कैसे जांचें अगर आपके कंप्यूटर में ब्लूटूथ है

ब्लूटूथ नाम इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के बीच डेटा ट्रांसमिशन के लिए एक वायरलेस तकनीक की पहचान करता है जो एक सीमित श्रेणी की कार्रवाई के साथ काम कर सकती हैं। अधिकांश नए लैपटॉप ब्लूटूथ कनेक्टिविटी का फायदा उठाने के लिए आवश्यक उपकरणों को एकीकृत करते हैं, जो पुराने डिवाइस या डेस्कटॉप कंप्यूटर के मामले में बहुत दुर्लभ है। यह जानने के लिए इस आलेख को पढ़ना जारी रखें कि आपका सिस्टम ब्लूटूथ कनेक्टिविटी से लैस है या नहीं, और यदि आपको ऐसा करने की आवश्यकता है तो यह कैसे समझना चाहिए।

कदम

विधि 1

विंडोज सिस्टम
1
खिड़की तक पहुंचें "डिवाइस प्रबंधन"। ठीक से काम करने के लिए, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी को एक समर्पित हार्डवेयर डिवाइस की उपस्थिति की आवश्यकता होती है जिसे कंप्यूटर पर स्थापित और सक्रिय होना चाहिए। अधिकांश लैपटॉप में एक ब्लूटूथ कनेक्शन है, जबकि कई डेस्कटॉप कंप्यूटर नहीं हैं। खिड़की के अंदर "डिवाइस प्रबंधन" Windows आपके कंप्यूटर पर इंस्टॉल किए गए सभी हार्डवेयर उपकरणों की पूरी सूची प्रदर्शित करता है जिससे आप यह पता लगा सकते हैं कि ब्लूटूथ कनेक्शन का प्रबंधन करने के लिए भी एक है। खिड़की को जल्दी से एक्सेस करने की प्रक्रिया "डिवाइस प्रबंधन" ऑपरेटिंग सिस्टम के संस्करण के आधार पर थोड़ा भिन्न होता है:
  • विंडोज 8: कुंजी संयोजन ⌘ विन + एक्स दबाएं, फिर आइटम चुनें "डिवाइस प्रबंधन" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया
  • विंडोज 7 और विंडोज विस्टा: मेन्यू एक्सेस करें "प्रारंभ", तो उपयुक्त खोज फ़ील्ड में उपकरण प्रबंधन कीवर्ड टाइप करें। खोज के अंत में, दिखाई देने वाले परिणामों की सूची में प्रासंगिक आइकन चुनें
  • Windows XP: मेनू तक पहुंचें "प्रारंभ", फिर आइकन चुनें "कंप्यूटर" या "कंप्यूटर संसाधन" सही माउस बटन के साथ इस बिंदु पर, विकल्प चुनें "संपत्ति" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया और फिर टैब का चयन करें "हार्डवेयर"। अब आपको बस डिवाइस प्रबंधक बटन दबाएं।
  • नोट: अगर प्रतीक जो टास्कबार के सूचना क्षेत्र में ब्लूटूथ तकनीक को अलग करता है, तो इसका अर्थ है कि आपका कंप्यूटर इस डेटा कनेक्शन मानक के साथ संगत है।
  • 2
    ब्लूटूथ श्रेणी की उपस्थिति को देखें। डिफ़ॉल्ट रूप से, विंडो "डिवाइस प्रबंधन" (या "डिवाइस प्रबंधन") को एक पेड़ मेनू दिखाया जाना चाहिए जहां कंप्यूटर पर स्थापित हार्डवेयर उपकरणों की सभी श्रेणियां मौजूद हैं, जैसे कि "नियंत्रक" (विभिन्न प्रकार के), "वीडियो कार्ड", "नेटवर्क कार्ड", "प्रोसेसर", आदि। ब्लूटूथ तकनीक से संबंधित श्रेणी को ढूंढने का प्रयास करें सभी उपकरण श्रेणियां वर्णानुक्रम में सूचीबद्ध हैं, इसलिए ब्लूटूथ पर एक मेनू के शीर्ष पर होना चाहिए। यदि यह आइटम सूची में है, तो इसका मतलब है कि आपका कंप्यूटर ब्लूटूथ कनेक्टिविटी का समर्थन करता है
  • ब्लूटूथ एंट्री के लिए पेड़ मेनू नोड को विस्तारित करने के लिए सुनिश्चित करें कि इसका हार्डवेयर डिवाइस स्थापित है और ठीक से काम कर रहा है। अगर इसके आइकन को पीले विस्मयादिबोधक चिह्न के साथ चिह्नित किया गया है, तो इसका मतलब है कि यह प्रदान करने के लिए सबसे अधिक संभावना है अद्यतन ड्राइवरों को स्थापित करने के लिए डिवाइस के लिए काम करने के लिए
  • 3
    आइटम की पहचान करें "नेटवर्क कार्ड"। अगर ब्लूटूथ डिवाइस की श्रेणी मौजूद नहीं है, तो ब्लूटूथ एडाप्टर श्रेणी में शामिल हो सकता है "नेटवर्क कार्ड"। आम तौर पर, इस मेनू आइटम में वायरलेस और वायर्ड कनेक्शन के प्रबंधन के लिए उपयोग किए गए सभी नेटवर्क एडाप्टर शामिल होते हैं। उस शब्द के लिए खोज करें जिसमें शब्द शामिल है "ब्लूटूथ"।
  • यदि आपके कंप्यूटर में ब्लूटूथ एडाप्टर नहीं है, तो आप एक खरीद सकते हैं एक यूएसबी स्टिक के रूप में कुछ यूरो सीधे ऑनलाइन या किसी कंप्यूटर या इलेक्ट्रॉनिक स्टोर पर जाकर इन उपकरणों की स्थापना बहुत सरल है, बस उन्हें कंप्यूटर के एक मुफ्त यूएसबी पोर्ट के साथ कनेक्ट करें।
  • 4
    अपने ब्लूटूथ डिवाइस का उपयोग करें यह सत्यापित करने के बाद कि आपका कंप्यूटर ब्लूटूथ कनेक्टिविटी से लैस है, आप तुरंत सभी पोर्टेबल डिवाइसों का उपयोग करना शुरू कर सकते हैं, जिनके पास डेटा ट्रांसफ़र के लिए यह मानक नहीं है। का संदर्भ लें इस अनुच्छेद ब्लूटूथ डिवाइस का सर्वोत्तम उपयोग करने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • विधि 2

