कैसे पीडीएफ फाइल मर्ज करने के लिए

क्या आपका कार्य कल के लिए निर्धारित है और प्रस्ताव के बारे में आपकी पीडीएफ फाइलें, आर्किटेक्ट के चित्र, इंजीनियर की रिपोर्ट और पांच अन्य विभागों के दस्तावेज अब भी अलग हैं? कोई समस्या नहीं है, एक दस्तावेज़ बनाने के लिए जिसमें आपके पास सारी जानकारी उपलब्ध है, प्रत्येक रिपोर्ट की भौतिक प्रतियां प्रिंट करना आवश्यक है और फिर उन्हें जोड़ना है, इस लेख में सरल निर्देशों का पालन करें।

कदम

विधि 1
ऑनलाइन तृतीय पक्ष कार्यक्रम का उपयोग करें

मर्ज पीडीएफ फाइलें शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
खोज इंजन का उपयोग करके एक ऑनलाइन खोज करें जिसे आप निम्न कीवर्ड का उपयोग करना पसंद करते हैं "पीडीएफ मर्ज करें" या "पीडीएफ मर्ज करें"। कई ऑनलाइन सेवाएं हैं जो एकाधिक पीडीएफ फाइलों को एक एकल दस्तावेज़ में एक सरल और पूरी तरह से मुक्त तरीके से मर्ज कर सकती हैं। आम तौर पर, अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप एक खोजने के लिए, बस खोज परिणामों की सूची में पहले कुछ प्रविष्टियों की समीक्षा करें। यह कार्य करने के लिए सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली वेबसाइटों की एक संक्षिप्त सूची यहां दी गई है:
  • पीडीएफ योजक
  • SmallPDF
  • FoxyUtils
  • मर्ज पीडीएफ फाइलें शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    आपके द्वारा चुने गए वेबसाइट में प्रवेश करें, फिर विकल्प चुनें "पीडीएफ मर्ज करें" या "पीडीएफ संयोजन" साइट के मुख्य पृष्ठ पर मौजूद हमेशा की तरह, उन वेबसाइटों पर भरोसा नहीं करें जिनकी व्यक्तिगत सेवाओं को उनकी सेवाओं का उपयोग करने की आवश्यकता होती है - सीमा पर आपको पूरी फाइल प्राप्त करने के लिए अपना ई-मेल पता प्रदान करने की आवश्यकता होगी। यदि चुने गए साइट सुरक्षित और विश्वसनीय नहीं लगती है, तो कई पॉप-अप विंडो, विज्ञापन हैं या आपको व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करने के लिए कहता है, अन्य सेवा पर अपना ध्यान केंद्रित करें पर्याप्त विकल्प ऑनलाइन हैं, इसलिए आपको उस सेवा का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है जिसे आप विश्वास नहीं करते हैं।
  • मर्ज पीडीएफ फाइलें शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    संकेत दिए जाने पर, अपनी फ़ाइलें चुनें जिस क्रम में आप विलय करना चाहते हैं, उसे बाद में चुना जा सकता है। बटन का उपयोग करें "ब्राउज", "ब्राउज", "फ़ाइल चुनें", "फ़ाइल चुनें" या "अपलोड" पीडीएफ फाइलों का चयन करने में सक्षम होने के लिए जिन्हें आप एक एकल दस्तावेज़ में विलय करना चाहते हैं (चुने गए सेवा के आधार पर प्रश्न में बटन का सटीक शब्द भिन्न होता है) कई साइट्स आपको केवल पीडीएफ फाइल चुनने और ब्राउज़र विंडो में खींचने की अनुमति देती हैं।
  • मर्ज पीडीएफ फाइलें शीर्षक वाली छवियां चरण 4
    4
    अपनी फाइलों के ऑर्डर को व्यवस्थित करें जब अपलोड पूरा हो जाता है, तो आपकी पीडीएफ एक सूची में सूचीबद्ध होना चाहिए। यह सूची आपको विकल्पों के माध्यम से व्यक्तिगत तत्वों के क्रम को बदलने की संभावना देनी चाहिए "ऊपर ले जाएं", "नीचे जाएँ" या "ऊपर जाएं", "नीचे जाएं"। वांछित क्रम में अपनी पीडीएफ फाइलों को पुन: व्यवस्थित करें
