वाई वाई कनेक्शन को कॉन्फ़िगर कैसे करें

एक राउटर स्थापित करना एक सुरक्षित घर नेटवर्क बनाने में पहला कदम है, लेकिन आप सही कैसे चुनते हैं? और एक बार जब आप राउटर खरीदा है, तो आप इसे कैसे माउंट करते हैं? सुरक्षित वायरलेस नेटवर्क (वाई-फाई) के लिए सही राउटर को कॉन्फ़िगर करने में सक्षम होने के लिए इस गाइड का अनुसरण करें

कदम

विधि 1

राउटर इंस्टॉलेशन
1
एक वायरलेस राउटर खरीदें कई कारक हैं जो निर्धारित करते हैं कि कौन सा रूटर आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त है। इसमें हस्तक्षेप, दूरी, स्थानांतरण की गति और सुरक्षा शामिल है।
  • एक राउटर खरीदने पर विचार करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक यह डिवाइस से दूरी है, जिससे आप वायरलेस रूप से कनेक्ट हो जाएंगे अधिक महंगे उपकरणों में आम तौर पर अधिक एंटेना होते हैं, जो लंबी दूरी पर अधिक स्थिर संबंध बना सकते हैं।
  • विचार करने के लिए एक और पहलू संकेत हस्तक्षेप की मात्रा है। यदि आपके पास 2.4 GHz बैंड पर माइक्रोइव्ड ओवन और ताररहित फोन पर कई डिवाइस हैं, तो वे वाई-फाई सिग्नल में हस्तक्षेप कर सकते हैं। हाल के राउटर 5 जीएचजेड बैंड पर काम कर सकते हैं, जो बहुत कम भीड़ है और इसलिए हस्तक्षेप के लिए कम संवेदनशील है। दोष यह है कि 5 गीगाहर्ट्ज सिग्नल 2.4 गीगाहर्टज वाले लोगों तक नहीं जा रहे हैं।
  • हस्तांतरण की गति एक महत्वपूर्ण विशेषता है पर विचार करने के लिए नवीनतम राउटर का दावा है कि वे 450 एमबीपीएस तक डेटा ट्रांसफर कर पाएंगे। यह नेटवर्क पर दो कंप्यूटरों के डेटा को डाटा करते समय उपयोगी हो सकता है, लेकिन यह आईएसपी द्वारा निर्धारित इंटरनेट की समग्र गति में वृद्धि नहीं करेगा। रूटर के लिए तीन मुख्य गतिएं हैं: 802.11 ग्राम (54 एमबीपीएस), 802.11 एन (300 एमबीपीएस), और 802.11 एसी (450 एमबीपीएस)। यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि सिग्नल हस्तक्षेप के बिना खाली चैम्बर के अलावा किसी अन्य वातावरण में इन गति को प्राप्त करना व्यावहारिक रूप से असंभव है।
  • अंत में, सुनिश्चित करें कि आप खरीद रहे राउटर वायरलेस एन्क्रिप्शन, WPA2 के नवीनतम रूप का उपयोग करता है। यह सभी नए रूटरों में मानक है, लेकिन यह विचार करना कुछ है कि क्या आप पुराने, उपयोग किए गए रूटर खरीदने की सोच रहे हैं। पुराने एन्क्रिप्शन एल्गोरिदम बहुत कम सुरक्षित हैं: मिनटों में एक WEP कुंजी का उल्लंघन हो सकता है
  • 2
    रूडर को मॉडेम से कनेक्ट करें राउटर खरीदा जाने के बाद, आपको इसे मॉडेम से कनेक्ट करना होगा। राउटर के पास वॉन / डब्ल्यूएलएएन / इंटरनेट लेबल के पीछे एक बंदरगाह होगा एक मानक ईथरनेट केबल के माध्यम से इस पोर्ट को मॉडेम से कनेक्ट करें।
  • सुनिश्चित करें कि राउटर ठीक से संचालित है और चालू है।
  • 3
    एक ईथरनेट केबल के माध्यम से एक कंप्यूटर से कनेक्ट करें यह चरण हमेशा आवश्यक नहीं है, लेकिन यदि आप किसी भी वाई-फाई डिवाइस का उपयोग करने से पहले अपना वायरलेस राउटर सेट करना चाहते हैं, तो यह बहुत उपयोगी हो सकता है कंप्यूटर को किसी भौतिक केबल के जरिए कनेक्ट करना आपको रूटर के कनेक्शन को खोए बिना वायरलेस सेटिंग के साथ प्रयोग करने की अनुमति देगा।
  • अपने राउटर को सेट अप करते समय इष्टतम दक्षता के लिए, इसे अपने कंप्यूटर के बगल में रखें, जब आप इसकी सेटिंग समायोजित करते हैं। राउटर कॉन्फ़िगरेशन को पूरा करने के बाद, आप इसे सामान्य स्थान पर स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • विधि 2

