कैसे एक खैर खोदना

कुल स्वच्छ जल की 97% जलवाही स्तर (या जलवाही स्तर) भूजल में है और के माध्यम से,: एक अच्छी तरह से एक कृत्रिम छेद जमीन में खोदा है- तहत तरल संसाधनों को पाने के लिए सबसे अधिक मांग है पानी है उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में करीब 15 मिलियन घरों की तरह एक अच्छी तरह से है पानी के कुएं सिर्फ पानी की गुणवत्ता की निगरानी के लिए या हीटिंग या कूलिंग के स्रोत के रूप में, साथ ही इलाज के दौरान पीने के पानी की आपूर्ति के लिए खोदा जा सकता है। एक अच्छी तरह से ड्रिलिंग नीचे वर्णित विभिन्न तरीकों में से एक में किया जा सकता है, लेकिन पहले विचार करने के लिए कई तत्व हैं।

कदम

विधि 1

एक अच्छी तरह से डिजाइन करें
ड्रिल ए वेल स्टेप 1 नामक छवि
1
एक पाइप प्रणाली या बाहरी आपूर्ति की तुलना में अच्छी तरह से ड्रिलिंग की लागत और लाभों पर विचार करें। खुदाई एक गड्ढे एक साथ पाने के लिए पर्याप्त पानी, या पर्याप्त रूप से अच्छी गुणवत्ता के नहीं के जोखिम के साथ, एक प्रारंभिक लागत आवश्यकता से अधिक एक सार्वजनिक पानी की आपूर्ति करने के लिए कनेक्ट करने के लिए प्रदान करता है, और अच्छी तरह से की निरंतर जल पंपिंग और रखरखाव के खर्च करने के लिए। हालांकि, कभी-कभी भूजल प्रबंधन कार्यालय सार्वजनिक रिजर्व के लिए कनेक्शन को अधिकृत करने से पहले वर्षों के लिए नागरिकों के लिए इंतजार कर सकता है, इस प्रकार इस प्रकार एक अच्छी तरह से एक संभावित विकल्प का खुदाई करने के लिए एक भूजल उपलब्ध है। काफी समृद्ध पानी और उचित गहराई में
  • छवि का शीर्षक ड्रिल ए वेल स्टेप 2
    2
    संपत्ति के विशिष्ट स्थान की जानकारी एकत्र करें जहां अच्छी तरह से खुदाई की जाएगी। आपको भू-खण्ड और भौगोलिक अभिलेखागार तक पहुंचने के लिए क्षेत्र, जिला, विस्तार और पड़ोस का पता होना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक ड्रिल ए वेल स्टेप 3
    3
    अतीत में संपत्ति में खोदा गया कुओं की जाँच करें भूवैज्ञानिक अभिलेखागार में पहले क्षेत्र में खोदने वाले कुओं की गहराई की सूचना दी जाएगी और चाहे पानी मिल गया हो या नहीं। दस्तावेजों को उचित प्रांतीय कार्यालयों में जाकर पहुँचा जा सकता है। यह आपको पानी की मेज की गहराई, साथ ही किसी भी पास के एक्विफेरों का स्थान निर्धारित करने में मदद कर सकता है।
