विंडोज मूवी मेकर के साथ मूवी में उपशीर्षक कैसे जोड़ें

यद्यपि विंडोज मूवी निर्माता वर्तमान में उपशीर्षक जोड़ने के लिए विशेष रूप से एक सुविधा प्रदान नहीं करता है, फिर भी शीर्षक ओवरले सुविधा का उपयोग करके मूवी निर्माता के साथ बनाई गई उपशीर्षक जोड़ना संभव है। इस सुविधा के साथ, आप फ़ॉन्ट आकार, फ़ॉन्ट रंग और उपशीर्षक प्लेसमेंट, अवधि और फिल्म, वीडियो, या प्रस्तुति के संक्रमण को समायोजित कर सकते हैं। यह लेख विंडोज मूवी मेकर का उपयोग कर किसी भी प्रोजेक्ट में उपशीर्षक जोड़ने के लिए शीर्षक ओवरले सुविधा का उपयोग करने के बारे में विस्तृत निर्देश देता है।

कदम

1
वीडियो आयात करें विंडोज मूवी मेकर खोलें और क्लिक करें "वीडियो" बाएं कॉलम में स्थित आयात मेनू से। यदि वीडियो फ़ाइल किसी डिजिटल वीडियो कैमरे में संग्रहीत है, तो क्लिक करें "एक डिजिटल कैमरा से" आयात मल्टीमीडिया वस्तुएं खोलता है
  • अपने कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव पर या आपके डिजिटल वीडियो कैमरा पर सहेजी गई वीडियो फ़ाइल ढूंढें और उसे फिल्म निर्माता में आयात करने के लिए डबल क्लिक करें। आपका वीडियो संग्रह फ़ोल्डर में दिखाई देगा, जो कार्य मेनू और पूर्वावलोकन के बीच की संपादन रेखा के ऊपर है।
  • 2
    से दृश्य बदलें "स्टोरीबोर्ड" को "अस्थायी अनुक्रम"। मूवी मेकर प्रोजेक्ट पर उपशीर्षक की स्थिति और समय को समायोजित करने के लिए, एप्लिकेशन विंडो का दृश्य टाइमलाइन पर होना चाहिए मेनू बार के दृश्य टैब पर क्लिक करें और पुष्टि करें कि समयरेखा मेनू विकल्प से चुनी गई है।
  • 3
    वीडियो संपादन टाइमलाइन में वीडियो फ़ाइल डालें। ध्यान दें कि 3 संपादन दृश्य हैं जो एप्लिकेशन विंडो के अंत में क्षैतिज रूप से चलते हैं, दूसरे के ऊपर एक। उच्चतम संपादन समय अनुक्रम लेबल है "वीडियो", दूसरा लेबल है "ऑडियो / संगीत", और तीसरा कहा जाता है "शीर्षक ओवरलैप"। संग्रह फ़ोल्डर में वीडियो फ़ाइल पर क्लिक करें और उसे वीडियो टाइमलाइन पर खींचें।
  • 4
    उपशीर्षक के पहले समूह का उपयोग करने के लिए ओवरले दर्ज करें। एक बार शीर्षक ओवरले सम्मिलित हो जाने के बाद, आप इसे समयरेखा के भीतर कहीं भी बदल सकते हैं। शीर्षक और क्रेडिट्स पर क्लिक करें, जो बाएं कॉलम में संपादन मेनू में पाए जा सकते हैं। आपसे पूछा जाएगा कि आप शीर्षक कहाँ सम्मिलित करना चाहते हैं। चुनना "चयनित क्लिप का शीर्षक" उपलब्ध विकल्पों की सूची से जब शीर्षक पाठ दर्ज करने के लिए कहा जाए, तो खाली फ़ील्ड में उपशीर्षक का पहला समूह दर्ज करें जिसे आप वीडियो में जोड़ना चाहते हैं।
  • विकल्प चुनें "शीर्षक एनीमेशन संपादित करें" पाठ दर्ज करने के बाद शीर्षक एनीमेशन मेनू दिखाई देगा। उपलब्ध एनिमेशन की सूची नीचे स्क्रॉल करें और क्लिक करें "उपशीर्षक"। नीचे "अधिक विकल्प", पाठ और फ़ॉन्ट रंग विकल्प बदलें पर क्लिक करें। फ़ॉन्ट स्वरूपण मेनू दिखाई देगा। फ़ॉन्ट मेनू से, एक सरल और आसान फ़ॉन्ट पढ़ना पसंद करें, जैसे "एरियल" या "टाइम्स न्यू रोमन"। चयनित फ़ॉन्ट अब एप्लिकेशन के दाईं ओर पूर्वावलोकन स्क्रीन में दिखाई देगा।
  • फ़ॉन्ट मेनू के नीचे स्थित ऊपर और नीचे तीरों का उपयोग करते हुए फ़ॉन्ट आकार समायोजित करें पारदर्शिता और औचित्य स्तर के अलावा फ़ॉन्ट रंग, इस मेनू में सेट किया जा सकता है। अपनी आवश्यकताओं और वरीयताओं के अनुरूप अलग सेटिंग्स के साथ प्रयोग करें जब आप जारी रखने के लिए तैयार हों तो शीर्षक जोड़ें बटन पर क्लिक करें टाइमलाइन ओवरले शीर्षक में उपशीर्षक एप्लिकेशन विंडो के निचले हिस्से में दिखाई देंगे।



