क्रोमियम को साफ कैसे करें

क्रोम कोटिंग्स बाजार पर बहुत लोकप्रिय लक्जरी बन गए हैं, क्योंकि उनके उज्ज्वल उपस्थिति के कारण, आपको बहुत आश्चर्यचकित होना पड़ेगा। हालांकि, यह धातु नाज़ुक है और यदि यह घर्षण रसायनों के संपर्क में आता है तो उसे क्षतिग्रस्त किया जा सकता है। जैसा कि धूल और गंदगी एक उज्ज्वल क्रोम खत्म पर आसानी से देखा जा सकता है, सतह को नियमित रूप से साफ करना महत्वपूर्ण है सौभाग्य से, अधिकांश अवशेषों को साबुन और पानी का एक सरल मिश्रण से साफ किया जा सकता है - आप क्रोम की प्रमुख समस्याओं से निपटने के लिए विशिष्ट सफाई उत्पादों को भी मिलेंगे। जब आप इन मदों को साफ करते हैं, तो आपको पोलिश के साथ नौकरी भी पूरी करनी चाहिए।

कदम

विधि 1

जल और साबुन के साथ क्रोम साफ करें
स्वच्छ क्रोम चरण 1 नामक छवि
1
उबलते पानी के साथ एक बाल्टी भरें आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले डिटर्जेंट के बावजूद, परिणाम बेहतर होगा यदि पानी कम से कम गरम हो। गर्म या उबलते पानी के साथ अपनी क्षमता के 2/3 के लिए एक बाल्टी भरें। यदि आपको केवल एक छोटा क्रोम ऑब्जेक्ट का इलाज करना है, तो आपको बाल्टी का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आप सीधे कपड़े और साबुन को कपड़े पर सीधे लागू कर सकते हैं।
  • स्वच्छ क्रोम चरण 2 नामक छवि
    2
    पानी में साबुन जोड़ें एक बार बाल्टी उबलते पानी से भर जाता है, सतह पर बुलबुले बनाने के लिए पर्याप्त डिटर्जेंट जोड़ें। क्रोम चढ़ाना को साफ करने के लिए उपयोग किए जाने वाले उत्पाद का प्रकार सतह के इच्छित उपयोग पर निर्भर करता है। हालांकि किसी भी गैर अपघर्षक साबुन ठीक है, आपको उस का चयन करना चाहिए जिसे इलाज के क्षेत्र के आसपास के क्षेत्रों पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, जब आप वाहन के बाहरी हिस्सों को साफ करने की आवश्यकता होती है तो आप विशिष्ट कार सफाई उत्पाद का उपयोग कर सकते हैं किसी भी घर की सफाई उत्पाद भी उपयुक्त होना चाहिए।
  • यदि आपके कोई संदेह है, तो उस उत्पाद के लेबल की जांच करें जिसका उपयोग आप कर रहे हैं। इसे उस सामग्री के बारे में कुछ संकेतों की रिपोर्ट करनी चाहिए जिस पर इसका उपयोग करना संभव है।
  • स्वच्छ क्रोम चरण 3 नामक छवि
    3
    स्पंज या गैर अपघर्षक कपड़े के साथ क्रोम को रगड़ें। स्पंज या एक नरम कपड़े ले लो और आंशिक रूप से साबुनी समाधान में विसर्जित करें। नरम, परिपत्र आंदोलनों के साथ इलाज करने वाली सतह को धीरे से रगड़ें। दूसरे को जाने से पहले एक अनुभाग को सावधानीपूर्वक साफ़ करने पर ध्यान दें दाग या धारियाँ छोड़ने से बचने के लिए, प्रत्येक क्षेत्र को साफ करने के बाद ऑब्जेक्ट को एक और कपड़ा के साथ सूखा।
  • यदि पानी स्पर्श करने के लिए बहुत गर्म है, तो बस कपड़े के अंतिम भाग को विसर्जित करें। जब राग पर कोई ज्यादा साबुन का पानी नहीं होता, तो आप इसे वापस बाल्टी में हटा सकते हैं।
  • स्वच्छ क्रोम चरण 4 नामक छवि
    4
    कोनों को एक पुराने टूथब्रश से साफ करें कभी-कभी कुछ क्रोम तत्व, जैसे टायर रिम्स, ऐसे भागों होते हैं जो तक पहुंचने में कठोर होते हैं और आपको दूसरी रणनीति का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। ज्यादातर मामलों में, साबुन पानी में एक पुराने टूथब्रश को डुबो दें और गंदगी के किसी भी निशान को हटाने के लिए कोनों को रगड़ें।
  • यहां तक ​​कि अगर आप एक पुराने टूथब्रश का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि बाक़ी अभी भी बरकरार हैं। जब आप क्रोम को अपर्याप्त उपकरण से रगड़ते हैं, तो आप काम को अक्षम कर देते हैं और यदि आप बहुत कठिन काम करते हैं तो आप सतह को खरोंचने का जोखिम चलाते हैं।
  • स्वच्छ क्रोम चरण 5 नामक छवि
    5
    सफाई के अंत में ऑब्जेक्ट सूख जाता है यदि आप क्रोम को गीला छोड़ते हैं, तो पानी की अप्रिय छिड़काव हो सकता है। धोने के बाद, इसे एक साफ कपड़े से मिटा दें। अंक छोड़ने से बचने के लिए नाजुक और परिपत्र आंदोलन करना।
  • स्वच्छ क्रोम चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    एल्यूमीनियम पन्नी के साथ क्रोम सतह रगड़ें यह धातु क्रोम की तुलना में नरम है और इसलिए इसे पॉलिश करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है टिनफ़ोइल लगभग सभी रसोई घरों में उपलब्ध है - एक टुकड़ा बंद फाड़ और इसे धोने के बाद क्रोम चढ़ाना पर रगड़ना यह वस्तु अपने मूल चमक को वापस लाने के लिए एक आदर्श विधि है।
  • विधि 2

