एक बटरकप की देखभाल और देखभाल कैसे करें

शब्द रेनुनकुलस (Ranunculus एशियाटिकस

) कुछ सौ पौधों के एक समूह को संदर्भित करता है जिसमें मुख्य रूप से स्थलीय पौष्टिक प्रजातियां शामिल होती हैं जिनमें मार्शलैंड और द्विधा गतिवाला प्रजातियों के लिए प्राथमिकता होती है। अक्सर कट फूलों के रूप में बेचा जाता है और सामान्य उद्यान पौधों के रूप में, इन पौधों को उज्ज्वल रंग के खिलने मिलते हैं। रोसेट-आकार की पंखुड़ी के कई परतों के साथ चमकीले रंग की किस्मों की एक संख्या घर पर संयंत्र के लिए एक अच्छा विकल्प है। अधिकतर भागों की किस्मों की ऊंचाई 35-40 इंच तक बढ़ेगी। हालांकि, सुंदर बटरकपों को खेती करने के लिए आपको पता होना चाहिए कि उन्हें कैसे लगाया जाए और बाद में उनकी देखभाल कैसे की जाए

कदम

विधि 1

बटरकपों को संयंत्र दें
एक रानुनकुलस स्टेप 1 के लिए प्लांट एंड केयर शीर्षक वाली छवि
1
अपने क्षेत्र में जलवायु को ध्यान में रखते हुए बटरकूप के लिए एक स्थान चुनें। बटरकप पौधों को धूप की स्थिति पसंद है, लेकिन यदि आप विशेष रूप से गर्म क्षेत्र में रहते हैं, तो थोड़ी सी छाया ठीक है। बटरकूप मजबूत ठंढ को बर्दाश्त नहीं करता है, इसलिए यदि आप सर्दी के क्षेत्र में रहते हैं तो सर्दियों के दौरान कंदों को रखने के लिए सलाह दी जाती है, जिन्हें बल्ब भी कहा जाता है।
  • बटरकप कंद का संरक्षण विधि 2 में चरण 6 में प्रस्तुत किया गया है।
  • एक रानुनकुलस स्टेप 2 के लिए प्लांट एंड केयर शीर्षक वाली छवि
    2
    मक्खन संयंत्र लगाने के लिए एक स्थान खोजें, जहां मिट्टी अच्छी तरह से नालियां लगाती है सूरज में बटरकप लगाने के अलावा, आपको अपने संयंत्र के लिए स्थान चुनने पर इलाके पर भी विचार करना चाहिए। बटरकप अच्छी तरह से सूखा मिट्टी में अच्छी तरह से बढ़ता है और एक अमीर, रेतीली संरचना पसंद करता है। उन इलाकों में बटरकप लगाए जाने से बचें जहां पिड्डियां बारिश के बाद लंबे समय तक रहती हैं, या जहां मिट्टी बहुत मिट्टी है।
  • आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि मिट्टी मुख्य रूप से मिट्टी की एक मुट्ठी भर मिट्टी को अपने हाथ की हथेली में कुचलकर करती है। यदि यह ढेर लगती है, तो संभवतः आपके पास बहुत मिट्टी मिट्टी है आप पौधे के रेशेदार पदार्थों (जैसे कि छाल या कट घास के रूप में) की एक उदार राशि के साथ मिट्टी को मिलाकर मिट्टी की जल निकासी में सुधार कर सकते हैं या अच्छी तरह से खपत खाद मिट्टी में ये "अतिरिक्त" बटरकप बढ़ने में मदद करेगा।
  • एक रैनुनकुलस स्टेप 3 के लिए प्लांट एंड केयर शीर्षक वाली छवि
    3
    यदि संभव हो तो कंदों (यानी बल्ब) से शुरू होने पर अपना बटरकप लगाएं। कूड़े, या बल्ब, आमतौर पर बटरकप बढ़ने का पसंदीदा तरीका है। एक कंद एक जड़ के समान है - रूनुनकुलस कंद मकड़ियों, पंजे या केले के गुच्छों के समान है। उनकी खास उपस्थिति जब रोपण की बात आती है, तब उपयोगी होती है: कणों की ओर खींची गयी - "पंजा" या "मकड़ी के पैर" - नीचे का सामना करना पड़ रहा है। अपने कंदों को रोके जाने के लिए:
  • आपको छोटे किस्मों को लगभग 5 सेंटीमीटर की गहराई में और प्रत्येक दूसरे से 12 से 13 सेंटीमीटर की दूरी पर रोका जाना चाहिए।
  • बड़ी किस्मों जैसे कि रैनुनकुलस टेलीकोट, प्रत्येक दूसरे से 30 सेंटीमीटर की दूरी पर संयंत्र करें
