कैसे होम उपचार के साथ त्वचा खुजली से छुटकारा पाने के लिए

कभी-कभी यह आपके लिए खुजली वाली त्वचा का अनुभव करने के लिए बहुत भयानक होता है कि आप इसे सहन नहीं कर सकते। इस अनुभूति के कारण होने वाले कारण कई हो सकते हैं - एक कीट काटने, एलर्जी प्रतिक्रियाओं, सनबर्न, त्वचा के संक्रमण, ठंड और शुष्क जलवायु, दवाएं, कुछ बीमारियां, यहां तक ​​कि गर्भावस्था और बुढ़ापे। उचित इलाज प्राप्त करने के लिए यदि खुजली बहुत हफ्तों या महीनों तक रहता है, तो आपको अपने डॉक्टर से बिल्कुल संपर्क करना चाहिए - हालांकि, अगर यह सहने योग्य है और अन्य लक्षणों के साथ नहीं है, तो आप इसे अलग से घरेलू उपचार के साथ आसानी से और प्रभावी ढंग से प्रबंधित कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

तत्काल राहत
होम रिमेड के साथ खुजली वाली त्वचा के साथ छुटकारा पाने वाला छवि चरण 1
1
एक शॉवर या ठंडा स्नान ले लो शोधकर्ताओं को अभी तक प्राइरिटस के लिए ज़िम्मेदार सटीक तंत्र नहीं पता है, लेकिन जब एक को कम किया जा सकता है "जवाबी अड़चन" (खरोंच की कार्रवाई की तरह) ठंडे पानी का संकेत है त्वचा की खुजली को दूर करने के लिए।
  • चूंकि ठंड बहुत प्रभावशाली है, ठंडे शीत लेना और खुजली वाली त्वचा क्षेत्र पर ठंडे पानी चलाना उचित समाधान साबित होगा। यदि आप स्नान करना पसंद करते हैं, तो अपने आप को ठंडे पानी से भरा टब में विसर्जित कर दें, जितनी जल्दी हो सके।
  • यदि आप चाहें, तो आप त्वचा को शांत करने और जलन को रोकने के लिए पानी में आवश्यक तेल जोड़ सकते हैं। टैंक में 2-3 बूंदें डालें
  • रोमन कैमोमाइल सुखदायक और विरोधी भड़काऊ है।
  • लोबान (बोसवेलिया फ्री्रेना) त्वचा की सूजन को राहत दे सकती है।
  • लैवेंडर तनाव को कम करने और खुजली करने में मदद करता है।
  • कैलेंडुला तेल त्वचा की जलयोजन बढ़ाकर पुरानी उत्तेजना कम कर देता है।
  • निम्न आवश्यक तेलों से बचें, क्योंकि वे अड़चनें जानते हैं: बे पत्ती, दालचीनी, लौंग, लिमोंग्रस, जीरा, वर्बेना ओडोरा, ऑरगानो, टेगेट्स और अजमाइन।
  • होम रेमेडीज के साथ इटकी स्किन के गेट रेजिड का शीर्षक चरण 2
    2
    एक ठंडा संक्षिप्त लागू करें एक तौलिया या कपड़े को गीला करें और ठंडे पानी में रखें जब तक क्षेत्र खुजली कम नहीं है चिढ़। लगभग आधे घंटे तक इसे पकड़ो यह सुखदायक लग रहा है क्योंकि गीले ऊतक "बेट्स" (softens) चिढ़ त्वचा और मृत कोशिकाओं को निकालता है।
  • आप चिड़चिड़ापन त्वचा को रखने के लिए एक आइस पैक, मटर या जमी हुई सेम का एक बैग भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन दोनों ही मामलों में यह सुनिश्चित कर लें कि त्वचा पर दबाने से पहले लपेट को एक तौलिया में लपेटा जाता है। हर बार 10-20 मिनट के लिए बर्फ लागू करें, लेकिन अब और नहीं।
  • पानी या पैक गरम नहीं होना चाहिए, अन्यथा आप जलन को बढ़ा सकते हैं।
  • होम रेमेडीज के साथ खुजली वाली त्वचा के साथ छुटकारा पाने वाला इमेज। चरण 3
    3
    एक सोडियम बाइकार्बोनेट समाधान में प्रभावित क्षेत्र को विसर्जित करें। इस पदार्थ में प्राकृतिक प्रतिरोधी गुण हैं और इसे खुजली के सभी प्रकार के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, हालांकि यह मधुमक्खी के डंक और कीट काटने के कारण कम करने में विशेष रूप से प्रभावी है।
