कैसे बेकेलिट को साफ करने के लिए

बेकलेइट एक सिंथेटिक राल है जो एक सदी पहले पहली बार उत्पादन किया गया था और हजारों आवेदनों में इसका इस्तेमाल किया गया था। आजकल इसे और अधिक आधुनिक प्लास्टिक द्वारा प्रतिस्थापित किया गया है और इसे पहले प्लास्टिक के रूप में माना जा सकता है जिसने पुरानी उत्पाद की स्थिति हासिल कर ली है। यद्यपि यह एक कठिन सामग्री है, बाकेलइट एक मैट फिनिश विकसित करता है और प्रतिकूल मौसम की स्थिति के संपर्क में होने पर इसकी चमकदार उपस्थिति खो देता है इसे सुरक्षित और प्रभावी ढंग से साफ़ करने के लिए विशिष्ट उत्पादों की आवश्यकता होती है, लेकिन सफाई के बाद प्राप्त की जाने वाली चमक कई सालों तक बनी रहती है, अगर बेकेलइट सीधे सूर्य के प्रकाश से उजागर नहीं होती है

कदम

भाग 1

साफ और पोलिश बेकेलिट
छवि का शीर्षक साफ बेकेलिट चरण 1
1
गंदगी और धूल को दूर करने के लिए बेकेलाइट को दबाएं। यदि आप देखते हैं कि यह गंदा या धूल है, तो उसे सूखे कपड़े से मिटा दें। सूखा टूथब्रश का उपयोग छोटी दरारें, खांचे और दरारें तक पहुंचने के लिए करें, जिससे कपड़े साफ न हो सके।
  • यदि आप पूरी तरह से आश्वस्त नहीं हैं कि जिस सामग्री के साथ आप काम कर रहे हैं वह है बकेलेइट, जारी रखने से पहले पता लगाने के लिए अगले अनुभाग में दी गई विधियों का पालन करें। यदि आपके पास गंध की अच्छी भावना है तो आप प्लास्टिक की रगड़ करते हुए एक विशेष गंध को देख सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक साफ बेकेलिट चरण 2
    2
    डिटर्जेंट उत्पाद चुनें सामान्यतः बैकलाइट को साफ करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कई उत्पाद हैं यद्यपि ये अक्सर विशिष्ट होते हैं और इसलिए सामान्य प्रयोजन क्लीनर्स की तुलना में अधिक महंगा होता है, इन्हें इन्हें प्रयोग करने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है। एक प्रकार का प्लास्टिक सतह खराब से सामग्री को हटाने के एक हल्के घर्षण क्लीनर आवश्यकता है, लेकिन स्थायी रूप से क्षतिग्रस्त हो सकता है अगर एक उत्पाद भी आक्रामक तरीके से नरम सामग्री जो अंतर्निहित परतों में स्थित है और अंदर प्रवेश कर रहा है corrodes।
  • आप डिग्रेज़िंग प्रोडक्ट्स जैसे चोंटेक्लेयर का उपयोग कर सकते हैं, अगर प्लास्टिक थोड़ा मोटा हो।
  • अन्य चमकाने वाले उत्पादों का उपयोग करें, जैसे फ़र्नीचर तेल या ग्लॉस-डैशबोर्ड उत्पाद अगर बैकलाइट बहुत मोटा या थोड़ा खरोंच होता है इसमें बहुत सारी कोहनी तेल लगेगा।
  • स्वच्छ बेकेलिट चरण 3 नामक छवि
    3
    आपके द्वारा चुने गए उत्पाद के विशिष्ट सुरक्षा निर्देशों का पालन करें यह आमतौर पर सलाह दी जाती है कि दस्ताने पहनें और अच्छे वेंटिलेशन वाले क्षेत्र में काम करें। सभी विस्तृत जानकारी डिटर्जेंट पर रिपोर्ट की जाएगी।
  • स्वच्छ बेकेलिट चरण 4 नामक छवि
    4