  • उन्हें रोपण करने से पहले उन्हें गीला करने की आवश्यकता नहीं है। अधिक से अधिक प्रभाव के लिए लगभग एक दर्जन बल्ब के समूह में संयंत्र बनाना सबसे अच्छा है। जैसे ही आखिरी हिमपात समाप्त हो जाते हैं, आमतौर पर वसंत में संयंत्र।
  • कंदों और उनके चारों ओर की मिट्टी, आप लगाए जाने के बाद पानी को पानी दें। पानी मिट्टी का निपटान करने में मदद मिलेगी
  • एक रानुनकुलस स्टेप 4 के लिए प्लांट एंड केयर शीर्षक वाली छवि
    4
    आप आम तौर पर निर्धारित कर सकते हैं कि कंद या बल्ब को देखकर आपको कितने फूल मिलेंगे। बल्ब का आकार फूलों की संख्या का अनुमान लगाने में मदद करता है जो पौधे पैदा करेगा।
  • जंबो सबसे बड़ा है, लगभग 7.5 सेंटीमीटर व्यास के साथ, और प्रत्येक में 30-40 फूल उत्पन्न होंगे।
  • छोटे कंद, व्यास में लगभग 5 सेंटीमीटर, एक दर्जन या तो फूल पैदा करने में सक्षम हैं।
  • एक रानुनकुलस चरण 5 के लिए प्लांट एंड केयर शीर्षक वाली छवि
    5
    यदि आप कंद नहीं खरीद सकते हैं, तो बीज से बटरकप की बढ़ती कोशिश करें। बटरकप को बीज से भी उगाया जा सकता है यह सितंबर में घर के भीतर बोना बेहतर है, क्योंकि बटरकप के बीज को ठंडा तापमान पसंद है। बटरकप के बीज संयंत्र करने के लिए:
  • बोना - या बीज डाल - एक पूर्व humidified खाद में है कि प्रकाश और बढ़ती बीज के लिए उपयुक्त है।
  • पृथ्वी के साथ बीज को कवर न करें मिट्टी को नम और सीधे धूप से दूर रखें।
  • बीजों को लगभग 21 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर रखें और रात में थोड़ा कूलर रखें। लगभग 2-3 हफ्तों में बीज को अंकुरित करना चाहिए, या छोटे पौधों में विकसित करना चाहिए।
  • बड़े बर्तनों में रोपाई के पहले युवा पौधों में करीब आधा दर्जन से अधिक पत्ते होने तक प्रतीक्षा करें। इन युवा पौधों को ठंढ से सुरक्षित रखें और उन्हें वसंत में निम्नलिखित जमीन पर स्थानांतरित करें, यदि आप चाहते हैं
  • एक रानुनकुलस चरण 6 के लिए प्लांट एंड केयर शीर्षक वाली छवि
    6
    एक कंटेनर में अपने बटरकप को रोपण करने पर विचार करें ट्यूबबी बटरकप कंद लगाने के लिए, पृथ्वी के साथ कंटेनर तीन-क्वार्टर भरें कंदों को लगभग 25 सेमी दूर रखें और कंटेनर में मिट्टी डालें ताकि कंद करीब 5 सेंटीमीटर मिट्टी तक आच्छादित हो। मिट्टी का निपटान करने के लिए कंदों को पानी दें
  • याद रखें कि कंटेनर पौधों को जमीन में उगने वाले लोगों की तुलना में अधिक आसानी से सूखना पड़ता है, इसलिए जब आप बढ़ते मौसम के दौरान पानी भर रहे हों तो उन्हें ध्यान में रखें। विधि 2 के चरण 2 में पानी पर चर्चा की गई है
  • ध्यान रखें कि बटरकप पौधों की एक बड़ी जड़ प्रणाली बनती है, इसलिए कंटेनरों में बहुत अधिक मत डालें।
  • एक रानुनकुलस चरण 7 के लिए प्लांट एंड केयर शीर्षक वाला इमेज
    7
    जानवरों को बटरकूप से दूर रखें, क्योंकि फूल जहरीला होते हैं। सभी बटरकप पौधे जानवरों के लिए जहरीला होते हैं, और कुत्तों, बिल्लियों और लोगों के लिए हानिकारक भी हो सकते हैं। पौधों का एक अप्रिय स्वाद होता है और मुंह पर फॉल्स पैदा होते हैं इसका मतलब यह है कि आम तौर पर जानवरों को खाने से बचने के लिए, जब तक कि अन्य पौधों को उपलब्ध न हो, और यदि आपके क्षेत्र में गलतियां हैं तो यह ठीक है, लेकिन अगर आपके पास अन्य पालतू जानवर हैं तो यह अच्छा नहीं है
  • किसी ऐसे इलाके में बटरकपों को लगाने की कोशिश करें जहां आपके पालतू जानवर और पशुओं उन तक पहुंच नहीं सकते हैं, जैसे कि एक दीवार वाले उद्यान या बर्तन (इस खंड में ऊपर 6 चरण देखें)।
  • विधि 2

