अपनी मोबाइल फोन की बैटरी बनाने के लिए अब आखिर में कैसे करें

हालांकि हम में से कई अब पारंपरिक होम फोन के बजाय मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं, यह जानना अच्छा है कि ये पोर्टेबल फोन लिथियम बैटरी के साथ आते हैं, जब तक वे उपयोग किए जाने तक रखरखाव की आवश्यकता होती है।

कदम

भाग 1

शुल्क के बीच समय की दूरी बढ़ाएं
अपना सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के साथ चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
मोबाइल फोन बंद करें यह संभवतः आपकी बैटरी के प्रभार की रक्षा करने का सबसे आसान और सबसे प्रभावी तरीका है। क्यों? इससे चार्ज बनाए रखने और मोबाइल फोन के सभी जीवन से ऊपर उठाने में मदद मिलेगी। यदि आप फोन का जवाब देने की उम्मीद नहीं करते हैं जब आप सो रहे हैं या जैसे ही आप काम खत्म कर देते हैं, बस ... इसे बंद करें उसी तरह, अगर आप रिसेप्शन (एक सुरंग या रिमोट एरिया के बिना क्षेत्र में हैं, तो क्षेत्र की निरंतर खोज से बैटरी को पर्याप्त रूप से डिस्चार्ज होता है)। कुछ फोनों में स्वत: बिजली बचाने की सुविधा होती है, लेकिन इसे सक्रिय करने के लिए बिना सिग्नल कवरेज के लगभग 30 मिनट लगते हैं। उस समय, अधिकांश बैटरी चार्ज अब उपयोग किए जाएंगे। अगर आपको कॉल प्राप्त करने या कॉल करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आप एक स्मार्टफोन को पीडीए के रूप में उपयोग कर रहे हैं, तो सुविधा को अक्षम करें "फ़ोन" (उड़ान मोड)।
  • अपनी सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के चरण 2 बनाओ शीर्षक वाला छवि
    2
    संकेत के लिए निरंतर खोज को रोकें जब आप बेहद कमजोर वाले इलाके में हों, यदि नल भी नहीं, संकेत, आपका फोन बेहतर कनेक्शन की खोज जारी रखेगा जब तक कि सभी बैटरी पावर खपत न हो जाए। आप आसानी से इसे समझ सकते हैं यदि आप कभी उड़ान से पहले फ़ोन बंद करना भूल गए हैं बैटरी जीवन का विस्तार करने का सर्वोत्तम तरीका यह सुनिश्चित करना है कि आप उस क्षेत्र में हमेशा एक मजबूत संकेत हो जहां आप फोन का उपयोग कर रहे हैं यदि आपके पास एकदम सही संकेत नहीं है, तो मोबाइल फोन के लिए पुनरावर्तक प्राप्त करें जो सिग्नल को बढ़ाना और संकेत प्रदान करने के लिए प्रबंधन करें, जो हर जगह पूर्णता पर कार्य करता है।
  • अपनी सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के लिए चरण 3 बनाएं शीर्षक वाला छवि
    3
    फोन की कंपन बंद करें, बल्कि रिंगटोन का उपयोग करें। कंपन अतिरिक्त बैटरी शक्ति का उपयोग करता है जितना संभव हो उतना रिंगटोन की मात्रा रखें।
  • अपनी सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के लिए चरण 4 बनाम छवि
    4
    बैकलाइट बंद करें बैकलाइटिंग स्क्रीन को उज्ज्वल प्रकाश में पढ़ने में आसान बनाता है। हालांकि, प्रकाश अतिरिक्त बैटरी शक्ति का उपयोग करता है यदि आप इसके बिना कर सकते हैं, बैटरी अधिक समय तक चलेगी। हालांकि, अगर आपको इसका उपयोग करने की आवश्यकता है, तो कई फोन आपको एक निश्चित समय निर्धारित करने की अनुमति देगा, जिसके बाद बैक लाइट स्वचालित रूप से बंद हो जाएगा। इसे यथासंभव छोटा करें आम तौर पर एक या दो सेकंड पर्याप्त से अधिक होते हैं अन्य टेलीफ़ोनों में एक सेंसर होता है, जो परिवेश प्रकाश की स्थिति के आधार पर, स्क्रीन के बैकलाइटिंग को सक्रिय कर देगा (उदाहरण के लिए, तेज प्रकाश की स्थिति में बंद हो, अंधेरे में पर)।
  • अपनी सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के साथ चरण 5 देखें
    5
    अनावश्यक सुविधाओं का उपयोग न करें यदि आपको पता है कि यह अभी भी अगले चार्ज से पहले कुछ समय लेता है, कमरे या इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग करने से बचें फ्लैश का उपयोग बैटरी की शक्ति से बहुत जल्दी चल सकता है
  • आपका सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के लिए चरण 6 बनाम छवि शीर्षक
    6
    लघु कॉल करें यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, लेकिन आपने कितनी बार सुना है कि कोई कहता है "मुझे लगता है कि मेरा फोन मर रहा है", और फिर कई मिनट के लिए बातचीत जारी रखें? कभी-कभी, इस "मरने वाला फोन" यह कॉल (और भी अच्छा) को समाप्त करने के लिए एक बहाना है, लेकिन अगर आपको वास्तव में बैटरी पावर को बचाने की आवश्यकता है, तो अपने वार्तालाप की अवधि को सीमित करें
  • आपका सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के अनुसार चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7
    ब्लूटूथ बंद करें यह आपकी बैटरी जल्दी से निकल जाएगा
  • अपना सेल फ़ोन बैटरी अंतिम चरण के साथ चरण 8 देखें
    8
    वही, वाईफ़ाई, जीपीएस और अवरक्त पर लागू होता है, अगर आपके फोन में इन सुविधाओं को शामिल किया गया है उन्हें जब उन्हें आवश्यकता होती है, उन्हें छोड़कर उन्हें छोड़ दें।
  • आपका सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के लिए चरण 9 का शीर्षक चित्र
    9
    स्क्रीन की चमक को न्यूनतम संभव मानों में सेट करें
  • आपका सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के लिए चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    10
    3 जी के बजाय जीएसएम का प्रयोग करें - 3 जी / ड्यूल मोड में फोन का उपयोग जीएसएम मोड में उपयोग की तुलना में बैटरी को तेज कर देगा- अपने फोन की तकनीकी विशिष्टताओं पर नज़र डालें और आप इसके बारे में दो अलग-अलग मान देखेंगे बैटरी जीवन - आमतौर पर केवल 50% अधिक जीएसएम का उपयोग करते हुए