    एक कपड़ा पर थोड़ा उत्पाद लागू करें एक साफ, मुलायम कपड़े पर डिटर्जेंट के एक चम्मच को रखो और चक्कर गति में बैकलाइट की सतह पर रगड़ें। आप तुरंत एक निश्चित सुधार देख सकते हैं, लेकिन यह आवश्यक नहीं है कि आपकी ऑब्जेक्ट पहले से ही इस स्तर पर पूरी तरह से बहाल हो गई है। यदि आवश्यक हो तो कपड़ा में अधिक डिटर्जेंट जोड़ें
  • अधिक दबाव लागू न करें, खासकर यदि ऑब्जेक्ट खरोंच या फटा हुआ है, अन्यथा आप बाह्य सतह को पहन सकते हैं और नरम भरने वाली सामग्री (और संभावित विषैले) को छोड़ सकते हैं।
  • कटलिना में ऑब्जेक्ट्स, जिसमें अधिकांश जवाहरात शामिल हैं "एक प्रकार का प्लास्टिक" और उज्ज्वल रंग के रंग में वे सामग्री को भरना नहीं है और उनको बर्बाद करने के डर के बिना और अधिक निर्णायक रूप से भी मसाले जा सकते हैं।
  • स्वच्छ बेकेलिट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    उत्पाद को बेकेलाइट पर सूखा छोड़ दें यदि आपने डिगरेज़र या चंटकैयर जैसे उत्पाद का उपयोग किया है, तो यह सतह पर एक पतली परत रखेगी, जब यह सूख जाता है तो एक अपारदर्शी फिल्म बनती है यदि आप किसी भिन्न उत्पाद का उपयोग करते हैं, तो इस चरण को अनदेखा करें
  • इमेज का शीर्षक, क्लीन बेकलाइट चरण 6
    6
    सूखे कपड़े के साथ बेकेलिए पोलिश अपने ऑब्जेक्ट को पॉलिश करने के लिए एक और स्वच्छ, सूखे कपड़े ले लो और अपारदर्शी प्रभामंडल को हटाकर और चमकदार सतह का खुलासा करके पूरी तरह से डिटर्जेंट हटा दें। यह चुना गया डिटर्जेंट की परवाह किए बिना किया जाने वाला एक ऑपरेशन है।
  • यदि आवश्यक हो, तो उत्पाद को साफ करने की दूसरी परत लगाने से दोहराएं।
  • स्वच्छ बेकेलिट चरण 7 नामक छवि
    7
    अंतिम उपाय के रूप में वैकल्पिक उपचार का उपयोग करें यदि कई डिटर्जेंट अनुप्रयोग मूल बीकेलाइट चमक को बहाल करने या खरोंच क्षति को बहाल करने में विफल होते हैं, तो आप अपने आइटम को एक नया रूप देने और देने के लिए निम्न विधियों में से एक का उपयोग कर सकते हैं। ध्यान रखें कि वे केवल अंतिम उपाय के रूप में सुझाए गए उपाय हैं, क्योंकि वे सामग्री को नुकसान पहुंचा सकते हैं:
  • चिकनी करने के लिए एक उच्च गति ब्रश के साथ एक सैंडर का उपयोग करें थोड़ा सतह सावधानी बरतें कि इलाज को अधिक न करें ताकि बकाले की बाहरी परत को स्थायी रूप से निकाला न जाए।
  • या बेकेलिट को धीरे से और समान रूप से बेहतरीन धैर्य वाली सैंडपैड का उपयोग करके आप पा सकते हैं (1000 या अधिक)। एक बार ऑब्जेक्ट को रेत से भरा हुआ हो, डिटर्जेंट फिर से लागू करें या पेंट के साथ सतह को कवर करें। फिर, यदि आप बहुत आक्रामक या मोटे sandpaper के साथ साफ़ करते हैं, तो आप बकाइलट को स्थायी रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं
  • भाग 2

    प्लास्टिक के उचित प्रकार की पहचान करें और साफ करें
    स्वच्छ बेकेलिट चरण 8 नामक छवि



