एकाधिक दस्तावेज़ में एक पीडीएफ फाइल को कैसे विभाजित करें I

पीडीएफ प्रारूप में दस्तावेज़ों का उपयोग इस तथ्य के कारण व्यापक है कि यह फ़ाइल स्वरूप दस्तावेज़ की मूल सामग्री को अनधिकृत संशोधनों से सुरक्षित रखने की अनुमति देता है। हालांकि, यह पहलू यह है कि पीडीएफ को अलग-अलग पन्नों में तोड़ना मुश्किल हो जाता है, जबकि अन्य प्रकार के दस्तावेजों का उपयोग करने के बजाय यह कैसे होता है। यदि आपने एडोब एक्रोबैट स्थापित किया है तो यह आसान है, क्योंकि आप एकीकृत कार्यक्षमता का लाभ उठा सकते हैं "दस्तावेज़ विभाजित करें"। अगर आप एडोब एक्रोबेट खरीदने के लिए पैसा खर्च नहीं करना चाहते हैं, तो आपके पास अन्य नि: शुल्क समाधानों का उपयोग करने का विकल्प है जो आपको समान परिणाम प्राप्त करने की अनुमति देगा।

कदम

विधि 1

Google क्रोम
स्प्लिट पीडीएफ फाइलों का शीर्षक चित्र 1 चरण
1
वह PDF फ़ाइल खोलें जिसे आप Google Chrome का उपयोग करके हेरफेर करना चाहते हैं ऐसा करने का सबसे आसान तरीका क्रोम विंडो में अपने आइकन खींचकर है।
  • वैकल्पिक रूप से, आप सही माउस बटन के साथ पीडीएफ फाइल का चयन कर सकते हैं, विकल्प चुन सकते हैं "साथ खोलें", तब उपलब्ध प्रोग्रामों की सूची से Google Chrome आइकन पर क्लिक करें।
  • अगर पीडीएफ फाइल की सामग्री को Google क्रोम द्वारा प्रदर्शित नहीं किया जाता है, तो ब्राउजर के एड्रेस बार में क्रोम: // प्लगिन / कमांड टाइप करें, फिर लिंक का चयन करें "सक्षम करें" अनुभाग के विषय में "क्रोम पीडीएफ व्यूअर"।
  • छवि स्प्लिट पीडीएफ फाइलें शीर्षक चरण 2
    2
    बटन दबाएं "छाप"। यह क्रोम विंडो के ऊपरी दाएं कोने में स्थित है। यदि आप ब्राउज़र के पुराने संस्करण का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको उस नियंत्रण बार को प्रदर्शित करने के लिए माउस कर्सर को विंडो के निचले दाएं कोने में ले जाना होगा जिसमें यह डाला जाता है।
  • स्प्लिट पीडीएफ फाइल्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    बटन दबाएंसंपादित करें ... अनुभाग के अंदर स्थित "गंतव्य", ठीक प्रिंटर के नाम के तहत।
  • छवि स्प्लिट पीडीएफ फाइलें शीर्षक चरण 4
    4
    विकल्प का चयन करें "पीडीएफ के रूप में सहेजें" अनुभाग के भीतर स्थित "स्थानीय स्थल"।
  • स्प्लिट पीडीएफ फाइलें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    उन पृष्ठों की श्रेणी दर्ज करें, जिन्हें आप मूल फ़ाइल से निकालना चाहते हैं और नए दस्तावेज़ में स्थानांतरित करना होगा जो बनाया जाएगा।
  • उदाहरण के लिए, हम मानते हैं कि हमारे पास 10-पृष्ठ पीडीएफ फाइल है और हम इसे पहले दो पृष्ठों में क्रमशः पहले 7 पृष्ठों और पिछले 3 में विभाजित करना चाहते हैं। पाठ क्षेत्र के भीतर "पेज" हमें टाइप करना होगा "1-7" (उद्धरण रहित) मूल दस्तावेज के 7 प्रारंभिक पृष्ठों से बना पहला पीडीएफ बनाने के लिए, फिर हमें दूसरा दस्तावेज़ बनाने के लिए छपाई प्रक्रिया दोहराना होगा।
  • स्प्लिट पीडीएफ फाइलों का शीर्षक चित्र 6
    6
    बटन दबाएं "सहेजें" और नई फ़ाइल के लिए एक नाम असाइन करें। यदि आप चाहें, तो आप उस फ़ोल्डर को इंगित भी कर सकते हैं जिसमें पीडीएफ को सहेजने के लिए बनाया जाएगा।
  • छवि स्प्लिट पीडीएफ फाइलें शीर्षक चरण 7
    7
    एक और दस्तावेज़ बनाने की प्रक्रिया दोहराएं इस तरह आपको एक पीडीएफ फाइल से दो या दो से अधिक दस्तावेज बनाने की संभावना है।
  • हमारे उदाहरण में हमने मूल पीडीएफ के पहले 7 पृष्ठों के पहले दस्तावेज़ बनाए, इसलिए अब हम दूसरी फाइल बनाने के लिए आगे बढ़ेंगे जो कि मूल पीडीएफ के अंतिम 3 पृष्ठों से बना हो। हमें स्रोत फ़ाइल को फिर से खोलना होगा, प्रिंट सेटिंग्स को एक्सेस करना होगा और मूल्य के साथ प्रिंट अंतराल सेट करना होगा "8-10" (बिना उद्धरण) अंत में हम दो दस्तावेजों को प्राप्त करेंगे: एक मूल पीडीएफ के पहले 7 पृष्ठों और पिछले 3 से बना है।
  • विधि 2