  • समुद्री जल के स्तर के रूप में अधिकतर एक्विइफर्स एक ही गहराई पर हैं - इन्हें अपरिष्कृत एक्विइफर्स कहा जाता है, क्योंकि उनके ऊपर के सभी मामले झरझरा हैं। सीमित पानी का पानी गैर-छिद्रपूर्ण परतों द्वारा कवर किया जाता है, हालांकि, वे पानी के ऊपर के ऊपरी छोर के ऊपर पानी के स्तर को धक्का देते हैं, पियर्स के लिए अधिक कठिन होते हैं।
    ड्रिल ए वेल स्टेप 3 बुलेट 1 नामक छवि
  • ड्रिल ए वेल स्टेप 4 नामक छवि
    4
    भौगोलिक और स्थलाकृतिक मानचित्रों से परामर्श करें। ड्रिलिंग रिकॉर्ड की तुलना में कम उपयोगी हालांकि, भूगर्भीय नक्शे क्षेत्र में एक्सीफेर के सामान्य स्थान, साथ ही रॉक संरचनाओं को दिखा सकते हैं। स्थलाकृतिक मानचित्र सतह की विशेषताओं और उनकी ऊंचाई को दर्शाते हैं - ऐसे राहतें कुओं की स्थिति की योजना के लिए उपयोग की जा सकती हैं एक साथ, वे यह निर्धारित कर सकते हैं कि किसी क्षेत्र में एक अच्छी ड्रिलिंग बनाने के लिए पर्याप्त भूजल है या नहीं।
  • फिवरिक स्तर एक समान नहीं है, लेकिन आंशिक रूप से मिट्टी का अनुसरण करता है यह घाटियों में सतह के करीब है, खासकर उन नदियों या नदियों से खोदने के दौरान, जबकि उच्च ऊंचाई पर पहुंचना अधिक कठिन है।
  • ड्रिल ए वेल स्टेप 5 नामक छवि
    5
    संपत्ति के पास रहने वाले लोगों को प्रश्न पूछें प्राचीनतम कुओं में से कई दस्तावेज नहीं हैं, और यहां तक ​​कि अगर वे अभिलेखागार में पंजीकृत हों, तो उन दिनों के आसपास रहने वाले व्यक्ति को याद हो सकता है कि इन कुओं का उत्पादन कितना पानी होगा।
  • छवि का शीर्षक ड्रिल ए वेल स्टेप 6
    6
    सहायता के लिए सलाहकार से पूछें सक्षम कार्यालयों के कर्मचारी सामान्य प्रश्नों का उत्तर दे सकते हैं और आपको अतिरिक्त संसाधनों के लिए निर्देशित कर सकते हैं, इसके अलावा इसमें उन लोगों के अलावा। यदि आपको अधिक विस्तृत जानकारी की आवश्यकता है, तो आपको एक पेशेवर जलविज्ञानी की आवश्यकता हो सकती है।
  • स्थानीय कंपनियों, विशेष रूप से सबसे मान्यता प्राप्त लोगों से संपर्क करके प्रारंभ करें
  • आप सबसे अच्छी जगह चुनने में सहायता करने के लिए एक डोज़र से परामर्श करने पर विचार कर सकते हैं। एक डिवीनर एक ऐसा व्यक्ति है जो एक लकड़ी के लकड़ी के छड़ी के उपयोग के माध्यम से भूमिगत जलमार्ग की उपस्थिति का पता लगा सकता है।