    साफ सफाई के साथ क्रोम साफ करें
    स्वच्छ क्रोम चरण 7 के शीर्षक वाला छवि
    1
    सही समाधान चुनें क्रोम अपेक्षाकृत नरम धातु है, इसलिए कम आक्रामक सफाई समाधान सबसे अच्छा विकल्प हैं। क्रोम पर जमने वाली अधिकांश गंदगी से छुटकारा पाने के लिए आपको पानी और साबुन की कुछ भी ज़रूरत नहीं है। यहां कुछ सबसे अधिक उपयोग किए गए उत्पादों में से कुछ हैं:
    • बच्चों के लिए तेल;
    • इथेनॉल या विकृत अल्कोहल;
    • कोला पेय;
    • सोडियम और नींबू के बाइकार्बोनेट;
    • आप क्रोम के लिए स्प्रे क्लीनर्स सुरक्षित भी उपयोग कर सकते हैं सामान्य रूप से, बाथरूम स्वच्छता उत्पादों ठीक हैं
  • स्वच्छ क्रोम चरण 8 नामक छवि
    2
    पहले कम आक्रामक डिटर्जेंट का उपयोग करें यदि आपके पास चुनने के लिए कई उत्पाद हैं, तो सबसे नाजुक पहले चुनें। आम तौर पर, क्रोम को साफ करने के लिए बहुत काम की आवश्यकता नहीं होती है संक्षेप में सामग्री की नाजुकता के कारण, आपको सबसे अधिक आक्रामक और अपघर्षक डिटर्जेंट का उपयोग केवल तभी करना चाहिए जब हल्के लोगों ने संतोषजनक परिणाम नहीं प्राप्त किए हों।



  • स्वच्छ क्रोम चरण 9 नामक छवि
    3
    कपड़ा में डिटर्जेंट लागू करें जैसा कि आप साबुनी पानी से करते हैं, सफाई समाधान में चीर के एक कोने डुबाना। यदि आप एक स्प्रे उत्पाद का प्रयोग कर रहे हैं, तो इसे सीधे कपड़े पर लागू करें यह पद्धति आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली डिटर्जेंट की मात्रा का सबसे अच्छा नियंत्रण प्रदान करती है।
  • अवशोषित कागज चीर के लिए एक अच्छा विकल्प है, हालांकि आपको शायद एक बड़ी, क्रोम-प्लेटेड सतह को साफ करने के लिए कई शीट्स का उपयोग करने की आवश्यकता होगी।
  • स्वच्छ क्रोम चरण 10 नाम की छवि
    4
    नाजुक और परिपत्र आंदोलनों के साथ क्रोम की छूट। जब आप उत्पाद के साथ कपड़े को भिगोते हैं, तो वस्तु को साफ करने के लिए इसका उपयोग करें, जिससे द्रव और परिपत्र आंदोलन हो। साबुन की उपस्थिति के बावजूद, गंदगी को हटाने के लिए कुछ दबाव लागू करना आवश्यक है। क्रोम को बर्बाद करने के डर के बिना आप थोड़ी सी शक्ति का उपयोग कर सकते हैं
  • स्वच्छ क्रोम स्टेप 11 नामक छवि
    5
    इसे साफ करने के बाद ऑब्जेक्ट कुल्ला और ऑब्जेक्ट करें। डिटर्जेंट का इस्तेमाल करने के बाद, अवशेषों को दूर करने के लिए बहुत गर्म पानी में भिगोए गए कपड़े से सतह को जल्दी से संशोधित करें। फिर, एक नई चीर लें और परिपत्र आंदोलनों के साथ क्रोम पूरी तरह से सूखा।
  • यदि आप सूख नहीं करते हैं, तो क्रोम फिनिश पर पानी के दाग रह सकते हैं।
  • विधि 3