    भाजित पीडीएफ (ऑनलाइन सेवा)
    छवि स्प्लिट पीडीएफ फाइलें शीर्षक चरण 8
    1
    निम्न URL का उपयोग करके वेबसाइट तक पहुंचेंsplitpdf.com . यह कई ऑनलाइन सेवाओं में से एक है जो आपको एक पीडीएफ फाइल को कई पृष्ठों में विभाजित करने की अनुमति देती है, लेकिन यह दुनिया भर के उपयोगकर्ताओं द्वारा सबसे सुरक्षित, सबसे विश्वसनीय और उपयोग में से एक है।
    • यदि आपको एक निजी या गोपनीय फ़ाइल को संसाधित करने की आवश्यकता है, तो लिंक का चयन करें "सुरक्षित कनेक्शन"। यह चरण अब आवश्यक नहीं होना चाहिए, क्योंकि सभी आधुनिक ब्राउज़र डिफ़ॉल्ट रूप से सुरक्षित कनेक्शन का उपयोग करते हैं।
    • यदि दस्तावेज़ में बहुत ही संवेदनशील जानकारी होती है, तो आपको उस लेख के अन्य तरीकों में से एक का उपयोग करने का मूल्यांकन करना पड़ सकता है जो फ़ाइल को ऑनलाइन कॉपी करने के लिए प्रदान नहीं करते हैं
  • स्प्लिट पीडीएफ फाइलों का शीर्षक चित्र 9
    2
    पीडीएफ फाइल को खींचें जिसे आप टेक्स्ट फ़ील्ड में हेरफेर करना चाहते हैं "फ़ाइल को विभाजित किया जाना है"। यदि यह चरण काम नहीं करता है, तो बटन दबाएं "मेरा कंप्यूटर" संवाद को खोलने के लिए "खुला है" ऑपरेटिंग सिस्टम की और संसाधित करने के लिए फ़ाइल का चयन करने में सक्षम होने के लिए।
  • यदि आप चाहें, तो आप अपने Google ड्राइव या ड्रॉपबॉक्स खाते पर संग्रहीत दस्तावेज़ का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • स्प्लिट पीडीएफ फाइलें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    3
    उन पृष्ठों की श्रेणी दर्ज करें जो पहले नए दस्तावेज़ को लिखेंगे।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि हमारे पास एक 12 पृष्ठ पीडीएफ फाइल है, जिसे हम क्रमशः पहले 5 पृष्ठों और पिछले 7 के क्रम में दो नए दस्तावेज़ों को विभाजित करना चाहते हैं। पहली फाइल बनाने के लिए, हमें मूल्यों को सम्मिलित करना होगा "1" और "5" अनुभाग के पाठ क्षेत्रों के भीतर "पेज"।
  • स्प्लिट पीडीएफ फाइलों का शीर्षक छवि 11
    4
    इस बिंदु पर, लिंक को दबाएं "अधिक" दूसरे दस्तावेज़ को बनाने में सक्षम होने के लिए इस तरीके से आपको जल्दी से कई बार पूरे प्रक्रिया को दोहराने के बिना एक पीडीएफ फाइल से शुरू करने की इच्छा रखने वाले दस्तावेजों की संख्या जल्दी बनाने की संभावना होगी।
  • हमारे उदाहरण में, मूल्यों को दर्ज करने के बाद "1" और "5" खेतों की पहली जोड़ी में, हम मूल्यों में प्रवेश करेंगे "6" और "12" दूसरे में जब आप बटन दबाते हैं "विभाजित करते!", दो फाइलें एक साथ उत्पन्न हो जाएंगी
  • स्प्लिट पीडीएफ फाइलों का शीर्षक चित्र 12
    5
    चेक बटन का चयन करें "अलग फाइलों के नाम को कस्टमाइज़ करें"। इस तरीके से आपको एक नया दस्तावेज तैयार करने की संभावना होगी जो कि उत्पन्न हो जाएगी।
  • स्प्लिट पीडीएफ फाइलों का शीर्षक चित्र 13
    6
    चयन के अंत में, बटन दबाएंविभाजित करते! . सभी नई पीडीएफ फाइलें एक साथ उत्पन्न हो जाएंगी और ज़िप प्रारूप में स्वचालित रूप से डाउनलोड की जाएंगी। संपीड़ित संग्रह में आपके द्वारा बनाए गए सभी नए दस्तावेज़ होंगे।
  • डाउनलोड के अंत में, सामग्री का उपयोग करने के लिए माउस के दोहरे क्लिक के साथ ज़िप फ़ाइल चुनें।
  • विधि 3

