें चरण 21
    2
    कार्यक्रमों को अनइंस्टॉल करें आप खोज मेनू में अपने बॉक्स या प्रोग्राम आइकन पर राइट क्लिक करके कुछ प्रोग्राम को अनइंस्टॉल कर सकते हैं। आप परिचित उपकरण जोड़ें या निकालें कार्यक्रम का भी उपयोग कर सकते हैं। इस सुविधा का उपयोग करने का सबसे आसान तरीका है खोज आकर्षण खोलें और खोज बार में प्रोग्राम जोड़ें या निकालें। कार्यक्रम सेटिंग्स के तहत होगा, जो सही पर चुना जाना चाहिए।
  • यह समझने की कोशिश करें कि प्रोग्राम को अनइंस्टॉल करने में बॉक्स को दूर करने के लिए बस शामिल नहीं है। यदि आप इसे हटाना चाहते हैं, तो आपको नीचे दिए गए मार्ग को पढ़ने की आवश्यकता होगी।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें Windows 8 चरण 22
    3
    पैनल को उन पर राइट-क्लिक करके और चयन करके निकालें "प्रारंभ मेनू से निकालें"। यह स्थापना रद्द नहीं है: प्रोग्राम अभी भी स्थापित और पहुंच योग्य होगा, लेकिन यह प्रारंभ मेनू में मौजूद नहीं होगा।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें Windows 8 चरण 23
    4
    छह बुनियादी सेटिंग्स को समायोजित करें आकर्षण मेनू से छह बुनियादी सेटिंग्स सुलभ हैं: नेटवर्क सेटिंग्स, सिस्टम वॉल्यूम, स्क्रीन चमक, नोटिफिकेशन, पावर और कीबोर्ड विकल्प। ये काफी हद तक स्वयं व्याख्यात्मक हैं और आपको मूल प्रणाली नियंत्रण की अनुमति देगा।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें Windows 8 चरण 24
    5
    सबसे उन्नत सेटिंग्स तक पहुंचें चयन करके कुछ और उन्नत सेटिंग बदलें "पीसी सेटिंग बदलें" छह मुख्य सेटिंग्स के ठीक नीचे यहां आप अपनी स्क्रीन को कस्टमाइज़ कर सकते हैं, यूज़र सेटिंग्स बदल सकते हैं, गोपनीयता और सिंक सेटिंग्स और कई अन्य
  • डेस्कटॉप दृश्य का उपयोग कुछ सेटिंग्स बदलने के सामान्य तरीके से किया जा सकता है
  • छवि का शीर्षक टाइप करें Windows 8 चरण 25
    6
    नियंत्रण कक्ष तक पहुंचें आप सर्च आकर्षण का उपयोग करके या शर्म सेटिंग्स के तहत नियंत्रण कक्ष पर क्लिक करके इसे आसानी से एक्सेस कर सकते हैं। एक्सेस करने का वैकल्पिक तरीका माउस को निचले बाएं कोने में रखकर और दायां बटन पर क्लिक करके है।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें Windows 8 चरण 26
    7
    निजी डिवाइस को जोड़ने के कई अलग-अलग तरीकों से अपने डिवाइस की उपस्थिति को अनुकूलित करें इन सेटिंग्स को डिवाइस के बीच सिंक्रनाइज़ किया जा सकता है, अगर वांछित हो, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप हमेशा एक ही स्क्रीन देखते हैं, भले ही डिवाइस का इस्तेमाल न हो।
  • प्रारंभ स्क्रीन को कस्टमाइज़ करें आकर्षण मेनू से चयन करके पृष्ठभूमि और रंग बदलें "सेटिंग" और फिर अनुकूलित करें आप इसे केवल प्रारंभ स्क्रीन से ही कर सकते हैं। इस मेनू में, डेस्कटॉप पर बूट स्क्रीन को सुपरिमॉम्प करने की संभावना है, काफी भिन्न स्क्रीन की बजाय इसका यह भी अर्थ है कि आप एक स्क्रीन पर स्क्रीन की पृष्ठभूमि के रूप में कस्टम छवि सेट कर सकते हैं।
  • डेस्कटॉप को कस्टमाइज़ करें डेस्कटॉप दृश्य पृष्ठभूमि पर दायाँ माउस बटन क्लिक करें और चुनें "अनुकूलित"। किसी भी ग्राफिक फ़ाइल को वॉलपेपर के रूप में सेट करें या प्रीसेट छवि चुनें।
  • लॉक स्क्रीन को कस्टमाइज़ करें। चयन करके स्क्रीन लॉक वॉलपेपर को कस्टमाइज़ करें "पीसी सेटिंग बदलें", छह मुख्य सेटिंग्स के ठीक नीचे मौजूद है वहां से, पर क्लिक करें "अनुकूलित" और "लॉक स्क्रीन"। आप पर क्लिक करके कस्टम पृष्ठभूमि चित्र प्राप्त कर सकते हैं "ब्राउज"।