  • आपका सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के लिए चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    11
    एक स्मार्टफोन के साथ, पृष्ठभूमि के रूप में फ़ोटो, एनिमेटेड फ़ोटो या वीडियो के एनिमेशन का उपयोग करने से बचें। एनिमेटेड वॉलपेपर आपकी बैटरी के लिए खपत का एक अतिरिक्त कारण है।
  • अपनी सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के लिए कदम 12
    12
    जब भी आप कर सकते हैं, एक काली पृष्ठभूमि का उपयोग करें। AMOLED स्क्रीन [1](हाल ही में मोबाइल उपकरणों और टीवी के निर्माण के लिए उपयोग की जाने वाली स्क्रीन तकनीक) कम से कम उपभोग करती है अगर उन्हें सफेद रंग के बजाय काले दिखाना पड़ता है इसलिए, जब आप वेब सर्फ करते हैं, तो ब्लैक वेबसाइट का उपयोग करें [2] कि Google को सफेद रंग के बजाय काली पृष्ठभूमि पर दिखाया गया है
  • भाग 2

    अपनी बैटरी के जीवन को बढ़ाएं
    अपना सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के साथ चरण 13 का शीर्षक चित्र
    1
    एक नई बैटरी शुरू करें अधिकतम क्षमता हासिल करने के लिए पहली बार उपयोग करने से पहले नई बैटरी पूरी तरह से चार्ज होनी चाहिए। निकल आधारित बैटरियों को शुरू में 16 घंटे के लिए चार्ज किया जाना चाहिए और 2 पूर्ण चार्ज / डिस्चार्ज चक्र के माध्यम से जाना चाहिए, जबकि लिथियम आयन बैटरी के बारे में 5 से 6 घंटे के लिए चार्ज किया जाना चाहिए। फ़ोन चार्ज चेतावनी पर ध्यान न दें - यह सटीक नहीं है कि बैटरी पहले से आरंभ नहीं हुई है
  • अपना सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के लिए चरण 14 का शीर्षक चित्र
    2
    यह पूरी तरह से निर्वहन से लिथियम बैटरी को रोकता है! NiCd के विपरीत, लिथियम बैटरी का जीवन हर बार छोटा होता है जब वे पूरी तरह से छुट्टी देते हैं। बजाए, चार्ज स्तर प्रदर्शन से पता चलता है कि यह एक पायदान है। किसी भी मामले में, सबसे अधिक rechargeable बैटरी की तरह, लिथियम आयन बैटरी, संभव रिचार्ज की एक पूर्व सेट संख्या है।
  • आपका सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    बैटरी को ठंडे स्थानों पर रखें यदि फसल का मामला है तो उन्हें फ्रिज में डाल दें। बैटरी लंबे समय तक अगर कमरे के तापमान, और कुछ भी नहीं पर इस्तेमाल उच्च तापमान के रूप में लंबे समय तक प्रदर्शन बर्बाद करने के लिए रहेगा। आप मौसम पर नियंत्रण नहीं कर सकते हैं, आप कार में या धूप में अपने फोन को छोड़ने से बच सकते हैं, भी अपनी जेब में, जहां आपके शरीर का तापमान बढ़ जाती है के अधीन है में फोन नहीं होता। इसके अलावा, जब यह चार्ज किया जा रहा है, यह बैटरी की जांच करता है यदि यह बहुत गर्म लगता है तो संभव है कि आपका चार्जर ठीक से काम नहीं कर रहा है
  • आपका सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के साथ चरण 16 बनाम छवि
    4