    1
    15-30 सेकंड के लिए गर्म नल के पानी के नीचे वस्तु को धो लें। यह कई प्रकार के प्लास्टिक को एक विशेष गंध जारी करने की अनुमति देता है हालांकि, यह एक अनुशंसित कदम नहीं है यदि ऑब्जेक्ट टूटी हुई है या विशेष रूप से नाजुक है और प्लास्टिक के अलावा अन्य सामग्री से बना है। यदि यह गंदे है, तो गंदगी के सभी निशान हटाने के लिए पहले एक कपड़े से इसे रगड़ें। यदि आपके पास गंध की अच्छी भावना है, तो आप ऑब्जेक्ट को रगड़ कर गंध को देख सकते हैं।
    • अगर आप फॉर्मेलडिहाइड गंध करते हैं तो इसका मतलब है कि ऑब्जेक्ट बाकेलाइट या कैटालिना में है। जीव विज्ञान प्रयोगशालाओं में रखा जानवरों के नमूने के समान गंध को पहचानें।
    • सड़े हुए दूध का गंध मतलब है कि ऑब्जेक्ट गैलाइट (फ्रेंच बैकेलिट) में है।
    • कपूर की गंध (एक तेजस्वी क्लासिक गंध या पतंग की पुरानी गंध) सेलुलॉइड से आता है
    • अगर यह गंध नहीं करता है, यह शायद ल्यूकिट है, लेकिन यह एक अलग प्लास्टिक सामग्री भी हो सकती है जो किसी कोटिंग या वार्निश द्वारा संरक्षित होती है।
    • यदि आप किसी गंध को गंध करते हैं जो ऊपर सूचीबद्ध किसी भी विवरण से मेल नहीं खाता है, तो शायद यह नकली है, बकालेइट का शुद्ध अनुकरण।
  • इमेज का शीर्षक, क्लीन बेकलाइट चरण 9
    2
    एक परीक्षण बनाने के लिए एक रासायनिक के साथ रगड़ें। इस पद्धति का उपयोग करें यदि गर्म पानी का परीक्षण विफल हो गया है। पॉलिश धातुओं या यहां तक ​​कि थोड़ा अधिक अपघर्षक वाले, जैसे WD40, के लिए वाणिज्यिक रूप से उपलब्ध उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं, जो क्षति का कारण बन सकता है, लेकिन एक अधिक सटीक परीक्षण है। दोनों ही मामलों में, उत्पाद की एक छोटी राशि ले लो और, एक कपास झाड़ू के साथ, प्लास्टिक के एक अगोचर क्षेत्र में रगड़ें जो कि पहले से सूख गया था और गंदगी के सभी निशान निकालने के लिए साफ कपड़े से मिटा दिया गया था। यदि आप देखते हैं कि कपास ने भूरे-पीले या पीले रंग का प्रभामंडल रखा है, तो इसका मतलब है कि सामग्री शायद सिर्फ बकिल्इट है अन्यथा, आपको इसे पहचानने के लिए इसे प्राचीन वस्तुओं की दुकान में लेना होगा।
  • ऑब्जेक्ट को पानी और तटस्थ साबुन के साथ धो लें, फिर इसे तुरंत सूखा।
  • इस प्रकार का परीक्षण कुछ काले बेकेलite या बेकेलाइट आइटम के लिए प्रभावी नहीं होगा जो हाल ही में बहाल किए गए हैं।
  • इमेज का शीर्षक, क्लीन बेकलाइट चरण 10
    3
    पिछले अनुभाग में बताए अनुसार बकालेइट और कैटालिना का व्यवहार करता है कैटालिना काफी हद तक बकेलेइट के समान सामग्री है, इसे उसी तरह साफ और पॉलिश किया जा सकता है। वास्तव में, क्योंकि कैटालिना में सामग्री शामिल नहीं है "भराव" मुलायम जो कि बकेलेइट के उत्पादन में उपयोग किया जाता है, यह आम तौर पर तब तक घर्षण उपचार के लिए बेहतर होता है जब तक कि वे हल्के होते हैं, जैसे कि धातु की पॉलिश या पॉलिशिंग यदि आप अपने ऑब्जेक्ट पर एक मजबूत पॉलिश का उपयोग कर सकते हैं, तो ये दिशानिर्देशों का पालन करके जांचें कि क्या यह कैटलिना है:
  • कैटलिना अक्सर चमकीले रंगों में बना है, बकाले के विपरीत, जो आमतौर पर भूरे या काले रंग के होते हैं, जब तक कि उसे चित्रित नहीं किया जाता है, लेकिन यह एक दुर्लभ घटना है।
  • में ज्यादातर ज्वेल्स "एक प्रकार का प्लास्टिक" वास्तव में यह कैटालिना से बना है
  • स्वच्छ बेकेलिट चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    सूखा और सेल्युलाइड को साफ करें यह निर्मित पहली प्लास्टिक है कि पानी से क्षतिग्रस्त हो सकते का केवल एक ही है, लेकिन अगर सूखा पानी परीक्षण चलाने के तुरंत बाद, तो आप शायद असर नहीं पड़ेगा। एक नरम सूती कपड़े का प्रयोग करें या इसे सूखने के लिए मिटा दें, क्योंकि सेल्युलाइड को आसानी से खरोंच किया जा सकता है। अगर वस्तु तुरंत सूख आफ्टर अगर यह साफ या मरम्मत किया जाना चाहिए, यह आवश्यक हो सकता है एक विशेषज्ञ के हस्तक्षेप है एक कपास पट्टी सिर्फ सिक्त, छोटे अपारदर्शी धब्बे समाप्त कर सकते हैं, लेकिन।
  • स्वच्छ बेकेलिट चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    गैलेसाइट को साफ करें यह एक चमकदार और सफेद प्लास्टिक है जो दूध के कैसिइन और फार्मलाडेहाइड पर आधारित है। एक नरम कपड़ा से धूल मारो, लेकिन रासायनिक डिटर्जेंट का उपयोग न करें। यदि यह खरोंच है, तो इसे पुनर्स्थापित करने के लिए प्राचीन वस्तु विशेषज्ञ के पास ले जाएं
  • स्वच्छ बेकेलिट चरण 13 नामक छवि
    6
    Lucite साफ करें सबसे पहले, सतह पर गंदगी धोएं या रगड़ें। प्लास्टिक चमकाने वाले उत्पाद का उपयोग करके इसे चमकदार उपस्थिति दें और इस स्पष्ट ऐक्रेलिक प्लास्टिक के किसी भी खरोंच को ठीक करें। गंभीर क्षति को बहाल करने के लिए, पॉलिशिंग ब्रश का उपयोग करना आवश्यक हो सकता है
  • Novus शायद प्लास्टिक को चमकाने के लिए सर्वश्रेष्ठ ज्ञात ब्रांडों में से एक है। यह धातुओं को चमकाने के लिए भी उपयुक्त उत्पाद है और आप इसे मुख्य हार्डवेयर या "कर-यह-खुद" केंद्रों में पा सकते हैं। आखिरकार आप उद्देश्य के लिए उपयुक्त किसी भी अन्य उत्पाद का उपयोग कर सकते हैं, बशर्ते वह घर्षण न हो। अपने डीलर से जानकारी प्राप्त करें
  • टिप्स

