कैसे एक विंडोज़ अनुप्रयोग बनाने के लिए

क्या आपने हमेशा सोचा है कि पेंट या कैलक्यूलेटर जैसे कार्यक्रम कैसे बनाए जाते हैं? खैर, यह कदम-दर-चरण मार्गदर्शिका का उपयोग करके सरल Windows अनुप्रयोग बनाने का तरीका जानें।

कदम

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कंपाइलर प्राप्त करें एक कंपाइलर आपके कच्चे स्रोत कोड को बदलता है (जो आप शीघ्र ही यहां लिखेंगे) एक निष्पादन योग्य अनुप्रयोग में। इस ट्यूटोरियल के प्रयोजनों के लिए DEV-CPP IDE सॉफ़्टवेयर प्राप्त करें I आप कर सकते हैं यहां डाउनलोड करें.
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    देव-सीपीपी स्थापित करने के बाद, इसे खोलें। आपको पाठ क्षेत्र के साथ एक विंडो के साथ प्रस्तुत किया जाएगा जहां आप अपना स्रोत कोड लिखेंगे
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    किसी बॉक्स में पाठ दिखाने के लिए प्रोग्राम लिखना तैयार करें। स्रोत कोड लिखना शुरू करने से पहले, ध्यान रखें कि Win32 अनुप्रयोग अन्य प्रोग्रामिंग भाषाओं जैसे कि जावा के समान व्यवहार नहीं करते हैं
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    DEV-CPP मुख्य स्क्रीन पर, फ़ाइल पर जाएं -> नया -> परियोजना। आपको एक और स्क्रीन के साथ प्रस्तुत किया जाएगा उस आइकन को चुनें जहां यह कहता है "विंडोज एप्लीकेशन" और भाषा के रूप में सेट करें "सी", नहीं "सी ++।" टेक्स्ट बॉक्स में जहां यह कहते हैं "नाम", दर्ज करें "ProgrammaEsempio।" अब देव-सीपीपी आपको पूछेगा कि आप इसे कहाँ से बचा जाना चाहते हैं। फ़ाइल को किसी भी फ़ोल्डर में सहेजें, लेकिन केवल इसे याद रखना सुनिश्चित करें जैसे ही आप यह करते हैं, आपको स्रोत कोड स्क्रीन में एक फ़ॉर्म प्रस्तुत किया जाएगा। Ctrl + A और फिर बैकस्पेस दबाएं। इसका कारण यह है कि हम इस तरह से शुरू कर सकते हैं।
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    आपके स्रोत कोड लिखने की शुरुआत में "# शामिल " (बिना उद्धरण) इसमें विंडोज लाइब्रेरी भी शामिल है ताकि आप एक एप्लिकेशन बना सकें। तुरंत नीचे लिखें: # शामिल करें "resource.h" और फिर हरा: const char g_szClassName [] = "MyWindowClass"-
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    सभी संदेशों को प्रबंधित करने और एक अन्य विधि लिखने के लिए एक विधि लिखें जहां हम संसाधनों से संदेश प्रबंधित करेंगे। चिंता मत करो अगर यह आपको भ्रमित करता है यह बाद में स्पष्ट हो जाएगा। अभी के लिए, अपने स्रोत कोड को ProgramExample.c के रूप में सहेजें। हम इसे छोड़ देंगे क्योंकि यह क्षण के लिए है
