फेसबुक पर मैलवेयर से कैसे बचें

फेसबुक जैसे सामाजिक नेटवर्क साइटों द्वारा की पेशकश की सेवा के लिए धन्यवाद, जो स्पैम को आसानी से बुलेटिन बोर्ड, वीडियो और लिंक पर पदों के माध्यम से अपनी व्यक्तिगत जानकारी तक पहुंच सकते हैं जो प्रतीत होता है हानिरहित (भले ही आमतौर पर भ्रामक हो)। सौभाग्य से, आप अनजाने में स्पैमर बनने से बचने के लिए सरल एहतियाती उपाय कर सकते हैं। यह आलेख आपको फेसबुक मैलवेयर से बचने में मदद करेगा।

कदम

छवि शीर्षक से फेसबुक मैलवेयर चरण 1 से बचें
1
जानें कि क्या देखना है जो लोग फेसबुक पर स्पैम को धोखा देने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले तरीकों के बारे में और अधिक रचनात्मक हो जाते हैं और हमेशा ध्यान आकर्षित करने में सक्षम नहीं होते हैं यदि आप बुलेटिन बोर्ड, समूह, पृष्ठ आदि पर किसी पोस्ट में निम्नलिखित तत्वों में से एक को देखते हैं, तो उस पर क्लिक न करने की सलाह दी जाती है:
  • आपको एक दोस्त से बुलेटिन बोर्ड पर एक पोस्ट प्राप्त हुई जिसमें आप कभी भी बातचीत नहीं करते - लगभग हमेशा स्पष्ट रूप से स्वचालित ग्रीटिंग के साथ शब्द का अपरिचित कनेक्शन होता है। उदाहरणों में शामिल हैं "हे सारा, आप इसे कभी विश्वास नहीं करेंगे, लेकिन यह आहार वास्तव में काम करता है! [वेबसाइट से लिंक]" या "कार्लो! आप इसे कभी विश्वास नहीं करेंगे, लेकिन मुझे मेरे घर पर मुफ्त आईपैड मिला! यहां क्लिक करें - [वेबसाइट पर लिंक]"
  • आपको एक दोस्त से एक बुलेटिन बोर्ड मिला है जिसमें आपको यूट्यूब पर एक वीडियो देखने के लिए कहा गया है जहां आपको टैग किया जाना चाहिए। अनुरोध एक स्वचालित ग्रीटिंग के रूप में पहले किया जा सकता है "हे भगवान, आप इस वीडियो में क्या कर रहे हैं? हा हा हा!"
  • आपको एक समूह या इवेंट में आमंत्रित किया जाता है जो घरेलू उपकरणों या कपड़ों के मुफ्त वितरण के साथ काम करता है, प्रायः पहले 50,000 लोगों को भाग लेना या एक लंबा सर्वेक्षण पूरा करने वाले लोग।
  • आप एक फेसबुक एप्लिकेशन के साथ खेलना शुरू करना चाहते हैं, और इससे पहले कि आप शुरू कर सकते हैं, आपको अपनी दीवार पर प्रकाशित करने, अपने दोस्तों के बारे में, व्यक्तिगत जानकारी आदि तक पहुंचने के लिए प्रोग्राम को अधिकृत करने के लिए कहा जाता है।
  • छवि शीर्षक से फेसबुक मैलवेयर चरण 2 से बचें
    2
    संक्षिप्त लिंक द्वारा मूर्ख मत बनो। फेसबुक पर स्पैम लगभग हमेशा खतरनाक वेबसाइटों के साथ एक यूआरएल संक्षेप सेवा का उपयोग कर छेड़छाड़ करता है, जो आपको वैध लेख या ब्लॉग पर क्लिक करने के बारे में सोचने के लिए प्रेरित कर सकता है। वास्तव में ये लिंक आपके कंप्यूटर पर मैलवेयर, स्पायवेयर और अन्य वायरस स्थापित कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से फेसबुक मैलवेयर चरण 3 से बचें
    3
    ऐसे गेम और एप्लिकेशन को अनुमति देने से बचें, जो भरोसेमंद नहीं हैं। यदि आपको एक फेसबुक प्रोग्राम को अपनी दीवार और अपने मित्रों की दीवार पर पोस्ट करने की अनुमति देने के लिए कहा जाता है, तो अपनी निजी जानकारी और नेटवर्क तक पहुंचने के लिए, अपने डेटा को किसी भी समय एक्सेस करने के लिए, खेल बंद करें या आवेदन। इसके बारे में सोचो - क्या आप वास्तविक जीवन में सारी जानकारी के लिए एक अजनबी देंगे?
  • छवि शीर्षक से फेसबुक मैलवेयर चरण 4 से बचें



