ब्लूटूथ तकनीक का उपयोग कैसे करें

ब्लूटूथ तकनीक उपयोगकर्ताओं को डेटा या आवाज को 2 या अधिक इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के बीच प्रसारित करने की अनुमति देती है, जब तक कि सभी उपकरण काफी करीब न हो जाएं। वहाँ उदाहरण के लिए ब्लूटूथ प्रौद्योगिकी का उपयोग आप कनेक्ट कर सकते हैं या एक ब्लूटूथ वायरलेस हेडसेट सहयोगी फोन के लिए ड्राइविंग करते समय फोन या कार्यालय और अधिक में अतिरिक्त केबल और तारों को हटाने के लिए आपके कंप्यूटर के लिए एक ब्लूटूथ प्रिंटर से कनेक्ट करने के लिए कई तरीके हैं। ब्लूटूथ तकनीक का लाभ उठाने के विभिन्न तरीकों के बारे में जानने के लिए इस लेख को पढ़ना जारी रखें

कदम

भाग 1
ब्लूटूथ के साथ पहला कदम

ब्लूटूथ तकनीक का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
जानें कि ब्लूटूथ क्या मतलब है यह एक वायरलेस कनेक्टिविटी टूल है जो आपको अनुमति देता है "युगल" उपकरण ताकि वे एक-दूसरे के साथ बातचीत कर सकें। उदाहरण के लिए, आप कई स्मार्टफ़ोन के साथ हेडसेट जोड़ सकते हैं, जिससे आप फोन को छूने के बिना बात कर सकते हैं। केबल के बारे में चिंता किए बिना आप अपने कंप्यूटर या कन्सोल के साथ गेम नियंत्रक जोड़ सकते हैं आप अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप से ​​एक सक्रिय ब्लूटूथ स्पीकर को किसी भी स्पीकर केबल को चलाए बिना होम थिएटर को कनेक्ट या सेट अप करने के लिए संगीत भेज सकते हैं
  • ब्लूटूथ में अधिकतम 9 मीटर की दूरी पर है
  • ब्लूटूथ 24 एमबीपीएस से अधिक डेटा ट्रांसफर दर का समर्थन करता है
  • ब्लूटूथ तकनीक का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    जांचें कि क्या डिवाइस ब्लूटूथ तकनीक के साथ संगत है। यह लंबे समय (20 वर्ष) के लिए बाजार पर रहा है और वायरलेस कनेक्टिविटी में बाजार का नेता है यह बहुत संभावना है कि ब्लूटूथ समर्थन के साथ एक वायरलेस डिवाइस प्रदान किया जाएगा। महान अपवाद डेस्कटॉप कंप्यूटर है जबकि लगभग सभी लैपटॉप ब्लूटूथ में निर्मित हैं, अधिकांश डेस्कटॉप इसमें शामिल नहीं करते हैं यदि आप कंप्यूटर को ब्लूटूथ डिवाइस से कनेक्ट करना चाहते हैं तो आपको एक विशिष्ट उपकरण खरीदना होगा।
  • कई आधुनिक कारों में अब ब्लूटूथ क्षमताएं हैं, जो आपको ड्राइविंग करते समय अपने फोन को कनेक्ट करने की अनुमति देती हैं।
  • वस्तुतः किसी भी स्मार्टफोन ब्लूटूथ डिवाइस के साथ जुड़ने में सक्षम है।
  • कई नए प्रिंटर ब्लूटूथ का समर्थन कर सकते हैं और पूरे कमरे में वायरलैस प्रिंट कर सकते हैं।
  • ब्लूटूथ तकनीक का उपयोग करें शीर्षक छवि 3
    3
    अपने ब्लूटूथ डिवाइस की सुविधाओं को जानें प्रत्येक ब्लूटूथ डिवाइस में एकल या एक से अधिक कार्यक्षमता होती है उदाहरण के लिए, कुछ मोबाइल फोन आपको ब्लूटूथ का उपयोग केवल फ़ोन कॉल करने के लिए करने की अनुमति देते हैं - अन्य आपको अन्य फ़ॉर्ड्स में और उससे फ़ाइलें स्थानांतरित करने की अनुमति भी देते हैं। प्रत्येक ब्लूटूथ डिवाइस में थोड़ा अलग विशेषताएं हैं।
  • ब्लूटूथ तकनीक का उपयोग करने के तरीके को समझने के लिए पुस्तिकाओं की समीक्षा करें या इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के निर्माताओं से परामर्श करें।
  • ब्लूटूथ तकनीक का उपयोग करें शीर्षक छवि 4
    4
    ब्लूटूथ डिवाइसों को मिलाएं ब्लूटूथ तकनीक का उपयोग करने के लिए, आपको एक दूसरे से वायरलेस कनेक्टिविटी कनेक्ट करने की आवश्यकता होती है, एक प्रक्रिया जिसे भी जाना जाता है "बाँधना"। युग्मन प्रक्रिया डिवाइस से भिन्न होती है, लेकिन आम तौर पर एक उपकरण होगा "सुनना" और एक द्वितीयक डिवाइस जो युग्मन मोड में डाला जाएगा। उदाहरण के लिए, अगर मुझे किसी सेल फोन के साथ हेडसेट जोड़ा जाना था, तो फोन मोड में होगा "सुनना" और मोड में हेडसेट "युग्मन"। फोन तो होना चाहिए "पता चलता है" हेडसेट कनेक्शन स्थापित करने में सक्षम होने के लिए।
  • युग्मन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए ब्लूटूथ डिवाइस के साथ दिए गए निर्देशों का पालन करें अधिकतर मामलों में, आपको उन विशिष्ट चरणों की एक श्रृंखला की आवश्यकता होगी जो आपके डिवाइस को जोड़ा जाए।
  • जब उपकरणों के बीच युग्मित होते हैं, तो कनेक्शन से पहले एक पिन आमतौर पर अनुरोध किया जाता है। यदि कोई पिन सेट नहीं किया गया है, तो डिफ़ॉल्ट आमतौर पर है 0000.
  • आमतौर पर युग्मन केवल एक बार किया जाना चाहिए। जब तक उपकरणों पर ब्लूटूथ सक्रिय होता है, तब तक भविष्य के कनेक्शन स्वचालित रूप से होंगे।
  • भाग 2
    ब्लूटूथ प्रौद्योगिकी का उपयोग