  • ठंडे पानी से भरा टब में 250 ग्राम बिकारबोनिट जोड़ें। अपने आप को 30-60 मिनट के लिए विसर्जित करें
  • होम रेमेडीज के साथ खुजली वाली त्वचा के साथ छुटकारा पाने वाला इमेज। चरण 4
    4
    दलिया के साथ स्नान करें या इस उत्पाद के साथ आटा तैयार करें। दलिया एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है और जलन को अवरुद्ध करके त्वचा की असुविधा को दूर कर सकती है। यही कारण है कि सबसे उपयुक्त कोलाइडयन दलिया है, लेकिन अगर आप procurartela नहीं कर सकते हैं, यह अच्छा पूरे या अपरिष्कृत है। आखिरकार, आप इसे फूड प्रोसेसर या एक कॉफी मिल का उपयोग करके पाउडर को कम कर सकते हैं। सक्रिय संघटक (एवेनटार्माइड) की मात्रा आटे में अधिक है जो काम नहीं कर पाई है।
  • टब के पानी में 500 ग्राम कच्चे अप्रयुक्त दलिया जोड़ें। याद रखें कि पानी ठंडा या गर्म होना चाहिए, लेकिन उबलते नहीं होना चाहिए, जिससे एपिडर्मिस को और अधिक नुकसान नहीं पहुंचाया जा सके। खुजली गायब हो जाने तक हर दिन एक घंटे तक नहाएं।
  • आप पूरे और कच्चे ओटमैल को पानी के साथ मिश्रण कर सकते हैं ताकि एक मोटी पेस्ट को सीधे खुजली वाली त्वचा पर लगाया जा सके और इसे 20-30 मिनट के लिए छोड़ दिया जाए।
  • होम रिमेड के साथ खुजली वाली त्वचा के साथ छुटकारा पाने वाला छवि चरण 5
    5
    मुसब्बर वेरा लागू करें यह विरोधी भड़काऊ, एंटीफंगल और एंटीबायोटिक गुण है - इसके अलावा, यह विटामिन ई में समृद्ध है और जलन का इलाज करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, इसके अलावा सूजन और खुजली को कम करने के अलावा
  • ताजा मुसब्बर वेरा का उपयोग करना आदर्श है यदि आपके पास एक संयंत्र है, तो एक पत्ता ले लो, इसे काट लें और त्वचा के प्रभावित क्षेत्र में जेल को लागू करें - इसे जगह में छोड़ दें ताकि यह काम कर सके और असुविधा को शांत कर सके। वैकल्पिक रूप से, आप सभी फ़ार्मेसियों और बड़े सुपरमार्केट में जेल खरीद सकते हैं। जांचें कि यह 100% शुद्ध मुसब्बर वेरा जेल है।
  • इसे घाव और परेशान या लाल रंग की त्वचा खोलने के लिए लागू नहीं करें।
  • होम रेमेडीज के साथ खुजली वाली त्वचा के साथ छुटकारा पाने वाला इमेज। चरण 6
    6
    ताजा टकसाल का उपयोग करें कुछ अध्ययनों से पता चला है कि पानी, पत्ते और टकसाल तेल के साथ स्नान खुजली वाली त्वचा के लिए फायदेमंद है। इस पौधे में विरोधी भड़काऊ और संवेदनाहारी सक्रिय तत्व शामिल हैं जो असुविधा को कम करने में सहायता करते हैं।
  • उबलने वाले पानी में टकसाल का पत्थरों के पत्तों को और भी अधिक प्रभावी होता है क्योंकि वे तेल को अधिक आसानी से छोड़ देते हैं कपड़े के साथ मिश्रण को लागू करने से पहले पानी को ठंडा करना सुनिश्चित करें
  • वैकल्पिक रूप से, आप टकसाल तेल को सीधे प्रभावित कपास पैड के साथ प्रभावित त्वचा पर भी लागू कर सकते हैं।
  • विधि 2

    मॉइस्चराइज करें और छूट दें
    होम रिमेड के साथ खुजली वाली त्वचा के साथ छुटकारा पाने वाला इमेज चरण 7
    1
