अपने लैपटॉप की देखभाल कैसे करें

यह आपके लैपटॉप को अच्छी तरह से काम करने के लिए ध्यान रखना महत्वपूर्ण है यह सुनिश्चित करने के लिए इन सरल चरणों का पालन करें कि आपके लैपटॉप में लंबे जीवन और कम रखरखाव है। अतिरिक्त लाभ यह है कि इन चरणों में से कई आपके कंप्यूटर को गति देने में मदद करेंगे।

कदम

अपने लैपटॉप कंप्यूटर के अच्छे रखरखाव का शीर्षक चित्र 1
1
तरल पदार्थों को लैपटॉप से ​​दूर रखें। यद्यपि आप अपने कंप्यूटर के पास कॉफी, फिजी ड्रिंक, पानी या अन्य तरल पदार्थ पीने के लिए परीक्षा ले सकते हैं, पता है कि दुर्घटनाएं बहुत आसानी से हो सकती हैं वैकल्पिक रूप से आप एक टोपी के साथ एक ग्लास का उपयोग कर सकते हैं, इसलिए भी अगर यह गिरता है तो यह हर जगह नहीं डालता है। तरल पदार्थ माइक्रोइलेक्ट्रोनिक घटकों को नुकसान पहुंचा सकते हैं या विद्युत प्रणाली को नुकसान पहुंचा सकते हैं। लघु सर्किट डाटा को नुकसान पहुंचा सकते हैं या लैपटॉप के कुछ घटकों को स्थायी रूप से नष्ट कर सकते हैं। समाधान बहुत सरल है: कंप्यूटर से पेय दूर रखें। यहां तक ​​कि अगर आप एक सचेत व्यक्ति हैं, तो कोई और आपका ड्रिंक फैल सकता है
  • 2
    एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर होने पर कंप्यूटर वायरस के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ बचाव प्रदान करता है। यहां तक ​​कि अगर आप प्रोग्राम डाउनलोड कर रहे हैं, तो यह वायरस भी हो सकता है यदि आप एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर स्थापित नहीं करना चुनते हैं, तो आप सिस्टम सुरक्षा से समझौता करने का जोखिम उठाते हैं। वायरस भी कंप्यूटर धीमा कर सकते हैं
  • अपने लैपटॉप कंप्यूटर के लिए अच्छा देखभाल का शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    भोजन को कंप्यूटर से दूर रखें लैपटॉप पर मत खाओ, टुकड़ों में गिरने और चाबियों के बीच फंस सकते हैं, छोटे कीड़ों के दिखने के पक्ष में या सर्किट को हानि पहुंचा सकते हैं। इससे भी बदतर, लैपटॉप उस पर टुकड़ों के साथ गंदे लगेगा।
  • अपने लैपटॉप कंप्यूटर के अच्छे रखरखाव का शीर्षक चित्र 4
    4
    लैपटॉप का उपयोग करने से पहले अपने हाथ धोएं स्वच्छ हाथों से लैपटॉप के टचपैड का उपयोग करना आसान होता है और लैपटॉप पर गंदगी और दाग छोड़ने का जोखिम कम होता है। यदि आप कंप्यूटर का उपयोग करने से पहले अपने हाथ धोते हैं, तो आप पसीना और अंगुलियों से जुड़ी सूक्ष्म कणों के संपर्क के कारण की जाने वाली कुंजियों पर पहनने और आंसू को कम कर देंगे।
  • अपने लैपटॉप कंप्यूटर के अच्छे रखरखाव का शीर्षक चित्र 5
    5