    ब्लूटूथ तकनीक का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    डिवाइस से डिवाइस पर फ़ाइलें स्थानांतरित करें कुछ ब्लूटूथ डिवाइस आपको एक डिवाइस से दूसरे फाइल और दस्तावेज़ों को स्थानांतरित करने की अनुमति देते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप अपने ब्लूटूथ कैमरे के साथ एक मित्र ने तस्वीरें ले ली हैं, तो आप उन्हें सीधे अपने ब्लूटूथ स्मार्टफोन पर स्थानांतरित कर सकते हैं।
    • मोबाइल फोन, कैमरे और कैमकोर्डर, कंप्यूटर, टेलीविज़न और अधिक के बीच फ़ाइलें स्थानांतरित करें
  • ब्लूटूथ तकनीक का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    फ़ोन पर बात करने के लिए ब्लूटूथ तकनीक का उपयोग करें ब्लूटूथ हेडसेट्स को कुछ लैंडलाइन या मोबाइल फोन के साथ जोड़ा जा सकता है, इसलिए वे फोन पर बिना हैंडसेट को लेने के लिए बात कर सकते हैं। इसके अलावा, कुछ कारों ने वाहन के अंदर सीधे ब्लूटूथ तकनीक को एकीकृत किया है।
  • ब्लूटूथ तकनीक का उपयोग शीर्षक वाली छवि 7
    3
    फ़ोन को कंप्यूटर से कनेक्ट करें टेदरिंग (शाब्दिक रूप से चेनिंग है) आपको कंप्यूटर के साथ अपने मोबाइल फोन के मोबाइल नेटवर्क कनेक्शन को साझा करने की अनुमति देता है। यह आपको वाई-फ़ाई नेटवर्क से कनेक्ट किए बिना अपने कंप्यूटर पर इंटरनेट ब्राउज़ करने देता है। सभी सेवाएं टेदरिंग की अनुमति नहीं देतीं: अपने मोबाइल ऑपरेटर से जांच करें कभी-कभी अतिरिक्त व्यय की आवश्यकता होगी



