हमेशा चॉकलेट खाने को कैसे रोकें

चॉकलेट सेवन को नियंत्रित करना बहुत मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप एक दिन में एक या दो चॉकलेट बार खाने के लिए इस्तेमाल करते हैं हालांकि वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चला है कि चॉकलेट के कुछ फायदेमंद प्रभाव हैं, यह दुरुपयोग का औचित्य नहीं करता है, जिसमें बड़ी मात्रा में संतृप्त वसा, कैफीन, चीनी और संभवतया कई जायके और चीनी और वसा में समृद्ध भरने वाले खपत शामिल हैं। दूसरे शब्दों में, यदि आप अपने स्वास्थ्य की मदद करने के लिए चॉकलेट चाहते हैं, तो आपको समय-समय पर कुछ उच्च गुणवत्ता के टुकड़े खाने होंगे, और रोजाना नियमित सलाखों के साथ अपने आप से ज्यादा पेट नहीं खाएं।

यदि आप बहुत अधिक चॉकलेट खाने पर ध्यान देते हैं, तो इस समस्या को गंभीरता से निपटने और छोड़ने की ताकत खोजने का समय है

कदम

स्टॉप इटिंग चॉकलेट ऑल टाइम टाइम चरण 1
1
यथार्थवादी और निराशावादी न हों यदि आपने अपने आहार से पूरी तरह चॉकलेट को खत्म करने का फैसला किया है, तो चीजें बदतर हो सकती हैं! जब भी आप किसी भी चीज को छोड़ने का निर्णय लेते हैं, तो आप स्वयं को खारिज करने के लिए नए बहाने ढूंढने में विफल रहने और पुरानी आदतों को फिर से शुरू करने का खतरा सामने आते हैं। इस तरह के एक कठोर दृष्टिकोण का पालन करने के बजाय, चॉकलेट की मात्रा को कम करने का प्रयास करें याद रखें कि चॉकलेट की लत का कारण बनता है, और इसे देना आसान नहीं है
  • स्टेप इटिंग चॉकलेट ऑल द टाइम टाइम चरण 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    पूरी तरह चॉकलेट आप खाने की सराहना करते हैं। के युग में "पोषण दर्शन", माइकल परागण द्वारा गढ़ा गया एक शब्द, हम अक्सर पर्याप्त खुशी पर ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं जो भोजन हमें देता है, और हम इसका स्वाद नहीं करते हैं। दूसरे शब्दों में, एक बड़े चॉकलेट बार के साथ द्वि घातुमान को बहुत ही आसान होता है, न केवल कुछ काटने के खाने के बजाय सोचने और इसके स्वाद, सुगंध और उसकी स्थिरता के अनुभव में पूरी तरह से विसर्जित। और जब आप चॉकलेट खाने के बारे में दोषी महसूस करना शुरू करते हैं, तो ज़िद्दी बनने का खतरा होता है, गुपचुप होता है और इसे सराहना करने के बजाय बहाने बनाते हैं। नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी मेडिकल स्कूल के शोध से पता चला है कि मस्तिष्क के विभिन्न हिस्सों को चॉकलेट की खपत के एक समारोह के रूप में प्रोत्साहित किया जाता है, जो एक पुरस्कृत अनुभव या बचने के लिए कुछ है। यदि आप अपनी मानसिकता को इसके बारे में बदल सकते हैं कैसे चॉकलेट खाते हैं, आप देखेंगे कि आप कम खाने और अधिक आनंद लेते हैं:
  • चॉकलेट के हर टुकड़े का आनंद लें चॉकलेट सेम से लेकर इसके एरोम में अपने अलग-अलग स्वादों को नोट करें। सुसंगतता, सुगंध ध्यान दें ... प्रत्येक टुकड़े को धीरे से खाएं और बेंजी से बचें। इसे यथासंभव लंबे समय तक बनाओ, इसे देखकर और सचेत, धीमी और आवेशपूर्ण तरीके से इसे खाएं।
  • पढ़ना कैसे अंधेरे चॉकलेट स्वाद के लिए अधिक जानकारी के लिए
  • स्टॉप इटिंग चॉकलेट ऑल द टाइम टाइम स्टेप शीर्षक वाला इमेज
    3
    विभिन्न प्रकार के चॉकलेट खाएं आप टुकड़ों की पसंद में सुधार करके खपत को कम कर सकते हैं। शर्करा और वसा से भरा आम सलादों से बचें, जिसे आप हर सुपरमार्केट में पा सकते हैं, और सबसे महंगा, परिष्कृत और उच्च कोको सामग्री के साथ जा सकते हैं। खर्च में वृद्धि बहुत उपयोगी होगी, क्योंकि आप सस्ती सलाखों के रूप में एक ही आवृत्ति के साथ उच्च गुणवत्ता वाला एक नहीं कर पाएंगे।
  • 4
    आप सामान्य एक की बड़ी मात्रा में उच्च गुणवत्ता वाले चॉकलेट की छोटी मात्रा पसंद करते हैं। एक उच्च कोको सामग्री के साथ चॉकलेट की छोटी मात्रा और वसा और चीनी में कम वे अच्छे हैं स्वास्थ्य के लिए, क्योंकि कोको बीन्स में कई एंटीऑक्सिडेंट होते हैं पोषण के दृष्टिकोण से, भोजन को स्वीकार्य होने के बाद आपको इसे केवल मिठाई के रूप में ही खा जाना चाहिए, और एक या दो चॉकलेट के एक या दो वर्गों को खाएं।
  • अच्छी गुणवत्ता वाली चॉकलेट कोको में समृद्ध है और आमतौर पर कृत्रिम पौधों, जायके और रंगों से मुक्त होता है यदि आप "चॉकलेट व्यवहार" से बच सकते हैं, तो उपयुक्त अवसरों पर गुणवत्ता का आनंद लेना आसान होगा।
  • स्टॉप इटिंग चॉकलेट ऑल द टाइम ऑफ टाइम चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    5
    अवसरों के लिए योजना कब आप कर सकते हैं एक छोटी सी गुणवत्ता चॉकलेट खाओ जब भी आप ऊर्जा में एक बूंद महसूस करते हैं, तो आप ऊब रहे हैं या आपको आपके सामने एक टुकड़ा मिल रहा है, कुछ विशेष क्षणों को इसे खपत करने के लिए आंखों से चॉकलेट का प्रयोग करने के बजाय। ऐसे समय की पहचान करें जब आप इसे खा लेंगे, उदाहरण के लिए एक खेल या भ्रमण के बाद, फिल्म की रात के दौरान, सप्ताहांत पर या दोस्तों के मेहमान कब। इसके अलावा, उस समय की पहचान करें जब आप शायद इसे खाने की कोशिश करेंगे, उदाहरण के लिए दोपहर में जब आपको थका हुआ या ऊब लगता है, और एक गिलास पानी या कुछ सूखे फल या किशमिश को पसंद करने का प्रयास करें। बोरियत से आपको खाने के लिए प्रेरित न करें
  • स्टॉप इटिंग चॉकलेट ऑल द टाइम टाइम चरण 5 शीर्षक वाली छवि



