कैसे घर में एक Acquaponic प्रणाली बनाने के लिए

Aquaponics एक विधि है जिसके द्वारा पौधे उगाए जाते हैं और साथ ही वे एक ऐसी प्रणाली में जलीय जानवरों का भोजन करते हैं जो पौधों और जानवरों के लाभ के लिए उत्पादित पोषक तत्वों को पुनरावृत्ति करता है। Aquaponic दृष्टिकोण एक स्थायी बागवानी पद्धति के रूप में लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है और यदि आप खुद को कोशिश करने के लिए उत्सुक हैं, तो अपनी खुद की प्रणाली बनाने के लिए कुछ महान मार्गदर्शिकाएं हैं यह आलेख एक ऐसा उदाहरण है जो आमतौर पर आईकेईए से उपलब्ध घटकों का उपयोग करता है और कुछ स्थानीय स्टोरों में उपलब्ध है। सिस्टम को रहने वाले कमरे या बेडरूम में रखने के लिए पर्याप्त है, या सिर्फ अपने परिवार को खुश करने के लिए!

कदम

विधि 1

फ्रेम तैयार करें
एक डायरे इन इंडोर एक्वापोनिक्स सिस्टम चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
फ्रेम खरीदने के लिए आईकेईए पर जाएं मुख्य संरचना के लिए आईकेईए की एंटोनियस फ्रेम की आवश्यकता है। इसमें एक या दो टोकरी और दो प्लास्टिक के कंटेनर शामिल होंगे तल पर एक मछली टैंक के रूप में 50 लीटर कंटेनर का उपयोग करें और शीर्ष पर विकास बिस्तर के लिए 25 लीटर कंटेनर का उपयोग करें। पैकेज में प्रासंगिक निर्देशों के आधार पर सभी भागों को इकट्ठा करें।
  • यदि आपको आईकेईए में फ्रेम नहीं मिल रही है, तो यह देखने के लिए चारों ओर से पूछें कि क्या आपके दोस्तों में एक और है, या फ्रीस्कल जैसी साइट पर कोई अनुरोध करें।
  • बनाओ एक DIY इंडोर एक्वापोनिक्स सिस्टम चरण 2
    2
    टोकरी को 25 लीटर प्लास्टिक के कंटेनर के लिए समर्थन के रूप में उपयोग करें, जो कि विकास बिस्तर का निर्माण करेगा। यदि आप इसे फर्श पर डालते हैं तो आधार पर मछली टैंक के लिए 50 लीटर प्लास्टिक के कंटेनर को सख्ती से जरूरी नहीं है। बेहतर अनुकूलन योग्यता सुनिश्चित करने के लिए आपको शीर्ष कंटेनर के प्लास्टिक के किनारे को काट देना चाहिए - इस ट्यूटोरियल में, कंटेनर के अंत से भी हैंडल काट दिया गया है हालांकि, यह कड़ाई से जरूरी नहीं है। प्लास्टिक की कटौती करने के लिए, एक छोटे से देखा या मानक स्पंज-वायर सरौता का उपयोग करें।
  • एक डायरे इन इंडोर एक्वापोनिक्स सिस्टम चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    यदि आप अपने फर्नीचर की शैली में इसे अनुकूलित करने के लिए सिस्टम को कस्टमाइज़ करना चाहते हैं, तो अब यह करने का सही समय है। छवियां मछली टैंक के लिए एक टैंक का एक उदाहरण दिखाती हैं जो पीवीसी पट्टी से सजे थे:
  • विधि 2

    नलसाजी सिस्टम भाग 1: स्तर पाइप

    Aquaponic प्रणाली के लिए नलसाजी बहुत जटिल नहीं है और आप सिस्टम को यथासंभव कुशल बनाने में मदद करने के लिए कुछ बुनियादी सिद्धांतों पर भरोसा कर सकते हैं।