    क्रोमेट्स पोलिश
    स्वच्छ क्रोम स्टेप 12 नामक छवि
    1
    एक एल्यूमीनियम ऑक्साइड पॉलिश लागू करें यह उत्पाद क्रोम से माइक्रोग्रैनल को समाप्त करता है, जिससे यह चिकनी और चमकदार हो जाता है। एक कपड़े पर पॉलिश लागू करें और ऑब्जेक्ट घूर्णन आंदोलन के साथ रगड़ें।
  • स्वच्छ क्रोम चरण 13 के शीर्षक वाला छवि
    2
    इस्पात ऊन के साथ जंग के दाग को खत्म करें। अगर खत्म बहुत क्षतिग्रस्त हो गया है, तो जंग की जमाराशि हो सकती है, जो डिटर्जेंट समाप्त नहीं कर सकती। इन खामियों से छुटकारा पाने के लिए आपको यांत्रिक घर्षण विधि का उपयोग करना होगा, उदाहरण के लिए स्टील ऊन के साथ रगड़कर। संभव के रूप में ज्यादा जंग को खत्म करने की कोशिश करो। यद्यपि क्रोम ऑक्सीकरण के बाद अपनी मूल स्थिति में वापस नहीं आ सकता है, आप अभी भी इसकी उपस्थिति में काफी सुधार कर सकते हैं।
  • मोम को लागू करें और क्रोम को रस्सी से मुक्त करने के बाद पॉल को पॉलिश करें, ताकि सौंदर्य परिस्थितियों में सुधार किया जा सके।
  • स्वच्छ क्रोम चरण 14 के शीर्षक वाला छवि
    3
    मोम लागू करें यह उत्पाद क्रोम सतहों को चमकाने के लिए एकदम सही है पैकेज हिलाएं और एक साफ कपड़े के साथ मोम को लागू करें जब आप एक समान परत फैलते हैं, तो अतिरिक्त को हटाने के लिए एक और चीर लें।
  • स्वच्छ क्रोम चरण 15 नामक छवि
    4
    पानी के साथ सतह को गीला करें और इसे अधिक चमक प्राप्त करने के लिए सूखें। क्रोम की उपस्थिति में सुधार करने के लिए क्रोम को पानी से जल्दी धोना एक सरल और प्रभावी तरीका है। यदि यह धारियाँ, उंगलियों के निशान या धूल की उपस्थिति के कारण बहुत उज्ज्वल नहीं है, तो गीले कपड़ा ले लो और सतह को रगड़ें। बाद में, तत्काल सुधार के लिए इसे सूखा।
  • टिप्स

    • यदि संभव हो तो, क्रोम तत्व को इसके आवास से हटा दें (उदाहरण के लिए कार से) और सफाई को आसान बनाने के लिए इसे कार्य की सतह पर रखें
    • अगले समय पर जाने से पहले, एक समय में एक क्रोम अनुभाग को साफ करें, इसलिए आप निश्चित रूप से कोई अंक नहीं छोड़ेंगे।

    चेतावनी

    • क्रोमियम एक अपेक्षाकृत नाजुक धातु है इसे बहुत आक्रामक डिटर्जेंट या औद्योगिक उपयोग के लिए साफ़ न करें।
    • बहुत कठिन या बहुत लंबा सामग्री रगड़ना मत
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com