  • मर्ज पीडीएफ फाइलों का शीर्षक चित्र 5
    5
    यदि आवश्यक हो, तो गुणवत्ता स्तर निर्धारित करें जो आप चाहते हैं अपने अंतिम पीडीएफ दस्तावेज़ के लिए आवश्यक संकल्प स्तर चुनें। आम तौर पर आवाज "प्रिंट के लिए तैयार" सबसे अच्छी गुणवत्ता स्तर, विकल्प का प्रतिनिधित्व करता है "कार्यालय के लिए तैयार" विकल्प प्रदान करते समय औसत गुणवत्ता प्रदान करता है "वेब के लिए तैयार" एक छोटे पीडीएफ फाइल में परिणाम
  • इस प्रकार की सभी सेवाएं आपको अंतिम पीडीएफ दस्तावेज़ द्वारा ग्रहण की गुणवत्ता के स्तर का चयन करने की अनुमति नहीं देती हैं।
  • चित्र शीर्षक मर्ज पीडीएफ फाइलें चरण 6
    6
    पीडीएफ फाइल बनाएँ प्रत्येक वेबसाइट दूसरे से अलग है, लेकिन हर कोई उपयोग करना बहुत सरल होना चाहिए। एक बार जब आप सही तरीके से विभिन्न मूल पीडीएफ फाइलों के पृष्ठों का आदेश दिया है बटन दबाएं "बनाएं", "मर्ज", "में शामिल होने के", "पीडीएफ सहेजें", "मर्ज" या किसी अन्य बटन को एक समान शब्द के साथ मर्ज किए जाने वाले दस्तावेज़ों की सूची के बगल में। इस बिंदु पर आपको यह पूछा जाएगा कि आप चुने हुए फाइलों के संघ द्वारा उत्पन्न नया पीडीएफ दस्तावेज़ कहाँ से सहेजना चाहते हैं।
  • यदि आप ऑपरेशन के बाद नई फाइल नहीं ढूंढ सकते हैं, तो अपने कंप्यूटर पर डाउनलोड फ़ोल्डर की जांच करना याद रखें।
  • विधि 2
    एडोब एक्रोबेट का उपयोग करें

    पीडीएफ फाइलों को मर्ज करने वाली छवियां चरण 7
    1
    एडोब एक्रोबैट का पूरा संस्करण स्थापित करें अधिकांश कंप्यूटरों में केवल एडोब रीडर या एक्रोबेट रीडर है, जबकि एक्रोबेट विशेष रूप से पीडीएफ फाइलों को संपादित और प्रबंधित करने के लिए बनाया गया था। 2015 में शुरू होने से, एडोब का एकमात्र उत्पाद जो एकाधिक पीडीएफ फाइलों को एक दस्तावेज़ में मर्ज कर सकता है Adobe Acrobat DC दुर्भाग्य से यह एक सशुल्क उत्पाद है। हालांकि, कई कंप्यूटरों को पहले ही खरीद के समय पूर्व-स्थापित सॉफ़्टवेयर के बीच यह उत्पाद है। अगर यह आपका मामला नहीं है, तो आपको खरीद की व्यवस्था करने की आवश्यकता होगी या इस गाइड में सूचीबद्ध किसी अन्य तरीके का उपयोग करना होगा। आप मानक संस्करण या प्रो संस्करण का उपयोग कर सकते हैं
    • यदि आप निश्चित नहीं हैं कि एक्रोबेट डीसी पहले से ही आपके कंप्यूटर पर इंस्टॉल हो चुका है, राइट-क्लिक (विंडोज सिस्टम) या कुंजी दबाए रखें "Ctrl" जबकि (ओएस एक्स सिस्टम) पीडीएफ फाइल पर क्लिक करते हुए, आइटम पर माउस कर्सर को स्थानांतरित करें "साथ खोलें"। पीडीएफ फाइलों को संभालने वाले सभी स्थापित प्रोग्राम की एक सूची प्रदर्शित की जाएगी।
    • यहां तक ​​कि यदि एक्रोबेट अब भुगतान किया गया है, यदि आप एक आपातकालीन स्थिति में हैं, तो आपको अभी भी एक परीक्षण संस्करण डाउनलोड करने की संभावना है जिसका उपयोग 30 दिनों की अवधि के लिए किया जा सकता है, जिससे आप तुरंत अपनी इच्छित सभी पीडीएफ फाइलों को मर्ज कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक पीडीएफ फाइलें चरण 8
    2