  • ड्रिल ए वेल स्टेप 7 नामक छवि
    7
    ड्रिलिंग के लिए आवश्यक सभी परमिट प्राप्त करें उपयुक्त नगरपालिका और क्षेत्रीय अधिकारियों से परामर्श करें कि एक अच्छी तरह से ड्रिलिंग शुरू करने से पहले आपको क्या परमिट की जरूरत है, और उन नियमों के बारे में सूचित करें जो इसे विनियमित करते हैं।
  • विधि 2

    खैर खोदो
    छवि का शीर्षक ड्रिल ए वेल स्टेप 8
    1
    संभावित प्रदूषक से दूर ट्रिवेला पशुधन खेतों, भूमिगत ईंधन टैंक, अपशिष्ट निपटान प्रणाली और गड्ढे भूजल दूषित कर सकते हैं। अच्छी तरह से इसकी रखरखाव के लिए एक आसानी से सुलभ स्थान में ड्रिल किया जाना चाहिए और साइट से कम से कम डेढ़ मीटर दूरी पर स्थित होना चाहिए।
    • प्रत्येक राज्य का अनुसरण करने और सम्मान करने के लिए विशिष्ट नियम हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पास मानक तक सब कुछ है
  • छवि ड्रिल ए वेल स्टेप 9
    2
    सबसे उचित निर्माण विधि चुनें अधिकांश कुओं को ड्रिल किया जाता है, लेकिन इन्हें भी खोदा या कट किया जा सकता है, यदि किसी भी परिस्थिति में कोई विशेष परिस्थिति होती है, तो उसे जमीन में इशारा किया जा सकता है। छिद्रित कुओं को एक ड्रिल या घूर्णन केबल द्वारा ड्रिल किया जा सकता है, टकराव केबल द्वारा खोला जाता है या उच्च दबाव वाले जल जेट विमानों से घिस जाता है।
  • कुओं को खोद लिया जाता है अगर सतह के पास पर्याप्त पानी होता है और कोई भी घने चट्टान नहीं होता है जो हस्तक्षेप करते हैं। एक छेद खोदने के बाद, ब्लेड या मोटर उपकरणों के साथ, एक गुहा को जलीय पदार्थ में गिरा दिया जाता है और प्रदूषण से बचने के लिए अच्छी तरह से सील किया जाता है। चूंकि ये कुओं से अधिक सतही या चिपकने के कारण बनते हैं, इसलिए सूखे की अवधि भूजल स्तर को कम करती है, जब वे सूखने की संभावना अधिक होती है।
    ड्रिल ए वेल स्टेप 9 बुलेट 1 नामक छवि
  • कुओं को एक कठोर आवरण या छिद्रित पाइप के लिए स्टील टिप से जोड़कर प्राप्त किया जाता है, जो बारी-बारी से ठोस पाइपों से जुड़ा होता है। यह एक प्रारंभिक छेद, tube- तो विधानसभा जमीन में लगाया जाता है, ताकि, मजबूती से कनेक्शन रखने के लिए जब तक टिप जलभृत प्रवेश में कहीं-कहीं घुमा से अधिक व्यापक खोखला कर दिया है। कुओं मैन्युअल रूप से 9 मीटर गहरा और कृत्रिम रूप से 15. अप करने के लिए अप करने के लिए आयोजित किया जा सकता चूंकि इस्तेमाल किया पाइप कम व्यास (3 से 30 सेंटीमीटर) के हैं, इस मोड के साथ कई कुओं प्राप्त पानी की पर्याप्त मात्रा उपलब्ध कराने के लिए कर रहे हैं ।
    ड्रिल ए वेल स्टेप 9 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • पदाधिकारी घूमने वाले कंटेनरों या निरंतर अक्षों का हो सकता है, और मैन्युअल रूप से या मोटर उपकरणों के माध्यम से संचालित किया जा सकता है। ये काम मिट्टी मिट्टी में सबसे अच्छा है, जो उन्हें बेहतर समर्थन देते हैं, जबकि उनके पास रेतीले मिट्टी या घने चट्टान की सतह पर अच्छी उपज नहीं है। बोरहोल 4.5 से 6 मीटर की गहराई तक पहुंच सकते हैं यदि मैन्युअल रूप से खुदाई की जाती है और पावर युक्त ड्रिल के उपयोग के द्वारा 37.5 मीटर तक धकेलती है, जिसमें व्यास 5 से 75 सेंटीमीटर के बीच घूमता है।
    ड्रिल ए वेल स्टेप 9 बुलेट 3 शीर्षक वाला इमेज
