पोर्टुलाका की देखभाल कैसे करें

कुलफा भी आम चीन के रूप में जाना जाता है, एक रसीला संयंत्र, यह एक सुंदर, फूल शुष्क जलवायु में विकसित करने के लिए है क्योंकि यह पानी में अच्छी तरह से बरकरार रखे हुए पौधा है कहने के लिए है। विकास शुरू होने के बाद भी इसका ध्यान रखना बहुत आसान है - इससे भी ज्यादा सुखद विस्तार, यह कई खूबसूरत रंगों में उपलब्ध है और इसके सुंदर खिलने के लिए बहुत अच्छी तरह से जाना जाता है। हालांकि, सभी पौधों की तरह, इसके लिए कुछ विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है - यदि आप आवश्यक जगह और प्रकाश प्रदान करते हैं, मृत पत्तियों को हटा दें और मातम से बचाव करें, तो आप गर्मियों में अपनी मजबूत सौंदर्य की सराहना कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

पोर्टुलाका चुनें
लेस केयर ऑफ मॉस रोज़्स चरण 1 नामक छवि
1
आप के लिए उपयुक्त सामान्य चीनी मिट्टी के बरतन खोजें यह पौधे इसकी सुंदरता और प्रतिरोध के लिए जाना जाता है - यह लगभग सभी मौसमों के लिए अच्छी तरह से अनुकूल है और शानदार फूलों की पेशकश करके उनको व्यापक रूप से पुरस्कार देता है। हालांकि, इसमें कुछ ख़ासियत है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करने के लिए और भी अधिक ध्यान देना होगा कि बगीचे इसका समर्थन करने में सक्षम है।
  • यह एक रसीला पौधा है जो पानी को बड़े मांसल पत्तियों में बना देता है, इसका मतलब यह है कि अगर आप इसे पानी भरने के लिए भूल जाते हैं तो यह ठीक है। यह खराब मिट्टी में या चट्टानी इलाके पर भी बढ़ सकता है - हालांकि, बहुत बारिश के मौसम में यह डूब सकता है।
  • यह ऊंचाई में थोड़ी बढ़ता है, शायद ही कभी 15 सेमी से अधिक हो जाता है - यह बर्तन में और घर की परिधि के साथ खेती के लिए उपयुक्त है, लेकिन खुद को बहुत ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है।
  • यह कार्बन डाइऑक्साइड कार निकास से विशेष रूप से कुशल तरीके से अवशोषित कर सकता है और इस कारण यह कभी-कभी यातायात डिवीजनों या कार पार्कों में लगाया जाता है।
  • यद्यपि कुछ प्रकार के पीतल वाले बीज मनुष्य के लिए खाद्य होते हैं, यह पौधे जानवरों के लिए विषाक्त होता है - इसे पेट में मत डालें जहां कुत्तों या बिल्लियों को खा सकते हैं।
  • लेस केयर ऑफ मॉस रोज़्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    बगीचे में व्यवस्था व्यवस्थित करें अब जब आपके पास अधिक जानकारी है और इसे लगाने के लिए तैयार हैं, तो सही स्थान खोजें यह देखते हुए कि आप सूरज के प्रदर्शन को प्यार करते हैं, सुनिश्चित करें कि आप इसे दिन के कम से कम भाग के लिए एक बहुत ही शांत जगह में डाल दें - अगर आप इसे छत पर एक बोने की मशीन में रखने पर विचार कर रहे हैं, तो इसे अपने सामने रखना सुनिश्चित करें, क्योंकि यह ऊंचाई में थोड़ा बढ़ता है
  • पता लगाने के लिए कई पौधों परिधि साथ दफन किया जाना चाहिए, तीन से मीटर और खाई में और बगीचे की लंबाई उपायों: परिणाम, portulache है कि आप फूल बिस्तर भरने की जरूरत की संख्या है एक संयंत्र और एक अन्य के बीच पर्याप्त जगह छोड़कर। आपको वैसे भी चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि यह तेजी से बढ़ता है और इसलिए रिक्त स्थान लंबे समय तक नहीं रहेगा।
  • इसे बाहर रोपण करने के लिए आवश्यक नहीं है, यह बर्तन में भी बहुत सुंदर है, बशर्ते कि यह सूर्य के प्रकाश से अच्छी तरह उजागर हो।
  • लेस केयर ऑफ मोस रोज़्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    निर्णय लें कि क्या आप बीज या बीज पौधे लगाने चाहते हैं। आप पहले से ही कुछ हद तक एक माली हैं, तो सुविधा `विशेषज्ञ, आप seminarla- अगर आप एक छोटे से शुरू करने के लिए पसंद करते हैं चुन सकते हैं`, अंकुर वहाँ प्लस और दोनों ही मामलों में minuses हैं अधिक adatte- कर रहे हैं, मुद्रा तो कदम से शुरू यह आपकी आवश्यकताओं के अनुसार सबसे अच्छा है
  • बीज सस्ते होते हैं और आप फिर भी, दो सप्ताह का इंतज़ार मुश्किल हो सकता है के रूप में वे अंकुरित होना शुरू हो और पौधों जब तक एक और महीने के मजबूत नहीं हो जाते पर्याप्त स्थानांतरित होने की (अंदर या बाहर) किसी भी समय desideri- पर खेती करने के लिए शुरू कर सकते हैं ।
  • ट्रांसप्लांट करने के लिए तैयार पौधे आसानी से प्रबंधित और पहले से ही काफी स्वस्थ हैं, क्योंकि उन्होंने पहले ही नर्सरी में अंकुरण की प्रक्रिया पूरी कर ली है और इसके लिए वे भी अधिक महंगा हैं।
  • लेस केयर ऑफ मॉस रोज़्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    सामान्य पोर्सिलेन्स प्राप्त करें आप बागवानी केन्द्रों में उन्हें खरीद सकते हैं, क्योंकि वे गर्मियों के पौधे बहुत प्रसिद्ध हैं, हालांकि उन्हें सुपरमार्केट में खोजना मुश्किल हो सकता है। आप नर्सरी या बगीचे के केंद्रों के साथ-साथ ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं के बीज भी पा सकते हैं।
  • भाग 2