    4
    स्पैम के संकेतक के संकेतों को देखें यदि आप एक मित्र को देखते हैं जो मित्रों के बुलेटिन बोर्डों पर कई लिंक्स या वीडियो पोस्ट करता है, तो शायद यह स्पैमर का काम हो। यदि आप किसी दोस्त की दीवार पर एक पोस्ट देखते हैं जो कहता है कि फेसबुक अंततः आपके प्रोफाइल को देखे जाने वाले तरीके को देखने के लिए एक विधि प्रदान करता है, उदाहरण के लिए, उस पोस्ट को विश्वास न करें और पोस्ट में मौजूद स्पैम लिंक पर क्लिक न करें। इसके अतिरिक्त, वे पृष्ठ जो आपको चेतावनी देते हैं कि फेसबुक द्वारा अधिकृत नहीं किया जा रहा आपके कंप्यूटर के लिए हानिकारक हो सकता है।
  • छवि शीर्षक से फेसबुक मैलवेयर चरण 5 से बचें
    5
    जैसे ही कोई मौका है कि आप एक लिंक या स्पैम पृष्ठ द्वारा बेवकूफ़ बना रहे हैं जैसे ही कुछ करो। इस स्थिति को संभालने के लिए कुछ तरीके हैं:
  • पर क्लिक करके बुलेटिन बोर्ड पर स्पैम पोस्ट निकालें "एक्स" पोस्ट के दाईं ओर, या एक ही ड्रॉप-डाउन मेनू से स्पैम को चिह्नित करके।
  • अंदर जाकर स्पैम गेम से छुटकारा पाएं "खाता सेटिंग्स" और फिर "ऐप को प्रबंधित करें"। आप इस अनुभाग में अनुमतियों को संशोधित और निकाल सकते हैं।
  • अपना फेसबुक पासवर्ड बदलें
  • मूल्यांकन करें कि क्या फेसबुक सेटिंग्स से सुरक्षित ब्राउज़िंग को सक्षम करना है।
  • अपने कंप्यूटर को स्कैन करने के लिए एक नि: शुल्क और विश्वसनीय एंटीवायरस डाउनलोड करें (या अधिक उन्नत खरीद लें) जितनी जल्दी तुम करोगे, बेहतर होगा।
  • टिप्स

    • यदि आप सुरक्षा ब्लॉगों का पालन करते हैं, तो आप हमेशा फेसबुक, वायरस, कीड़े, स्पायवेयर और ट्रोजन पर घोटालों की खबरों पर अपडेट हो जाएंगे!
    • स्पैम यूआरएल की पहचान करने का एक आसान तरीका है डोमेन नाम पर विचार करना। यद्यपि यह हमेशा एक वैध नियम नहीं है, ज्यादातर मामलों में लिंक जो असामान्य डोमेन के साथ समाप्त होता है, जैसे कि ".goo", "ne", "बिज़", आदि स्पैम हैं I
    • एक छोटा यूआरएल के पीछे छिपे हुए पते को सत्यापित करने के लिए यूआरएल एक्सटेंशन साइट का उपयोग करें, पहले उस पर क्लिक करने के लिए
    • वायरस के लिए जाँच किए बिना फेसबुक गेम या एप्लिकेशन इंस्टॉल न करें Google खोज या कानूनों की समीक्षा करने के लिए यह जांचें कि उन्हें मैलवेयर नहीं है।
    • दुर्भावनापूर्ण लिंक, फेसबुक पर नवीनतम खतरों की जांच के लिए आप [apps.facebook.com/bd-safego/ Saftgo द्वारा बिटडेफेडर] का उपयोग भी कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • अपने सहज ज्ञान पर भरोसा करें और सामान्य ज्ञान का उपयोग करें अगर किसी मित्र ने सच्ची या बहुत अजीब लिखे जाने के लिए कुछ भी अच्छा लगता है, तो क्लिक न करें। यदि आप किसी लिंक या पोस्ट की वैधता के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो हमेशा प्रेषक को यह पूछें कि वह क्या है या यदि आपको व्यक्तिगत रूप से भेजा गया है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • फेसबुक अकाउंट
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com