सेल फ़ोन में ब्लूटूथ हेडसेट को सिंक्रनाइज़ कैसे करें

मोबाइल उपकरणों के लिए ब्लूटूथ हेडसेट अब बहुत लोकप्रिय सहायक उपकरण हैं और इनका उपयोग बड़े पैमाने पर लोगों द्वारा किया जाता है। स्मार्टफोन से जुड़े ब्लूटूथ हेडसेट का उपयोग करने से आपको मोबाइल डिवाइस को स्पर्श या शारीरिक रूप से पकड़ने के बिना कॉल्स बनाने और प्राप्त करने की सुविधा मिलती है। यह व्यवस्था कई स्थितियों में बहुत उपयोगी है - उदाहरण के लिए, यात्रा के दौरान घर-कार्य, खरीदारी, जॉगिंग या ड्राइविंग। यदि आपका मोबाइल डिवाइस ब्लूटूथ कनेक्टिविटी का समर्थन करता है, तो हेडसेट के साथ युग्मन करना एक ऐसी प्रक्रिया है जिसे कुछ सरल चरणों में किया जा सकता है।

कदम

भाग 1

ब्लूटूथ हेडसेट कॉन्फ़िगर करें
ब्लूटूथ हेडसेट के लिए पेयर ए सेल फोन शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
पूर्ण बैटरी रिचार्ज करें। पूरी तरह से चार्ज किए गए दोनों डिवाइसों की बैटरी होने से युग्मन प्रक्रिया शुरू करें, सफलता सुनिश्चित करता है, इसे पूर्ण होने से पहले बाधित होने से रोकता है।
  • ब्लूटूथ हेडसेट के लिए पेयर ए सेल फोन शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    मोड सक्रिय करें "बाँधना" हेडसेट। प्रक्रिया बाजार पर सभी ब्लूटूथ हेडसेट पर बहुत समान है, लेकिन मेक या मॉडल के आधार पर इस आलेख में वर्णित किसी से भिन्न हो सकती है।
  • ज्यादातर मामलों में, मोड सक्रिय करने के लिए "बाँधना" आपको हेडसेट बंद करना शुरू करना होगा, इसलिए आपको कुछ सेकंड के लिए मल्टी फ़ंक्शन बटन (जो आपको कॉल का जवाब देने के लिए उपयोग होता है) को दबाए रखना होगा। सबसे पहले आप फ्लैशिंग डिवाइस के प्रकाश को देखेंगे (बहुक्रिया बटन दबाकर रखें), कुछ सेकंड्स के बाद हेडसेट पर एलईडी रंगों की एक श्रृंखला (अक्सर लाल और नीले रंग बदलकर फ्लैश करना शुरू कर देगा, लेकिन रंग बदल सकते हैं मेक एंड मॉडल पर आधारित) हेडसेट सूचक प्रकाश का निमिष इंगित करता है कि मोड "बाँधना" सक्रिय है
  • यदि आपके हेडसेट में एक पावर स्विच है, तो उसे स्थान पर ले जाएं "पर" मल्टी फंक्शन बटन को दबाए जाने से पहले
  • ब्लूटूथ हेडसेट के लिए पेयर ए सेल फोन शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    स्मार्टफोन के पास हेडसेट रखें फोन के साथ हेडसेट की जोड़ी को पूरा करने के लिए, दो डिवाइस एक साथ बंद होने चाहिए। रखे जाने की दूरी भिन्न हो सकती है, लेकिन, सिद्धांत रूप में, उपकरणों को एक दूसरे से 1 मीटर की दूरी के भीतर रखने से एक आदर्श परिणाम सुनिश्चित होगा।
  • भाग 2