    प्रकार के आधार पर अपनी बैटरी ठीक से चार्ज करें जबकि पुराने निकल बैटरी आमतौर पर सवार अधिकांश नए फोन, बैटरी ली-आयन की है। निर्धारित करने के लिए किस प्रकार यह तुम्हारा है मैनुअल में बैटरी के पीछे या तकनीकी विशिष्टताओं पर लेबल पढ़ें।
  • निकेल बैटरी (जो NiMH के बजाय NiCd हैं) नहीं के रूप में जाना एक गलतफहमी घटना से ग्रस्त "स्मृति प्रभाव"। जैसा कि विकिपीडिया और अनगिनत विशेषज्ञ स्रोतों द्वारा वर्णित है,[3] शब्द "मेमोरी प्रभाव" यह काफी हद तक mythologized किया गया है वर्णन करने के लिए सब एनआईसीडी (और अन्य रासायनिक बैटरियों) की गिरावट के प्रकार, कई मामलों में ग्राहकों को भ्रामक करने के लिए उन्हें अधिभारित बैटरियों को समझाने में "बहाल" प्रदर्शन, इसके बदले कुछ नहीं कर रहा है, जो उन्हें नष्ट करने में मदद करता है।[4]
  • आंशिक रूप से चार्ज किए जाने पर लिथियम आयन बैटरियों को बेहतर संरक्षित किया जा सकता है।[5] उन्हें आवश्यकता नहीं है "reconditioning"।
  • बैटरी के प्रकार की परवाह किए बिना, उपयुक्त चार्जर्स का उपयोग करें, और बैटरी को ज़रूरत से अधिक ज़रूरत से अधिक होने पर चार्जिंग प्रक्रिया को रोक दें।
  • अपनी सेल फोन बैटरी अंतिम शीर्षक चरण 17
    5
    बैटरी ठीक से स्टोर करें यदि आप लंबे समय तक बैटरी का उपयोग करने की योजना नहीं बनाते हैं, तो इसे फोन से डिस्कनेक्ट करें और इसे एक शांत और सूखी जगह में जमा करें, लेकिन ठंड नहीं (साफ हो, रेफ्रिजरेटर में एक वैक्यूम कंटेनर ठीक है, लेकिन फ्रीज़र में नहीं है)। इसे धातु भागों के साथ संपर्क में न रखें जो टर्मिनलों को गलती से शॉर्ट सर्किट कर सकते हैं। लिथियम आयन बैटरी कम तापमान पर काम करने के लिए अनुशंसित नहीं हैं, इसलिए यदि आप इसे रेफ्रिजरेटर से निकाल लेते हैं, तो उसे फिर से प्रयोग करने से पहले एक घंटे की प्रतीक्षा करें। लिथियम बैटरी 40% चार्ज पर संग्रहीत अगर कम ऑक्सीडोज़ होता है। कभी भी ढीली रहें भंडारण अवधि के बाद बैटरी को रिचार्ज करें।
  • अपना सेल फोन बैटरी अंतिम चरण के लिए चरण 18
    6
    बैटरी और टेलीफोन बिजली के संपर्क को साफ करें कुछ समय बाद, संपर्क धूल जमा कर सकता है जो वर्तमान स्थानान्तरण की प्रभावशीलता को कम करता है। एक कपास झाड़ू से साफ है जो आइसोपोपार्नोल में थोड़ा भिगो है।[6]यदि संपर्क दो अलग-अलग धातुओं से बने होते हैं, जैसे सोने और टिन, तो यह घटित होगा, हम दुर्भाग्य से जितना भी सोचते हैं, एक ऐसी घटना जिसे "बिजली उत्पन्न करनेवाली जंग"[7]. संपर्कों से जंग को हटाने से अक्सर सॉल्वैंट्स, जैसे एसीटोन (नाखूनों की नेल पॉलिश को हटाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला वही विलायक), का उपयोग करना शामिल है। अत्यधिक सतर्कता के साथ आगे बढ़ें: ये सॉल्वैंट्स प्लास्टिक पिघलता है, इसलिए विलायक को बैटरी कम्पार्टमेंट या फोन को हानि करने से रोकने के लिए कपास के स्वाबों का इस्तेमाल करना उचित है।
  • भाग 3