    बटन दबाएं "पीडीएफ बनाएं" मुख्य उपकरण पट्टी पर रखा यदि यह बटन उपस्थित नहीं है, तो मेनू पर पहुंचें "राय", आइटम का चयन करें "उपकरण" और अंत में विकल्प का चयन करें "पीडीएफ बनाएं"। यह प्रक्रिया प्रोग्राम के सबसे उन्नत संस्करणों को संदर्भित करता है।
  • यदि आपको ये विकल्प नहीं दिखाई देते हैं, तो मेनू तक पहुंचने का प्रयास करें "राय", आइटम का चयन करें "क्रिया बटन", तो विकल्प चुनें "सभी कार्रवाई बटन दिखाएं"।
  • मर्ज पीडीएफ फाइलों का शीर्षक चित्र 9
    3
    अपने पीडीएफ दस्तावेज़ों को मर्ज करने के लिए फ़ंक्शन चुनें। मेनू तक पहुंचें "बनाएं", तब आइटम का चयन करें "फ़ाइलें मर्ज करें ..."। उपयोग में कार्यक्रम के संस्करण के आधार पर, यह विकल्प भी शब्दों के द्वारा पहचाना जा सकता है "फ़ाइलें गठबंधन"। यह विकल्प आपको अपने कंप्यूटर पर पीडीएफ फाइलों का एक समूह चुनने देता है, उन्हें एक ही दस्तावेज़ में मिला कर देता है
  • यदि आप एक्रोबेट का एक मुफ्त संस्करण का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको मेनू तक पहुंचने की आवश्यकता है "उपकरण" अनुभाग में जगह "पीडीएफ बनाएं"। इस मेनू के भीतर आप विकल्प ढूंढ सकते हैं "फ़ाइलें गठबंधन" कि, यदि चयनित होता है, तो आपको अपने उद्देश्य के लिए उपयुक्त सॉफ़्टवेयर की खरीद के साथ आगे बढ़ने के लिए वेब पेज पर भेज देगा।
  • मर्ज पीडीएफ फाइलों का शीर्षक चित्र 10
    4
    बटन का उपयोग करें "ब्राउज" मर्ज करने के लिए पीडीएफ फाइलों की स्थिति जानें और चुनें अपने कंप्यूटर पर सवाल में फ़ाइलों को खोजें एक बार चुने जाने पर, दस्तावेज़ स्वचालित रूप से ग्राफ़िक इंटरफेस के दाएं भाग पर सफेद बॉक्स में डाला जाएगा। यह संगठन के लिए समर्पित अनुभाग है और विलय के परिणामस्वरूप अंतिम दस्तावेज़ के पन्नों के आदेश।
  • चित्र शीर्षक मर्ज पीडीएफ फाइलें चरण 11
    5
    अपनी फ़ाइलों का आदेश दें उन सभी दस्तावेजों को आयात करने के बाद, जिन्हें आप मर्ज करना चाहते हैं, आप बटन का उपयोग कर सकते हैं "हटाना", "ऊपर जाएं" और "नीचे जाएं" अपनी आवश्यकताओं के अनुसार उन्हें सही ढंग से सॉर्ट करने के लिए, बॉक्स के बाईं ओर स्थित स्थानों
  • अगर आप Adobe को सभी दस्तावेज़ों को शामिल नहीं करना चाहते हैं जो अभी भी अंतिम पीडीएफ में पृष्ठभूमि में खुला हो, तो चेकमार्क बटन का चयन रद्द करें "सभी खुली पीडीएफ फाइलों को शामिल करें"।
  • मर्ज पीडीएफ फाइलों का शीर्षक चित्र 12
    6
    बटन दबाएं "ठीक"। आपकी सभी पीडीएफ फाइलों को एक दस्तावेज में विलय कर दिया जाएगा। समाप्त होने पर, नव निर्मित पीडीएफ फाइल को सहेजने के लिए, आइटम का चयन करना सुनिश्चित करें "इस रूप में सहेजें ..." मेनू में स्थित "फ़ाइल"।
  • विधि 3
    पूर्वावलोकन का उपयोग करें (केवल Macintosh)




    छवि शीर्षक 82545 13
    1
    डेस्कटॉप या फ़ाइंडर का उपयोग करके मर्ज किए जाने वाले दस्तावेज़ों को सीधे चुनें। यदि आप खोजक का उपयोग कर रहे हैं, तो सभी दस्तावेज़ों के एक से अधिक चयन को बनाने के लिए जो आप मर्ज करना चाहते हैं एक ही समय में दिए गए सेट में सभी फ़ाइलों का चयन करने के लिए, नीचे कुंजी पकड़ो "पाली"। एकाधिक दस्तावेज़ों को व्यक्तिगत रूप से चुनने के लिए, इसके बजाय कुंजी दबाए रखें "आदेश"।