  • ब्लूटूथ तकनीक का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 8
    4
    स्टीयरिंग व्हील पर दोनों हाथों को रखने के दौरान अपनी कार में ब्लूटूथ में अंतर्निहित सक्षम करें या ब्लूटूथ हेडसेट पहनें जब भी आप गाड़ी चला रहे हैं, लगभग हर जगह मोबाइल फोन से बात करने के लिए मना किया जाता है। ब्लूटूथ आपको कानून का उल्लंघन किए बिना ड्राइविंग करते समय अपने सेल फोन पर बात करने की अनुमति देगा।
  • ब्लूटूथ के माध्यम से अपने सेल फोन से जुड़े हुए कुछ फोन और कार रेडियो आपको कार स्टीरियो के साथ संगीत खेलेंगे।
  • ब्लूटूथ तकनीक का उपयोग शीर्षक वाली छवि 9
    5
    ब्लूटूथ डिवाइस के बीच डेटा को सिंक्रनाइज़ करें कुछ डिवाइस आपको फ़ोन बुक, ई-मेल और कैलेंडर ईवेंट जैसी डेटा को सिंक्रनाइज़ करने की अनुमति देगा। यह आपके कंप्यूटर से फोन संपर्कों को सिंक्रनाइज़ करने या किसी अन्य फ़ोन पर डेटा स्थानांतरित करने का एक शानदार तरीका हो सकता है।
  • ब्लूटूथ तकनीक का उपयोग शीर्षक वाली छवि 10
    6
    अतिरिक्त तारों और तारों को खत्म करने के लिए घर या कार्यालय में ब्लूटूथ उपकरण का उपयोग करें कुछ डिवाइस जैसे हेडसेट, स्टीरियो और प्रिंटर आपके घर या ऑफिस में स्थापित किए जा सकते हैं और बिना किसी स्रोत या अन्य डिवाइस से शारीरिक रूप से कनेक्ट किए बिना काम कर सकते हैं। आप केबल और तारों के साथ कंप्यूटर से कनेक्ट किए बिना प्रिंटर को पूरे कमरे में या किसी अन्य कार्यालय स्थान में रख सकते हैं।
  • ब्लूटूथ तकनीक का उपयोग शीर्षक वाली छवि 11
    7
    लिविंग रूम में या आसपास के घरेलू वक्ताओं को जगह दें, जो ध्वनिकी को अनुकूलित कर सकते हैं। यह आपको उन सामरिक बिंदु तक पहुंचने की अनुमति देगा जहां कोई थ्रेड पहुंच नहीं सकता है। ब्लूटूथ के साथ होम थियेटर सिस्टम सेट करने के लिए, आपको ब्लूटूथ रिसीवर की आवश्यकता है।
  • ब्लूटूथ तकनीक का उपयोग करें चित्र शीर्षक 12
    8
    ब्लूटूथ डिवाइस का उपयोग करें जो रिमोट कंट्रोल के समान काम करते हैं। ब्लूटूथ तकनीक का उपयोग भी सिस्टम खोलने और बंद करने में किया जा सकता है, जिसके साथ आप अपने घर या मशीन को एक बटन दबाकर बस एक रिमोट कंट्रोल की तरह कर सकते हैं जो कमरे में कहीं से भी टीवी बंद कर सकते हैं।
  • ब्लूटूथ तकनीक का उपयोग करें शीर्षक छवि 13
    9
    अपने कंप्यूटर पर प्लेस्टेशन नियंत्रक से कनेक्ट करें यदि आपका कंप्यूटर ब्लूटूथ का समर्थन कर सकता है, तो आप अपने पीसी गेम के लिए गेमपैड का उपयोग करने के लिए प्लेस्टेशन 3 या 4 नियंत्रक से कनेक्ट कर सकते हैं। यह सोनी द्वारा समर्थित नहीं है और तीसरे पक्ष के सॉफ़्टवेयर के उपयोग की आवश्यकता है, लेकिन सेट अप करने के लिए अपेक्षाकृत आसान है
  • ब्लूटूथ तकनीक का उपयोग शीर्षक वाली छवि 14
    10
    मल्टीप्लेयर गेम बनाएं ब्लूटूथ आपको दो फोन के बीच एक स्थानीय नेटवर्क बनाने की अनुमति देता है, जो एक मल्टीप्लेयर गेमिंग सत्र सेट अप करने का एक तेज़ और आसान तरीका है। यहां तक ​​कि अगर यह केवल अगर आप एक ही कमरे में हैं काम करता है, यह इंटरनेट पर खेलने की कोशिश करने के बजाय अधिक विश्वसनीय है
  • टिप्स

    • मोबाइल मैसेजिंग प्रोग्राम के साथ पैसे बचाने के लिए, ब्लूटूथ तकनीक का उपयोग करने वाले एप्लिकेशन का उपयोग करके संदेश भेजें या मित्रों के साथ चैट करें, जो सीधे आपके मोबाइल फोन से डाउनलोड किए जा सकते हैं। किसी भी मामले में, आपके दोस्तों को आपके साथ संवाद करने के लिए उसी एप्लिकेशन को डाउनलोड करना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com