राउटर पोर्ट्स के कॉन्फ़िगरेशन और खोलने के लिए कैसे करें

यह आलेख दिखाता है कि एक नेटवर्क रूटर के एक विशिष्ट संचार बंदरगाह को कैसे खोलें ताकि एप्लिकेशन और प्रोग्राम जो इसका इस्तेमाल करते हैं, वह इंटरनेट या लैन का उपयोग कर सकते हैं। यह अभ्यास प्रोग्राम, कंप्यूटर, वीडियो गेम, सर्वर, बिटटॉरेंट क्लाइंट और अन्य एप्लिकेशन को इंटरनेट और लैन तक पहुंचने के लिए अनुमति देता है। मानक कॉन्फ़िगरेशन का उपयोग करना, विशिष्ट बंदरगाहों के लिए संचारित संचार सभी नेटवर्क राउटर पर सामान्य सुरक्षा प्रक्रियाओं द्वारा अवरुद्ध किया जाएगा हालांकि, याद रखें कि कुछ संचार बंदरगाहों को खोलने से आपके नेटवर्क को हैकर्स, वायरस या मैलवेयर से कमजोर कर दिया जा सकता है।

कदम

एक रूटर चरण 1 पर सेट अप पोर्ट अग्रेषण
1
राउटर का आईपी पता लगाएँ नेटवर्क डिवाइस के प्रशासन पृष्ठ तक पहुंचने में सक्षम होने के लिए, आपको इसके आईपी पते को पता होना चाहिए:
  • विंडोज सिस्टम - मेनू का उपयोग करें प्रारंभ, चिह्न का चयन करें सेटिंग (गियर-आकार), विकल्प चुनें नेटवर्क और इंटरनेट, लिंक पर क्लिक करें नेटवर्क के गुण देखें और आखिरकार पैरामीटर से जुड़े मान की पहचान करता है "डिफ़ॉल्ट गेटवे"।
  • मैक - मेनू का उपयोग करें सेब, आइटम को चुनें सिस्टम प्राथमिकताएं, आइकन पर क्लिक करें नेटवर्क, बटन दबाएं उन्नत, कार्ड का उपयोग करें टीसीपी / आईपी और आइटम के मूल्य की पहचान करें "रूटर"।
  • लिनक्स - एक खिड़की खोलें अंतिम और मार्ग कमांड टाइप करें
  • अधिकांश नेटवर्क राउटरों द्वारा उपयोग किए गए पते में निम्न शामिल हैं: 192.168.0.1, 192.168.1.1 और 192.168.2.1. ऐप्पल राउटर के मामले में, इस्तेमाल किया पता है 10.0.0.1.
  • एक राउटर चरण 2 पर पोर्ट अग्रेषण सेट करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    नेटवर्क राउटर के प्रशासन पृष्ठ पर पहुंचें आपके द्वारा पसंद किए जाने वाले इंटरनेट ब्राउज़र को प्रारंभ करें, फिर संबंधित पता बार में पिछले चरण में पाया गया आईपी पता लिखें।
  • राउटर के चरण 3 पर सेट अप पोर्ट अग्रेषण
    3
    लॉगिन क्रेडेंशियल्स (उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड) प्रदान करें यदि आपने पहले ही अपनी राउटर की डिफ़ॉल्ट कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग बदल दी है, तो आपको अपने चुने उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड में टाइप करना होगा। अन्यथा आप डिफ़ॉल्ट लॉगिन क्रेडेंशियल्स का उपयोग कर सकते हैं। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • लिंकसी राउटर - उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दोनों के रूप में व्यवस्थापक कीवर्ड टाइप करें
  • नेटगीयर रूटर - लॉगिन पासवर्ड के रूप में उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के रूप में व्यवस्थापक कीवर्ड टाइप करें।
  • उपयोग में राउटर के डिफ़ॉल्ट उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड का पता लगाने के लिए रिश्तेदार अनुदेश मैनुअल से परामर्श करें।
  • यदि आपने अपने राउटर के डिफ़ॉल्ट लॉगिन पासवर्ड को कस्टमाइज़ किया है और अब इसे याद नहीं कर सकते हैं, तो आप इसे करके ठीक कर सकते हैं उपकरण रीसेट करें.
  • राउटर के चरण 4 पर सेट अप पोर्ट अग्रेषण
    4
    से संबंधित अनुभाग का पता लगाएँ "पोर्ट अग्रेषण"। प्रत्येक राउटर के पास अपना कॉन्फ़िगरेशन इंटरफ़ेस होता है जो दूसरों से थोड़ा अलग होता है। आमतौर पर पोर्ट अग्रेषण नियमों के विन्यास के लिए जिम्मेदार अनुभाग शब्दांकन के साथ लेबल किया जाता है "पोर्ट अग्रेषण", "आवेदन", "जुआ", "वर्चुअल सर्वर", "फ़ायरवॉल" या "संरक्षित सेटअप"। यदि इन प्रविष्टियों या समान शब्द में से कोई भी मौजूद नहीं है, तो विकल्प देखें "उन्नत सेटिंग्स" या "उन्नत सेटअप" और सत्यापित करें कि इसमें अनुभाग को समर्पित है "पोर्ट अग्रेषण"।
  • एक राउटर पर सेट अप पोर्ट अग्रेषणिंग शीर्षक चरण 5



