कैसे एक फाइल को बचाने के लिए

सहेजना एक महत्वपूर्ण कार्य है जब पाठ दस्तावेज़, चित्र, वीडियो और अन्य फ़ाइलों को आपके कंप्यूटर पर प्रसंस्करण करते हैं अपना काम सहेजना आपको फाइल को फिर से शुरू करने के लिए फाइल का पुन: उपयोग करने की अनुमति देता है, दूसरों के साथ फाइल साझा करें और सिस्टम त्रुटियों के विरुद्ध अपने काम की रक्षा करें अपनी फ़ाइलों को बचाने और दक्षता को अधिकतम करने का सबसे अच्छा तरीका जानने के लिए इस आलेख को पढ़ें।

कदम

विधि 1

अच्छा बचाव प्रथा जानें
एक फ़ाइल सहेजें शीर्षक से छवि चरण 1
1
अक्सर सहेजें कार्यक्रम फंस सकते हैं, और अक्सर सबसे अनुचित समय पर। अपनी फ़ाइलों को नियमित रूप से सहेजकर काम के घंटे खोने से बचें। यदि आप किसी फ़ाइल में परिवर्तन करते हैं लेकिन मूल को अधिलेखित नहीं करना चाहते हैं, तो फ़ंक्शन का उपयोग करें "के रूप में सहेजें" अपने काम की एक प्रतिलिपि बनाएँ और फ़ाइल का नाम बदलें।
  • कई कार्यक्रमों में एक स्वत: सहेजने की सुविधा होती है जो एक निश्चित समय के बाद बार-बार सक्रिय होती है। यह सुविधा उपयोगी हो सकती है, लेकिन इसे मैन्युअल सहेजने के ऑपरेशन की जगह नहीं लेनी चाहिए।
  • छवि को शीर्षक से सहेजें फ़ाइल चरण 2
    2
    उपयोगी और पहचानने वाले नामों के साथ अपनी फ़ाइलें सहेजें पहली बार जब आप अपना काम सहेजते हैं, तो आपको एक फाइल नाम बनाने के लिए कहा जाएगा। सुनिश्चित करें कि नाम में सबसे महत्वपूर्ण जानकारी है, जैसे दिनांक या फ़ाइल के लेखक, ताकि आप इसे आसानी से पहचान सकें। जब आप अपने पीसी पर एक विशिष्ट फाइल की खोज करते हैं, तब आपको इसकी ज़रूरत होती है।
  • एक फ़ाइल सहेजें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    सहेजने की प्रक्रिया के दौरान फ़ाइल स्वरूप की जांच करें। जब आप पहली बार फ़ाइल सहेजते हैं या विकल्प का उपयोग करते हैं "के रूप में सहेजें" दस्तावेज़ की एक नई प्रतिलिपि बनाने के लिए, आप अपने प्रारूप को बदलने के लिए एक सरल फ़ंक्शन का उपयोग कर सकते हैं। फ़ाइल नाम फ़ील्ड के नीचे स्थित ड्रॉप-डाउन मेनू पर क्लिक करें और उस दस्तावेज़ का चयन करें जिसे आप दस्तावेज़ से संबद्ध करना चाहते हैं।
  • फ़ाइल के प्रारूप की जांच करना विशेष महत्व है जब आप किसी दस्तावेज़ को किसी ऐसे व्यक्ति को भेजते हैं जो कार्यक्रम के समान संस्करण का उपयोग नहीं करता है।
  • एक फ़ाइल सहेजें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    बचत के लिए अपने फ़ोल्डर्स को व्यवस्थित करें अधिकांश ऑपरेटिंग सिस्टम में एक फ़ोल्डर है "दस्तावेज़" जिसमें, डिफ़ॉल्ट रूप से, सभी सहेजी गई फ़ाइलों को स्वचालित रूप से सम्मिलित किया जाता है। हालांकि यह जानना उपयोगी है कि किसी विशेष फ़ाइल को कहां से प्राप्त किया जा सकता है, एक फ़ोल्डर सिस्टम बनाने से आपको सहेजे गए दस्तावेजों की संख्या को व्यवस्थित और पहचानने में मदद मिल सकती है।
  • प्रकार, प्रोजेक्ट, दिनांक या किसी भी अन्य मापदंड जिसे आप अपनाना चाहते हैं, के अनुसार फ़ाइलों को क्रमबद्ध करने के लिए फ़ोल्डर का उपयोग करें।
  • विंडोज के अधिकांश आधुनिक संस्करण एक लाइब्रेरी सिस्टम का उपयोग करते हैं जो आपको एक ही स्थान की फ़ाइलों को एक स्थान में संग्रहीत करने की अनुमति देता है। ये लाइब्रेरी सचमुच असली जगह नहीं हैं, बल्कि विभिन्न स्थानों से फाइलों का संग्रह है।
  • एक फाइल सहेजें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    कीबोर्ड शॉर्टकट्स जानें यदि आप फ़ाइलों को सहेजने के लिए कुंजीपटल शॉर्टकट्स का इस्तेमाल करना सीखते हैं, तो आप बहुत समय बचा सकते हैं, खासकर यदि आप अपना काम अक्सर सहेजते हैं ज्यादातर कार्यक्रमों में, Ctrl + S (⌘ सीएमडी + एस मैक पर) कुंजीपटल शॉर्टकट फ़ाइलों को सहेजना है
  • कई कार्यक्रम भी समारोह के लिए शॉर्टकट लेते हैं "के रूप में सहेजें", लेकिन कार्यक्रम से कार्यक्रम में भिन्न हो सकते हैं उदाहरण के लिए, F12 फ़ंक्शन संवाद खुल जाएगा "के रूप में सहेजें" वर्ड में, जबकि ⇧ शिफ्ट + ^ Ctrl + S विंडो में फ़ोटोशॉप खोलेंगे।
  • एक फाइल सहेजें शीर्षक शीर्षक छवि 6