  • अपने खाते की छवियों को बदलें चुनकर खाता छवि को कस्टमाइज़ करें "पीसी सेटिंग बदलें" सिर्फ छह मुख्य सेटिंग्स के नीचे से वहां से, पर क्लिक करें "अनुकूलित" और "खाता छवि"। यदि आप एक वेब कैमरा है तो आप एक मौजूदा छवि अपलोड कर सकते हैं या एक नई तस्वीर ले सकते हैं
  • छवि का शीर्षक विंडोज 8 का उपयोग करें चरण 27
    8
    विस्तारित मोड का उपयोग करें। आप चुनकर आसानी से एक दूसरी स्क्रीन (यदि आपके पास है) के उपयोग को सक्षम कर सकते हैं "डिवाइस" आकर्षण मेनू से दूसरी स्क्रीन पर क्लिक करें और सेटिंग्स का निर्णय लेने के लिए निर्देशों का पालन करें।
  • दो स्क्रीन के साथ कार्यपट्टी के संचालन को बदलने के लिए, आपको डेस्कटॉप दृश्य में कार्यपट्टी पर राइट-क्लिक करने की आवश्यकता होगी और चुनें "संपत्ति"।
  • भाग 6
    बेहतर नियंत्रण प्राप्त करें

    छवि का शीर्षक टाइप करें Windows 8 चरण 28
    1
    अन्य उपयोगकर्ताओं को सेट करें चुनकर डिवाइस पर नए उपयोगकर्ता जोड़ें "पीसी सेटिंग बदलें", आकर्षण मेनू के सेटिंग अनुभाग में, छह मुख्य सेटिंग्स के ठीक नीचे मौजूद है वहां से, पर क्लिक करें "उपयोगकर्ता" और "उपयोगकर्ता जोड़ें"।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें Windows 8 चरण 2 9
    2
    यदि आपको लगता है कि वे आपकी सहायता कर सकते हैं, तो रोकें और पुनः आरंभ करें बॉक्स बनाएं डेस्कटॉप दृश्य में प्रारंभ करें, सही माउस बटन के साथ क्लिक करें, चुनें "नई" और फिर "शॉर्टकट"- पथ फ़ील्ड में बंद करें / पी टाइप करें और फिर अगला पर क्लिक करें। एक बार यह किया जाता है, नए लिंक पर राइट क्लिक करें और चुनें "प्रारंभ पर हमला"। उसी प्रकार, आप टाइप करके एक रीस्टार्ट बॉक्स बना सकते हैं बंद / आर / टी 0 के बजाय शट डाउन / p.
  • छवि का शीर्षक विंडोज 8 का उपयोग करें चरण 30
    3
    कार्य प्रबंधक का उपयोग करें आप नाखुश कार्य प्रबंधक को स्क्रीन के निचले बाएं पर दायाँ क्लिक करके या सीधे खोज मेनू पर जाकर पहुंच सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक विंडोज 8 का उपयोग करें चरण 31
    4
    अभिभावकीय नियंत्रण का उपयोग करें: परिवार सुरक्षा के रूप में नाम दिया गया है, वे विंडोज 8 पर हैं और पहले से कहीं ज्यादा आसान है। आप गतिविधि की रिपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं (सीधे आपके ईमेल पते पर भेज सकते हैं!), अन्य विशेषताओं के बीच, फ़िल्टर्स सेट करें, ऐप सेट करें और समय सीमाएं बनाएं
  • उपयोगकर्ता खाते के निर्माण के दौरान परिवार सुरक्षा को सक्रिय किया जाना चाहिए।
  • नियंत्रण कक्ष खोलें, चुनें "उपयोगकर्ता खाता और परिवार सुरक्षा", "परिवार सुरक्षा" और फिर उस उपयोगकर्ता का चयन करें जिसके लिए आप सुरक्षा सेटिंग्स को बदलना चाहते हैं।
  • छवि का शीर्षक विंडोज 8 का उपयोग करें चरण 32
    5
    उपकरणों के बीच सिंक्रनाइज़ करें आप अपने डिवाइस को अपने Microsoft खाते के साथ युग्मित करके अपने सभी विंडोज़ 8 उपकरणों के बीच अपनी सेटिंग्स को सिंक कर सकते हैं (कभी-कभी एक लाईव खाता कहा जाता है) और आपकी सेटिंग्स में सिंक्रनाइज़ करने की अनुमति देता है। चयन करके सेटिंग को बदलें "पीसी सेटिंग बदलें", आकर्षण मेनू के सेटिंग्स अनुभाग में, छह मुख्य सेटिंग्स के ठीक नीचे स्थित वहां से, पर क्लिक करें "अपनी सेटिंग्स को सिंक्रनाइज़ करें" और इसे सक्रिय करें
