एक चार्ट कैसे पढ़ें

लाइन या बार चार्ट्स नेत्रहीन डेटा के दो या अधिक सेट और उनके बीच संबंध का प्रतिनिधित्व करते हैं। दूसरे शब्दों में, वे ऐसी छवियां हैं जो आप कल्पना करते हैं कि एक चीज़ के संबंध में एक चीज बदलती है उन्हें सही तरीके से पढ़ने के लिए सीखना है कि यह जानकारी किस बात से संबंधित है और किस तरह से है।

सामग्री

कदम

छवि का शीर्षक, आलेख पढ़ें चरण 1
1
पहचानें कि चार्ट क्या दर्शाता है अधिकांश रेखांकन का एक्स अक्ष, क्षैतिज अक्ष पर एक संकेत होगा, और एक वाई अक्ष पर, ऊर्ध्वाधर अक्ष।
  • चार्ट शीर्षक को आपको यह भी दिखाया जाना चाहिए कि यह कौन सी जानकारी है।
  • रीड ग्राफ़्स स्टेप 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    चार्ट के प्रत्येक तत्व के पैमाने की जांच करें। यह लाइन चार्ट और बार चार्ट दोनों पर लागू होता है
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक चार्ट को देख रहे हैं, तो पिछले साल कुछ महीनों की अवधि में कितने सैल्मन वापस लौट आए हैं, वाई अक्ष के साथ प्रत्येक वृद्धि एक सौ, एक हजार, दस हजार सैल्मन का प्रतिनिधित्व कर सकता है। आपको यह नहीं पता होगा कि जब तक आप चार्ट पर जांच नहीं करते तब तक क्या पैमाने का उपयोग किया गया है



  • चित्र रेड ग्राफ्स चरण 3 शीर्षक
    3
    उस चार्ट तत्व को ढूंढें जिसे आप चाहते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आप जानना चाहते हैं कि पिछले साल अगस्त में कितने सैल्मन नदी में लौट आए हैं, तो आपको इस माह को खोजने तक क्षैतिज अक्ष स्क्रॉल करना चाहिए "अगस्त"।
  • समय डेटा, जैसे दिन, हफ्तों, महीनों या वर्षों, लगभग हमेशा एक्स के क्षैतिज अक्ष पर सूचीबद्ध होते हैं। मात्रा डेटा वाई के ऊर्ध्वाधर अक्ष पर लगभग हमेशा होता है।
  • रीड ग्राफ़्स चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    महीने से शुरू "अगस्त" जब तक आप लाइन चार्ट पर कोई बिंदु या रेखा नहीं मिलते हैं, या बार चार्ट में बार के अंत में बढ़ो तब बाईं तरफ स्क्रॉल करें जब तक आप वाई अक्ष पर इसी मान नहीं पाते.तुम प्रतिच्छेदन पर जो राशि दिखाई देगी वह अगस्त में लौटाए गए सैल्मन की संख्या को दर्शाती है।
  • तो अगर अगस्त में सैमॉन बार का अंक, रेखा या समापन बायीं तरफ 10,000 अंक इंगित करता है, तो आपको पता चल जाएगा कि अगस्त में 10,000 सैल्मन वापस आ गए हैं। यदि बिंदु दो ग्राफ़ वृद्धि के बीच है, तो आपको उस संख्या के आधार पर एक संख्यात्मक अनुमान बनाना होगा जहां प्रतिच्छेदन बिंदु स्थित है। उदाहरण के लिए, यदि अंक 10,000 और 15,000 के बीच है, तो आप अनुमान लगा सकते हैं कि सही संख्या 12,500 है
  • टिप्स

    • लाइन चार्ट आपको विशिष्ट जानकारी देते हैं जो आप बार चार्ट से प्राप्त नहीं कर सकते हैं। डेटा में शामिल होने वाली रेखा का ढलान (अर्थात, प्रत्येक बिंदु) विनिमय दर को दर्शाता है उदाहरण के लिए, एक ढलान नीचे की तरफ रेखा से पता चलता है कि अचानक नदी से लौटने वाली नदी की संख्या अचानक महीने-महीने गिरा। छोटी ढलान के साथ एक बढ़ती रेखा एक क्रमिक वृद्धि का प्रतिनिधित्व करती है।
    • यदि चार्ट दो से अधिक तत्वों से संबद्ध होता है, तो अतिरिक्त डेटा को एक्स के क्षैतिज अक्ष पर आमतौर पर दर्शाया जाता है। अक्सर भ्रम से बचने के लिए एक और रंग के निशान होते हैं। तो अगर आप अधिक वर्षों के लिए सैल्मन रिटर्न की तुलना करना चाहते हैं, तो आप एक चार्ट बना सकते हैं जिसमें कई सालों के लिए डेटा शामिल होता है, लेकिन विभिन्न रंगों में।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com