अपने माता-पिता से अपने कंप्यूटर को कैसे संरक्षित करें

बेशक आप जानना चाहते हैं कि अपने पीसी को कैसे अनुकूलित करें, और इससे भी ज्यादा, अपने माता-पिता, रूममेट्स या आपके घर में किसी से भी इसे सुरक्षित रखें।

कदम

अपने माता-पिता से अपने कंप्यूटर को सुरक्षित रखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
एक पासवर्ड सेट करना आवश्यक है। हम एक जटिल पासवर्ड की सलाह देते हैं जिसे आसानी से पहचान नहीं किया जा सकता है। यह आपको आश्चर्य होगा कि कितने लोग पासवर्ड के रूप में अपना उपयोगकर्ता नाम उपयोग करते हैं। अपने बचपन से, या यहां तक ​​कि एक यादृच्छिक वस्तु से अपने गुप्त जुनून या कुछ भी चुनें।
  • अपने माता-पिता से अपने कंप्यूटर को सुरक्षित रखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    अपने परिवार के लिए एक खाता बनाएं यदि 75% मामलों में, किसी व्यक्ति के खाते का उपयोग करना बंद हो जाता है, तो व्यक्तिगत रूप से बनाया जाता है। उन्हें सीमित पहुंच देना सुनिश्चित करें, जब तक आप उन्हें अपने खाते में लॉग इन नहीं करना चाहते।
  • 3
    जाहिर है, अभी भी एक मौका है कि वे आपकी फ़ाइलों में आ सकते हैं और चारों ओर गड़बड़ कर सकते हैं। यहाँ क्या करना है: अपने डेस्कटॉप पर जाएं। सही माउस बटन के साथ, एक संपीड़ित फ़ोल्डर बनाएँ। इसे "डेस्कटॉप ऑब्जेक्ट" नाम दें, या आप चाहते हैं कि किसी अन्य नाम। कंप्यूटर और कचरा छोड़कर, यहां पर अपने डेस्कटॉप पर सभी फाइलें दर्ज करें। फिर फ़ोल्डर पर जाएं और फाइल पर क्लिक करें, पासवर्ड जोड़ें। एक सेट करें, अपने उपयोगकर्ता नाम से अलग यह आसान हो सकता है, लेकिन बहुत आसान नहीं है! यदि आप एक उन्नत उपयोगकर्ता हैं, तो एक एन्क्रिप्टेड फाइल कंटेनर को फ्रीोटफी या ट्रूक्रिप्ट के साथ बनाएं।

    अपने माता-पिता से अपने कंप्यूटर को सुरक्षित रखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
  • 4
    दस्तावेज़ पर जाएं, एक ही नाम और एक अलग पासवर्ड के साथ एक संपीड़ित फ़ोल्डर बनाएँ।

    अपने माता-पिता से अपने कंप्यूटर को सुरक्षित रखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
  • अपने माता-पिता से अपने कंप्यूटर को सुरक्षित रखें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    यदि आप नहीं चाहते कि लोग आपका इंटरनेट का इतिहास देखें, तो क्या होगा दो इंटरनेट एक्सप्लोरर पर काम करना उपकरण पर क्लिक करके, पहले 0 दिनों के इतिहास को सेट करना है > इंटरनेट विकल्प दूसरा हमेशा उपकरण पर जाना है > इंटरनेट विकल्प और स्पष्ट इतिहास जब भी आप इंटरनेट का उपयोग करते हैं



  • अपने माता-पिता से अपने कंप्यूटर को सुरक्षित रखें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    आप अपने दोस्तों को अपने ऑनलाइन खातों में नहीं जाना चाहते हैं, है ना? उपकरण पर इस समय भी क्लिक करें > इंटरनेट विकल्प और बॉक्स के शीर्ष पर सामग्री पर जाएं। ऑटो पूर्ण पर क्लिक करें, पासवर्ड हटाएं और साफ़ करें फॉर्म चुनें, फिर बॉक्स को अनचेक करें ताकि आपका डेटा फिर से सहेजा न जाए।
  • 7
    अतिरिक्त सुरक्षा के लिए, मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स डाउनलोड करें अगर आपके पास पहले से नहीं है माता-पिता इसे देखने के लिए नहीं जाएंगे और उपकरण के साथ पसंदीदा को छोड़कर सभी को मिटा देना आसान होगा > निजी डेटा रद्द करें