    • कभी-कभी बेकलेइट को साफ करने के लिए विशिष्ट उत्पादों को ढूंढना मुश्किल हो सकता है। हार्डवेयर स्टोर आपके लिए एक ऑर्डर कर सकते हैं यदि उनके पास तत्काल उपलब्ध उत्पाद नहीं है। वैकल्पिक रूप से आप उन्हें बाजारों में, प्रदर्शनियों और प्राचीन वस्तुओं की दुकानों या पिस्सू बाजारों में पा सकते हैं।
    • सूरज या गर्मी से अवगत होने पर बक्लाइट की सतह रंग बदल सकती है। पॉलिश एक अलग रंग का पता चलता है, तो जब तक यह एक ही चिकनी और मुश्किल प्लास्टिक महसूस रखता है के रूप में चिंतित मत हो
    • कुछ मामलों में, कैटालिना को साफ करने के लिए, रेपसीड तेल प्रभावी साबित हुआ है, जबकि अन्य वस्तुओं के लिए मेलामाइन स्पंज ने अच्छे परिणाम (जैसे मास्ट्रो लिंडो मैजिक गम) की गारंटी दी है। हालांकि, ये उत्पाद उपयुक्त हो सकते हैं यदि उत्प्रेरक अच्छी स्थिति में है और अगर इसे हाल ही में बहुत गर्म पानी से संपर्क करके क्षतिग्रस्त किया गया है यह अनिश्चित है कि क्या ये विधियां बकालेइट या कैटालिना के लिए काम कर सकती हैं, जिनमें सबसे महत्वपूर्ण क्षति है

    चेतावनी

    • प्लास्टिक के प्रकार की पहचान करने के लिए गर्म सुई परीक्षण या अन्य हानिकारक परीक्षणों का उपयोग न करें। यद्यपि परीक्षण में बीकेलीइट को नुकसान नहीं पहुंचाता है, कई समान प्लास्टिक पिघल या जला सकते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • तरल पॉलिशिंग उत्पाद (या किसी अन्य सफाई वाले उत्पाद के अनुसार लेख में दर्शाया गया है)
    • कई साफ कपड़े
    • छोटे टूथब्रश
    • कपास गेंदों


    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com