    अपने आप को हाइड्रेटेड रखें सूखी त्वचा खुजली का सबसे आम कारण है। जितना अधिक पानी तुम पीते हो और जितना अधिक यह त्वचा द्वारा अवशोषित होता है। सामान्य सलाह है कि हर दिन 250 मिलीलीटर पानी के कम से कम 8 गिलास खपत करें।
    • यदि आप बहुत सक्रिय हैं या आप बहुत पसीना करते हैं, तो आपको और भी ज्यादा पेय चाहिए।
  • होम रेमेडीज के साथ खुजली वाली त्वचा के साथ छुटकारा पाने वाला इमेज चरण 8
    2
    एक दिन में एक से अधिक स्नान न करें। गर्म या ठंडे पानी का उपयोग करें और प्रत्येक धोने के बाद पूरे शरीर को नमी रखें। स्नान या 30 मिनट से अधिक नहाने में न रहें।
  • बहुत से लोग इसे महसूस नहीं करते हैं, लेकिन शॉवर या बाथ लेना वास्तव में त्वचा को सूखता है, खासकर यदि आप आक्रामक या मजबूत डिटर्जेंट का उपयोग करते हैं ऐसे उत्पादों से बचें, जिनमें डाइज, इत्र या शराब शामिल हैं
  • यह गर्म पानी का उपयोग करने के लिए सिफारिश की जाती है, क्योंकि गर्म पानी में बहुत अधिक क्षति होती है, सेबम की सुरक्षात्मक परत को हटाने से त्वचा को मॉइस्चराइज किया जाता है।
  • होम रेमेडीज के साथ खुजली वाली त्वचा के साथ छुटकारा पाने वाला इमेज। चरण 9
    3
    एक उच्च गुणवत्ता मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें यदि संभव हो तो, ऐसे उत्पाद का चयन करें जिसमें कुछ रसायनों को जोड़ा गया है, ताकि इन हानिकारक तत्वों के संपर्क को कम किया जा सके, जिनसे आप संवेदनशील हो सकते हैं या जो खुजली बढ़ा सकते हैं।
  • शराब या इत्र वाले क्रीम न लें। अल्कोहल त्वचा को सूख सकता है और इससे पहले से ग्रस्त त्वचा की समस्याएं बढ़ सकती हैं। ध्यान दें और ध्यान से लेबल पढ़ें, क्योंकि सुगंध, जो अक्सर शराब में भंग कर रहे हैं, एक ही नुकसान उत्पन्न करते हैं।
  • वेसिलीन में कोई सुगंध नहीं है और अक्सर चिढ़ क्षेत्रों को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने के लिए बहुत प्रभावी होता है।
  • अध्ययनों से पता चला है कि ओमेगा 3 फैटी एसिड वाले क्रीम से एक्जिमा लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है, एक ऐसी स्थिति जिससे गंभीर त्वचा खुजली होती है।
  • होम रेमेडीज के साथ खुजली वाली त्वचा के साथ छुटकारा पाने वाला इमेज चरण 10
    4
    होममेड मॉइस्चराइजिंग उत्पाद तैयार करें आप घर पर एक भी कर सकते हैं आपके चेहरे, शरीर और हाथों पर नीचे वर्णित उन में से किसी को फैलाएं। कुछ मिनट के लिए जगह में क्रीम छोड़ दें और फिर अधिक से अधिक स्वच्छ या कुल्ला।
  • एवोकैडो और शहद मॉइस्चराइज़र: एक मिक्सर में 1/4 ताजा एवोकैडो और शहद के एक चमचे के साथ ताज़ा क्रीम के 3 tablespoons मिश्रण करें जब तक आप एक चिकनी और सजातीय मिश्रण नहीं है
  • शिया मक्खन के क्रीम की हाइड्रेटिंगकमरे के तापमान पर 120 ग्राम शीआ मक्खन लें और लकड़ी के चम्मच का उपयोग करके प्यूरी बनाएं। बादाम के तेल या जैतून का तेल (जिसे आप पसंद करते हैं या आपके पास उपलब्ध है) के दो बड़े चम्मच जोड़ें - लैवेंडर आवश्यक तेल या किसी अन्य पसंदीदा खुशबू (जैसे नींबू, नारंगी, टकसाल या बागिया) के 8-10 बूंदों को शामिल किया गया है। लगभग 2-4 मिनट के लिए अधिकतम गति या जब तक मिश्रण मलाईदार नहीं हो जाता है, तब तक ब्लेंडर के साथ सामग्री का मिश्रण करें। एक ठंडा, अंधेरे स्थान में बंद ग्लास जार (ढक्कन के साथ) में उत्पाद रखें।