    राउटर कॉन्फ़िगरेशन
    1
    राउटर सॉफ़्टवेयर स्थापित करें सभी राउटर इंस्टॉल करने के लिए सॉफ़्टवेयर के साथ नहीं होते हैं, लेकिन अगर आपका कंप्यूटर इसके साथ सुसज्जित है, तो आपको इसे एक कंप्यूटर पर स्थापित करना होगा जो कि ईथरनेट केबल के जरिए रूटर से जुड़ा है। कॉन्फ़िगरेशन मेनू पर जाकर एक राउटर स्थापित करने के लिए आपूर्ति की गई सॉफ़्टवेयर का उपयोग करना अधिक सुविधाजनक है
    • सॉफ्टवेयर का उपयोग करना, वायरलेस नेटवर्क का नाम और सुरक्षा का प्रकार जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं का नाम देना है। एक सुरक्षित नेटवर्क के लिए WPA2 चुनें एक पासवर्ड चुनें और जारी रखें।
    • आम तौर पर रूटर सॉफ़्टवेयर स्वचालित रूप से इंटरनेट सेटिंग का पता लगाता है यह जानकारी है कि रूटर को आपके इंटरनेट कनेक्शन को बदलने और उसे अपने सभी कनेक्टेड डिवाइसों को वायरलेस तरीके से स्थानांतरित करने की आवश्यकता है।
  • 2
    राउटर कॉन्फ़िगरेशन पेज खोलें यदि रूटर को किसी भी स्थापना सॉफ़्टवेयर के साथ बेचा नहीं दिया गया है, तो आपको एक वेब ब्राउज़र के माध्यम से राउटर कॉन्फ़िगरेशन पेज से कनेक्ट करना होगा। अपनी पसंद के ब्राउज़र को खोलें और राउटर के वेब पते को दर्ज करें: यह आम तौर पर 1 9 20.168.1.1 या 1 9 02.168.0.1 है। सटीक पते को खोजने के लिए राउटर के साथ उपलब्ध दस्तावेज़ीकरण से परामर्श करें।
  • राउटर को कॉन्फ़िगर करने के लिए आपको एक उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के लिए कहा जाएगा यह डेटा राउटर दस्तावेज़ में भी प्रदान किया गया है। ठेठ डिफ़ॉल्ट मान हैं उपयोगकर्ता नाम: व्यवस्थापक और पासवर्ड: पासवर्ड या व्यवस्थापक आप अपने राउटर मॉडल पर विशिष्ट एक्सेस जानकारी को खोज सकते हैं PortFoward.com.
  • 3
    अपने इंटरनेट सेवा प्रदाता के आईपी पते और डीएनएस जानकारी सहित अपनी इंटरनेट कनेक्शन की जानकारी दर्ज करें। अधिकांश राउटर इस अनुभाग को स्वचालित रूप से भर देंगे यदि नहीं, तो आपको यह पता लगाने के लिए आईएसपी से संपर्क करें कि आपको कौन सी जानकारी दर्ज करने की आवश्यकता है।



