मैक ओएस एक्स पर व्यवस्थापक पासवर्ड रीसेट कैसे करें

यदि आप अपने ऐप आईडी का उपयोग करते हुए अपने मैक में साइन इन हैं, तो आप सिस्टम व्यवस्थापक खाता पासवर्ड रीसेट करने के लिए इसका उपयोग करने में सक्षम हो सकते हैं। यदि यह आपका मामला नहीं है, तो आप विकल्प को मोड के रूप में सक्रिय कर सकते हैं "ओएस एक्स रिकवरी" प्रक्रिया का उपयोग करने के लिए मैक का "पासवर्ड रीसेट करें"। यदि आप किसी अन्य सिस्टम व्यवस्थापक उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल के लॉगिन क्रेडेंशियल्स को जानते हैं, तो आप मेनू के माध्यम से अपना लॉगिन पासवर्ड रीसेट करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं "उपयोगकर्ता और समूह"।

कदम

विधि 1

ऐप्पल आईडी का उपयोग करें
मैक ओएस एक्स चरण 1 पर लॉस्ट एडमिन पासवर्ड पर रीसेट करने वाला इमेज
1
गलत पासवर्ड को लगातार तीन बार टाइप करने का प्रयास करें यदि आपने पहली बार अपने उपयोगकर्ता खाते को सेट अप करते समय इस सुरक्षा सुविधा को स्थापित किया है, तो आप अपने खाता लॉगिन पासवर्ड को रीसेट करने के लिए एप्पल आईडी का उपयोग करने में सक्षम होंगे। यह विधि केवल तभी काम करती है जब यह सुविधा सक्रिय हो।
  • यदि आपके पास मैक तक पूरी पहुंच है तो आप मेनू खोलकर इस सुरक्षा सुविधा को सक्रिय कर सकते हैं "सेब" और आइटम का चयन "सिस्टम प्राथमिकताएं"। विकल्प चुनें "उपयोगकर्ता और समूह", फिर अपना उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल चुनें। संपादन सेटिंग को सक्षम करने के लिए लॉक बटन दबाएं, फिर आइटम चुनें "उपयोगकर्ता को एप्पल आईडी के साथ पासवर्ड रीसेट करने की अनुमति दें"।
  • मैट ओएस एक्स चरण 2 पर एक लॉस्ट एडमिन पासवर्ड रीसेट करें
    2
    लॉगिन पासवर्ड को रीसेट करने के लिए दिखाई देने वाले लिंक का चयन करें। गलत विकल्प तीन बार लगातार दर्ज करने के बाद यह विकल्प आपको प्रदान किया गया है यदि नहीं, तो इसका मतलब यह है कि यह सुविधा आपके उपयोगकर्ता खाते के लिए सक्रिय नहीं है, इसलिए आपको इस आलेख में वर्णित अन्य विधियों में से एक का उपयोग करना होगा।