    एलसीडी मॉनिटर को सुरक्षित रखें जब आप हैंडसेट बंद करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि कीबोर्ड पर हेडफ़ोन या पेंसिल जैसे कोई ऑब्जेक्ट नहीं हैं। ये ऑब्जेक्ट हैंडसेट स्क्रीन को नुकसान पहुंचा सकते हैं यदि आप उन्हें अंदर से बंद करते हैं यदि ऑब्जेक्ट कठिन है तो स्क्रीन को खरोंच किया जा सकता है स्क्रीन को नाजुक रूप से बंद करें और स्क्रीन के मध्य से करें। यदि आप केवल एक तरफ स्क्रीन को बंद करते हैं, दूसरे पर दबाव का कारण बनते हैं, और इस समय के साथ असामान्य झुकने या टूटना हो सकता है।
  • अपने लैपटॉप कंप्यूटर के अच्छे रखरखाव का शीर्षक चित्र 6
    6
    हैंडसेट को आधार से उठाएं, एलसीडी स्क्रीन पर नहीं। यदि आप कंप्यूटर को केवल स्क्रीन से उठाते हैं, तो आप डिस्प्ले या हिंग को नुकसान पहुंचा सकते हैं जो इसे आधार पर रखता है। इसके अलावा, इस प्रदर्शन पर दबाव डालने के कारण प्रदर्शन क्षतिग्रस्त हो सकता है। बंद कंप्यूटर पर वजन डाल से बचें।
  • अपने लैपटॉप कंप्यूटर के अच्छे रखरखाव का शीर्षक चित्र 7
    7
    बिजली आपूर्ति कॉर्ड को मत खींचें तार को धीरे से हटाने के बजाय वर्तमान के तार को फाड़कर केबल को गर्तिका को तोड़ने या उसे नुकसान पहुंचा सकता है। यदि आपके पास अपने पैरों के बीच पकड़ है, तो उस पर टपकाव से बचें। प्लग से बचने से बचने के लिए बेहतर है, क्योंकि यह ढीली या तोड़ सकता है।
  • अपने लैपटॉप कंप्यूटर के अच्छे रखरखाव का शीर्षक चित्र 8
    8
    बिजली की रस्सी पर कुर्सी न दें। जब आप काम कर लें तो आसानी से हटाने योग्य टेप के साथ काम कर रहे तालिका में केबल संलग्न करें हमेशा अपने पैरों या फर्श की पहुँच से कॉर्ड को बाहर रखने की कोशिश करें
  • अपने लैपटॉप कंप्यूटर के अच्छे रखरखाव का शीर्षक चित्र 9
    9
    सुनिश्चित करें कि आप सही पोर्ट में डिवाइस डालें किसी भी डिवाइस को सम्मिलित करने से पहले हमेशा अपने लैपटॉप पर अंकित प्रतीक से जांचें। टेलिफोन जैक को ईथरनेट पोर्ट में प्लग करना या इसके विपरीत, उन्हें नुकसान पहुंचा सकता है, इस्तेमाल होने से उन्हें रोका जा सकता है इस सलाह का पालन करना बहुत महत्वपूर्ण है
  • अपने लैपटॉप कंप्यूटर के अच्छे रखरखाव का शीर्षक चित्र 10
    10
    किसी भी हटाने योग्य डिवाइस को धीरे से संभाल लें हैंडसेट से हटाए गए सीडी आसानी से अलग हो सकते हैं और तोड़ सकते हैं। अगर आप उन्हें अपने लैपटॉप में वापस नहीं लेना चाहते हैं, तो उन्हें तुरंत सुरक्षित रखने के लिए उन्हें अपने मामलों में संग्रहीत करें
  • अपने लैपटॉप कंप्यूटर के लिए अच्छा देखभाल का शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    11
    सही और सही कोण पर डिस्क सम्मिलित करें। यदि आप उन्हें बहुत मुश्किल से धक्का द्वारा डालें तो आप उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं
  • अपने लैपटॉप कंप्यूटर के लिए अच्छा देखभाल का शीर्षक शीर्षक चित्र 12
    12