    पोर्टुलाका संयंत्र लगाओ
    लेस केयर ऑफ मोस रोज़्स चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    बीज के अंदर शुरू करें यदि आप बीज लगाने और लंबे सर्दियों के साथ एक क्षेत्र में रहने का फैसला करते हैं, तो आपको घर के भीतर खेती करना शुरू करना चाहिए - इस तरह, बीजगणित गर्मी में अंकुरित हो जाते हैं और उन्हें सही समय तक रोका जा सकता है। आपको अपने द्वारा पैकेजिंग पर चुनी गई विविधता के लिए विशेष निर्देश मिलना चाहिए, लेकिन आम तौर पर प्रत्येक प्रजाति के समान तकनीकों की आवश्यकता होती है
    • बीज को सूखे और उथले मिट्टी पर रख दें (वे कुछ अच्छे सेंटीमीटर हैं) उन्हें कवर न करें, उन्हें कमरे के तापमान पर रख दें।
    • आप उन्हें हर कुछ दिनों से थोड़े पानी से स्प्रे कर सकते हैं, लेकिन इसकी आवश्यकता नहीं है।
    • उन्हें कुछ हफ्तों के भीतर अंकुरित करना शुरू करना चाहिए, लेकिन रोपाई को स्थानांतरित करने से पहले एक और महीने इंतजार करना चाहिए।
  • लेस केयर ऑफ़ मॉस गुलास चरण 6
    2
    उन्हें बाहर लाने से पहले अंतिम ठंढ के अंत तक प्रतीक्षा करें। पीसलेन समशीतोष्ण गर्मी के मौसम के लिए उपयुक्त है - चूंकि यह बहुत कम पानी लेता है, यहां तक ​​कि एक साधारण ठंड स्ट्रोक इसे आसानी से मार सकता है। पौधों को घर के अंदर रखो जब तक आप यह सुनिश्चित नहीं कर लें कि मिट्टी अब जमा नहीं होती है और उनसे इलाज करती है जैसे कि वे बाहर थे: सुनिश्चित करें कि उन्हें पूर्ण सूर्य में उजागर किया गया है और थोड़ी देर में एक बार पानी से उन्हें स्प्रे कर लेना चाहिए।
  • लेस केयर ऑफ मॉस रोज़्स चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    बाहर संयंत्र एक बार दूसरे frosts का खतरा टाल दिया गया है, यह बाहर समय पर बीज या रोपण संयंत्र के लिए समय है। सुनिश्चित करें कि प्रत्येक बीज में पर्याप्त जगह है (30 सेमी ठीक है) और इसे बहुत कम मिट्टी के साथ कवर किया जाता है - उन्हें बहुत तेज़ी से कामयाब होना चाहिए।
  • यदि आप एक समशीतोष्ण जलवायु में रहते हैं, तो आप सीधे बीज लगा सकते हैं - बस उन्हें जमीन पर बिखराएं और उन्हें पृथ्वी की एक हल्की परत के साथ कवर करें
  • आप अंकुर (घर पर या नर्सरी में अंकुरित) स्थानांतरित एक गर्म मिट्टी में हैं, तो एक छोटा सा छेद बर्तन, जिसमें वे कर रहे हैं के आकार के आधार करने के लिए कंटेनर ले जाने से estraile खुदाई, तो और मुख्यालय interrale आपके द्वारा बनाया गया।