    5
    सर्वाधिक उपयोग की जाने वाली सेवाओं के लिए डिफ़ॉल्ट नियम खोजें। कई राउटर ड्रॉप-डाउन मेनू प्रदान करते हैं जिसके साथ के विन्यास नियमों का चयन किया जाता है "पोर्ट अग्रेषण" प्रयोक्ताओं द्वारा अक्सर उपयोग किए जाने वाले अनुप्रयोगों और सेवाओं के लिए तैयार अगर आपको इन सेवाओं में से किसी एक या वेब अनुप्रयोग के लिए दरवाजे खोलने की आवश्यकता है, तो बस सूची से इसे चुनें।
  • एक रूटर चरण 6 पर सेट अप पोर्ट अग्रेषण
    6
    एक कस्टम नियम बनाएं यदि प्रोग्राम या वेब सेवा जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं वह डिफ़ॉल्ट सूची में नहीं है, तो आपको आवश्यक संचार पोर्ट खोलने के लिए एक नया कस्टम नियम बनाने की आवश्यकता होगी। इसके अलावा इस मामले में प्रत्येक रूटर की इन नियमों को सम्मिलित करने की अपनी प्रक्रिया है, लेकिन सभी मामलों में जानकारी प्रदान की जाने वाली है:
  • नाम या विवरण - आपको कार्यक्रम या सेवा का नाम संकेत करना होगा (उदाहरण के लिए "Minecraft" या "Xbox लाइव")।
  • टाइप या सेवा प्रकार - इस मामले में उपयोग करने के लिए नेटवर्क प्रोटोकॉल निर्दिष्ट करना आवश्यक है, जो कि टीसीपी, यूडीपी या दोनों हो सकता है। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि चयन करने के लिए, विकल्प का चयन करें दोनों या टीसीपी / यूडीपी.
  • भीतर का या प्रारंभ - आपको उपयोग करने के लिए पहले संचार पोर्ट नंबर का संकेत होना चाहिए इस मामले में यह सुनिश्चित करने के लिए एक खोज करना अच्छा है कि किसी अन्य एप्लिकेशन के उपयोग में पहले से मौजूद पोर्ट संख्या का उपयोग न करें।
  • निजी या अंत - दूसरे पोर्ट संख्या का इस्तेमाल करने के लिए संदर्भित करता है। यदि आपको केवल एक दरवाजा खोलना है, तो इस क्षेत्र में आपको उसी फ़ील्ड को दर्ज करना होगा जो आपने पिछले फ़ील्ड में लिखा था (भीतर का या प्रारंभ)। इसके विपरीत, यदि आपको बंदरगाहों का एक समूह खोलने की जरूरत है, उदाहरण के लिए पांच, फ़ील्ड में पहले की संख्या लिखें प्रारंभ (उदाहरण के लिए 3784) और क्षेत्र में अंतिम एक की संख्या अंत (उदाहरण के लिए 3788)।
  • एक राउटर चरण 7 पर पोर्ट अग्रेषण सेट करें शीर्षक वाला चित्र
    7
    कंप्यूटर या डिवाइस का स्थानीय आईपी पता टाइप करें जो नए खुले संचार पोर्ट का उपयोग करेगा। फ़ील्ड का उपयोग करें "निजी आईपी" या "आईपी ​​डिवाइस"। अपने विंडोज कंप्यूटर के आईपी पते पर वापस जाने के लिए इस गाइड से परामर्श करें, अगर आप इसके बजाय एक मैक का उपयोग कर रहे हैं इस लेख को पढ़ें.
  • एक रूटर चरण 8 पर सेट अप पोर्ट अग्रेषण
    8
    नई सेटिंग्स सहेजें बटन दबाएं सहेजें या लागू करें. यदि आवश्यक हो, तो आपको परिवर्तन लागू करने के लिए नेटवर्क राउटर को रीबूट करना पड़ सकता है
  • कुछ मामलों में, सापेक्ष चेक बटन का चयन करके, केवल व्यक्तिगत पोर्ट फ़ॉरवर्डिंग नियमों को सक्रिय करने के लिए आवश्यक है "सक्रिय" या "पर"।
  • टिप्स