  • कैमोमाइल तेल लोशन, मुसब्बर वेरा और बादाम: 120 मिलीलीटर कैमोमाइल की 120 मिलीलीटर की मात्रा में मिठाइये और उन्हें एक भोजन प्रोसेसर में डाल दिया (कैमोमाइल तैयार करने के लिए, 120 मिलीलीटर में उबलते पानी में दो पाउच डालें और उन्हें 5 मिनट के लिए छोड़ दें)। धीरे धीरे और धीरे धीरे 250 ग्राम मुसब्बर वेरा जेल जोड़ें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी जेल को शामिल किया गया है, एक रंग का प्रयोग करें। यह सुनिश्चित करें कि सभी अवयव मिक्सर में शामिल होने से पहले कमरे के तापमान पर हैं। एक चम्मच की मदद से एक साफ जार में बनाई गई क्रीम डालें, ढक्कन के साथ कंटेनर को सील करें और रेफ्रिजरेटर में रखें। अपनी त्वचा में लगाने से पहले थोड़ी मात्रा में लें और अपने हाथों में गर्म करें
  • नारियल का तेल भी नमी को बनाए रखने की त्वचा की क्षमता को उत्तेजित करता है। इसे सीधे चिढ़ या खुजली वाले क्षेत्रों में लागू करें
  • होम रेमेडीज के साथ खुजली वाली त्वचा के साथ छुटकारा पाने वाला छवि चरण 11
    5
    त्वचा (सावधानी के साथ छूटना!)। विशेषज्ञों ने त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करने से पहले त्वचा की जांच करने की सलाह दी है, क्योंकि सभी उपचार सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त नहीं हैं। अगर छूटना बहुत आक्रामक या अपघर्षक है तो यह एपिडर्मिस को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे सूजन और खुजली का खतरा बढ़ सकता है, साथ ही मौजूदा त्वचाविज्ञान संबंधी विकारों को भी बढ़ सकता है। इसके अलावा, विशेषज्ञ आपको आपकी विशिष्ट विशेषताओं के आधार पर सबसे उपयुक्त छूटने की विधि और आवृत्ति के साथ सलाह देने में समर्थ होंगे। हालांकि, आप कई तरीकों से कोशिश कर सकते हैं:
  • सूखी ब्रशिंग यह एक दृष्टिकोण है जिसकी पारंपरिक चीनी चिकित्सा में इसकी जड़ें हैं और सतही मृत कोशिकाओं को समाप्त करने में सक्षम साबित हुआ है, साथ ही रक्त के संचलन में वृद्धि भी है। प्राकृतिक ब्रश और एक लंबे समय से संभाल के साथ ब्रश का प्रयोग करें। पैरों से शुरू करो और लंबे और नाजुक आंदोलनों के साथ त्वचा ब्रश। शरीर के बड़े क्षेत्रों, जैसे छाती और पीठ पर परिपत्र आंदोलन करें प्रत्येक क्षेत्र को 3-4 बार ब्रश करें, जब तक कि आप पूरे शरीर को कवर न करते हों, तब तक विभिन्न अनुभागों को अतिव्यापी करते हैं। अंत में, डबिंग से एक शॉवर और सूखा लें - फिर एक मॉइस्चराइज़र लागू करें। ऐसे क्षेत्रों पर ब्रश का उपयोग न करें जहां घाव हो।
  • कपड़ा exfoliating बाज़ार में आप इस प्रकार के कपड़े भी पा सकते हैं जिसमें मुख्य रूप से बुनाई वाले सिंथेटिक फाइबर जैसे नायलॉन होते हैं, हालांकि कभी-कभी यह रेशम या सनी जैसे प्राकृतिक फाइबर होता है। इसे पूरे शरीर पर धीरे से उपयोग करें - यह विभिन्न आकारों में बेचा जाता है। अंत में, एक बौछार और पॅट सूखा लें, फिर मॉइस्चराइजिंग उत्पाद लागू करें।
