अपने वाई फाई के पासवर्ड कैसे बदलें

वाई-फाई कनेक्शन बहुत सुविधाजनक है क्योंकि यह भारी केबलों के उपयोग की आवश्यकता नहीं है और आंदोलन की अविश्वसनीय स्वतंत्रता की गारंटी देता है। दुर्भाग्य से, वायर्ड नेटवर्क के विपरीत, वाई-फाई नेटवर्क कम सुरक्षित है, आपकी जानकारी को इंटरसेप्टेड होने के जोखिम में उजागर करते हैं। आपके वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट करने के लिए एक मजबूत पासवर्ड सेट करना और इसे नियमित रूप से बदलना आपके डेटा की सुरक्षा के लिए आवश्यक है, साथ ही साथ अपने पड़ोसियों को आपके बैंडविड्थ का फायदा उठाने से रोकना देखते हैं कि एक साथ कैसे आगे बढ़ना है।

कदम

1
अपने राउटर के कॉन्फ़िगरेशन पृष्ठ पर पहुंचें आप नेटवर्क से जुड़े किसी कंप्यूटर पर स्थापित किसी भी वेब ब्राउज़र का उपयोग कर ऐसा कर सकते हैं। अगर किसी कारण से आप वाई-फाई के माध्यम से कनेक्ट नहीं कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, आप अपना लॉगिन पासवर्ड याद नहीं रख सकते), तो आप अपने कंप्यूटर को अपने राउटर से शारीरिक रूप से कनेक्ट करने के लिए ईथरनेट नेटवर्क केबल का उपयोग कर सकते हैं। इस तरह आपको Wi-Fi कनेक्शन के लिए पासवर्ड का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • एक राउटर से कनेक्शन के लिए सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले मानक पते निम्न हैं: 1 9 20.168.1.1, 1 9 2.168.0.1 या 10.0.1.1 (ऐप्पल)। ब्राउज़र के एड्रेस बार में अपने राउटर का आईपी पता टाइप करें
  • यदि ऊपर दिए गए पते में से कोई भी कार्य नहीं करता है, तो `रन` पैनल के `ओपन` फ़ील्ड में शॉर्टकट `विंडोज + आर` और टाइप `सीएमडी` (बिना उद्धरण) का उपयोग करके विंडोज कमांड प्रॉम्प्ट खोलें। दिखाई देने वाले कमांड प्रॉम्प्ट विंडो से, `ipconfig` (बिना उद्धरण चिह्न) टाइप करें और `Enter` कुंजी दबाएं आप अपने कंप्यूटर के नेटवर्क कनेक्शन के कॉन्फ़िगरेशन के बारे में कुछ जानकारी देखेंगे, पैरामीटर `गेटवे` की पहचान करें `गेटवे` से जुड़े आईपी पते आपके नेटवर्क रूटर के आईपी पते से मेल खाती है।
  • यदि आप अभी भी आपके रूटर तक पहुंचने में असमर्थ हैं, तो अपने नेटवर्क डिवाइस के पीछे 30 सेकंड के लिए `रीसेट करें` बटन दबाए रखें। यह कारखाना सेटिंग पुनर्स्थापित करेगा। रीसेट पूर्ण होने पर, राउटर निर्माता और मॉडल द्वारा डिफ़ॉल्ट आईपी पते को खोजने के लिए खोजें।
  • कुछ रूटर कॉन्फ़िगरेशन के लिए विशिष्ट सॉफ़्टवेयर से लैस हैं यदि आपने पहले से ही अपने कंप्यूटर पर कॉन्फ़िगरेशन सॉफ़्टवेयर स्थापित किया है, तो आप इसे वेब ब्राउज़र का उपयोग करने के बजाय राउटर का उपयोग करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • 2
    राउटर कॉन्फ़िगरेशन पृष्ठ तक पहुंचने के लिए उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड लिखें। सभी नेटवर्क उपकरणों को कॉन्फ़िगरेशन तक पहुंचने के लिए सुरक्षा क्रेडेंशियल्स के उपयोग की आवश्यकता होती है। यदि आपने कभी इस जानकारी को संशोधित नहीं किया है, तो आप मानक उपयोगकर्ता नाम `व्यवस्थापक` और पासवर्ड `व्यवस्थापक` या `पासवर्ड` का प्रयोग कर सकते हैं (कभी-कभी आप एक लॉगिन पासवर्ड सेट नहीं करते हैं, इसलिए आपको `पासवर्ड` फ़ील्ड खाली छोड़ना होगा )। यह जानकारी स्पष्ट रूप से डिवाइस के मॉडल के आधार पर भिन्न होती है। लॉगिन जानकारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए, आप अपने राउटर के विशिष्ट मॉडल का उपयोग करके वेब पर खोज कर सकते हैं।
  • यदि रूटर के पहले कॉन्फ़िगरेशन के दौरान आपने लॉगिन जानकारी बदल दी और अब आप भूल गए हैं या अगर आपने दूसरा हाथ रूटर खरीदा है और पासवर्ड नहीं पता है, तो आपको `रीसेट` बटन दबाकर डिवाइस को रीसेट करना होगा लगभग 30 सेकंड के लिए यह डिफ़ॉल्ट उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड का उपयोग करने की अनुमति देकर डिवाइस की फैक्ट्री सेटिंग को पुनर्स्थापित करेगा।
  • 3
    कॉन्फ़िगरेशन के `वायरलेस` अनुभाग में प्रवेश करें। राउटर कॉन्फ़िगरेशन पृष्ठ में सफलतापूर्वक प्रवेश करने के बाद, आपको `वायरलेस` कॉन्फ़िगरेशन अनुभाग को पहचानने और उस तक पहुंचने की आवश्यकता होगी। इस खंड के लिंक का सही नाम डिवाइस के निर्माता और मॉडल के आधार पर भिन्न हो सकता है। आम तौर पर एक लेबल जैसे `वायरलेस` या `वायरलेस सेटअप` या `वाई-फाई नेटवर्क` का उपयोग किया जाता है।
  • यदि आपके राउटर के कॉन्फ़िगरेशन इंटरफ़ेस का `वायरलेस` अनुभाग कई उप-अनुभागों के साथ संरचित है, तो सुरक्षा अनुभाग में प्रवेश करें। आम तौर पर आपको `सुरक्षा` या `वायरलेस सुरक्षा` शब्द मिलेगा।
  • 4
    वाई-फाई नेटवर्क तक पहुंचने के लिए पासवर्ड बदलें। `पासवर्ड`, `पासफ्रेज़` या `साझा की गई` नाम के साथ लेबल किए गए पाठ फ़ील्ड का पता लगाएं। इस क्षेत्र में आपको अपने वाई-फाई नेटवर्क तक पहुंचने के लिए नया पासवर्ड दर्ज करना होगा। कुछ राउटर के लिए आपको चुने हुए पासवर्ड को दूसरी बार दर्ज करने की आवश्यकता हो सकती है ताकि सुनिश्चित हो कि आपने इसे सही ढंग से दर्ज किया है
  • एक सुरक्षित और मजबूत पासवर्ड बनाने की कोशिश करें, बहुत मुश्किल अगर अनुमान लगाने में असंभव नहीं है। इसलिए सीधे पासवर्ड से बचें "प्रेरित" व्यक्तिगत जानकारी के लिए इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपके पासवर्ड में संख्याएं, अपरकेस अक्षर, लोअरकेस अक्षरों और विशेष वर्ण जैसे कि शामिल हैं "!", "$" और "#"।
  • एक मजबूत पासवर्ड में कम से कम 8 वर्ण हैं।