  • मैक ओएस एक्स चरण 3 पर लॉस्ट एडमिन पासवर्ड पर रीसेट करने वाला इमेज
    3
    अपने ऐप्पल आईडी का लॉगिन पासवर्ड दर्ज करें अपने मैक उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल लॉगिन पासवर्ड को रीसेट करने के लिए, आपको अपने ऐप्पल आईडी को प्रदान करना होगा। यह वह एप्पल आईडी खाता है जो आपने अपने मैक पर कॉन्फ़िगर किए गए उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल से जुड़ा है।
  • मैक ओएस एक्स चरण 4 पर लॉस्ट एडमिन पासवर्ड पर रीसेट करने वाला इमेज
    4
    एक नया प्रशासन पासवर्ड बनाएं आपके ऐप्पल आईडी के लिए पासवर्ड दर्ज करने के बाद, आपको एक नया प्रशासन पासवर्ड बनाने के लिए कहा जाएगा आपको शुद्धता की जांच करने और इसके निर्माण के साथ आगे बढ़ने के लिए दो बार इसे दर्ज करना होगा।
  • मैक ओएस एक्स चरण 5 पर खोया व्यवस्थापक पासवर्ड रीसेट करने वाला चित्र
    5
    मैक को पुनरारंभ करने के बाद, आपने अभी बनाया नए पासवर्ड का उपयोग कर लॉग इन करें। आपके सिस्टम व्यवस्थापक प्रोफ़ाइल पासवर्ड को रीसेट करने के बाद, आपको कंप्यूटर को पुनरारंभ करना होगा। रीबूट के अंत में, आप नए पासवर्ड को दर्ज करके लॉग इन करने में सक्षम होंगे।
  • मैक ओएस एक्स चरण 6 पर लॉस्ट एडमिन पासवर्ड पर रीसेट करने वाला इमेज
    6
    एक नया लॉगिन कीरिंग बनाएं जब आप एक नया पासवर्ड बनाने के बाद सिस्टम में लॉग इन करते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि एक चेतावनी दिखाई देगी कि सिस्टम वर्तमान लॉगिन कीरिंग तक नहीं पहुंच सकता है। यह एक पूरी तरह से सामान्य घटना है, चूंकि नए लॉगिन पासवर्ड और चाबी का गुच्छा की रक्षा करने वाला कोई भी मैच नहीं है। आपको अपने सभी पासवर्ड रखने के लिए एक नया लॉगिन कीरिंग बनाने के लिए कहा जाएगा।
  • विधि 2