    जांचें कि समर्थन पर कोई हटाने योग्य स्टिकर नहीं हैं सीडी और डीवीडी में कोई भी हटाने योग्य लेबल नहीं होने चाहिए, क्योंकि वे हैंडसेट में खो सकते हैं कभी सीडी को माप से बाहर न लगाएं, आप अपने कंप्यूटर को स्थायी रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं
  • अपने लैपटॉप कंप्यूटर के लिए अच्छा देखभाल के शीर्षक वाला चित्र 13
    13
    तापमान में तेज़ी से बदलाव के लिए हैंडसेट का पर्दाफाश न करें जब आप सर्दी के दौरान अपने कंप्यूटर को लाते हैं, तो इसे तुरंत चालू न करें। इसके बजाय, इसे कमरे के तापमान तक पहुंचने दें इस तरह से आप लैपटॉप के अंदर बनाए गए संक्षेपण के कारण सीडी प्लेयर को संभावित नुकसान से बचेंगे। यह सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने से भी रोकता है
  • अपने लैपटॉप कंप्यूटर के लिए अच्छा देखभाल का शीर्षक शीर्षक चित्र 14
    14
    कार में लैपटॉप को मत छोड़ो। न केवल मशीन के अंदर लैपटॉप को नुकसान पहुंचा सकता है कि बहुत अधिक तापमान तक पहुंच जाता है, लेकिन वे चोरों के लिए भी एक चारा हैं।
  • अपने लैपटॉप कंप्यूटर के अच्छे रखरखाव का शीर्षक चित्र 15
    15
    लैपटॉप को वर्ष में कम से कम एक बार धूल हटाने के लिए आंतरिक रूप से साफ किया गया है। एक पेशेवर के रूप में इसे करो, या यदि आप कर सकते हैं तो अकेले करो। अगर धूल जमा हो जाता है, तो कंप्यूटर ठीक से ठंडा नहीं कर सकता। हीट मदरबोर्ड को नष्ट कर सकती है।
  • अपने लैपटॉप कंप्यूटर के अच्छे रखरखाव का शीर्षक चित्र 16
    16
    भारी वस्तुओं को रखने से बचें, जैसे पुस्तकें, बंद लैपटॉप पर। परिणामस्वरूप अवसाद कीबोर्ड पर एलसीडी स्क्रीन धक्का और इसे नुकसान पहुंचा सकता है। अंदर की सीडी मोड़ या खराब हो सकती है, तोड़ सकती है
  • अपने लैपटॉप कंप्यूटर के अच्छे रखरखाव का शीर्षक चित्र 17
    17
    सही आकार के कंप्यूटर बैग का उपयोग करें चाहे आप एक बैग, एक कंप्यूटर केस या आपके द्वारा बनाई गई कपड़े बैग का प्रयोग कर रहे हों, सुनिश्चित करें कि लैपटॉप आराम से फिट बैठता है इस तरह आप भूमि पर घर्षण, बंद और गिरने से बचें।
  • अपने लैपटॉप कंप्यूटर के अच्छे रखरखाव का शीर्षक चित्र 18
    18
    कंप्यूटर बैग प्राप्त करें अक्सर कंप्यूटर टूट जाता है क्योंकि इसे फेंक दिया जाता है या पटक दिया जाता है। एक विशेष बैग लैपटॉप की क्षति को कम कर सकता है।
  • अपने लैपटॉप कंप्यूटर के अच्छे रखरखाव का शीर्षक चित्र 1 9
    19
    केवल अच्छी तरह हवादार क्षेत्रों में कंप्यूटर का उपयोग करें लैपटॉप का उपयोग करते समय, यह उस स्थान पर करते हैं जहां हवाई स्वतंत्र रूप से प्रसारित होता है। बहुत से लोग अपने लैपटॉप को बर्बाद कर देते हैं क्योंकि वे उन्हें बंद स्थानों में इस्तेमाल करते हैं जहां वे ज़्यादा गरम करते हैं।
  • अपने लैपटॉप कंप्यूटर के लिए अच्छा देखभाल ले लो शीर्षक छवि 20
    20
    हवा निष्कासन प्रशंसक के आसपास के क्षेत्रों को साफ करने के लिए एक पुराने टूथब्रश का उपयोग करें। अगर हवा भरी हुई है, यह अच्छी तरह से प्रसारित नहीं करता है और कंप्यूटर ज़्यादा गरम करता है।
  • अपने लैपटॉप कंप्यूटर के अच्छे रखरखाव का शीर्षक चित्र 21
    21
    कंप्यूटर को एक फ्लैट और साफ सतह पर रखने की कोशिश करें यह लैपटॉप को तोड़ने से रोकता है। हालांकि यह करना मुश्किल है, खासकर जब आप बाहर आते हैं और इसके बारे में सुनिश्चित करें कि आपका लैपटॉप सपाट सतह पर आराम कर रहा है।
  • अपने लैपटॉप कंप्यूटर के अच्छे रखरखाव का शीर्षक चित्र 22
    22
    बिस्तर पर लैपटॉप का उपयोग न करें बिस्तर पर हैंडसेट का दोहराया उपयोग धूल प्रशंसकों की चूषण का कारण बनता है, जिससे एक ही रुकावट हो सकती है।
  • टिप्स