    • जिस क्रम में आप मर्ज करने के लिए फाइल चुनते हैं, वह प्रासंगिक नहीं है, आप बाद में उन्हें फिर से संगठित कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 82545 14
    2
    पूर्वावलोकन अनुप्रयोग आइकन पर प्रश्न में फ़ाइलें खींचें यह आइकन तस्वीरों के एक सेट के द्वारा विशेषता है। यदि आपको पूर्वावलोकन प्रोग्राम आइकन नहीं मिल सकता है, तो फ़ोल्डर में इसे ढूंढें "आवेदन" क्योंकि यह मैक के सभी संस्करणों में एक प्रोग्राम एकीकृत है। पूर्वावलोकन कार्यक्रम के आइकन पर दस्तावेजों के चयन को खींचकर, कार्यक्रम शुरू किया जाएगा और, बाद में, सभी फाइलें खोलेंगी।
  • आमतौर पर खोजकर्ता का उपयोग करके पूर्वावलोकन प्रारंभ करें प्रोग्राम इंटरफ़ेस से, मेनू का उपयोग करें "खुला है", फिर उन फ़ाइलों को खोजें और चुनें जिन्हें आप उन्हें सॉफ़्टवेयर में आयात करने के लिए मर्ज करना चाहते हैं।
  • सभी पीडीएफ फाइलों को चुनने के बाद जो आप मर्ज करना चाहते हैं, कुंजी पकड़ते समय एक आइटम पर क्लिक करें "आदेश", आइटम का चयन करें "इसके साथ खोलें ..." संदर्भ मेनू से दिखाई दिया, फिर प्रोग्राम का चयन करें "पूर्वावलोकन"।
  • छवि शीर्षक 82545 15
    3
    वे सभी पीडीएफ फाइलें जो आप मर्ज करना चाहते हैं अपलोड करें प्रोग्राम विंडो के शीर्ष पर स्थित आइकन पर क्लिक करके साइडबार देखें। आपको आलेखीय इंटरफ़ेस के बाईं ओर एक स्तंभ दिखाई देगा, जो आपके द्वारा आयात की गई सभी पीडीएफ फाइलों के थंबनेल दिखाता है। इस बिंदु पर आप निम्नानुसार कार्य कर सकते हैं:
  • एक फ़ाइल जोड़ें पूर्वावलोकन विंडो की साइडबार में एक नई पीडीएफ फाइल को खींचें, और फिर उस सूची में स्थिति को बदलें जहां आप चाहते हैं कि उसे अंतिम पीडीएफ दस्तावेज़ में दिखाना है।
  • एक फ़ाइल हटाएं सवाल में आइटम का चयन करें, फिर बटन दबाएं "हटाना"।
  • विलय करने के लिए फ़ाइलों का क्रम बदलें बस विभिन्न पृष्ठों के चिह्नों को खींचें ताकि आप चाहें उन्हें फिर से संगठित कर सकें।
  • छवि शीर्षक 82545 16
    4
    ऑर्डर पृष्ठ दस्तावेज़ों को आयात करने के बाद आप पूर्वावलोकन में मर्ज करना चाहते हैं, तो आप साइडबार के अंदर संबंधित पृष्ठों के थंबनेल खींच सकते हैं ताकि आप उन्हें अपनी इच्छानुसार सॉर्ट कर सकें। यह अंतिम पीडीएफ दस्तावेज़ में सवाल में पृष्ठों की छँटाई का प्रतिनिधित्व करता है। पहला पृष्ठ वह सूची है जो सूची के शीर्ष पर दिखाई देता है।
  • छवि शीर्षक 82545 17
    5
    अपना काम पूरा करने के लिए, मेनू पर पहुंचें "फ़ाइल", तो आइटम का चयन करें "के रूप में सहेजें"। ओएस एक्स (10.7) के वर्तमान संस्करण का उपयोग करना, मर्ज से मिलने वाली फाइल स्वचालित रूप से पहली खुली पीडीएफ़ में सहेज ली जाएगी। यदि आप एक नए नाम के साथ एक नई फाइल बनाना चाहते हैं, तो आपको विकल्प का उपयोग करना होगा "के रूप में सहेजें"।
  • छवि शीर्षक 82545 18
    6
    वैकल्पिक रूप से फ़ंक्शन का उपयोग करें "दर्ज" एक दस्तावेज़ में पीडीएफ डालने के लिए पहले से ही पढ़ा है पूर्वावलोकन विंडो में अपने एक दस्तावेज़ को खोलें। कार्ड का चयन करें "संपादित करें" स्क्रीन के शीर्ष पर, फिर आइटम चुनें "दर्ज"। विकल्प का चयन करें "स्कैनर से पृष्ठ" या "फ़ाइल से पृष्ठ"। विकल्प चुनें "फ़ाइल से पृष्ठ" एक पीडीएफ फाइल चुनने के लिए और इसे पहले से खोले दस्तावेज़ में डालें
