एक WAMP प्लेटफ़ॉर्म कैसे स्थापित करें

यह ट्यूटोरियल दिखाता है कि अपाचे वेब सर्वर बनाने के लिए आवश्यक सभी सॉफ्टवेयर को कैसे स्थापित किया जाए जो कि PHP प्रोग्रामिंग प्लेटफॉर्म और विंडोज़ वातावरण में MySQL डाटाबेस का उपयोग करता है। तकनीकी शब्दगणन में, इस प्रकार के सॉफ़्टवेयर / हार्डवेयर संरचना को सामान्यतः कहा जाता है `WAMP`

. यह आपके उत्पादन वेब सर्वर पर अपलोड करने से पहले, आपके द्वारा विकास के लिए उपयोग किए जाने वाले मशीन पर स्थानीय रूप से PHP में बनाए गए वेब पेजों और स्क्रिप्टों के परीक्षण के लिए एक उत्कृष्ट उपकरण है। आप मैन्युअल रूप से और अलग से `WAMP` प्लेटफ़ॉर्म के प्रत्येक एक घटक को स्थापित कर सकते हैं, या आप `Xampp` नामक सॉफ़्टवेयर पैकेज को डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं (वैकल्पिक रूप से आप `WAMP सर्वर` सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं)। यह पैकेज एक सरल और स्वचालित तरीके से एक अपाचे वितरण में स्थापित होता है जिसमें आपकी ज़रूरत होती है: MySQL, PHP और Perl। यह स्थापित करने और उपयोग करने के लिए एक बहुत सरल उपकरण है, बस स्थापना फ़ाइल डाउनलोड करें, सामग्री को निकालें और आपने काम किया है। इस ट्यूटोरियल में दिखाया गया सभी सॉफ्टवेयर स्वतंत्र है और अनुभाग में लिंक की सूची के माध्यम से उपलब्ध है सूत्रों और कोटेशन. इसके अलावा, ट्यूटोरियल के एक ही भाग में, आप संकुचित अभिलेखागार के प्रबंधन के लिए WinZip या WinRar जैसे प्रोग्राम डाउनलोड करने के लिए लिंक पाएंगे, क्योंकि कई स्थापना फ़ाइलें `ज़िप` प्रारूप में हैं

कदम

विधि 1

मैन्युअल स्थापना
छवि WAMP चरण 1 स्थापित करें शीर्षक
1
अपाचे वेबसाइट से सीधे स्थापना फ़ाइल `अपाचे HTTPD वेब सर्वर` डाउनलोड करें (`स्रोत और उद्धरण` अनुभाग में लिंक ढूंढें) Windows वातावरण के लिए अपने इंस्टॉलर के साथ प्रदान की गई नवीनतम स्थिर `Win32 Binary` अपाचे के संस्करण को सुनिश्चित करें। यदि यह संस्करण काम नहीं करता है, तो आप नवीनतम संस्करण डाउनलोड करने के लिए संग्रह अनुभाग (`स्रोत और उद्धरण` अनुभाग में लिंक ढूंढ सकते हैं) का उल्लेख कर सकते हैं। फ़ाइल को डाउनलोड करने के लिए यह पता लगाने के लिए, उपसर्ग `httpd-` नामक फ़ाइल, अपाचे HTTPD सर्वर के संस्करण और ऑपरेटिंग सिस्टम के संस्करण के अनुसार नाम ढूंढें, जिसके लिए वे देखें उदाहरण के लिए, `httpd-2.0.36-win32-src.zip`
  • छवि WAMP चरण 2 इंस्टॉल करें शीर्षक
    2
    विंडोज के लिए अपने इंस्टॉलर के साथ `PHP विंडोज बाइनरी` का नवीनतम स्थिर संस्करण डाउनलोड करें
  • छवि WAMP चरण 3 स्थापित करें शीर्षक
    3
    `विंडोज (x86)` प्रणालियों के लिए MySQL डाटाबेस सर्वर का नवीनतम स्थिर संस्करण डाउनलोड करें जिसमें प्रासंगिक इंस्टॉलर शामिल है। इसके अलावा इस मामले में आपको अनुभाग में लिंक मिलेगा सूत्रों और कोटेशन.
  • WAMP चरण 4 इंस्टॉल करें
    4
    स्थापना फ़ाइल `phpMyAdmin डेटाबेस प्रबंधक` (phpMyAdmin-2.6.2-pl1.zip) डाउनलोड करें।
  • WAMP चरण 5 इंस्टॉल करें
    5
  • छवि WAMP चरण 6 इंस्टॉल करें
    6
  • WAMP चरण 7 इंस्टॉल करें
    7