    ओएस एक्स रिकवरी मोड का उपयोग करें
    मैक ओएस एक्स चरण 7 पर लॉस्ट एडमिन पासवर्ड पर रीसेट करने वाला इमेज
    1
    कंप्यूटर को पुनरारंभ करें यदि आप अपना ऐप्पल आईडी का उपयोग करके अपना पासवर्ड रीसेट करने में असमर्थ हैं, तो आप मोड का लाभ ले सकते हैं "ओएस एक्स रिकवरी"। इस ऑपरेटिंग मोड को एक्सेस करने के लिए, आपको अपने मैक को पुनरारंभ करने और चरणों का अनुक्रम करने की आवश्यकता है।
  • मैक ओएस एक्स चरण 8 पर लॉस्ट एडमिन पासवर्ड पर रीसेट करने वाला इमेज
    2
    कुंजी संयोजन को दबाए रखें⌘ कमांड + आर जैसे ही आप क्लासिक मैक स्टार्ट-अप टोन सुनते हैं स्क्रीन पर स्टार्ट-अप प्रक्रिया की प्रगति को इंगित करने वाली बार प्रकट होने तक संकेत वाली कुंजियों को दबाए रखें। इस तरह मैक मोड में शुरू होगा "ओएस एक्स रिकवरी"। इस मोड को समाप्त करने में आपके लिए कुछ समय लग सकता है।
  • मैक ओएस एक्स चरण 9 पर लॉस्ट एडमिन पासवर्ड पर रीसेट करने वाला इमेज
    3
    मेनू तक पहुंचें "उपयोगिता", तो आइटम का चयन करें "अंतिम"। प्रश्न में मेनू को स्क्रीन के शीर्ष पर स्थित बार पर रखा गया है।
  • मैक ओएस एक्स चरण 10 पर खोया व्यवस्थापक पासवर्ड रीसेट करने वाला चित्र
    4
    कमांड टाइप करेंResetPassword खिड़की के अंदर "अंतिम", तब बटन दबाएं प्रस्तुत करना. यह सिस्टम उपयोगिता प्रारंभ करेगा "पासवर्ड रीसेट करें"।
  • मैक ओएस एक्स चरण 11 पर लॉस्ट एडमिन पासवर्ड पर रीसेट करने वाला इमेज
    5
    मैक हार्ड डिस्क का चयन करें यदि अधिक डिस्क्स या अधिक विभाजन हैं, तो आपको उस ऑपरेटिंग सिस्टम को इंस्टॉल करने के लिए एक का चयन करना होगा, वह बूट है आम तौर पर, परीक्षा के अंतर्गत डिस्क शब्दावली की विशेषता है "मैकिंटोश एचडी"।
  • मैक ओएस एक्स चरण 12 पर लॉस्ट एडमिन पासवर्ड पर रीसेट करने वाला इमेज
    6
    वह उपयोगकर्ता खाता चुनें जिसका पासवर्ड आप बदलना चाहते हैं ऐसा करने के लिए, प्रासंगिक ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग करें।
  • मैक ओएस एक्स चरण 13 पर लॉस्ट एडमिन पासवर्ड पर रीसेट करने वाला इमेज
    7
    एक नया प्रशासन पासवर्ड बनाएं शुद्धता को सत्यापित करने और इसके निर्माण के साथ आगे बढ़ने के लिए आपको इसे दो बार दर्ज करना होगा।
  • मैक ओएस एक्स चरण 14 पर लॉस्ट एडमिन पासवर्ड पर रीसेट करने वाला इमेज
    8
    ए दर्ज करें "पासवर्ड सुझाव" (वैकल्पिक)। यह अतिरिक्त जानकारी है जिसे आपको अपना लॉगिन पासवर्ड याद रखने में मदद करने के लिए प्रवेश करने में समस्या होने पर प्रदर्शित किया जा सकता है।
  • मैक ओएस एक्स चरण 15 पर लॉस्ट एडमिन पासवर्ड पर रीसेट करने वाला इमेज
    9
    बटन दबाएं "सहेजें" नया पासवर्ड बनाने के लिए जैसे ही आप अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करते हैं, नए परिवर्तन प्रभावी होंगे
  • मैक ओएस एक्स चरण 16 पर लॉस्ट एडमिन पासवर्ड पर रीसेट करने वाला इमेज
    10
    मेनू तक पहुंचें "सेब", विकल्प चुनें "ओएस एक्स उपयोगिता", तब आइटम का चयन करें "ओएस एक्स उपयोगिता से बाहर निकलें"। संकेत दिए जाने पर, अपने मैक को पुनः आरंभ करना चुनें। इस तरह, आपके द्वारा अभी बनाया गया नया पासवर्ड सिस्टम रिबूट के दौरान लागू किया जाएगा।
  • मैक ओएस एक्स चरण 17 पर लॉस्ट एडमिन पासवर्ड पर रीसेट करने वाला इमेज
    11
    नए पासवर्ड का प्रयोग करके प्रवेश करें। बूट प्रक्रिया के अंत में, अपना उपयोगकर्ता खाता चुनें, फिर नए पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करें।
  • विधि 3