    स्मार्टफ़ोन को कॉन्फ़िगर करें
    ब्लूटूथ हेडसेट के लिए पेयर ए सेल फोन शीर्षक वाली छवि चरण 4
    1
    फोन की बैटरी चार्ज करें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी शेष बैटरी शक्ति को जल्दी से समाप्त कर सकती है, इसलिए पूरी तरह चार्ज करने वाली बैटरी के साथ युग्मन प्रक्रिया शुरू करना हमेशा सबसे अच्छा होता है।
  • ब्लूटूथ हेडसेट के लिए पेयर ए सेल फोन शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    अपने स्मार्टफोन के ब्लूटूथ को सक्रिय करें अगर आपका मोबाइल डिवाइस 2007 के बाद बनाया गया था, तो यह बहुत संभावना है कि यह ब्लूटूथ के माध्यम से कनेक्शन का समर्थन करता है। किसी ऑपरेटिंग सिस्टम में, मेनू की उपस्थिति "ब्लूटूथ" इंगित करता है कि डिवाइस इस कनेक्शन मानक का समर्थन करता है।
  • यदि आप किसी iPhone का उपयोग कर रहे हैं, तो आइकन स्पर्श करें "सेटिंग", मेनू में मेन्यू में छपी खोज करें "ब्लूटूथ"। अगर डिवाइस उपलब्ध है, तो यह ब्लूटूथ कनेक्टिविटी से सुसज्जित है - इसे सक्रिय करने के लिए, सुनिश्चित करें कि रिश्तेदार स्विच स्थिति में है "1" या हरा (उपयोग में आईओएस के संस्करण के आधार पर)।
  • एंड्रॉइड डिवाइस के उपयोगकर्ता मेनू तक पहुंचने चाहिए "सेटिंग" गृहमानी आवेदन का उपयोग करते हुए, आवाज के लिए खोज करना "ब्लूटूथ"। इस खंड की मौजूदगी इंगित करती है कि डिवाइस ब्लूटूथ कनेक्शन के साथ संगत है। मेनू तक पहुंचें "ब्लूटूथ", तो स्थिति में इसी स्विच को स्थानांतरित करें "हां" ब्लूटूथ सुविधा को सक्रिय करने के लिए
  • जो उपयोगकर्ता Windows Phone डिवाइस का उपयोग करते हैं, उन्हें इंस्टॉल किए गए एप्लिकेशन की सूची एक्सेस करना होगा, प्रविष्टि का चयन करें "सेटिंग" और मेनू का पता लगाएं "ब्लूटूथ"। अगर मेनू "ब्लूटूथ" दिखाई दे रहा है, इसका मतलब है कि डिवाइस इस कनेक्शन मानक का समर्थन करता है। मेनू के इस भाग पर पहुंचें, फिर कनेक्टिविटी सक्षम करें "ब्लूटूथ"।
  • यदि आप एक ब्लूटूथ कनेक्शन के साथ एक मोबाइल फोन का उपयोग कर रहे हैं, लेकिन एक स्मार्टफोन नहीं है, तो अनुभाग ढूंढने के लिए सेटिंग मेनू तक पहुंचें "ब्लूटूथ" और इस कनेक्शन को सक्रिय करें।
  • ब्लूटूथ हेडसेट के लिए पेयर ए सेल फोन शीर्षक वाली छवि चरण 6