    बटरकप्स का ख्याल रखना
    एक रानुनकुलस स्टेप 8 के लिए प्लांट एंड केयर शीर्षक वाली छवि
    1
    पौधों को विशेष पौष्टिकता दो लगभग दो सप्ताह दें। सक्रिय बढ़ते मौसम के दौरान, जो आम तौर पर वसंत से लेकर गर्मियों तक होता है, अपने बटरकप पौधों को हर दो सप्ताह में भोजन करके उन्हें समर्थन देने का प्रयास करें। जैसे ही पहली कली पौधे पर दिखाई देते हैं, ऐसा करना शुरू करें।
    • एक सामान्य प्रकार के पौधों के लिए पानी-घुलनशील पोषक तत्व या मिट्टी में शामिल एक अच्छा है- यह पौधे को फूल बनाने के लिए प्रोत्साहित करता है आप अपने स्थानीय बागवानी आपूर्ति स्टोर में पोषण खरीद सकते हैं।



  • एक रैनुनकुलस स्टेप 9 के लिए प्लांट एंड केयर नाम वाला छवि
    2
    पानी बटरकप जैसा कि आप पहले से ही उल्लेख कर चुके हैं, आप उन्हें पौधे लगाए जाने के बाद अपने कंदों को पानी में रखने के लिए सावधान रहना चाहिए। अपने नए पौधे हर 10-14 दिनों में पानी के लिए जारी रखें। जब पहली पत्तियों पौधों पर दिखाई देते हैं, तो आपको उन्हें सप्ताह में एक बार पानी की कोशिश करनी चाहिए।
  • शरद ऋतु आ रही है जब तक एक सप्ताह में एक बार अपने पौधों को पानी के लिए जारी रखें। शरद ऋतु में, बटरकअप हाइबर्नेट्स, या निष्क्रिय, और को पानी पिलाए जाने की आवश्यकता नहीं है। इस खंड के बिंदु 5 में निष्क्रियता की अवधि का ध्यानपूर्वक इलाज किया गया है।
  • एक रैनुनकुलस स्टेप 10 के लिए प्लांट एंड केयर शीर्षक वाली छवि
    3
    परजीवी के खिलाफ बटरकप का बचाव दुर्भाग्य से, बटरकप कीट और एफिड्स जैसी कीटों का शिकार हो सकता है। सौभाग्य से, ऐसे समाधान होते हैं जो आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि ये परजीवी दूर रहें।
  • घोंघे छर्रों के साथ घोंघे से लड़ें, जिसे आप बटरकप के आसपास फैल सकते हैं। आप इन छर्रों को एक बागवानी स्टोर में खरीद सकते हैं।
  • एफिड्स के हमले के मामले में एफ़ाइड या एक कीटनाशक साबुन के लिए एक मानक स्प्रे लागू किया जाना चाहिए।
  • एक रैनुनकुलस स्टेप 11 के लिए प्लांट एंड केयर शीर्षक वाली छवि
    4
    तेज उद्यान कैंची के साथ सूखे फूलों के सिर को हटा दें। फूलों के साथ अधिकतर पौधों के साथ, सूखे फूलों के सिर को खत्म करने की सलाह दी जाती है, जब वे सूखे और मर जाते हैं। यह न केवल संयंत्र को साफ दिखता है, बल्कि अन्य फूलों के गठन को प्रोत्साहित करता है और ऊर्जा की मात्रा को कम कर देता है जो पौधे बीजों के लिए उपयोग करेगा, और यह अपनी ताकत बनाए रखने में मदद करता है।
  • कैंची की एक तीखी जोड़ी का प्रयोग करें ताकि वे फूलों के फूलों की कटौती कर सकें, क्योंकि वे खराब स्थिति में दिखना शुरू करते हैं। पत्तियों के नीचे स्थित स्टेम के आधार पर फूल को काटने की कोशिश करें।