    पूर्वावलोकन (MacOS और OS X सिस्टम)
    स्प्लिट पीडीएफ फाइलें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    1
    पूर्वावलोकन ऐप का उपयोग करके प्रसंस्करण से पीडीएफ फाइल खोलें यह एक सॉफ्टवेयर है जो सभी एमएसीएस में एकीकृत होता है जो आपको अतिरिक्त कार्यक्रमों को स्थापित करने की आवश्यकता के बिना पीडीएफ फाइलों को देखने और संपादित करने की अनुमति देता है।
    • अगर आपके सिस्टम को पीडीएफ फाइलों को स्वत: पूर्वावलोकन का उपयोग करने के लिए कॉन्फ़िगर नहीं किया गया है, तो उस दस्तावेज़ का चयन करें जिसे आप सही माउस बटन से बदलना चाहते हैं, आइटम का चयन करें "साथ खोलें" प्रकट होने वाले संदर्भ मेनू से, फिर प्रोग्राम चुनें "पूर्वावलोकन"।
    • एक पीडीएफ फाइल को विभाजित करने की प्रक्रिया का पालन करने की प्रक्रिया ऑनलाइन सेवा या Google क्रोम के मुकाबले ज्यादा और अधिक समय लेने वाली है, इसलिए यदि आप जल्दी में हैं या लेख में अन्य विकल्पों में से किसी एक का उपयोग करने के लिए पर्याप्त समय नहीं है।
  • स्प्लिट पीडीएफ फाइलें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    2
    मेनू तक पहुंचें "राय" और आइटम का चयन करें "लघुचित्र"। यह सभी पीडीएफ फाइल बनाने वाली सभी पृष्ठों की एक सूची प्रदर्शित करेगा।
  • स्प्लिट पीडीएफ फाइलें शीर्षक शीर्षक छवि 16
    3
    प्रत्येक पृष्ठ को खींचें जिसे आप मूल दस्तावेज़ से Mac डेस्कटॉप पर निकालना चाहते हैं। जब आप फ़्रेम से कोई पृष्ठ आइकन खींचते हैं "लघुचित्र" एक नई पीडीएफ फाइल डेस्कटॉप पर बनाई जाएगी, जिसमें केवल एक चयनित पृष्ठ शामिल होगा। पीडीएफ के सभी हिस्सों के लिए इस चरण को पूरा करें ताकि आप एक अलग फाइल बना सकें।
  • उदाहरण के लिए, हम मानते हैं कि हमारे पास 8 पृष्ठों वाला पीडीएफ है और पहले 4 से बना नया दस्तावेज़ बनाना चाहते हैं। इस मामले में हम डेस्कटॉप पर पहले 4 पृष्ठों के थंबनेल को खींचकर शुरू करेंगे।
  • स्प्लिट पीडीएफ फाइलों का शीर्षक चित्र 17
    4
    इस बिंदु पर खुला है कि पूर्वावलोकन में नई पीडीएफ फाइल का पहला पृष्ठ क्या होगा। अब जबकि आपने मूल फ़ाइल से अलग-अलग पन्नों को निकाला है, जिसे आपको एक एकल पीडीएफ फाइल में मर्ज करने की ज़रूरत है।
  • जब आप पहली पीडीएफ फ़ाइल खोलते हैं, तो सुनिश्चित करें कि प्रदर्शन मोड सेट है "लघुचित्र"।