  • विधि 4
    एक तृतीय पक्ष सॉफ्टवेयर का उपयोग करें

    मर्ज पीडीएफ फाइलें शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    1
    यदि आपको अपने कंप्यूटर पर स्थानीय रूप से काम करना है या यदि आपको बड़ी संख्या में दस्तावेज़ों को मर्ज करने की आवश्यकता है, तो विशेष फ्री सॉफ्टवेयर का उपयोग करने पर विचार करें। ये बहुत ही सरल और सहज ज्ञान युक्त प्रोग्राम हैं, जिनके कामकाज, अधिकांश मामलों में ऑनलाइन समकक्षों के समान हैं। अच्छी खबर यह है कि, सामान्य रूप से, ये प्रोग्राम मुफ़्त हैं हालांकि, वेब से डाउनलोड किए गए कुछ चीज़ों के साथ, इन सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने से सुरक्षा जोखिम हो सकता है। केवल सुरक्षित और विश्वसनीय स्रोतों के साथ ही डाउनलोड करें, यानी ज़्यादातर विज्ञापन या पॉप-अप के बिना, और जो आपकी व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करने की आवश्यकता नहीं है, आपके ई-मेल पते सहित।
  • चित्र शीर्षक मर्ज पीडीएफ फाइलें चरण 20
    2
    पीडीएफ फाइलों को मर्ज करने के लिए प्रोग्राम के लिए एक खोज चलाएं, फिर डाउनलोड करें जो आप चाहते हैं कई वैध उत्पाद हैं नीचे सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले लोगों की एक छोटी सूची है:
  • नाइट्रो
  • पीडीएफएसएम (बहु-प्लेटफॉर्म विंडोज, मैक या लिनक्स)
  • पीडीएफ शफलर (लिनक्स उपयोगकर्ताओं के लिए)
  • PDFill पीडीएफ उपकरण
  • मर्ज पीडीएफ फाइलें शीर्षक वाली छवि चरण 21
    3
    चुने हुए प्रोग्राम को प्रारंभ करें, फिर विकल्प का चयन करें "पीडीएफ मर्ज करें"। यह विकल्प भी शब्दों के साथ लेबल किया जा सकता है "में शामिल होने के" या "फ़ाइलें मर्ज करें", लेकिन किसी भी मामले में यह पहचानने में अभी भी बहुत सरल होगा। बटन दबाएं "पीडीएफ मर्ज करें", तब दिखाई देने वाले संवाद का उपयोग करके फ़ाइलों को मर्ज करने के लिए चुनें।
  • चित्र शीर्षक मर्ज पीडीएफ फाइलें चरण 22
    4
    उस फ़ोल्डर में प्रवेश करें जिसमें पीडीएफ फाइलों को मिला दिया जाए। उन दस्तावेज़ों का चयन करें, जिन्हें आप प्रोग्राम में एक-एक करके आयात करना चाहते हैं।
  • मर्ज पीडीएफ फाइलों का शीर्षक चित्र 23
    5
    पीडीएफ फाइलों को अचयनित करें जिन्हें आप अंतिम दस्तावेज़ से बाहर करना चाहते हैं। उन फ़ाइलों की संख्या और सीमा की कोई सीमा नहीं है जो एक साथ विलय कर सकते हैं।
  • मर्ज पीडीएफ फाइलें शीर्षक वाली छवि चरण 24
    6
    अंतिम दस्तावेज़ को एक नाम दें और उस फोल्डर को चुनिये जिसमें इसे सहेजना है। ऐसा करने के लिए, आपको बटन दबाए जाने की आवश्यकता होगी "मर्ज", "बनाएं" या "सहेजें", उपयोग में कार्यक्रम के आधार पर। इसके अलावा इस मामले में प्रक्रिया का पालन करना बहुत सरल और सहज है। इस बिंदु पर फ़ोल्डर चुनें जिसमें अंतिम दस्तावेज़ और नाम का उपयोग करने के लिए सहेजना है।
  • टिप्स

    • एडोब एक्रोबैट का मुफ्त संस्करण आपको कई पीडीएफ दस्तावेजों को मर्ज करने की अनुमति नहीं देता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com