  • एक रैनुनकुलस स्टेप 12 के लिए संयंत्र और केयर का शीर्षक चित्र
    5
    सर्दियों के दौरान अपने संयंत्र को हाइबरनेट करने की अनुमति दें एक बार फूल के मौसम में गिरावट खत्म हो जाती है, पत्ते आराम करने के लिए जाने देते हैं आराम करने के लिए जाने का मतलब है कि पौधे अगले फूल के मौसम तक निष्क्रिय हो जाता है। निम्नलिखित सीजन को पुन: विकसित करने के लिए संयंत्र को प्रोत्साहित करना:
  • पहले ठंढ से पहले मृत विकास को कम करने से बचें पौधे निष्क्रिय होने पर आपको पानी की ज़रूरत नहीं है- वास्तव में, ये पौधे बेहतर हैं यदि वे सर्दी में नहीं रहते, जबकि वे सर्दियों में निष्क्रिय हैं।
  • एक रानुनकुलस स्टेप 13 के लिए प्लांट एंड केयर शीर्षक वाली छवि
    6
    यदि आप भारी हिमपात वाले क्षेत्र में रहते हैं, सर्दियों के दौरान बटरकप को अंदर रखें। बटरकप एक हल्के ठंढ को बर्दाश्त कर सकता है अगर जमीन पर एक हल्के सर्दी के दौरान छोड़ दिया जाता है। यदि आप जहां नियमित रूप से रहते हैं, गंभीर रूप से ठंढ होने वाली जलवायु है, तो कंद निकालें और उन्हें सर्दी के लिए एक शांत, अंधेरे जगह में स्टोर करें, जैसे बगीचे में एक गोदाम।
  • अपने घर की तरह गर्म स्थान पर ले जाने से बचें, क्योंकि इन स्थितियों में वे सड़ांध करते हैं
  • एक रैनुनकुलस स्टेप 14 के लिए प्लांट एंड केयर शीर्षक वाली छवि
    7
    एहसास है कि कई माली बटरकपस को वार्षिक पौधों के रूप में मानते हैं। बरसात के पौधे के रूप में बटरकप को स्थिर करने की कठिनाई के कारण (जो साल बाद वर्ष भर जाता है), कई माली इसे एक वार्षिक (एक पौधे जो केवल एक वर्ष में खिलता है) के रूप में इलाज करते हैं। हालांकि, यदि आप अपने बटरकप को फिर से खिलने के लिए दृढ़ हैं, तो पिछले चरण में बताए अनुसार सर्दियों के लिए अपने कंद निकालें।
  • एक रानुनकुलस स्टेप 15 के लिए संयंत्र और केयर का शीर्षक चित्र
    8
    आप काटते खिलने को सुरक्षित रखें बटरकप से आप खूबसूरत कटे हुए फूल प्राप्त कर सकते हैं, जो आमतौर पर उचित उपाय किए जाने पर काटने के बाद थोड़ी देर के लिए स्वस्थ रहते हैं। कट बटरकप के फूलों के जीवन को बचाने के लिए, सुबह जल्दी ही उन्हें काट दें, जैसे कि कलियों को चूची से शुरू होता है।
  • एक तेज ब्लेड का उपयोग करने से कट को शुद्ध और शुद्ध बनाने में मदद मिलेगी। ताज के पास और पत्ते के अंदर पौधे के आधार पर स्टेम को काटें। यह कटौती छोड़ने से बचा जाता है।
  • टिप्स

    • जब आप अपने बटरकप कंद चुनते हैं तो उस बगीचे के बारे में सोचें, जिसे आप बनाना चाहते हैं। विचार करने के लिए रंग और आकार की एक विस्तृत श्रृंखला है
    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com