  • नहीं रगड़ कभी त्वचा नहीं, आप अधिक चिड़चिड़ापन और खुजली का कारण बन सकते हैं हमेशा नाजुक आंदोलनों बनाओ
  • विधि 3

    जीवनशैली परिवर्तन करना
    होम रेमेडीज़ के साथ खुजली वाली त्वचा के साथ छुटकारा पाने वाला इमेज। चरण 12
    1
    अपने आप को खरोंच से बचें यद्यपि यह आसान है की तुलना में कहा, आप के रूप में संभव के रूप में अपने आप को खरोंच नहीं करने के लिए संभव प्रयास करना चाहिए वास्तव में यह कार्रवाई इस तरह के histamines और अन्य साइटोकिन्स, जो बढ़ाने के लिए और भी pruriginosa- क्षेत्र का विस्तार के रूप में पदार्थ की रिहाई को ट्रिगर से त्वचा परेशान है, यह मस्तिष्क में एक रासायनिक संदेश है, जो खुजली तेज रिलीज करने के लिए उत्तेजित करता है। क्या अधिक है, यदि आप अपनी त्वचा को खरोंचते हुए तोड़ते हैं, तो आप संक्रमण उत्पन्न कर सकते हैं और स्थिति को भी बदतर बना सकते हैं। अंत में, यदि आप लंबे समय तक खरोंच करना जारी रखते हैं, तो आप त्वचा की संरचना को बदतर कर सकते हैं, एपिडर्मिस (लसीकरण) और रंग परिवर्तन (हायपरपिगमेंटेशन) की मोटाई में परिवर्तन कर सकते हैं।
    • यदि आप शरीर में किसी बिंदु पर खुजली महसूस करना शुरू करते हैं, तो इस आलेख के पहले खंड में वर्णित स्थानीय और त्वरित उपचार को लागू करें।
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास हमेशा छोटी नाखियां हों और अगर खुजली रात में विशेष रूप से तीव्र होती है, जब आप बिस्तर पर जाते हैं तो दस्ताने पहनते हैं, जब आप खरोंच की जरूरत महसूस करते हैं।
  • होम रेमेडीज के साथ खुजली वाली त्वचा के साथ छुटकारा पाने वाला इमेज। चरण 13
    2



    आक्रामक डिटर्जेंट से बचें केवल इत्र-मुक्त उत्पादों का उपयोग करें- कुछ ब्रांड संवेदनशील त्वचा के लिए विशिष्ट उत्पादों को भी बेचते हैं। कपड़े धोने की मशीन में कपड़े धोने के दौरान आपको अतिरिक्त कुल्ला चक्र भी करना चाहिए, ताकि तंतुओं से डिटर्जेंट के किसी भी अवशिष्ट ट्रेस को हटाने की आवश्यकता हो।
  • विचार करने के लिए एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू जैविक और प्राकृतिक सफाई उत्पादों का अनन्य उपयोग है, ताकि जितना संभव हो उतना रासायनिक पदार्थों का जोखिम कम हो सके।
  • होम रेमेडीज के साथ खुजली वाली त्वचा के साथ छुटकारा पाने वाला इमेज। चरण 14
    3
    आरामदायक प्राकृतिक फाइबर कपड़े पहनें उदाहरण के लिए, हमेशा 100% सूती कपड़े, विशेषकर अंडरवियर डालते रहें। यह कपड़े हाइपोलेर्गेनिक है और फाइबर प्राकृतिक पदार्थों के अतिरिक्त बिना-इसलिए - संभावना है कि यह त्वचा की प्रतिक्रियाओं या जलन का कारण हो सकता है वास्तव में कम है
  • कपास और सनी भी त्वचा को साँस लेने की अनुमति देती है, पसीना वाष्पीकरण करती है और हवा तंतुओं से गुजरती है। क्या है, अन्य कपड़ों से धोने, सूखे और बनाए रखने के लिए कपास भी आसान है
  • प्राकृतिक फाइबर से बना अन्य कपड़े में लिनन, भांग और रेशम शामिल हैं। विशेष रूप से ऊन के साथ सावधान रहें, क्योंकि कुछ लोग इसे परेशान करते हैं, आपकी त्वचा को सुखदायक करने के बजाय
  • होम रेमेडीज के साथ खुजली वाली त्वचा के साथ छुटकारा पाने वाला चित्र चरण 15