  • 4
    वायरलेस सेटिंग्स बदलें अधिकांश रूटर में रूटर मेनू के शीर्ष पर एक वायरलेस सेटिंग्स अनुभाग होगा। इस खंड से आप वायरलेस सिग्नल को सक्षम या अक्षम कर सकते हैं, नेटवर्क नाम बदल सकते हैं और एन्क्रिप्शन सेट कर सकते हैं।
  • नेटवर्क नाम सेट करने के लिए, SSID फ़ील्ड चुनें। यह वह नाम है जो किसी भी डिवाइस पर प्रदर्शित किया जाएगा जो नेटवर्क का पता लगाता है। यदि आप बहुत से सार्वजनिक ट्रैफ़िक वाले इलाके में रहते हैं, तो एसएसआईडी में सभी पहचाने जाने योग्य जानकारी डालने से बचें, क्योंकि वायरलेस डिवाइस वाले कोई भी उन्हें देख सकता है।
  • अपने राउटर द्वारा अनुमोदित नवीनतम संस्करण में एन्क्रिप्शन सेट करना सुनिश्चित करें ज्यादातर मामलों में, यह WPA2 होगा, जो केवल एक पासवर्ड के साथ काम करता है आप इसे चुन सकते हैं कि आप कैसे चाहते हैं सबसे सुरक्षित पासवर्ड में अपरकेस और लोअरकेस अक्षरों, संख्याएं और प्रतीकों होते हैं
  • 5
    सेटिंग्स लागू करें सेटिंग्स बदलने के बाद राउटर के कॉन्फ़िगरेशन में लागू या परिवर्तन सहेजें बटन को क्लिक करें। नई सेटिंग्स प्रभाव लेने के लिए राउटर एक पल ले जाएगा।
  • 6
    राउटर के लिए एक स्थान चुनें सर्वोत्तम संभव संकेत प्राप्त करने के लिए, एक केंद्रीय स्थिति में रूटर रखें। ध्यान रखें कि दीवारों और दरवाजों जैसे किसी भी बाधा सिग्नल को नीचा पाएंगे। यदि आपके पास घर पर कई योजनाएं हैं, तो आप कई राउटरों पर विचार कर सकते हैं ताकि आपके पास कुल कवरेज हो।
  • याद रखें कि यह मॉडेम से शारीरिक रूप से जुड़ा हुआ होना चाहिए, इसलिए जब आप राउटर रखेंगे तो यह आपकी पसंद को सीमित कर सकता है।
  • विधि 3

    राउटर से कनेक्शन
    1
    एक डिवाइस को नेटवर्क से कनेक्ट करें। एक बार जब रूटर वायरलेस सिग्नल प्रेषित कर लेता है, तो आप एक वाई-फाई डिवाइस का उपयोग करके वायरलेस नेटवर्क स्कैन करके कनेक्शन का परीक्षण कर सकते हैं जो कि एक अन्य कंप्यूटर, एक स्मार्टफोन, एक टैबलेट और इतने पर हो सकता है।
    • नए नेटवर्क के लिए खोज करने के लिए स्कैन करें Windows में, डेस्कटॉप के निचले दाएं कोने में कार्यपट्टी में नेटवर्क आइकन क्लिक करें। नेटवर्क से कनेक्ट चुनें और अपने एसएसआईडी की खोज करें। मैक पर, मेनू बार में एयरपोर्ट आइकन पर क्लिक करें, जो 3 घुमावदार रेखाओं की तरह दिखता है उपलब्ध नेटवर्क की सूची से SSID का चयन करें
  • 2
    दर्ज करें पासवर्ड. यदि WPA2 एन्क्रिप्शन सक्षम है, तो आपको नेटवर्क से कनेक्ट करने के लिए पासवर्ड दर्ज करना होगा। यदि आप एक निजी कम्प्यूटर का उपयोग करते हैं, तो कुछ सिस्टम पर आप छिपे हुए अक्षरों को अक्षम कर सकते हैं और जब आप उसे डालने में पासवर्ड स्पष्ट रूप से देख सकते हैं।
  • 3
    कनेक्शन का परीक्षण करें एक बार जब आप नेटवर्क से जुड़े हों, तो आईपी एड्रेस को आपको असाइन करने के लिए कुछ पल इंतजार करें। एक वेब ब्राउज़र खोलें और उस वेबसाइट से कनेक्ट करने का प्रयास करें जिसे आप सामान्य रूप से नहीं देखते हैं (इस तरह से आप कैश मेमोरी से वेबसाइट नहीं लोड करेंगे)।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com