    एक अलग व्यवस्थापक खाता का उपयोग करें
    मैक ओएस एक्स चरण 18 पर लॉस्ट एडमिन पासवर्ड पर रीसेट करने वाला इमेज
    1



    एक दूसरे सिस्टम व्यवस्थापक उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल का उपयोग करके अपने मैक में प्रवेश करें। इस प्रक्रिया का पालन करने में सक्षम होने के लिए, मैके पर सिस्टम व्यवस्थापक विशेषाधिकार वाले एक दूसरे उपयोगकर्ता खाते को कॉन्फ़िगर किया जाना चाहिए - ज़ाहिर है, आपको इसे एक्सेस करने के लिए पासवर्ड भी पता होना चाहिए।
    • यदि आप अपने उपयोगकर्ता खाते में लॉग इन हैं, लॉग आउट करें और फिर दूसरे सिस्टम व्यवस्थापक उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल के साथ वापस लॉग इन करें।
  • मैक ओएस एक्स चरण 1 9 पर खोया व्यवस्थापक पासवर्ड रीसेट करने वाला इमेज
    2
    मेनू तक पहुंचें "सेब", तो विकल्प चुनें "सिस्टम वरीयताएँ"। यह सिस्टम सेटिंग्स विंडो को लाएगा।
  • मैक ओएस एक्स चरण 20 पर लॉस्ट एडमिन पासवर्ड पर रीसेट करने वाला इमेज
    3
    चिह्न का चयन करें "उपयोगकर्ता और समूह"। Mac पर पंजीकृत सभी उपयोगकर्ता प्रोफाइल की पूरी सूची प्रदर्शित की जाएगी।
  • मैक ओएस एक्स चरण 21 पर लॉस्ट एडमिन पासवर्ड पर रीसेट करने वाला इमेज
    4
    दिखाई देने वाली विंडो के निचले बाएं तल आइकन पर क्लिक करें इस तरह आपको विंडो में सेटिंग्स बदलने की संभावना होगी "उपयोगकर्ता और समूह"। आपसे उपयोग किए जा रहे खाते के लॉगिन पासवर्ड को फिर से दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।
  • मैक ओएस एक्स चरण 22 पर लॉस्ट एडमिन पासवर्ड पर रीसेट करने वाला इमेज
    5
    वह उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल चुनें जिसका पासवर्ड आप बदलना चाहते हैं आप इसे खिड़की के बाएं फलक में सूचीबद्ध करेंगे। चयनित प्रोफ़ाइल की कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स विंडो के दाहिने फलक में दिखाई जाएगी।
  • मैक ओएस एक्स चरण 23 पर लॉस्ट एडमिन पासवर्ड पर रीसेट करने वाला इमेज
    6
    बटन दबाएं "पासवर्ड बदलें"। इस तरह आप चयनित उपयोगकर्ता खाते के लॉगिन पासवर्ड को बदलने में सक्षम होंगे।
  • मैक ओएस एक्स चरण 24 पर लॉस्ट एडमिन पासवर्ड पर रीसेट करने वाला इमेज
    7
    एक नया पासवर्ड बनाएं शुद्धता को सत्यापित करने और इसके निर्माण के साथ आगे बढ़ने के लिए आपको इसे दो बार दर्ज करना होगा। समाप्त होने पर, बटन दबाएं "पासवर्ड बदलें" परिवर्तनों को सहेजने के लिए
  • मैक ओएस एक्स चरण 25 पर लॉस्ट एडमिन पासवर्ड पर रीसेट करने वाला इमेज
    8
    लॉग आउट करें, फिर अपने मूल उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल का उपयोग करके सिस्टम में वापस लॉग इन करें और आपने अभी बनाया नया पासवर्ड। इस बिंदु पर, आपको अपने मैक तक पहुंचने में कोई कठिनाई नहीं होनी चाहिए।
  • मैक ओएस एक्स चरण 26 पर लॉस्ट एडमिन पासवर्ड पर रीसेट करने वाला इमेज
    9
    एक नया लॉगिन कीरिंग बनाएं नए पासवर्ड का उपयोग कर सिस्टम में प्रवेश करने के बाद, आपको एक नया लॉगिन कीरिंग बनाने या मौजूदा एक के पासवर्ड को बदलने के लिए कहा जाएगा। यदि आपको अब अपना पुराना पासवर्ड याद नहीं है, तो यह बहुत संभावना है कि आप वर्तमान में आपके उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल से जुड़े लॉगिन कीचेन की रक्षा करने वाले एक को बदलने में सक्षम नहीं होंगे। इस मामले में आपको एक नया बनाना होगा।
  • विधि 4