    • जब भी नेटवर्क रूटर रिबूट हो जाता है, तो विभिन्न कनेक्टेड डिवाइस (कंप्यूटर, स्मार्टफोन, कंसोल, इत्यादि) को पिछले डायल की तुलना में एक अलग गतिशील आईपी पता सौंपा जा सकता है। यदि यह आपका मामला है, तो पोर्ट फ़ॉरवर्डिंग नियमों का मौजूदा कॉन्फ़िगरेशन बदलने के लिए राउटर प्रशासन पृष्ठ पर जाएं।
    • सुनिश्चित करें कि आप सभी आईपी पते और पोर्ट नंबरों को सही ढंग से लिखते हैं इस जानकारी को गलत तरीके से डालने से, आप प्रोग्राम को इसे खराबी के लिए उपयोग करने के लिए प्रेरित करेंगे। इसलिए, सेटअप के दौरान, ध्यान रखें और ध्यान रखें कि आप क्या लिखते हैं।
    • कुछ राउटर मॉडल (जैसे डी-लिंक) नामांकित कार्यक्षमता है "ट्रिगर पोर्ट" जो कुछ वीडियो गेम्स के सामान्य संचालन की अनुमति देता है, बिना डिवाइस के आईपी पते को बदलने की आवश्यकता के बिना, जिसे वे चलाए जाते हैं। यह फ़ंक्शन गेम में उपयोग किए जाने वाले आउटगोइंग कनेक्टर को मॉनिटर करता है और उसके बाद संबंधित पोर्ट्स को उस डिवाइस के आईपी एड्रेस का उपयोग करके संबंधित पोर्ट फॉरवर्डिंग नियम बनाकर स्वचालित रूप से खोलता है, जिस पर यह चल रहा है। आम तौर पर कार्यक्षमता "ट्रिगर पोर्ट" नेटवर्क राउटर प्रशासन पृष्ठ से मैन्युअल रूप से सक्षम होना चाहिए।
    • यदि आपको समस्या आ रही है, तो अपने कंप्यूटर पर कोई अतिरिक्त फायरवॉल अक्षम करें। उदाहरण के लिए, फ़ायरवॉल सूट में एकीकृत "Norton इंटरनेट सुरक्षा" और सभी समान उत्पाद कार्यक्रमों के सामान्य संचालन के साथ समस्या पैदा कर सकते हैं, इसलिए ऑपरेटिंग सिस्टम में एकीकृत विंडोज फ़ायरवॉल प्रोग्राम का उपयोग करने के लिए सीमित है।

    चेतावनी

    • यदि आपका राउटर अभी भी डिफ़ॉल्ट प्रशासनिक पासवर्ड का उपयोग करता है, तो सुनिश्चित करें कि आप जितनी जल्दी हो सके एक नया सेट करें। स्थिति को अपरिवर्तित छोड़ना आपके नेटवर्क की सुरक्षा का एक बड़ा खतरा है।
    • सभी राउटर के संचार बंदरगाहों को नहीं खोलें, अन्यथा हमलावरों और हैकर्स नेटवर्क से जुड़े उपकरणों तक पहुंच सकते हैं।
    • अपने लैन का प्रबंधन करने वाले रूटर की कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स को बदलने के बाद हमेशा एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर, एंटिस्पीवेयर, एंटीअैडवेयर और फ़ायरवॉल का उपयोग करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com