  • स्प्लिट पीडीएफ फाइलें शीर्षक शीर्षक छवि 18
    5
    यह उन पन्नों के प्रत्येक थंबनेल को खींच देगा जो पूर्वावलोकन पीडीएफ़ में नई पीडीएफ़ तैयार करेंगे, जिसमें वे दिखाई देंगे। एक बार कार्यक्रम में आयात किए जाने के बाद, आप उन्हें अपनी इच्छानुसार पुन: क्रमित कर सकते हैं।
  • स्प्लिट पीडीएफ फाइलों का शीर्षक चित्र 1 9
    6
    मेनू तक पहुंचें "फ़ाइल" और विकल्प चुनें "सहेजें" नया पीडीएफ बनाने के लिए परिणामस्वरूप दस्तावेज़ में सभी पृष्ठों को मूल से एक्सप्राल्पेट किया जाएगा, जिसमें आपने उन्हें रखा था।
  • विधि 4

    प्यारा पीडीएफ (विंडोज सिस्टम)
    स्प्लिट पीडीएफ फाइल स्टेप 20 नामक छवि
    1
    प्यारा पीडीएफ कार्यक्रम डाउनलोड करें। ऐप्पल सिस्टम के विपरीत, विंडोज़ मूल सॉफ्टवेयर नहीं है जो पीडीएफ की संरचना को बदल सकता है। प्यारा पीडीएफ एक नि: शुल्क प्रोग्राम है जो आपको एक पीडीएफ फाइल को कई दस्तावेजों में विभाजित करने की अनुमति देता है, जो कि बहुत सारे सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर आसानी से और आसानी से इसका उपयोग कर सकते हैं।
    • निम्न URL तक पहुंचें cutepdf.com/products/cutepdf/writer.asp और दोनों लिंक का चयन करें:"मुफ्त डाउनलोड करें" और "मुफ्त कनवर्टर"।
    • यदि आपको एक एकल पीडीएफ विभाजित करने की आवश्यकता है, तो आप Google Chrome या एक ऑनलाइन सेवा का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं, क्योंकि इस खंड में बताए गए दोनों तरीकों से थोड़ा अधिक तेज है। यदि आपको बड़ी संख्या में पीडीएफ फाइलों को प्रबंधित और विभाजित करने की आवश्यकता है तो यह विधि इष्टतम है
  • स्प्लिट पीडीएफ फाइलों का शीर्षक चित्र 21
    2
    फ़ाइल को चलाएं "CuteWriter.exe" प्यारा पीडीएफ प्रोग्राम स्थापित करने के लिए. सबसे अधिक मुफ़्त सॉफ़्टवेयर की तरह, प्यारा वाइटर आपको इंस्टॉलेशन विज़ार्ड के दौरान एडवेयर इंस्टॉल करने की पेशकश करेगा। पहला अनुरोध स्क्रीन दिखाई देने पर रद्द बटन दबाएं, फिर लिंक चुनें "इसे और सभी शेष छोड़ें" अन्य सभी सॉफ्टवेयर की स्थापना को रोकने के लिए
  • स्प्लिट पीडीएफ फाइलों का शीर्षक चित्र 22
    3
    फ़ाइल को चलाएं "converter.exe" घटकों को स्थापित करने के लिए प्यारा पीडीएफ को ठीक से काम करने की जरूरत है। इस स्थिति में स्वत: स्थापना करने के लिए सेटअप बटन को दबाएं। आवेदन "converter.exe", स्थापना कार्यक्रम के विपरीत "CuteWriter.exe", कोई भी एडवेयर स्थापित करने का प्रयास नहीं करेगा, इसलिए आपको कुछ के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • स्प्लिट पीडीएफ फाइल स्टेप्स 23 शीर्षक वाली छवि
    4
    वह PDF फ़ाइल खोलें, जिसे आप एकाधिक दस्तावेज़ों में विभाजित करना चाहते हैं। प्यारा पीडीएफ किसी भी प्रोग्राम के साथ तालमेल में काम करता है जो एक पीडीएफ फाइल खोल और देख सकता है, ताकि आप एडोब रीडर या इंटरनेट ब्राउज़र का इस्तेमाल कर सकें।
  • स्प्लिट पीडीएफ फाइलें शीर्षक स्टेप्स 24
    5
    प्रिंट मेनू पर पहुंचें आम तौर पर आपको बस मेनू खोलना होगा "फ़ाइल" और विकल्प चुनें "छाप" या शॉर्टकट कुंजी संयोजन को दबाएं ^ Ctrl + P।
  • स्प्लिट पीडीएफ फाइलें शीर्षक शीर्षक छवि 25
    6
    विकल्प चुनें "प्यारा पीडीएफ लेखक" सिस्टम पर स्थापित प्रिंटर की सूची से प्यारा पीडीएफ एक आभासी प्रिंटर की तरह काम करता है, जो दस्तावेज़ को शारीरिक रूप से छपाई के बजाय एक पीडीएफ फाइल बनाता है।
  • स्प्लिट पीडीएफ फाइलों का शीर्षक चित्र 26
    7
    संसाधित किए जाने वाले पृष्ठों की श्रेणी दर्ज करें और एक नए दस्तावेज़ में रूपांतरित हो जाए। इस तरह से एक नई पीडीएफ फाइल निर्दिष्ट पृष्ठों से शुरू की जाएगी।
  • छवि स्प्लिट पीडीएफ फाइलें शीर्षक चरण 27
    8
    बटन दबाएंछाप नया पीडीएफ बनाने और सहेजना आपको इसे नाम देने के लिए कहा जाएगा और निर्दिष्ट करें कि यह कहां बचाया जाएगा।
  • प्रक्रिया को दोहराएं यदि आपको एक एकल पीडीएफ से कई दस्तावेज बनाने की आवश्यकता है।
  • विधि 5