  • छवि WAMP चरण 8 इंस्टॉल करें
    8
  • विधि 2

    वैकल्पिक स्थापना
    छवि WAMP स्थापित करें शीर्षक चरण 9
    1
    पूर्ण पैकेज `एक्सएम्पपी` डाउनलोड करें जिसमें पिछले सॉफ्टवेयर में सूचीबद्ध सभी सॉफ्टवेयर शामिल हैं। इसके अलावा यह एक नियंत्रण कक्ष से लैस है जिसके साथ प्रत्येक एक घटक का संचालन किया जाता है। यह बहुत छोटी फ़ाइल है, इसलिए इसे आपके साथ रखने के लिए इसे यूएसबी स्टिक में कॉपी करने के लिए उपयोगी हो सकता है यह उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी है जो कई कंप्यूटरों पर और अलग-अलग समय पर विकसित होते हैं।
  • WAMP स्टेप 10 इंस्टॉल करें
    2
    विभिन्न WAMP कॉन्फ़िगरेशन की तुलना करें
  • 3
    इसके अलावा `WITSuite EasyInstaller` सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने पर विचार करें (निम्न लिंक पर उपलब्ध स्थापना प्रक्रिया पर वीडियो: https://witsuite.com/products/installer/)। कुछ सरल क्लिकों में आपके पास MySQL और PHP के साथ एक अपाचे वेब सर्वर होगा जो आपके कंप्यूटर पर व्यवस्थित कॉन्फ़िगर किया गया है।
  • विधि 3

    अन्य स्थापना मार्गदर्शिकाएं
    1
  • 2
  • टिप्स

    • सभी इंस्टॉलेशन और कॉन्फ़िगरेशन फ़ाइलों को ऐसे फ़ोल्डर में सहेजें जो एक्सेस करने में आसान है, जैसे कि डेस्कटॉप पर। इस तरह आप उन्हें जल्दी और आसानी से ढूंढ सकेंगे।
    • अगर वर्णित सभी प्रक्रियाएं व्यवहार में डालना मुश्किल लगती हैं, तो आप `Appserv` को डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं इस कार्यक्रम में आप सब कुछ को आसानी से विंडोज एनटी / 2000 / एक्सपी सिस्टम पर इन सभी सॉफ़्टवेयर को कॉन्फ़िगर करने की आवश्यकता होती है। `ईजीपीएचपी` एक अन्य प्रोग्राम है जिसमें `WAMP` मंच के विन्यास को सरल बनाने के लिए आवश्यक सभी उपकरण शामिल हैं हालांकि, इस कार्यक्रम में आवश्यक सॉफ़्टवेयर के नवीनतम संस्करण शामिल नहीं हो सकते हैं।
    • आपकी आवश्यकताओं के अनुसार, आप Windows सिस्टम के बजाय एक Linux वितरण का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं। वितरण में से कुछ ट्यूटोरियल में सूचीबद्ध सॉफ़्टवेयर के इंस्टॉलेशन प्रक्रिया को बहुत आसान बनाते हैं।
    • जब निर्देश एक्सटेंशन `.ini` के साथ किसी फ़ाइल में पाठ की एक पंक्ति खोजते हैं, तो आप `नोटपैड` प्रोग्राम की `ढूँढें` सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, `संपादित करें` मेनू का चयन करें और `खोजें` आइटम चुनें, फिर दिखाई देने वाले टेक्स्ट फ़ील्ड में खोजने के लिए स्ट्रिंग टाइप करें। इस तरह आप स्वचालित रूप से पाठ की पंक्ति में लाए जाएंगे जो आपके हित का उद्देश्य होगा।
    • विन्यास फाइल `C: Server apache2 conf httpd.conf` के भीतर, इस तरह से `DirectoryIndex index.html index.html.var` की निम्न पंक्ति बदलें `DirectoryIndex index.html index.html.var index.php `। यदि पते में कोई फ़ाइल नाम निर्दिष्ट नहीं किया गया है, तो `index.php` फ़ाइल उस ब्राउज़र को भेजी जाएगी जो http अनुरोध भेजी।

    चेतावनी

    • यह प्रक्रिया काम नहीं कर सकती है, और आपको अन्य त्रुटि संदेशों से निपटने के लिए हो सकता है। इन सभी सॉफ़्टवेयर घटकों को एक साथ काम करने में सक्षम होने के नाते बहुत मुश्किल काम हो सकता है सूचीबद्ध सॉफ़्टवेयर के विभिन्न संस्करणों का उपयोग करना समस्याएं पैदा कर सकता है। विंडोज के एक अलग संस्करण का प्रयोग भी समस्याएं पैदा कर सकता है। मंच काम कर सकता है, लेकिन परिणाम प्राप्त होने की उम्मीद नहीं हो सकती।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com