    खराबी के लक्षण
    1
    • चार्ज करने के बाद उपयोग के समय में कमी आई है।
    • चार्जिंग चक्र के दौरान बैटरी असामान्य रूप से गर्म होती है
    • फ़ोन का उपयोग करते समय बैटरी असामान्य रूप से गर्म होती है
    • बैटरी फुलाता है यह स्पर्श द्वारा या बैटरी के आवरण के फोन पक्ष के अंदर एक नज़र रखकर सत्यापित है। इसके अलावा, एक सपाट सतह पर, नीचे / नीचे टेलीफोन पक्ष के साथ इसे रखकर, हम देखेंगे कि यह घूमती है या यहां तक ​​कि अपने आप पर बहुत आसानी से घुमाने में सक्षम है, क्योंकि सूजन पिवट है वास्तव में, एक बैटरी का आवरण फ्लैट होता है, और बैटरी स्वतः ही आसानी से घूमती नहीं है।
    • बैटरी थर्मल वर्क्स (हार्ड स्पॉट) के लक्षण दिखाने के लिए शुरू होती है धीरे-धीरे बैटरी आवरण की सतह पर अपनी उंगलियों को आगे बढ़ने से, यह नोटिस करना संभव है कि शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में एक निश्चित बिंदु कितना कठोर लग सकता है (गर्म रबड़ के बारे में बात करने का एक सा, यह तब होता है जब चरम गर्मी में उतार-चढ़ाव की वजह से लोच घट जाती है - स्पर्श करने के लिए हम उस तरह का महसूस कर सकते हैं, बोलने के लिए)