    6
    अपनी फ़ाइलों का बैकअप लें किसी त्रुटि या कंप्यूटर दुर्घटना की स्थिति में डेटा के नुकसान से बचने के लिए, अपनी सहेजी गई फ़ाइलों को अक्सर बैक अप करना सुनिश्चित करें इसका अर्थ है कि फ़ोल्डर में सहेजी गई फ़ाइलों को कॉपी करना "दस्तावेज़" एक बाहरी हार्ड ड्राइव पर, या क्लाउड में फ़ाइलों को संग्रहीत करने के लिए एक सेवा का उपयोग करके उन्हें इंटरनेट पर अपलोड करें
  • पढ़ना इस गाइड फ़ाइल बैकअप पर अधिक विवरण के लिए
  • विधि 2

    विशिष्ट कार्यक्रमों में फ़ाइलें सहेजें
    एक फ़ाइल सहेजें शीर्षक शीर्षक 7 छवि
    1
    Microsoft Word में फ़ाइलें सहेजें. वर्ड दुनिया में सबसे लोकप्रिय वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्रामों में से एक है और जैसे कि Word में फ़ाइलों को कैसे सहेजना है यह जानना महत्वपूर्ण है। Microsoft Word में फ़ाइलों को सहेजने के बारे में अधिक जानकारी के लिए यह मार्गदर्शिका देखें।
  • एक फाइल सहेजें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    2
    फ़ोटोशॉप में PSD स्वरूप में एक फ़ाइल सहेजें। सहेजे गए फ़ाइल के प्रारूप को बदलने के बारे में जानने के लिए बुनियादी कंप्यूटर ज्ञान का एक महत्वपूर्ण पहलू है। आप फ़ोटोशॉप में एक PSD छवि के रूप में एक फाइल कैसे सहेज सकते हैं पर कई लेख देख सकते हैं, लेकिन मूल प्रक्रिया अधिकांश प्रोग्रामों पर लागू की जा सकती है
  • छवि को शीर्षक सेव करें चरण 9
    3
    एक वेबसाइट से चित्र सहेजें. इंटरनेट में बहुत सारी जानकारी है, और आप संभवतः कुछ फ़ोटो में आ जाएंगे जो आप व्यक्तिगत उपयोग के लिए सहेजना चाहते हैं। सभी इंटरनेट ब्राउज़रों में ऐसी विशेषताएं हैं जो आपको अपने पीसी की वेबसाइटों से आसानी से छवियों और अन्य प्रकार की फाइलों को सहेजने की अनुमति देती हैं।
  • एक फ़ाइल सहेजें शीर्षक शीर्षक से चित्र 10
    4
    एक Google दस्तावेज़ भेजें. क्लाउड-आधारित दस्तावेज़ समाधान अधिक लोकप्रिय होते जा रहे हैं, इसलिए संभव है कि आपको Google डिस्क पर कुछ काम भी करना चाहिए। क्योंकि इन फ़ाइलों को सीधे क्लाउड पर सहेजा जाता है, आप उन्हें अपने कंप्यूटर पर डाउनलोड और सहेज सकते हैं ताकि आप उन्हें इंटरनेट एक्सेस किए बिना खोल सकें।
  • टिप्स

    • जितनी बार संभव बचाओ! आपको ज़रूरी से ज़्यादा बार बचत करने का अफसोस नहीं होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com