  • छवि का शीर्षक टाइप करें Windows 8 चरण 33
    6
    हॉटकीज़ जानें: वे कुंजी के संयोजन हैं, जो एक साथ दबाए जाते हैं, कुछ प्रभाव पैदा करते हैं वे प्रोग्राम खोल सकते हैं या बंद कर सकते हैं, साथ ही साथ विभिन्न कार्यों को सक्रिय कर सकते हैं। कुछ हॉटकीज़ विंडोज के पिछले संस्करणों के समान हैं और कुछ नए जोड़े गए हैं। बहुत सारे हैं, लेकिन नीचे आप उपयोगी लोगों को पढ़ सकते हैं:
  • ⌘ विन - विंडोज बटन - आपको प्रारंभ मेनू पर ले जाएगा
  • ⌘ विन + टाइपिंग आपको फ़ाइलों, कार्यक्रमों और अनुप्रयोगों के लिए खोज शुरू करने की अनुमति देगा।
  • ⎋ Esc कई कार्यों को रद्द कर देगा
  • ⌘ विन + एक्स कई उपयोगकर्ता कमांड तक पहुंच की अनुमति देगा
  • ⌘ विन + एल उपयोगकर्ता बदल जाएगा
  • ⌘ विन + सी आकर्षण मेनू खुल जाएगा
  • ⎇ Alt + Tab between अनुप्रयोगों के बीच वैकल्पिक होगा
  • ⌘ विन + ई विंडोज एक्सप्लोरर या फाइल खोलेंगी
  • भाग 7
    सुरक्षा सेटिंग

    छवि का शीर्षक विंडोज 8 का उपयोग करें चरण 34
    1
    Windows डिफ़ेंडर सेवा में शामिल सुरक्षा सुविधाओं को समझने की कोशिश करें, जो वायरस और मैलवेयर के विरुद्ध रक्षा करता है। यह एक बहुत ही कुशल और प्रभावी कार्यक्रम है, जिसका उपयोग कंप्यूटर की रक्षा के लिए किया जाना चाहिए। हालांकि, अगर आपका कंप्यूटर पूर्व-स्थापित तृतीय-पक्ष सेवा के साथ आता है, तो डिफेंडर अक्षम किया जा सकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह सब कुछ चालू है, खोज मेनू का उपयोग करके इसे खोलें
  • उपयोग की गई छवि Windows 8 चरण 35 का उपयोग करें
    2
    एक ग्राफिकल पासवर्ड सेट करें इसे लिखने के बजाय, आप एक ग्राफिकल पासवर्ड सेट कर सकते हैं, जो एक छवि को एक हाथ या माउस के साथ जोड़ती है, ताकि आप लॉग-इन कर सकें। शायद स्पर्श डिवाइस के लिए सबसे अच्छा विचार नहीं है, चूंकि फिंगरप्रिंट आपको अनुमान लगाने की अनुमति दे सकते हैं "पासवर्ड", लेकिन यह आप पर निर्भर करता है
  • उपयोगकर्ता सेटिंग में, क्लिक करें "एक्सेस विकल्प" और ऊपर "एक ग्राफिक पासवर्ड बनाएँ"।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें Windows 8 चरण 36
    3
    बिट लॉकर 8 का उपयोग करें बिट लॉकर, विंडोज 8 के आंतरिक एन्क्रिप्शन उपकरण, आपकी हार्ड डिस्क को सुरक्षित बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। नियंत्रण कक्ष, सिस्टम और सुरक्षा और फिर बिटलकर एन्क्रिप्शन यूनिट तक पहुंच द्वारा सेट करें
  • अपनी वसूली कुंजी को किसी सुरक्षित जगह पर रखें, क्योंकि इसे खोने का मतलब आपके डेटा को खोने का मतलब होगा।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें Windows 8 चरण 37
    4
    सिंक्रनाइज़ेशन डिवाइसेज़ के सुरक्षा जोखिम को समझने की कोशिश करें। उपयोगी होने के बावजूद, सिंक्रनाइज़ करने वाले डिवाइस आपको एक महान सुरक्षा जोखिम के बारे में बताते हैं। किसी को अपने क्रेडेंशियल्स रहती है तो आपको पक्ष और विपक्ष वजन का होता है किसी भी Windows 8 डिवाइस से अपनी फ़ाइलों को एक्सेस और तय करें कि आप के लिए सही है सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें Windows 8 चरण 38
    5