    4
    सुगंध वाले शरीर देखभाल उत्पादों का उपयोग न करें इत्र, साबुन, लोशन, शैम्पू और किसी भी अन्य सौंदर्य उत्पाद या स्वास्थ्य जहां कई लोगों को इन पदार्थों परेशान और खुजली के लक्षण उत्तेजक हो सकता है के लिए सुगंध और chimiche- पदार्थ हैं से बचें।
  • एक तटस्थ ग्लिसरीन साबुन का उपयोग करें - आप इसे बड़े फार्मेसियों और सुपरमार्केट में पा सकते हैं इस प्रकार का उत्पाद त्वचा को परेशान या सूखा नहीं करता है। ग्लिसरीन एक गैर विषैले, बिना गंध, रंगहीन और घने जिलेटिसाइड पदार्थ है जिसका उपयोग सैकड़ों वर्षों में त्वचा को moisturize और शुद्ध करने के लिए किया गया है।
  • हमेशा साबुन के सभी निशान हटाने के लिए शरीर को अच्छी तरह से कुल्ला करने के लिए सुनिश्चित करें - फिर एक moisturizer लागू
  • होम रेमेडीज के साथ खुजली वाली त्वचा के साथ छुटकारा पाने वाला इमेज। चरण 16
    5
    एक humidifier का उपयोग करें यह उपकरण हवा को बहुत सूखा बनने से रोकता है, जो बदले में त्वचा को शुष्क कर सकती है और खुजली का कारण बन सकती है।
  • यदि आपके पास कोई आर्मीडिफायर नहीं है, तो आपको इसे खरीदने की आवश्यकता नहीं है। आप खुद को खुद बना सकते हैं कमरे में पानी का एक कटोरा रखो - सुनिश्चित करें कि आप इसे उस जगह पर रख दें जो छोटे बच्चों और जानवरों से दूर नहीं है। ठंडा महीनों के दौरान, गर्मी के एक स्रोत के पास रखें - गर्मियों के महीनों में, इसके बजाय, इसे खिड़कियों के पास छोड़ दें और पूरे सूरज में उजागर करें - ताकि पानी वाष्पन के हवा में बेहतर हवा निकाल दे।
  • आप इसे खरीदा या इसे स्वयं बनाया है या नहीं, ध्यान से, humidifier की जाँच करें। सुनिश्चित करें कि यह हमेशा पानी से भरा होता है
  • उपयोगकर्ता मैनुअल में दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए इसे नियमित रूप से साफ़ करें। आर्द्र वातावरण बैक्टीरिया और molds के विकास का समर्थन करता है, जो कि यदि आप डिवाइस के निरंतर रखरखाव नहीं करते हैं, तो यह कामयाब होता है।
  • होम रेमेडीज के साथ खुजली वाली त्वचा के साथ छुटकारा पाने वाला इमेज चरण 17
    6
    भोजन की खुराक लें अपने आहार से पहले या अपने आहार में कोई बदलाव करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें हालांकि मैं आमतौर पर विटामिन, खनिज और लगभग सभी की खुराक सुरक्षित हैं अगर सही ढंग से इस्तेमाल किया, वहाँ कुछ उत्पादों है कि दुष्प्रभाव हो सकता है, खासकर यदि आप पहले से ही अन्य दवा ले रहे हैं। नीचे सूचीबद्ध उन खुराक हैं जिन्हें आप टेबलेट फॉर्म में या भोजन के माध्यम से ले सकते हैं:
  • प्लांट पॉलीफेनोल (फ्लैनोनोइड)। ये पदार्थ, जैसे कि क्वैक्सेटीन और रटिन, प्राकृतिक एंटीथिस्टेमाइंस हैं और डीएनए की रक्षा करते हैं। Quercetin की सिफारिश की खुराक 250-500 मिलीग्राम है, जबकि rutin के लिए यह 1000 मिलीग्राम है
  • विटामिन ए यह त्वचा के स्वास्थ्य के लिए एक अनिवार्य तत्व है और मीठे आलू, गोमांस जिगर, पालक, मछली, दूध, अंडे और गाजर में उच्च सांद्रता में पाया जाता है। हालांकि, ज्यादातर लोग भोजन के माध्यम से अपनी दैनिक आवश्यकताओं को पूरा नहीं कर सकते हैं, इसलिए आपको खुराक के रूप में गोलियां लेने पर विचार करना चाहिए।