    अपने माता-पिता से अपने कंप्यूटर को सुरक्षित रखें शीर्षक शीर्षक छवि 7
  • 8
    आप इंटरनेट पर निजी ब्राउज़िंग के लिए Google Chrome की गुप्त सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। इस विकल्प का उपयोग करके आप अपने ब्राउज़र में एक ब्राउज़िंग इतिहास को सहेजने के बिना इंटरनेट पर जा सकते हैं।

    अपने माता-पिता से अपने कंप्यूटर को सुरक्षित रखें शीर्षक शीर्षक छवि 8
  • 9
    ओफ़्क्रैक जैसे प्रोग्राम्स का उपयोग करके अपना पासवर्ड खोजे जाने से रोकने के लिए, एक ही समय में विंडोज + आर कुंजी दबाएं, साइस्की टाइप करें और एंटर दबाएं - अपडेट चुनें > एक पासवर्ड शुरू करने और दर्ज करने के लिए पासवर्ड। यह आपके पासवर्ड को पुनर्प्राप्त करने के किसी भी प्रयास को ओफ़्क्रैक जैसे कार्यक्रमों के साथ और अधिक कठिन बना देगा।

    अपने माता-पिता से अपने कंप्यूटर को सुरक्षित रखें शीर्षक शीर्षक छवि 9
  • टिप्स

    • अपने डेटा को और अधिक सुरक्षित रखने के लिए, एक नि: शुल्क ई-मेल अकाउंट बनाएं और इसे गुप्त रखें: जब आपको कोई फाइल छिपाने की जरूरत हो, तो आप उसे उस मेलबॉक्स पर भेज सकते हैं।
    • अपने डेटा की सुरक्षा के लिए क्रिप्टोग्राफिक तकनीक, वैकल्पिक डेटा स्ट्रीम और स्टेग्नोग्राफ़ोग्राफ़ी खोजें
    • एन्क्रिप्शन के लिए फ्रीोटफी या ट्रूक्रिप्ट का उपयोग करें।
    • अपने सभी फाइलों पर पासवर्ड डालें आपको एक सूची की आवश्यकता हो सकती है: इसे अपने पीसी पर सहेजें और उसे एक बहुत ही जटिल पासवर्ड के साथ एक अलग फ़ोल्डर में रखें।
    • फ़ायरफ़ॉक्स या ओपेरा की प्रतिलिपि प्राप्त करें LiberKey और इसे एक छड़ी पर डाल दिया यह बहुत आसान है और पाया नहीं जा सकता, जब तक कि अन्य लोग आपके USB ड्राइव का उपयोग नहीं करते। इसके अलावा, आप इसे किसी भी कंप्यूटर पर भी उपयोग कर सकते हैं, जिससे आप अपने ब्राउज़िंग के निशान ढूंढने में अधिक मुश्किल बना सकते हैं।
    • लिनक्स स्थापित करें और इसे विंडोज के बजाय उपयोग करें: लगभग सभी लोग जो आप जानते हैं वे आपकी फ़ाइलों तक पहुंचने में सक्षम नहीं होंगे (लेकिन डेस्कटॉप प्रबंधक का उपयोग न करें, क्योंकि आप उनकी पहुंच की सुविधा प्रदान करेंगे!)।

    चेतावनी

    • यदि आप सभी कालक्रम को हटाते हैं, तो आपके माता-पिता को शक हो सकता है: केवल उन साइटों को हटाएं जिन्हें आप देखना नहीं चाहते हैं।
    • कभी भी अपने पीसी पर बेहद निजी जानकारी न डालें: आपका सबसे निफ़ाई मित्र इसका उपयोग कर सकते हैं
    • ये सभी टिप्स आपको हैकर्स से नहीं बचाते हैं
    • कुछ न्यायालय में क्रिप्टोग्राफिक तकनीकों का उपयोग निषिद्ध हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com