    3
    अपने फोन का उपयोग करके, क्षेत्र में ब्लूटूथ डिवाइस की खोज करें। ब्लूटूथ कनेक्टिविटी को सक्षम करने के बाद, आपके मोबाइल डिवाइस को उन उपकरणों का पता लगाने में सक्षम होना चाहिए जिन्हें आप कनेक्ट कर सकते हैं। खोज के अंत में, कनेक्शन की स्थापना की जा सकने वाले डिवाइसों की सूची स्क्रीन पर दिखाई जाएगी।
  • सामान्य मोबाइल फोन (आधुनिक स्मार्टफ़ोन नहीं) और पुराने एंड्रॉइड डिवाइस मॉडल पास के ब्लूटूथ डिवाइसों के लिए मैन्युअल रूप से खोज करने की आवश्यकता है। यदि सेटिंग्स से संबंधित मेनू "ब्लूटूथ" प्रविष्टि में शामिल हैं "डिवाइस खोजें" या ऐसा कुछ, स्कैनिंग शुरू करने के लिए इसका चयन करें
  • यदि ब्लूटूथ सुविधा को सक्रिय करने के बाद भी आप कनेक्ट करने के लिए कोई भी डिवाइस नहीं ढूँढ सकते हैं "बाँधना" हेडसेट शायद सक्रिय नहीं है डिवाइस को पुनरारंभ करें, फिर मोड को पुनः सक्षम करें "बाँधना"। अपने ब्लूटूथ हेडसेट को ध्यान से देखें और सुनिश्चित करें कि कोई विशेष युग्मन प्रक्रिया आवश्यक नहीं है।
  • ब्लूटूथ हेडसेट के लिए पेयर ए सेल फोन शीर्षक वाली छवि चरण 7
    4
    युग्मन करने के लिए अपना हेडसेट चुनें उपलब्ध ब्लूटूथ डिवाइसों की सूची में हेडसेट का नाम या मॉडल चुनें सबसे अधिक संभावना है, चयन करने के लिए वर्डिंग हेडसेट के ब्रांड (जैसे, जबरा, प्लांट्रोनिक्स, आदि) से मेल खाती है या उससे अधिक के समान एक कीवर्ड "हेडफ़ोन" या "हेडसेट"।
  • ब्लूटूथ हेडसेट के लिए पेयर ए सेल फोन शीर्षक वाली छवि चरण 8
    5
    अगर अनुरोध किया जाता है, तो सुरक्षा पिन प्रदान करें जब मोबाइल डिवाइस को ब्लूटूथ हेडसेट मिला है, तो कनेक्शन को पूरा करने के लिए आपको एक पिन दर्ज करना पड़ सकता है। यदि हां, तो कोड दर्ज करें और फिर बटन दबाएं "मैच"।
  • ज्यादातर मामलों में, पिन निम्न में से एक होगा: "0000", "1234", "9999" या "0001"। अगर आपूर्ति की कोई भी कोड काम नहीं कर रहा था, तो हेडसेट सीरियल नंबर के अंतिम 4 अंकों को दर्ज करने की कोशिश करें (यह आमतौर पर लेबल किए गए बैटरी डिब्बे में लिखा जाता है "एस / आर" या "सीरियल नंबर")।
  • यदि कनेक्शन को पिन दर्ज किए बिना स्थापित किया गया है, तो इसका मतलब यह है कि यह सुविधा कॉन्फ़िगर नहीं है।
  • ब्लूटूथ हेडसेट के लिए पेयर ए सेल फोन शीर्षक वाली छवि चरण 9
    6
    बटन दबाएं "मैच"। एक बार जब आप अपने फोन और हेडसेट के बीच कनेक्शन स्थापित करते हैं, तो आपको अपने स्मार्टफ़ोन के बारे में सूचित किया जाएगा। पुष्टिकरण संदेश समान होगा "स्थापित कनेक्शन" (प्राप्त संदेश डिवाइस के आधार पर भिन्न हो सकते हैं)।
  • एक ब्लूटूथ हेडसेट के लिए पेयर ए सेल फोन शीर्षक वाली छवि चरण 10
    7
    कॉल करने का प्रयास करें अब स्मार्टफोन और ब्लूटूथ हेडसेट एक दूसरे के साथ जोड़ा जाता है और जुड़ा हुआ है। हेडसेट के साथ सक्षम उन्नत फीचर ऑपरेटिंग सिस्टम और मोबाइल डिवाइस पर निर्भर करता है - हालांकि, इसे किसी आरामदायक स्थिति में पहनने के बाद, आप फ़ोन पर इंटरैक्ट करने या पकड़ने के बिना कॉल कर सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं।
  • चेतावनी

    • मोबाइल उपकरणों के संबंध में अपने देश में लागू कानूनों से परामर्श करें विशिष्ट क्षेत्रों में या कुछ शर्तों के तहत ब्लूटूथ हेडसेट का उपयोग निषिद्ध हो सकता है क्षेत्रों या स्थितियों को खोजने के लिए एक ऑनलाइन खोज करें जहां इटली में इन ब्लूटूथ डिवाइसों का उपयोग निषिद्ध है।
    • ब्लूटूथ हेडसेट का उपयोग करते समय ड्रायवर ड्राइविंग पर ध्यान केंद्रित रहने में मदद कर सकता है, फोन पर किसी से बात करना अभी भी ध्यान भंग हो सकता है। कार द्वारा चारों ओर जाने का सबसे सुरक्षित तरीका पूरी तरह से ड्राइविंग पर केंद्रित होना है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com