  • विटामिन बी। यह त्वचा के स्वास्थ्य की गारंटी भी आवश्यक है। यह विटामिन पूरक लेना आसान है जिसमें सभी बी समूह शामिल हैं, लेकिन आप उन्हें चना, मछली और मुर्गी से भी मिल सकते हैं।
  • ओमेगा -3 फैटी एसिड। त्वचा को जल रखने और सूजन को कम करने के लिए वे महत्वपूर्ण हैं। आप स्वास्थ्य खाद्य भंडार और फार्मेसियों में विटामिन और ओमेगा 3 पूरक आहार खरीद सकते हैं। पत्तेदार सब्जियां, नट और फैटी मछली (जैसे सैल्मन और मैकेरल) इन फैटी एसिड के उत्कृष्ट भोजन स्रोत हैं।
  • होम रेमेडीज के साथ खुजली वाली त्वचा के साथ छुटकारा पाने वाला इमेज। चरण 18
    7
    तनाव कम करें. हार्मोन पर इसके प्रभाव के कारण, तनाव से ग्रस्त प्ररिटस हो सकता है, इसलिए आपको कुछ तकनीकों को ध्यान में रखना चाहिए कि इसे कैसे संभालना है, जैसे कि ध्यान, योग और शारीरिक गतिविधि
  • विधि 4

    कीट डंडों की वजह से खुजली से छुटकारा पाने के लिए समाधान का प्रयोग करें
    होम रेमेडीज के साथ खुजली वाली त्वचा के साथ छुटकारा पाने वाला चित्र चरण 1 9
    1
    एक कैलामाइन लोशन का उपयोग करें इस उत्पाद में जस्ता ऑक्साइड, फेरिक ऑक्साइड और / या जस्ता कार्बोनेट का एक रूप है। यह कई दशकों से इस्तेमाल किया गया है जिसमें कई कारकों के कारण खुजली दूर होती है, जिनमें विष, आइवी, जहरीला ओक, जहरीला सूप, जल, काटने और कीट के काटने शामिल हैं। यह अत्यधिक खरोंच होने के परिणामस्वरूप संभावित त्वचा संक्रमण को रोकने के लिए भी उपयोग किया जाता है।
    • आप इस लोशन को फार्मेसियों और पाराफैक्शायरों में अपेक्षाकृत मामूली कीमत पर खरीद सकते हैं।
  • होम रेमेडीज के साथ खुजली वाली त्वचा के साथ छुटकारा पाने वाला इमेज। चरण 20
    2
    दलिया के एक पोल्टिस तैयार करें। यह नरम और नम सामग्री का द्रव्यमान है, आम तौर पर जड़ी-बूटियों और अन्य पौधों के पदार्थ या आटे पर आधारित होता है। यह पदार्थ सीधे शरीर में लगाया जाता है और साइट आमतौर पर एक कपड़े के साथ जगह में आयोजित की जाती है। इसका वजन 100 ग्राम कोलाइडयन दलिया होता है और इसमें कॉफी की चक्की या ब्लेंडर का इस्तेमाल होता है जिससे कि यह थोड़ा मोटा खट्टा हो। घने मिश्रण बनाने के लिए पर्याप्त पानी जोड़ें और इसे आइवी, ओक या सुमाक जहर, कीट काटने और काटने के कारण किसी भी विस्फोट को लागू करें। आटे को जब तक संभव हो तब तक छोड़ दें, जब तक कि यह असुविधा न करे - अंत में, गर्म पानी से कुल्ला।
  • आप पीड़ित क्षेत्र को एक साफ सूती कपड़े के साथ भी कवर कर सकते हैं और फिर इसे एक लोचदार पट्टी या चिकित्सा टेप के साथ लपेटने से रोकने के लिए लपेटें।
  • वैकल्पिक रूप से, यह पीसने के बिना जई का उपयोग करें, लेकिन समान रूप से इसे फैलाने के लिए आपको कुछ और कठिनाइयां पड़ेगी।
  • होम रेमेडीज के साथ खुजली वाली त्वचा के साथ छुटकारा पाने वाला इमेज। चरण 21
    3
    बेकिंग सोडा का मिश्रण तैयार करें यह बेकिंग सोडा के 60 ग्राम वजन का होता है और एक मोटी पेस्ट चोटों और जहरीले पौधों की वजह से सूजन पर लागू किए जाने बनाने के लिए पर्याप्त गर्म पानी जोड़ने के लिए, धूप की कालिमा से या काटने या कीड़े के काटने से। फिर, भालू जब तक त्वचा पर प्रलेप छोड़ और फिर गर्म पानी के साथ यह सब कुल्ला।