    एक ज्ञात अभिगम पासवर्ड बदलें
    मैक ओएस एक्स चरण 27 पर लॉस्ट एडमिन पासवर्ड पर रीसेट करने वाला इमेज
    1
    मेनू तक पहुंचें "सेब", तब आइटम का चयन करें "सिस्टम प्राथमिकताएं"। यह सिस्टम सेटिंग्स विंडो को लाएगा। यह विधि केवल एक एक्सेस पासवर्ड को संशोधित करने के लिए उपयोगी है जो आप पहले से ही जानते हैं। यदि आप इसे याद नहीं कर सकते हैं, तो आपको इस लेख की दूसरी पद्धति का उपयोग करने की आवश्यकता होगी।
  • मैक ओएस एक्स चरण 28 पर लॉस्ट एडमिन पासवर्ड पर रीसेट करने वाला इमेज
    2
    चिह्न का चयन करें "उपयोगकर्ता और समूह"। इस तरह आप Mac पर पंजीकृत उपयोगकर्ता खातों की सेटिंग बदल सकते हैं।
  • मैक ओएस एक्स चरण 29 पर लॉस्ट एडमिन पासवर्ड पर रीसेट करने वाला इमेज
    3
    दिखाई देने वाली विंडो के निचले बाएं कोने में लॉक आइकन का चयन करें, फिर वर्तमान लॉगिन पासवर्ड दर्ज करें। यह आपको मैक पर पंजीकृत उपयोगकर्ताओं और समूहों की कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स को बदलने की अनुमति देगा।
  • मैक ओएस एक्स चरण 30 पर लॉस्ट एडमिन पासवर्ड पर रीसेट करने वाला इमेज
    4
    अपना उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल चुनें, फिर बटन दबाएं "पासवर्ड बदलें"। एक नया संवाद दिखाई देगा जिसमें आप नए लॉगिन पासवर्ड प्रदान करने में सक्षम होंगे।
  • मैक ओएस एक्स चरण 31 पर लॉस्ट एडमिन पासवर्ड पर रीसेट करने वाला इमेज
    5
    पहले टेक्स्ट फ़ील्ड में, आपको वर्तमान लॉगिन पासवर्ड प्रदान करना होगा। यह वह पासवर्ड है जो आप वर्तमान में अपने कंप्यूटर में लॉग इन करने के लिए उपयोग कर रहे हैं।
  • मैक ओएस एक्स चरण 32 पर लॉस्ट एडमिन पासवर्ड पर रीसेट करने वाला इमेज
    6
    एक नया पासवर्ड बनाएं आपको शुद्धता की जांच करने और इसके निर्माण के साथ आगे बढ़ने के लिए दो बार इसे दर्ज करना होगा। समाप्त होने पर, बटन दबाएं "पासवर्ड बदलें" परिवर्तनों को सहेजने के लिए
  • मैक ओएस एक्स चरण 33 पर लॉस्ट एडमिन पासवर्ड पर रीसेट करने वाला इमेज
    7
    ए दर्ज करें "पासवर्ड सुझाव" (वैकल्पिक)। यह अतिरिक्त जानकारी है जिसे आपको अपना लॉगिन पासवर्ड याद रखने में मदद करने के लिए प्रवेश करने में समस्या होने पर प्रदर्शित किया जा सकता है। यह एक अनुशंसित कदम है, क्योंकि यह भविष्य में भूल गए पासवर्ड को बदलकर समस्याओं को रोक सकता है।
  • मैक ओएस एक्स चरण 34 पर लॉस्ट एडमिन पासवर्ड पर रीसेट करने वाला इमेज
    8
    नए पासवर्ड का उपयोग तुरंत शुरू करें आपके द्वारा बनाए गए नए पासवर्ड का तत्काल प्रभाव होगा - अब से, इसलिए जब भी आपको यह प्रदान करने के लिए कहा जाता है, तब आप उसका उपयोग कर सकते हैं
  • टिप्स

    • अपने लॉगिन पासवर्ड का ध्यान रखें, फिर इसे किसी सुरक्षित जगह पर सुरक्षित रखें (उदाहरण के लिए, अपने पसंदीदा पुस्तक के कवर के अंदर) इस तरह आप गलती से गलत हाथों में समाप्त होने से इसे रोकेंगे।
    • यदि कार्यक्षमता "FileVault" सक्रिय है, आप प्रक्रिया का उपयोग करने में सक्षम नहीं होंगे "पासवर्ड रीसेट करें" बिना मालिक के "पुनर्प्राप्ति कुंजी" और पासवर्ड का प्रारंभिक विन्यास के समय प्रदान किया गया "FileVault"। इस जानकारी के बिना, मैक स्टार्टअप डिस्क पर संग्रहीत फ़ाइलों को अप्राप्य होगा।

    संबंधित wikiHows

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com