    एप्लिकेशन के साथ सावधान रहें: कुछ सुरक्षा अनुमतियों के लिए पूछते हैं जिन्हें आप देना नहीं चाहते हैं या ऐसी सेटिंग्स है जो स्वचालित रूप से अधिक व्यक्तिगत डेटा को बुद्धिमान से संग्रहित करते हैं ऐप अनुमतियों पर ध्यान देना सुनिश्चित करें और कुछ भी अस्पष्ट नहीं डाउनलोड करें। स्टोर से सीधे ऐप्स डाउनलोड करें, जब संभव हो: यह तृतीय-पक्ष साइटों से डाउनलोड करने से अधिक सुरक्षित होगा
  • छवि का शीर्षक टाइप करें Windows 8 चरण 39
    6
    सामान्य ज्ञान हो एक नया ऑपरेटिंग सिस्टम का मतलब यह नहीं है कि आपको सामान्य ज्ञान का उपयोग करना बंद करना चाहिए। यदि कोई साइट संदेहास्पद लगता है या कुछ गलत लगता है, तो इसे से बचें प्रेषकों से ईमेल नहीं खोल अजीब, लोगों को आप पर भरोसा नहीं करते और इस तरह के वीडियो के रूप में कई पॉप-अप और डाउनलोड, साथ वेब साइटों से बचा जाता है से अटैचमेंट डाउनलोड से बचने के है।
  • टिप्स

    • विंडोज 8 की एक नई फीचर है "वर्तनी जांच" सार्वभौमिक जो पृष्ठभूमि में चलता है यह सुविधा तब उपयोगी होगी जब आप किसी ब्लॉग पर कोई टिप्पणी लिखेंगे या जब आप विकीहाउ पर एक लेख संपादित करेंगे या लिखेंगे यह त्रुटियों को ठीक करने का संकेत देगा सौभाग्य से, नेट पर कई सामान्यतः इस्तेमाल किए गए शब्दों को शब्दावली में जोड़ दिया गया है
    • Windows 8 के कई लाभों का उपयोग करने के लिए एक Microsoft खाता सेट अप करें
    • आप दोहरी ऑपरेटिंग सिस्टम की संभावना का लाभ उठाते हुए, अपने वर्तमान ऑपरेटिंग सिस्टम पर Windows 8 पूर्वावलोकन के संस्करण को सुरक्षित रूप से इंस्टॉल कर सकते हैं। स्थापना के दौरान, उस विभाजन पर ध्यान दें, जिस पर आप विंडोज 8 स्थापित करना चाहते हैं। आपको स्थापना के लिए एक खाली विभाजन तैयार करना होगा।

    चेतावनी

    • यदि आपने दोहरी ऑपरेटिंग सिस्टम में विंडोज 8 पूर्वावलोकन स्थापित करना चुना है, तो सावधान रहें, जब आप Windows 8 पर थोड़ी देर के लिए अपने कंप्यूटर को छोड़ दें
    • यदि विंडोज़ 8 स्वचालित रूप से स्टैंडबाय में चला जाता है, तो आप अगले बूट में पता लगा सकते हैं कि Windows के पिछले संस्करण हार्ड डिस्क में असंगतता का पता लगाता है। यह चिंता नहीं है, लेकिन यह आपको समय बर्बाद कर देगा। पुनर्सक्रियन पर, Windows को यह तय करने में सक्षम नहीं होगा कि किस विभाजन को वापस लौटाया गया है और आपको मैन्युअल रूप से कंप्यूटर बंद करने और इसे फिर से चालू करने की आवश्यकता हो सकती है
    • इसका कारण विंडोज 8 की दोहरी ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ बूट करने के लिए नया मेनू है, जो माउस का उपयोग करता है और एक उज्ज्वल पृष्ठभूमि का रंग है।
    • पिछले संस्करण से msconfig.exe कॉन्फ़िगर करें आप विंडोज 8 मेनू खो देंगे, लेकिन आपके पास एक अधिक स्थिर स्थापना होगी।
  • सॉफ्टवेयर के पिछले संस्करणों के साथ संगतता की जांच सुनिश्चित करें कई कार्यक्रम विंडोज 8 के साथ समस्याएं दे सकते हैं
  • कोई दोहरी बूट या यहां तक ​​कि एक एकल अधिष्ठापन की जांच होनी चाहिए ताकि विंडोज़ सिस्टम विभाजन को गलत विभाजन पर गिरने से रोक दिया जा सके।
  • क्षण के लिए, अंतिम रिलीज से पहले, एक हटाने योग्य डिवाइस से बूट आप एक समान अनुभव करता है, तो आप नहीं जानते कि क्या जाने के लिए या नहीं करने के लिए Windows 8 यह बूट करने के लिए है कि डिवाइस से एक संस्करण डाउनलोड के लिए उपलब्ध है दे देंगे।
  • एक से बचें दोहरी बूट अगर आपके पास कोई अनुभव नहीं है आप कई विकीहाउ लेखों पर कैसे सेट अप कर सकते हैं पर निर्देश पा सकते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com