    एडोब एक्रोबेट
    स्प्लिट पीडीएफ फ़ाइल्स स्टेप 28 नामक छवि
    1
    उस पीडीएफ फाइल को खोलें जिसे आप एडोब एक्रोबेट का उपयोग कर विभाजित करना चाहते हैं। अगर आपने एडोब एक्रोबैट का भुगतान किया संस्करण स्थापित किया है, तो आप इसे पीडीएफ़ को कई दस्तावेजों में विभाजित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। याद रखें कि दुर्भाग्य से प्रोग्राम का निशुल्क संस्करण इस सुविधा का समर्थन नहीं करता है, इसलिए इस मामले में आपको लेख में वर्णित अन्य तरीकों में से एक का उपयोग करना होगा।
  • स्प्लिट पीडीएफ फाइलें शीर्षक शीर्षक छवि 29
    2
    मेनू तक पहुंचें "उपकरण" प्रोग्राम विंडो के बाईं ओर स्थित। यह टूल पैनल प्रदर्शित करेगा।
  • स्प्लिट पीडीएफ फाइल्स स्टेप 30 नामक छवि
    3
    अनुभाग का विस्तार करें "पेज" पैनल का "उपकरण"।
  • स्प्लिट पीडीएफ फाइलों का शीर्षक चित्र 31
    4
    विकल्प का चयन करें "दस्तावेज़ को विभाजित करें"।
  • छवि स्प्लिट पीडीएफ फाइलें शीर्षक चरण 32
    5
    उन पृष्ठों की संख्या निर्धारित करता है जिसमें मूल दस्तावेज शामिल होंगे जिसमें मूल पीडीएफ फाइल को विभाजित किया जाएगा। एक्रोबेट आपको पूर्वनिर्धारित मानों की एक श्रृंखला से चुनने की अनुमति देता है। उदाहरण के लिए, यदि आप 3 से पृष्ठों की संख्या निर्धारित करते हैं, तो मूल पीडीएफ को अधिकतम 3 पृष्ठों प्रत्येक के साथ अलग-अलग दस्तावेजों में विभाजित किया जाएगा।
  • आप किसी विशिष्ट फ़ाइल आकार के आधार पर या मूल दस्तावेज़ में बुकमार्क्स के आधार पर भी उप-विभाजित कर सकते हैं।
  • स्प्लिट पीडीएफ फाइल्स स्टेप 33 नामक छवि
    6
    बटन दबाएंआउटपुट विकल्प यह निर्दिष्ट करने में सक्षम होने के लिए कि नई फ़ाइलों को कैसे सहेजना है, जिन्हें जनरेट किया जाएगा। आप उन्हें उसी फ़ोल्डर में सहेज सकते हैं जहां मूल फ़ाइल संग्रहीत है या आप एक नई निर्देशिका का चयन कर सकते हैं। आप उस नाम का प्रारूप भी सेट कर सकते हैं जिसके द्वारा व्यक्तिगत फ़ाइलों का नाम दिया जाएगा।
  • छवि स्प्लिट पीडीएफ फाइलें शीर्षक चरण 34
    7
    बटन दबाएंठीक दस्तावेज़ को विभाजित करना शुरू करना सभी नए पीडीएफ जेनरेट किए गए फ़ोल्डर में स्वचालित रूप से सहेजे जाएंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com