    6
    चॉकलेट की कोशिश करना बंद करो इसे देखने से निकालें और उन जगहों पर बड़ी मात्रा में जमा करना बंद करें, जिनके लिए आसान पहुंच है, उदाहरण के लिए घर पर, अपने बैग में या कार्यालय में। यदि आप इस सलाह का पालन करते हैं, हर बार जब आप चॉकलेट की तरह महसूस करते हैं तो आपको घर छोड़ने और कैलोरी जलाए जाने की ताकत मिलनी होगी।
  • उन जगहों से बचें जहां इसे खिड़की में उजागर किया गया है। सड़क के दूसरी ओर से एक केक की दुकान पर चलें जब आप सुपरमार्केट में जाते हैं, मिठाई क्षेत्र से बचने की कोशिश करें। चेकआउट में, आपके पक्ष द्वारा अलमारियों पर प्रदर्शन पर चॉकलेट को न देखें।
  • स्टेप इटिंग चॉकलेट ऑल टाइम ऑफ़ द स्टेपल 6
    7
    अन्य खाद्य पदार्थ खाएं पहले चॉकलेट का यदि यह खाने का समय है, तो पहले अपना भोजन खाएं यदि आप नाश्ता करना चाहते हैं, तो गाजर, सूखे फल और बीज पहले, फलों या अजवाइन को एक या दो टुकड़े देने से पहले खाएं। आप पाएंगे कि यदि आप अपने मुंह में अन्य स्वादों के लिए आप अधिक नहीं चाहते हैं
  • स्टॉप इटिंग चॉकलेट ऑल द टाइम टाइम चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    8
    पानी पी लो कुछ मामलों में मिठाई की इच्छा के साथ प्यास को भ्रमित करना आसान है
  • स्टॉप इटिंग चॉकलेट ऑल द टाइम टाइम चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    9
    विचार करें कि यदि आपका दैनिक चॉकलेट स्वाभाविक भोजन व्यसनी का एक रूप हो सकता है चॉकलेट में रसायन होते हैं जो हमें अच्छा महसूस करते हैं, जैसे न्यूरोट्रांसमीटर सेरोटोनिन, डोपामाइन और फेननेलथाइलमाइन। यदि आपको एक मनोवैज्ञानिक बढ़ावा की जरूरत है, चॉकलेट आपके लिए अक्सर है, क्योंकि यह प्राकृतिक प्रोजैक की तरह कार्य करता है आपके लिए चुनौती शायद यह पता लगाना हो सके कि चॉकलेट का उपयोग करने के लिए आप को खुश करने की आवश्यकता क्यों है यदि आप पर बल दिया जाता है, चिंता की समस्याओं से पीड़ित हैं, आप बहुत शर्मीली महसूस करते हैं, या आप यह सुनिश्चित नहीं हैं कि समस्या क्या है, एक पेशेवर की मदद से, समस्या की जड़ को पाने के लिए और इससे निपटना।
  • यह वसा, शर्करा, कैफीन या थियोब्रोमाइन या अन्य चॉकलेट तत्वों में से एक हो सकता है जो आपकी लत को निर्धारित करता है। एक प्रयोग करने के लिए, चॉकलेट निकालें, और चॉकलेट से कोको तक जाएं इस तरीके से, आप पता लगा सकते हैं कि किस तत्व ने आपकी लत का कारण बना दिया है और किसी भी प्रकार के दुष्प्रभावों के बिना उपभोग कर सकते हैं। कोको को चॉकलेट के सभी लाभ (उच्च मैग्नीशियम सामग्री, न्यूरोट्रांसमीटर) प्रदान करता है बिना वसा और शर्करा के अस्वास्थ्यकर अतिरिक्त।
  • एक डायरी रखें जिस पर आप चॉकलेट की खपत और आपके द्वारा बनाई गई अनुभूतियां रिकॉर्ड करेंगे। यदि आप अपनी आदत के पुनरावर्ती प्रमेय की पहचान कर सकते हैं, तो आप इसे जीतने के लिए सामना करने वाली भावनाओं की पहचान करने में सक्षम होंगे।
  • आप इसे खाने के बिना सुगंध महसूस करने के लिए चॉकलेट सुगंध, चॉकलेट बुलबुला स्नान, साबुन और चॉकलेट सुगंधित मोमबत्तियों पर विचार कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • जब भी आपको पेंट्री से आकर्षित होता है, तो अपने दांतों को ब्रश करें, ताकि टकसाल का स्वाद आपको पीने या खाए। अक्सर आप इस तरह से अपने cravings पर काबू पाने में सक्षम हो जाएगा
    • ऐसे दिनों में जब सब कुछ गलत हो जाता है, तो अपने आप को एक टुकड़ा दे दो। इसमें कुछ भी गलत नहीं है
    • कार्ब में संतृप्त वसा होता है और इसमें ऐसे तत्व नहीं होते हैं जो चॉकलेट को इतना स्वादिष्ट बनाती है यदि आप चॉकलेट कैरोब को बदलने का फैसला करते हैं, क्योंकि आपको लगता है कि यह एक स्वस्थ विकल्प है, तो आप गलत होंगे। कैरोब की छिड़काव की बजाय कम मात्रा में बेशकीमती चॉकलेट खाने से बेहतर होता है कि आप सुपरमार्केट में पा सकते हैं जिसमें हाइड्रोजनयुक्त वसा, मिठास और कई कैलोरी होते हैं। यदि आप carob की सराहना करते हैं, तो इसे कम मात्रा में खाते हैं और अच्छी गुणवत्ता वाले उत्पादों का चयन करें।
    • विशिष्ट खाद्य पदार्थों के लिए लत से बचने के लिए संतुलित भोजन करें याद रखें, बहुत ज्यादा एक अच्छा विचार नहीं है
    • जब आपको चॉकलेट जैसा लगता है तो कुछ फल खाएं आप धीरे धीरे उस प्रकार के चीनी को बदल देंगे जो आप चाहते हैं।
    • चॉकलेट कुछ लोगों के सिरदर्द का कारण बन सकता है (इसमें फ़िनलेथाइलमाइन की एक उच्च सामग्री है)। यदि आप इसे खाने के बाद इस प्रभाव को बनाता है, तो आपके पास इसके उपभोग को कम करने के लिए एक और कारण होगा। चॉकलेट पेट में एसिड और एसिड भाटा को जन्म दे सकता है और सूजन भी पैदा कर सकता है - इसलिए यदि आप एक महिला हैं, तो चक्र अवधि के दौरान इसे से बचें

    चेतावनी

    • वैकल्पिक भोजन पर निर्भरता विकसित करना संभव है। यदि ऐसा होता है, तो इस समस्या से निपटने के लिए भोजन की लत के बारे में अपनी गड़बड़ी का ध्यान रखें और तकनीकों को ढूंढें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • अच्छी गुणवत्ता चॉकलेट
    • वैकल्पिक नाश्ते और पानी
    • डायरी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com