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    एक संसाधन स्क्रिप्ट बनाएँ एक संसाधन स्क्रिप्ट स्रोत कोड का एक टुकड़ा है जो आपके सभी नियंत्रणों को परिभाषित करता है (उदाहरण के लिए: टेक्स्ट बॉक्स, बटन आदि)। अपने प्रोग्राम और वॉयला में संसाधन स्क्रिप्ट को शामिल करें! आपके पास एक कार्यक्रम होगा। संसाधन स्क्रिप्ट लिखना मुश्किल नहीं है, लेकिन आपके पास विज़ुअल एडिटर नहीं है, तो समय लगता है ऐसा इसलिए है क्योंकि आपको ऑन-स्क्रीन नियंत्रण के सटीक एक्स और वाई निर्देशांक का अनुमान लगाने की आवश्यकता होगी। DEV-CPP मुख्य स्क्रीन पर, फ़ाइल पर जाएं -> नया -> संसाधन फ़ाइल देव-सीपीपी आपको पूछेंगे "संसाधन परियोजनाओं को मौजूदा परियोजना में जोड़ें?" क्लिक करें हाँ। संसाधन स्क्रिप्ट की शुरुआत में, #include लिखें "resource.h", और # शामिल लिखें यह सभी नियंत्रणों का ख्याल रखता है
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    अपनी पहली जांच करें: एक साधारण मेनू लिखें:
    IDR_ILMENU MENUBEGINPOPUP "&फ़ाइल"BEGINMENUITEM "और&बाहर निकलें", आईडी_FILE_EXITENDEND
    भाग "IDR_ILMENU" अपने मेनू को ILMENU के रूप में परिभाषित करें आप इसे जिसे आप चाहते हैं, उसे कॉल कर सकते हैं, हालांकि BEGIN भाग शुरुआत को इंगित करता है POPUP "&फ़ाइल" फ़ाइल नामक एक नई मेनू श्रेणी बनाता है हस्ताक्षर & अपने एप्लिकेशन के उपयोगकर्ता को अपने मेनू पर त्वरित रूप से प्रवेश करने के लिए कीबोर्ड पर Ctrl + F दबाए जाने की अनुमति देता है :) MENUITEM "और&बाहर निकलें", आईडी_FILE_EXIT फ़ाइल श्रेणी में एक मेनू आइटम जोड़ता है। हालांकि, आपको ID_FILE_EXIT का उपयोग करके मेनू वस्तु को परिभाषित करना होगा
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    अब चलो बटन के हिस्से पर चलते हैं। आपका बटन एक संवाद के अंदर रखा जाएगा, इसलिए हमें पहले संवाद बॉक्स बनाना होगा। ऐसा करने के लिए आपको लिखना है:
    IDD_SIMPLECONTROL डायलॉग 50, 50, 150, 142STYLE DS_MODALFRAME | WS_POPUP | WS_CAPTION | WS_SYSMENUMENU IDR_ILMENUCAPTION "उदाहरण कार्यक्रम"फ़ॉन्ट 8, "एमएस सैंस सेरिफ़"BEGINDEFPUSHBUTTON "नमस्कार!", आईडीकैयाओ, 10, 10, 40, 15
    IDD_SIMPLECONTROL आपके डायलॉग बॉक्स को परिभाषित करता है। चार शब्द शब्द के बाद "संवाद" डायलॉग बॉक्स के एक्स और, ऊंचाई और चौड़ाई का निर्धारण करें अभी के लिए शैली के बारे में बहुत ज्यादा चिंता मत करो मेनू IDR_ILMENU प्रोग्राम में अपना पुराना मेनू डालता है। कप्तान कैप्शन है और चरित्र को श्रेय देता है DEFPUSHBUTTON हमारे बुलाया बटन बनाता है "नमस्कार!" और जो हम ID_CIAO के रूप में परिभाषित करते हैं और हम इसे x और y निर्देशांक, ऊंचाई और चौड़ाई देते हैं।
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    यहाँ यह है! हम संसाधन स्क्रिप्ट के साथ समाप्त हो गया यह सिर्फ एक और चीज़ बनी हुई है हमें हमारे संसाधन स्क्रिप्ट में परिभाषित सभी चीजों के मूल्यों को निर्दिष्ट करना होगा (उदाहरण के लिए IDR_ILMENU, आदि।) संसाधन फ़ाइल को प्रोग्रामएक्साइड के रूप में सहेजें।
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    फ़ाइल पर जाएं -> नया -> स्रोत फ़ाइल स्रोत परियोजना को मौजूदा परियोजना में जोड़ें? हां, आपको एक रिक्त स्क्रीन के साथ प्रस्तुत किया जाएगा। हमारे परिभाषित जांचों के लिए मूल्यों को असाइन करने के लिए हमें उन्हें नंबर देना होगा यह वास्तव में कोई बात नहीं है जो आप अपने चेक को आवंटित करते हैं, लेकिन उन्हें व्यवस्थित करने के लिए आपको ऐसा करना चाहिए। उदाहरण के लिए, एक यादृच्छिक संख्या जैसे 062491 या किसी और को निर्दिष्ट करके एक नियंत्रण को परिभाषित न करें इसलिए लिखें:
    # परिभाषित IDR_ILMENU 100 # परिभाषित ID_FILE_EXIT 200 # IDD_SIMPLECONTROL300 परिभाषित करें ID_CIAO 400 को परिभाषित करें
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    इस फ़ाइल को संसाधन के रूप में सहेजें। कृपया याद रखें कि हमने बनाया है "# शामिल "resource.h""? ठीक है, यही कारण है कि हमने इसे किया है हमें मूल्यों को आवंटित करने की आवश्यकता थी
  • 13
    स्रोत पर वापस जाएं, हमारे प्रोग्रामएक्सम्प्ल्यू। कॉम या जिस भी तरीके से आप इसे कहते हैं लिखें:
    पूर्णांक WINAPI WinMain (hInstance HINSTANCE, HINSTANCE hPrevInstance, lpCmdLine LPSTR, पूर्णांक nCmdShow) {वापसी DialogBox (hInstance, MAKEINTRESOURCE (IDD_SIMPLECONTROL), शून्य, SimpleProc) -}
  • 14
    यहां तकनीकी सामान के बारे में बहुत ज्यादा चिंता मत करो बस पता है कि यह हिस्सा हमारे संदेश हैंडलिंग प्रक्रिया को संवाद देता है जिसे सरलप्रक्र कहते हैं।
  • 15
    लिखें: bool कॉलबैक SimpleProc (hWndDlg HWND, uint संदेश, wParam wParam, lParam lParam) {स्विच (संदेश) {मामले WM_INITDIALOG: वापसी सही-केस WM_COMMAND: स्विच (LOWORD (wParam)) {ID_CIAO घरों: MessageBox (शून्य,"अरे", "Hallo!", MB_OK) BREAK- घरों ID_FILE_EXIT: EndDialog (hWndDlg, 0)} -break तोड़ - मामले WM_CLOSE: EndDialog (hWndDlg, 0) - BREAK- डिफ़ॉल्ट: वापसी FALSE-}} वापसी TRUE-
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    यह हिस्सा संवाद संदेश संभालता है उदाहरण के लिए, ID_CIAO (हमारे बटन) के मामले में, हमें एक संदेश बॉक्स बनाना होगा जो हैलो कहता है! साथ ही, अगर हम फाइल और बाहर निकलें तो हम ID_FILE_EXIT विंडो को बंद कर देते हैं।
  • 17
    यह सुनिश्चित करें कि आपका सरलप्रॉप अंत भाग से पहले आता है WINAPI WINMAIN! यह महत्वपूर्ण है यदि आप अपना प्रोग्राम काम करना चाहते हैं
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    अपने प्रोग्राम को संकलित और लॉन्च करने के लिए F9 दबाएं!
  • टिप्स

    • यदि आप खो चुके हैं, तो इंटरनेट पर कई मार्गदर्शिकाएं उपलब्ध हैं।
    • यदि आप निराश महसूस करते हैं तो ब्रेक लेते हैं और फिर वापस आ जाते हैं।
    • यह एक शुरुआती गाइड है, इसलिए कई हिस्सों को समझाया नहीं गया है। यद्यपि यह एक आरंभिक मार्गदर्शिका है, यह अनुशंसित है कि आप प्रोग्रामिंग की दुनिया में कुछ अनुभव है (उदाहरण के लिए, इस तरह के रूप में अगर-बाकी, आदि तार्किक ऑपरेटरों को समझने)।

    चेतावनी

    • सीखना Win32 एक आसान काम नहीं है आपको इसे स्वयं को समर्पित करना होगा निश्चित रूप से दिल के बेहोश होने के लिए नहीं है
    • इस गाइड की रेखाओं की संख्या किसी तरह स्रोत कोड को विकृत कर सकती है।
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