  • लेस केयर ऑफ़ मॉस गुलास स्टेप 8 नामक छवि
    4
    जांचें कि जड़ें अच्छी स्थिति में हैं के लिए संगठित "आलिंगन" बाहरी जीवन के पहले दिनों के दौरान छोटे पोर्टुलैक्स एक हफ्ते या तो, हर दिन, चूंकि जड़ों ने पूरे संयंत्र के पानी को सुनिश्चित करने के लिए जरूरी सीमा तक विस्तार नहीं किया है - इस सप्ताह के पहले सप्ताह में, आप उन्हें कम बार पानी भर सकते हैं।
  • भाग 3

    पोर्टुलाका की देखभाल करें
    लेस केयर ऑफ मॉस पोलस स्टेप 9 नामक छवि
    1
    पानी की रोपाई आपको एक रेगिस्तान के पर्यावरण की बारंबार आवृत्ति का अनुकरण करने की कोशिश करनी चाहिए, ध्यान से पानी और मिट्टी को फिर से गीला करने से पहले सूखने का इंतजार करना चाहिए - आदर्श एक सप्ताह में एक बार उन्हें सिंचाई करना है। सुनिश्चित करें कि वे अन्य पौधों से बहने वाले पानी से अधिक नहीं निकलते जो अधिक जलयोजन की आवश्यकता होती है।
  • लेस केयर ऑफ मॉस पोलस स्टेप 10 नामक छवि
    2
    पालतू जानवरों को दूर रखें न केवल फूलों को खोने के लिए शर्म की बात है, लेकिन यह पौधा भी विषाक्त है और आपके चार पैर वाला मित्रों को जहर कर सकता है। शायद आप पहले से ही किसी ऐसे क्षेत्र में पौधे लगाए हैं जो आपके जानवरों द्वारा नहीं पहुंचा सकते हैं, लेकिन आपको अभी भी यह सुनिश्चित करना होगा कि पड़ोस में भी करीब नहीं हो सकते।
  • लेस केयर ऑफ मॉस गुलाजेस चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    मृत भागों को निकालें यह एक नियमित आधार पर कुछ कामों में से एक है, जब एक बार पौधे को जमीन में अच्छी तरह से स्थापित किया जाता है - मैन्युअल रूप से उन फूलों को हटा दें जो पौधों को नए लोगों के साथ बदलने की इजाजत देते हैं। आगे बढ़ने के लिए, उस फूल को दृढ़तापूर्वक पकड़ लेता है जो सूख गया है और इसे दृढ़ता से खींचा गया है - आसानी से अलग होना चाहिए, नीचे एक नया फूल की कली दिखा रहा है।
  • अगर आप अगले वर्ष बीज का उपयोग करना चाहते हैं तो कुछ फूल रखें।
  • लेस केयर ऑफ मॉस रोज़्स स्टेप 12
    4
    घास निकालें. पीछा काफी बहुमुखी है, कई मातम की तरह, लेकिन यदि आप पौधों को अपने स्थान पर आक्रमण करते हैं, तो इसे समाप्त नहीं कर सकते हैं। न्यूनतम मात्रा के रूप में हर हफ्ते मातम निकालें - मिट्टी द्वारा अवशोषित पानी की मात्रा और मिट्टी की प्रजनन क्षमता कारक हैं जो अवांछित सब्जियों की मात्रा को प्रभावित करती है जो आपके बगीचे में विकसित होती हैं।
  • लेस केयर ऑफ मोस पोलस स्टेप 13 नामक छवि
    5
    प्रक्रिया को अगले वर्ष दोहराएं पीछा की अधिकांश प्रजातियाँ सर्दियों में जीवित नहीं रहती हैं - ताकि आप इसे अगले साल फिर से लगा सकते हैं, यहां तक ​​कि आप जिस बीजों से मर चुके हैं, उनको भी इस्तेमाल करते हैं। बीज को निकालने के लिए उत्तरार्द्ध को कुचलने के लिए पर्याप्त है और उन्हें एक बैग में डाल दिया जाए, ताकि उन्हें अगले वर्ष बुवाई के समय तक ठंडी और सूखी जगह में रख सकें।
  • टिप्स

    • यदि आपके बगीचे में एक अस्थायी सिंचाई प्रणाली स्थापित होती है, तो आप इस प्रणाली के साथ पीछा कर सकते हैं - लेकिन यह सुनिश्चित करें कि इसे हर दिन ज़्यादा गीला करके इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए।

    चेतावनी

    • पूरे छाया में पीछा न रखें, क्योंकि यह बहुत अधिक सूर्य को विकसित करने और अधिकतम आकार में बढ़ने के लिए पसंद करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com