    बनाओ एक DIY इंडोर एक्वापोनिक्स सिस्टम चरण 4
    1
    मछली के टैंक के एक कोने में एक छोटे से 600 लीटर / घंटा पनडुब्बी विद्युत पंप का उपयोग करें जो कि विकास बिस्तर पर पानी लाएगा। पानी विकास के माध्यम से बहता है और प्रवेश द्वार पर विपरीत कोने में निकलता है। जब मछली मछली के टैंक में लौटता है, तो यह किसी भी ठोस कचरे को पंप पर धकेलता है, जो उसे विकास बिस्तर पर ले जाएगा।
    • इस सिस्टम में एक बाय-पास वाल्व का उपयोग करें यह पंप से पानी के हिस्से को मछली टैंक में वापस भटक जाता है। यह आपको पानी की मात्रा को नियंत्रित करने के लिए अनुमति देता है, जिससे विकास बिस्तर की ज़रूरत होगी, जबकि पानी को हटाने के लिए मछली टैंक में आंदोलन पैदा होता है, साथ ही अतिरिक्त वातन भी प्रदान करता है। इस ट्यूटोरियल में, पूरे सिस्टम के लिए 13 मिमी पीवीसी पाइप का इस्तेमाल किया गया था। प्रारंभ में, यह अनुशंसा की जाती है कि आप यहां भी विकास बिस्तर और साइफ़ोन का उपयोग करते हैं।
  • एक डायरे इन इंडोर एक्वापोनिक्स सिस्टम चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    पिरोया पुरुष और महिला एडाप्टर विकास बिस्तर में सही जगह में एक छेद का अभ्यास करें - सुनिश्चित करें कि महिला एडाप्टर फ्रेम ग्रिड के वर्ग में फिट बैठता है किसी भी दिशा में कंटेनर के किनारे से छेद के बारे में 6 या 7 सेंटीमीटर बनायें - छेद पुरुष पिरोया एडाप्टर के साथ बिल्कुल फिट होना चाहिए।
  • एक डायरे इन इंडोर एक्वापोनिक्स सिस्टम चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    विकास बिस्तर के शीर्ष के माध्यम से पुरुष एडाप्टर को थ्रेड करें फिर यह धागे पर रबर की जवानों को माउंट करता है। फिर पुरुष एडाप्टर को एक पुरुष तक स्क्रू करें जब तक कि आपके पास पूर्ण और निर्विवाद आसंजन न हो। यदि आप चाहें, लेकिन यह कड़ाई से जरूरी नहीं है, तो आप नीचे कुछ सिलिकॉन जोड़ सकते हैं। अंत में, पुरुष एडाप्टर के शीर्ष पर एक रेड्यूसर का उपयोग करें यहां दिखाए गए एक 25 मिमी से 13 मिमी गियरबॉक्स है।
  • इस पूरे टुकड़े को एक स्तर ट्यूब कहा जाता है और पानी को विकास बिस्तर से बाहर निकलने की अनुमति होगी। यह सिफारिश की जाती है कि विकास की ऊंचाई के ऊपर कुल ऊंचाई 2.5 सेमी होगी - इसलिए, पाइप को काटने के लिए आवश्यक होगा ताकि यह सही ऊंचाई पर हो। इस बिंदु पर, यदि आप इसे इस्तेमाल करते हैं तो सिलिकॉन सूखा दें

  • विधि 3

    नलसाजी प्रणाली भाग 2: बेल सिफॉन और प्रोटेक्शन

    घंटी सिफन धीरे-धीरे विकास के बिस्तर पर बाढ़ के लिए एक बहुत ही प्रभावी तरीका है और फिर पानी को तेजी से जल निकालना और यह एक गैर-मैकेनिकल कार्रवाई के साथ ऐसा करता है, इसके बावजूद, इसमें कोई चलने वाला हिस्सा नहीं है जो टूट सकता है।

    बनाओ एक DIY इंडोर एक्वापोनिक्स सिस्टम चरण 7
    1
    छवियों में 25 मिमी - 13 मिमी गियरबॉक्स को देखो। यह वह जगह है जहां पानी वृद्धि बिस्तर से बाहर आ जाएगा
  • एक डायरे इन इंडोर एक्वापोनिक्स सिस्टम चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र



    2
    बीच में 60 मिमी घंटी सिफ़न रखें। यह 60 मिमी ट्यूब का एक टुकड़ा है, जिस पर शीर्ष पर एक एयरटैप्ड कैप है। बैल साइफ़ोन तस्वीरों में नीचे के हिस्से में कटौती के कुछ टुकड़ों के साथ दिखायी जाती है, जिसमें पक्ष के कुछ छेद होते हैं - यह सलाह दी जाती है कि ये छेद ट्यूब के नीचे से लगभग 2.5 सेमी ऊंचे से अधिक नहीं हैं। पानी इस स्तर से निकल जाएगा और फिर बंद होगा।
  • मेक ए डिवाईआई इंडोर एक्वापोनिक्स सिस्टम शीर्षक 9 चित्र
    3
    अंत में, 100 मिमी की सुरक्षा (मीडिया गार्ड) का उद्देश्य केवल विकास की सामग्री को घंटी सिफ़ोन से दूर रखना है। गार्ड में छिद्र ड्रिल या कट जाता है ताकि पानी को प्रवेश करने की अनुमति मिल सके - और जड़ों और सामग्री को बाहर रखें! टोपी वैकल्पिक है, लेकिन घंटी सिफ़न से चीजें रखने में मदद करता है
  • बनाओ एक DIY इंडोर एक्वापोनिक्स सिस्टम शीर्षक 10 चित्र
    4
    बेल siphons संचालित करने के लिए जटिल हो सकता है। साइफन की यांत्रिकी अपेक्षाकृत जटिल है, लेकिन आप केवल साइफॉन के व्यावहारिक अनुप्रयोगों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत है, ताकि आप किसी टैंक में या मछली टैंक में तुरंत एक विकास बिस्तर खाली कर सकते हैं, बिना किसी विद्युत भागों के सरल यांत्रिक विधि का उपयोग कर सकते हैं या चलती है
  • विधि 4