  • 5
    पहली उपशीर्षक को अपनी स्थिति में ले जाएं। मूवी में बिंदु खोजें जहां उपशीर्षक को शुरू करना चाहिए। संपादन समयरेखा में किसी भी स्थान पर शीर्षक ओवरले क्लिक करें और खींचें तीर पर क्लिक करके उपशीर्षक के पहले समूह का एक पूर्वावलोकन देखें "टाइमलाइन खेलें", अनुप्रयोग विंडो के बाएं-अधिकांश भाग में वीडियो टाइमलाइन के ऊपर स्थित। उपशीर्षक के पहले समूह की स्थिति सेट करने के लिए शीर्षक ओवरले को बाएं या दाएं खींचें।
  • 6
    उपशीर्षक की लंबाई को समायोजित करता है जिस अवधि के लिए स्क्रीन पर उपशीर्षक दिखाई देते हैं, उसे शीर्षक को ओवरले तक खींचकर इसे छोटा या इसे खींचने के दायीं ओर समायोजित किया जा सकता है अपनी मूवी के अनुसार ओवरले की अवधि समायोजित करें।
  • 7
    उपशीर्षक का दूसरा सेट बनाएं उपशीर्षक के पहले सेट पर राइट-क्लिक करें और ड्रॉप-डाउन मेनू से प्रतिलिपि चुनें। शीर्षक ओवरले समयरेखा में रिक्त स्थान के अंदर क्लिक करें, उपशीर्षक के पहले समूह के दाहिने भाग के लिए, और पेस्ट करें पर क्लिक करें। उपशीर्षक के पहले समूह की एक प्रति दिखाई देगी। प्रतिलिपि पर डबल क्लिक करें शीर्षक ओवरले संपादन मेनू ऐप्लिकेशन विंडो में खुल जाएगा।
  • शीर्षक ओवरले फ़ील्ड में टेक्स्ट को हटाएं, उपशीर्षक के दूसरे सेट का टेक्स्ट दर्ज करें और उपशीर्षक के अगले सेट को सम्मिलित करने के लिए शीर्षक जोड़ें बटन पर क्लिक करें। आवश्यकतानुसार उपशीर्षक का दूसरा सेट समायोजित करें
  • 8
    उपशीर्षक पूरा करें यदि आवश्यक हो, तो प्रक्रिया जारी रखें, जब तक आप स्वरूपित न हों, डाला और सही स्थिति में स्थानांतरित हो जाएं, जिसे आप जोड़ना चाहते हैं। फ़ाइल को अपने कंप्यूटर पर एक फिल्म निर्माता प्रोजेक्ट के रूप में सहेजें या इसे एक Windows मीडिया वीडियो फ़ाइल के रूप में निर्यात करें, जिसे इंटरनेट पर अपलोड किया जा सकता है
  • सूत्रों और कोटेशन =

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com