    टिप्स

    • आजकल, अधिकांश मोबाइल फोन को डिस्प्ले देखने के लिए बैकलाइटिंग की आवश्यकता नहीं है, इसलिए यह इसे बंद करने के लिए एक बुद्धिमान विकल्प हो सकता है।
    • आप कितना ध्यान रख लेते हैं, बैटरी वैसे भी काम करना बंद कर देगी। उस बिंदु पर निर्माता को वापस भेजकर या फिर खुदरा विक्रेता को लौटकर एक नया संस्करण प्राप्त करना संभव है अगर आप इसे पुनर्व्यवस्थित नहीं कर सकते हैं, या यदि आप वास्तव में एक नया खरीदना चाहते हैं, तो इसे रीसायकल करना सुनिश्चित करें, या फिर निर्माता या खुदरा विक्रेता को वापस भेजकर, या इसे एक अलग अपशिष्ट भंडारण सुविधा में ले लें। सबसे महत्वपूर्ण इलेक्ट्रॉनिक उपकरण डीलरों में से अधिकांश विशेष ड्रॉप-ऑफ बक्से (उचित कंटेनर के हैं जहां आप आसानी से कर सकते हैं "फेंक" आपका इलेक्ट्रॉनिक उपकरण) टेलीफोन के रीसाइक्लिंग के लिए उपयुक्त है।
    • जांचें कि क्या आपके फोन में ऊर्जा बचत विकल्प है यदि ऐसा होता है, तो इसे सक्रिय करें, क्योंकि यह बैटरी के जीवन का विस्तार करती है।
    • चार्ज करने के दौरान आप फोन को भी रख सकते हैं अधिकांश चार्जर आपके फोन को शक्ति देने के लिए पर्याप्त शक्ति से अधिक आपूर्ति करते हैं और एक ही समय में उसे चार्ज करते हैं। ऐसा करने से चार्जिंग समय पर कोई असर नहीं पड़ेगा और फोन को छोड़कर हमें बैटरी स्तर के संकेतक की जांच करने की अनुमति मिलती है जिससे कि बैटरी को चार्ज करने पर हम इसे हटा दें।
    • कार चार्जर का उपयोग करते समय, अपने फोन को चार्ज नहीं करें यदि आंतरिक तापमान अधिक है मशीन को फ़ोन से कनेक्ट करने से पहले उसे शांत करने की प्रतीक्षा करें।
    • NiMH बैटरियां आमतौर पर थोड़ी देर चार्ज करते हैं, जब तक कि आप विशिष्ट नाम का उपयोग नहीं करते हैं "धीमा शुल्क"। यदि आपका फोन इस प्रकार की बैटरी का उपयोग करता है, तो चार्जिंग के दौरान उत्पन्न गर्मी के बारे में चिंता न करें, जब तक कि यह बहुत गर्म न हो कि आप उसे स्पर्श भी नहीं कर सकते।
    • mAh milli-ampere घंटे का संक्षिप्त नाम है और चार्ज के माप की इकाई है एक ही वोल्टेज के साथ बैटरी के लिए उच्च मूल्यों से पता चलता है कि बैटरी की अधिक क्षमता होती है और इसलिए रीचार्ज होने से पहले फोन को लंबे समय तक फोन करने की क्षमता होती है।
    • अनगिनत बैटरी रिटेलर्स हैं जो आपके सेलफोन बैटरी के जीवन चक्र को बढ़ाने के बारे में आपके पास किसी भी प्रश्न का उत्तर देंगे।
    • यदि आपका फोन आपके ईमेल से जुड़ा है, तो सुनिश्चित करें कि यह हर 15 मिनट या आधे घंटे की जांच करने के लिए सेट नहीं है। इसका मतलब यह है कि हर बार जब आप जांचते हैं, तो आप थोड़ा चार्ज खो देते हैं मैनुअल कंट्रोल सेट करें, आप इस तरह से बहुत सी ऊर्जा बचा पाएंगे।
    • एक महीने में एक बार, फोन से बैटरी को हटा दें और इसे एक घंटे तक आराम दें, बैटरी को थोडा `श्वास दें जिससे कि यह आखिरी समय तक रह सके।

    चेतावनी

    • लंबी अवधि के लिए लगभग खाली लिथियम बैटरी को स्टोर न करें। भले ही छोटी मात्रा में, बैटरी की आंतरिक सर्किटरी वर्तमान में फैलती रहेगी, जो लंबे समय तक बैटरी की पूरी तरह से निर्वहन के रूप में अपूरणीय क्षति हो सकती है, इस बात पर कि अब इसे रिचार्ज नहीं किया जा सकता है।
    • खराब गुणवत्ता वाले बैटरी चार्जर्स का उपयोग करने से बचें, क्योंकि इससे बैटरी की अत्यधिक मात्रा में गरम होने पर समस्याएं पैदा हो सकती हैं।
    • लिथियम आयन बैटरियों की खरीद करते समय, ध्यान रखें कि जब ऑक्सीकरण प्रक्रिया शुरू होती है, जब बैटरी को कारखाने में अस्तित्व में डाल दिया जाता है और नहीं जब पहली बार इसका इस्तेमाल होता है और इसके बारे में बात करते हुए, यह भी याद रखें कि ऐसी बैटरी प्रति वर्ष लगभग 20% क्षमताएं खोती हैं, जो परिवेश तापमान की स्थिति के तहत जमा होती है। उसने कहा, अगर आप एक बंदरगाह की कीमत पर बैटरी खरीदते हैं, तो कम जीवन प्राप्त करने की अपेक्षा करें।
    • कभी भी पुराने बैटरी को कचरे में नहीं फेंकें बैटरी में विषाक्त धातुएं होती हैं, और बैटरी और अन्य इलेक्ट्रॉनिक घटकों की इलेक्ट्रॉनिक गिरावट बहुत गंभीर समस्या बनती जा रही है। अनेकों कई न्यायालयों में जहरीली बैटरी डाउनलोड करना अवैध है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com