    हाइड्रोलिक सिस्टम भाग 3: बाईपास गेंद वाल्व
    मेक ए डिवाईआई इंडोर एक्वापोनिक्स सिस्टम शीर्षक 11 छवि
    1
    बाईपास गेंद वाल्व जोड़ें इससे आप नियंत्रित कर सकते हैं कि विकास के स्तर में कितना पानी बहता है और इसलिए एक महत्वपूर्ण अतिरिक्त है। बाईपास गेंद वाल्व टैंक में अतिरिक्त वातन आंदोलन और पानी प्रदान करने, मछली टैंक में पानी को हटाने की भी अनुमति देता है। इससे मछली के स्वास्थ्य में सुधार होता है। https://japan-aquaponics.com/plumbing-guide-part-2.html
    • दिखाए गए चित्रों में आप छोटे 600 लीटर / घंटा पंप को 13 मिमी ट्यूब के एक छोटे टुकड़े के साथ देख सकते हैं। इसके बाद एक टी फिटिंग संलग्न है और ऊपरी हिस्से में 90 डिग्री कोहनी तक चलता रहता है, जो 13 मिमी ट्यूब के साथ विकास बिस्तर पर पानी लाता है। टी-टुकड़े के दूसरे आउटलेट में एक साधारण गेंद वाल्व है जो पानी के प्रवाह को नियंत्रित करता है जिसे मछली टैंक में वापस ले जाया जाता है।

    विधि 5

    अंत
    बनाओ एक DIY इंडोर एक्वापोनिक्स सिस्टम चरण 12
    1
    एक बार जब आप फ्रेम, कंटेनर और नलसाजी के साथ पूरी सभा को इकट्ठा करते हैं, तो मछली टैंक में पानी डालें और पंप शुरू करें यह देखने के लिए परीक्षण करें कि क्या सब कुछ ठीक से काम कर रहा है और यह सुनिश्चित करने के लिए कि सिस्टम निर्विवाद है!
  • बनाओ एक DIY इंडोर एक्वापोनिक्स सिस्टम चरण 13
    2
    कुछ वृद्धि सामग्री के साथ ऊपरी कंटेनर (विकास बिस्तर) भरें। यह हाइड्रोटन (एकत्रित विस्तारित मिट्टी के गोली), लावा पत्थर, पार्लिट, नदी चट्टानों या अन्य समान सामग्री हो सकती है। कुछ ऐसा प्रयोग करें जो पानी को विकास के माध्यम से प्रवाह करने की अनुमति देता है और गैर विषैले है।
  • बनाओ एक DIY इंडोर एक्वापोनिक्स सिस्टम चरण 14
    3
    एक बार जब आप यह सब करते हैं, तो आप मछली जोड़ने और सिस्टम में पौधों को लगाने के लिए तैयार हैं। प्रारंभ में, बस कुछ छोटी मछलियों को जोड़ने के लिए, बस प्रणाली शुरू करने के लिए आवश्यक अमोनिया का निर्माण शुरू करने के लिए
  • मेक ए डिवाईआई इंडोर एक्वापोनिक्स सिस्टम शीर्षक 15 छवि
    4
    अधिक विवरणों के लिए एक्वापोनिक्स के बारे में पढ़ें। सिस्टम की स्थापना सिर्फ शुरुआत है - आपको अपने उपयोग और लाभों के बारे में अधिक सीखने की आवश्यकता होगी ताकि आप इसका सबसे ज्यादा फायदा उठा सकें। इस कारण से, यह सिफारिश की जाती है कि आप वास्तव में सिस्टम को संचालित करने के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें और इसे ठीक से काम करने के लिए पूरी तरह से अवलोकन प्राप्त करें। आप अन्य संसाधनों की खोज ऑनलाइन कर सकते हैं, एक्वैनिक्स पर किताबें खरीद सकते हैं या अधिक जानकारी के लिए स्थानीय पुस्तकालय पर जा सकते हैं।
  • चेतावनी

    • किसी भी लीक से बचने के लिए सुनिश्चित करें कि सभी पाइप कस कर कस रहे हैं। इस ट्यूटोरियल में दिखाया गया सिस्टम चिपके नहीं हैं क्योंकि एक स्थिर बढ़ावा आमतौर पर पर्याप्त है!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com