  • 5
    अपने वाई-फाई नेटवर्क द्वारा अपनाई गई सुरक्षा प्रोटोकॉल की जांच करें वर्तमान में वायरलेस नेटवर्क के लिए तीन एन्क्रिप्शन मॉडल हैं: WEP, WPA और WPA2। यदि आप उच्चतम सुरक्षा स्तर के साथ एक नेटवर्क चाहते हैं, तो WPA2 प्रोटोकॉल का उपयोग करें इस मामले में, हालांकि, पुराने सुरक्षा उपकरण का समर्थन न करने वाले पुराने डिवाइस का उपयोग करते हुए, आप कनेक्टिविटी समस्याओं का सामना कर सकते हैं। उन्हें हल करने के लिए आपको WPA या WPA / WPA2 मिश्रित प्रोटोकॉल का चयन करके अपने नेटवर्क के सुरक्षा स्तर को कम करना होगा। WEP प्रोटोकॉल का उपयोग करना अनुशंसित नहीं है क्योंकि यह बहुत सरल क्रिप्टोग्राफ़िक एल्गोरिथ्म का उल्लंघन करने के लिए है (यह आमतौर पर 30 मिनट से कम समय लगता है)।
  • 6
    अपने वाई-फाई नेटवर्क का नाम बदलें चूंकि आप अपना लॉगिन पासवर्ड बदल रहे हैं, इसका नाम बदलकर नेटवर्क को अनुकूलित करने के लिए लाभ उठाएं। इसके अलावा इस मामले में याद रखें कि वाई-फाई नेटवर्क का नाम संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारी कभी नहीं होना चाहिए, क्योंकि डिफ़ॉल्ट रूप से यह आपके वायरलेस रूटर की ट्रांसमिशन श्रेणी में प्रवेश करने वाले किसी भी व्यक्ति को दिखाई जाने वाली सूचना है। अपने वायरलेस नेटवर्क के नाम को बदलना एक और निवारक है जो कुछ हमलावर को रोक सकता है जो इसे उल्लंघन करना चाहता है। निर्माता द्वारा पूर्वनिर्धारित नेटवर्क नाम वाले राउटर का उल्लंघन करना सरल है क्योंकि इस जानकारी के माध्यम से वे डिवाइस की सुरक्षा से संबंधित ज्ञात समस्याओं का पता लगा सकते हैं।
  • 7
    नई सेटिंग्स सहेजें कॉन्फ़िगरेशन परिवर्तन के अंत में, `लागू करें` या `सहेजें` बटन दबाएं इस बटन की स्थिति राउटर के मॉडल के अनुसार भिन्न होती है, लेकिन सामान्यतः, यह पृष्ठ के निचले भाग में स्थित है। नई सेटिंग्स लागू करने के लिए राउटर में कुछ सेकंड लगेगा और सभी कनेक्टेड डिवाइस डिस्कनेक्ट हो जाएंगे और नई जानकारी का उपयोग करके नेटवर्क कनेक्शन के एक नए कॉन्फ़िगरेशन की आवश्यकता होगी।
  • एक बार राउटर सेटिंग्स बदल दी गई हैं, तो आप नई जानकारी का उपयोग करके अपने वायरलेस नेटवर्क से कनेक्ट कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • नाम का उपयोग करके अपने वायरलेस नेटवर्क का नाम बदलें जो आपके वास्तविक नाम से मेल नहीं खाता है। आपके वाई-फाई नेटवर्क के प्रसारण क्षेत्र में लोग इसे देख सकते हैं।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आपका पासवर्ड सुरक्षित है कभी पासवर्ड का उपयोग न करें जैसे कि `पासवर्ड`, `12345`, आसान-से-ढूँढें तिथियां या नाम आदि। और ऊपर से आपके वायरलेस रूटर तक पहुंचने के लिए हमेशा एक पासवर्ड सेट करें!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com