    • लैपटॉप को बच्चों की पहुंच से बाहर रखें
    • लैपटॉप उस क्षेत्र में रखें जहां हवा का उपयोग तब होता है जब आप इसका उपयोग करते हैं।
    • बटन को धीरे से दबाएं ताकि वे बाहर न जाएं।
    • लैपटॉप के बारे में लिखित जानकारी के साथ एक लॉग रखें। उदाहरण के लिए सीरियल नंबर, मॉडल और तकनीकी विनिर्देश। इस तरह आप चोरी या नुकसान के मामले में सही शिकायत भर सकते हैं।
    • अपने कंप्यूटर पर, फीडर पर और नाम लेबल, ई-मेल, फोन नंबर और अन्य जानकारी के अन्य हटाने योग्य भागों पर आपसे संपर्क करें।
    • उन्हें हल करने के बजाय समस्याओं से बचने के लिए एक निवारक रखरखाव कार्ड तैयार करें।
    • यदि आप काम करते हैं, तो आपके पास अपनी आवश्यकताओं के अनुसार कंप्यूटर का चयन करने का अवसर हो सकता है। उदाहरण के लिए, एक मॉडल जो सामान्य उपयोग या हल्के मॉडल के लिए बहुत उन्नत नहीं है यदि आप अक्सर यात्रा करते हैं
    • लैपटॉप बीमा की तलाश करें इंटरनेट पर खोजें लेकिन "शून्य अपवाद" या "बिना अपवाद" वाले लोगों से बचें
    • आप घर पर एक लैपटॉप बैग बना सकते हैं, जिसमें दो टुकड़े के कार्डबोर्ड का उपयोग कर प्रतिरोधी टेप से बंधा होता है, इसमें कुछ बुलबुले डालने या एक छोटा तकिया। सुनिश्चित करें कि माप सटीक हैं!

    चेतावनी

    यदि आप अगले दो घंटों में कंप्यूटर का उपयोग नहीं करने जा रहे हैं, तो इसे बंद करें हैंडसेट चालू करने के लिए आवश्यक ऊर्जा इसे चालू रखने के लिए खर्च की गई ऊर्जा से भी कम है।

    • लैपटॉप के लिए कुछ बीमा कंपनियों के प्रस्तावों पर ध्यान दें, "कोई अपवाद नहीं" या "शून्य अपवाद", भले ही वे आपसे वादा करें, वे सहायता के बाद वार्षिक बीमा चुकाने में मदद कर सकते हैं।
    • कालीन पर कंप्यूटर को आराम न करें हैंडसेट के पीछे के प्रशंसकों का उपयोग वायु प्रवाह को अंदर और बाहर जाने के लिए किया जाता है। जो कुछ भी इस प्रक्रिया में हस्तक्षेप करता है वह अतिशीट हो सकता है, जो लंबे समय तक आपके कंप्यूटर को धीमा कर दे सकता है या उसे नुकसान पहुंचा सकता है। वही एक दराज के लिए सच है
    • इसे बंद करने के बजाय लैपटॉप को बंद करने से हीटिंग / कूलिंग चक्र से बचा जाता है जो कि लंबे समय तक घटकों के नुकसान में होता है।
    • बच्चों और पालतू जानवरों की निगरानी लैपटॉप के पास की जानी चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com