    ओएस एक्स और मैकोज़


    1
    खिड़की तक पहुंचें "इस मैक पर जानकारी"। अधिकांश मैक कंप्यूटर ब्लूटूथ तकनीक आंतरिक रूप से एकीकृत करते हैं I यदि ब्लूटूथ कनेक्टिविटी मौजूद है और सक्रिय है, तो आप स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में संबंधित लोगो देख सकते हैं। यदि यह आइकन मौजूद नहीं है, तो आप यह सुनिश्चित करने के लिए एक चेक कर सकते हैं कि सभी हार्डवेयर डिवाइस सही तरीके से इंस्टॉल किए गए हों और ठीक से काम करें।
    • मेनू तक पहुंचें "सेब", तो आइटम का चयन करें "इस मैक पर जानकारी"।
  • 2
    बटन दबाएं "अधिक जानकारी"। यह आपके कंप्यूटर पर स्थापित सभी हार्डवेयर डिवाइस, नेटवर्क प्रोटोकॉल और सॉफ़्टवेयर की एक विस्तृत सूची युक्त एक नई विंडो प्रदर्शित करेगा। सुनिश्चित करें कि अनुभाग "हार्डवेयर" मेनू पेड़ पूरी तरह से दिखाई देता है, फिर ब्लूटूथ आवाज की खोज करने के लिए आगे बढ़ें।
  • यदि ब्लूटूथ आवाज दिखाई नहीं दे रही है, तो इसका मतलब है कि आपका मैक इस डेटा कनेक्शन मानक का समर्थन नहीं करता। इस मामले में आपको एक ब्लूटूथ एडाप्टर खरीदने की आवश्यकता है एक यूएसबी स्टिक के रूप में. आप सीधे इसे ऑनलाइन कर सकते हैं या कुछ यूरो के लिए किसी कंप्यूटर या इलेक्ट्रॉनिक स्टोर पर जा सकते हैं।
  • 3
    खिड़की का उपयोग करें "सिस्टम वरीयताएँ.."। आप विंडो का उपयोग करके ब्लूटूथ कनेक्टिविटी की जांच कर सकते हैं "सिस्टम वरीयताएँ"। मेनू तक पहुंचें "सेब", तो विकल्प का चयन करें "सिस्टम वरीयताएँ"। आइकन ढूंढें "ब्लूटूथ" अनुभाग के भीतर "हार्डवेयर" या "इंटरनेट और वायरलेस"।
  • 4
    अपने ब्लूटूथ डिवाइस का उपयोग करें यह सत्यापित करने के बाद कि आपका मैक ब्लूटूथ कनेक्टिविटी से सुसज्जित है, आप तुरंत सभी पोर्टेबल डिवाइसों का उपयोग करना शुरू कर सकते हैं, जिनके पास डेटा ट्रांसफर के लिए यह मानक नहीं है। का संदर्भ लें इस अनुच्छेद ब्लूटूथ डिवाइस का सर्वोत्तम उपयोग करने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com