  • रोटरी केबल ड्रिल ड्रिप पर स्थित छेद से द्रव का उत्सर्जन करता है, ड्रिलिंग को आसान बनाने और कचरे को पंप करने के लिए। ये 300 मीटर की गहराई तक पहुंच सकते हैं, जो चौड़ाई 7.5 से 30 सेंटीमीटर तक होनी चाहिए। जबकि वे अन्य ड्रिल से अधिकतर सामग्री को ड्रिल करने में सक्षम होते हैं, वे चट्टान के साथ समस्याओं का सामना करते हैं और छिद्रित तरल पदार्थ सहिष्णु परतों में पाए जाने वाले सामग्रियों की पहचान करना कठिन बना देता है।
    ड्रिल ए वेल स्टेप 9 बुलेट 4 शीर्षक वाली छवि
  • पर्क्यूसन केबल्स एक संपीड़ित-हवा के हथौड़ा के साथ बवासीर की तरह काम करते हैं, जो केबल के ऊपर और नीचे चलते हैं, छिद्रित जमीन को चूर्ण करते हैं रोटरी केबल के रूप में जड़ी बूटियों के रूप में, पानी को विघटित करने और हस्तक्षेप करने वाली सामग्री को हटाने के लिए उपयोग किया जाता है। पर्क्यूसन केबल्स घूर्णन केबल्स के रूप में समान गहराई तक पहुंच सकते हैं, यद्यपि अधिक धीमी गति से और उच्च लागत पर, लेकिन ऐसी सामग्री को तोड़ सकते हैं जो घूर्णन केबलों की युक्तियों को धीमा कर देगी।
    ड्रिल ए वेल स्टेप 9 बुलेट 5 नामक छवि
  • उच्च दबाव के तहत पानी जेट, करछुल-चक्रित तारों की एक ही उपकरण का उपयोग कर के बाद से पानी दोनों जमीन drilled सामग्री के अवशेषों बाहर निचोड़ करने के लिए है कि में छेद का अभ्यास करने का कार्य निभाता है, टिप को छोड़कर। इस विधि केवल कुछ ही मिनट की आवश्यकता है, लेकिन कुओं इस प्रकार प्राप्त गहरी से 15 मीटर की दूरी नहीं किया जा सकता है, और ड्रिल करने के लिए इस्तेमाल पानी जलभृत के प्रदूषण को रोकने के लिए इलाज किया जाना चाहिए, एक बार phreatic स्तर प्रवेश।
    ड्रिल ए वेल स्टेप 9 बुलेट 6 नामक छवि
  • ड्रिल ए वेल स्टेप 10 नामक छवि
    3
    अच्छी तरह से पूरा करें एक बार अच्छी तरह से ड्रिल किया गया है, एक अच्छी तरह से दीवारों eroding और इतना दूषित होने से पानी को रोकने के लिए एक हवा अंतरिक्ष डाला जाता है यह आमतौर पर अच्छी तरह से खोलने की तुलना में एक छोटा व्यास है और एक ग्रूटिंग सामग्री, आमतौर पर मिट्टी या ठोस के साथ बंद है अंतर्सस्पेस आमतौर पर कम से कम 5.5 मीटर की गहराई तक पहुंचता है और नरम या रेतीली मिट्टी में खोदने पर पूरे कवच को कवर कर सकता है। अन्तराल रेत और बजरी, तो अच्छी तरह से एक स्टरलाइज़ मुहर के साथ खामियों को दूर किया जाता है और, जब तक कि पानी पहले से ही संकुचित नहीं है, एक पंप की सतह के लिए पानी लाने से जुड़ा हुआ है को फिल्टर करने की बाधाओं को डाला जाता है।
  • कभी-कभी एक भेदी उपकरण अंतराल में डाला जाता है, ताकि अगर आप इसे धीरे-धीरे निकाल लें तो आप पानी के पाठ्यक्रम की गहराई का निर्धारण कर सकते हैं। कम तीव्रता वाले कंप्रेसर हवा का उपयोग करके, वह कई बार कट सकता है "टुकड़ा" गुहा की एक खोलने का निर्माण जिसमें पानी बहता है
  • रेतीले मिट्टी में 1 और 3 मीटर के बीच की लंबाई का एक प्ररितक इस्तेमाल किया जा सकता है। इस विशेष प्रकार की जांच एक अनुभाग से लैस है, जो कि लेजर कट धातु कवर को टिप से मिलाया जाता है, लगभग 3 मीटर अत्यंत रेतीले मिट्टी के मामले में, एक पाइप और पीवीसी बाधा धातु गुहा में डाली जाती हैं। यह रेत निस्पंदन प्रक्रिया को बेहतर बनाता है
  • टिप्स

    • यह संभावना से अधिक है कि आप वास्तविक ड्रिलिंग कार्य करने के लिए एक विश्वसनीय इंप्रेसरियो किराए पर लेना चाहेंगे। ड्रिलिंग कंपनियों के बारे में जानकारी एकत्र करने के लिए भूजल को समर्पित प्रासंगिक कार्यालयों और संघों से संपर्क करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com