वॉल्यूम कैसे निकालें

अगर आपके कंप्यूटर पर अधिक है संस्करणों

कि अलग कारणों के लिए अब उपयोग नहीं करता है, आप इसे अपनी हार्ड ड्राइव या संबंधित संग्रहण डिवाइस पर स्थान खाली करने के लिए निकाल सकते हैं। नियंत्रण कक्ष और टर्मिनल एप्लिकेशन के उपयोग से क्रमशः विंडोज़ और ओएस एक्स दोनों में मात्रा को हटाने की अनुमति है।

कदम

विधि 1

विंडोज में एक वॉल्यूम निकालें
शीर्षक वाला चित्र, एक वॉल्यूम चरण 1 को हटाएं
1
मेनू तक पहुंचें "प्रारंभ" और आइटम का चयन करें "नियंत्रण कक्ष"। विंडोज नियंत्रण कक्ष स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा।
  • शीर्षक वाला छवि, एक वॉल्यूम चरण 2 को हटाएं
    2
    श्रेणी का चयन करें "सिस्टम और सुरक्षा", तो विकल्प चुनें "प्रशासनिक उपकरण"।
  • शीर्षक वाला छवि, एक वॉल्यूम चरण 3 को हटाएं
    3
    चिह्न का चयन करें "कंप्यूटर प्रबंधन" नई खिड़की से दिखाई दिया। यदि संकेत दिया जाए, तो सिस्टम व्यवस्थापक उपयोगकर्ता पासवर्ड दर्ज करें। वॉल्यूम निकालना उन कार्यों में से एक है जो केवल कंप्यूटर व्यवस्थापक द्वारा ही किया जा सकता है।
  • एक वॉल्यूम चरण 4 को डिसमाउंट करें शीर्षक वाला छवि
    4
    खिड़की से "कंप्यूटर प्रबंधन" प्रकट हुए, अनुभाग में आइटम "डिस्क प्रबंधन" चुनें "संग्रह करने" कि आप खिड़की के बायीं ओर पैनल में ढूंढते हैं
  • एक वॉल्यूम चरण 5 को डिसमाउंट करें शीर्षक वाला छवि
    5
    उस मात्रा का चयन करें जिसे आप सही माउस बटन से निकालना चाहते हैं, फिर आइटम का चयन करें "पत्र और ड्राइव पथ बदलें" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया
  • एक वॉल्यूम चरण 6 को डिसमाउंट करें शीर्षक वाला छवि
    6
    बटन दबाएं "हटाना", तब बटन दबाएं "हां" जब आपकी कार्रवाई की पुष्टि करने के लिए कहा गया प्रश्न में मात्रा को सिस्टम से हटा दिया जाएगा।
  • विधि 2

    मैक ओएस एक्स पर वॉल्यूम निकालें


    एक वॉल्यूम चरण 7 को डिसमाउंट करें शीर्षक वाला छवि
    1
    फ़ोल्डर में प्रवेश करें "आवेदन", तब आइटम का चयन करें "उपयोगिता"।
  • एक वॉल्यूम चरण 8 को डिसमाउंट करें शीर्षक वाला छवि
    2
    चिह्न का चयन करें "अंतिम"। आवेदन "अंतिम" स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा।
  • एक वॉल्यूम चरण 9 को डिसमाउंट करें शीर्षक वाला छवि
    3
    खिड़की के अंदर "अंतिम", कमांड टाइप करें "अनुसूचित सूची" (उद्धरण चिह्नों के बिना), फिर बटन दबाएं "प्रस्तुत करना"। यह कमांड सिस्टम से जुड़े सभी इकाइयों की एक सूची प्रदान करता है, जिससे आपको उस खंड के पहचानकर्ता की पहचान करने की क्षमता मिलती है जिसे आप हटाना चाहते हैं।
  • एक वॉल्यूम चरण 10 को डिसमाउंट करें शीर्षक वाला छवि
    4
    उस वॉल्यूम का नाम ढूंढें जिसे आप सूची से हटाना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक USB डिवाइस को निकालना चाहते हैं "Dati_wikiHow", आपको आइटम की पहचान करनी होगी "Dati_wikiHow" सूची के भीतर दिखाई दिया
  • शीर्षक वाला चित्र, वॉल्यूम चरण 11 को हटाएं
    5
    प्रश्न में मात्रा का पहचान कोड ढूंढें पहचान कोड शब्द द्वारा बनाई गई है "डिस्क" संख्याओं और वर्णों के संयोजन के बाद आम तौर पर यह पैरामीटर की रेखा के अंत में होता है, जो कि सूची में हर एक मात्रा का वर्णन करता है। उदाहरण के लिए आपके पास निम्न पहचान कोड हो सकते हैं: "disk0s2" या "disk1s2"।
  • एक वॉल्यूम चरण 12 को डिसमाउंट करें शीर्षक वाला छवि
    6
    विंडो के अंदर निम्न कमांड टाइप करें "अंतिम": "अनमाउंट / dev / disk1s2 को रद्द करें" (बिना उद्धरण) सुनिश्चित करें कि आप निकाले जाने वाले मात्रा के सही पहचानकर्ता जानते हैं और पहचानकर्ता के लिए विकल्प के रूप में इसका उपयोग करें "disk1s2" इस आदेश में एक उदाहरण के रूप में उपयोग किया जाता है संकेतित मात्रा को सिस्टम से हटा दिया जाएगा और निम्न संदेश प्रदर्शित किया जाएगा: "$ diskutil unmount / dev / disk1s2 वॉल्यूम Data_wikiHow डिस्क 1s2 पर अनमाउंट किया गया"
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com