  • आप एक साफ सूती कपड़े के साथ क्षेत्र को कवर कर सकते हैं और पैक को अभी भी रखने के लिए एक लोचदार पट्टी या चिकित्सा टेप के साथ लपेट सकते हैं
  • विधि 5

    प्ररिटस की उत्पत्ति को समझना
    होम रेमेडीज के साथ खुजली वाली त्वचा के साथ छुटकारा पाने वाला इमेज चरण 22
    1
    खुजली के कारणों के बारे में जानें। इसमें विशिष्ट तंत्रिकाएं हैं जो शरीर की संवेदी जानकारी (जैसे कि प्र्युटिटस) को मस्तिष्क तक ले जाती हैं। जब वे उत्तेजित हो जाते हैं, तो वे कई रासायनिक संदेशवाहक छोड़ते हैं, जिन्हें साइटोकिन्स कहा जाता है, जो बदले में आसपास के तंत्रिकाओं को उत्तेजित करता है। हिस्टामाइन इन साइटोकिन्स में से एक है और एल्यूरिक प्रतिक्रियाओं के दौरान प्रयुक्ति के लिए जिम्मेदार है। जैसे-जैसे अधिक से अधिक नसों को प्रेरित किया जाता है, मस्तिष्क को अनगिनत रासायनिक संदेश प्राप्त होते हैं और इसका जवाब खरोंच करना है।
    • प्ररिटस जुड़ा जा सकता है और लालिमा, पोन्फी और अन्य त्वचा पर चकत्ते का परिणाम हो सकता है। अन्य मामलों में, त्वचा में कोई परिवर्तन नहीं देखा जाता है।
  • होम रेमेडीज के साथ खुजली वाली त्वचा के साथ छुटकारा पाने वाला चित्र 23
    2
    अपनी परेशानी का कारण निर्धारित करें प्रिरियाट की एटियलजि काफी भिन्नता है और मामूली कीट के काटने से एक विशेष त्वचा रोग (जैसे कि एक्जिमा और छालरोग) से लेकर, बहुत गंभीर बीमारियों जैसे कि किडनी और यकृत रोग के लिए होती है। खुजली के लिए जिम्मेदार मुख्य कारक हैं:
  • सूखी त्वचा: यह खुजली के सबसे सामान्य कारणों में से एक है और पर्यावरणीय कारकों (घरेलू हीटिंग या एयर कंडीशनिंग, निम्न नमी, बहुत सारे बाथरूम और डिटर्जेंट के साथ वर्षा जो त्वचा को सूखता है) या तरल पदार्थ का अपर्याप्त सेवन के कारण होता है।
  • त्वचा रोग: एक्जिमा (एटोपिक जिल्द की सूजन) और सोरायसिस सबसे आम त्वचा रोग हैं जो खुजली, लालिमा और जलन के साथ जुड़े हुए हैं, साथ ही समान और फफोले हैं। यहां तक ​​कि धूप की कालिमा खुजली पैदा होती है
  • वायरल और कवक संक्रमणपूरे शरीर में वैरिकाला, खसरा, दाद या जननांग और गुदा का कारण तीव्र खुजली होता है।
  • परजीवी: जघन और सिर पेडीकुलोसिस, छोटे, पंखहीन कीड़ों द्वारा जूस कहा जाता है, की वजह से खुजली वाली खुजली होती है।
  • रोगों: जिगर की बीमारी अक्सर एक तीव्र या मध्यम खुजली के साथ होती है। अन्य लक्षण जो कि उनके लक्षणों में प्ररिटस को शामिल करते हैं, उनमें रक्त विकार (लोहे की कमी वाले एनीमिया, पॉलीसिथामिया वेरा), कैंसर (जैसे ल्यूकेमिया और लिंफोमा) और थायरॉयड परिवर्तन होते हैं
  • एलर्जी प्रतिक्रियाएं: कीट के काटने, पराग, पौधे के विषाक्त पदार्थों, सौंदर्य प्रसाधन, भोजन और स्वच्छता उत्पादों से उत्पन्न होने वाले लोग एक मध्यम या गंभीर प्रुरिटस को ट्रिगर कर सकते हैं। संपर्क जिल्द की सूजन (एक त्वचा की जलन जो तब होती है जब त्वचा एक पदार्थ या एलर्जी को छूती है) के प्रकोप बहुत परेशानी हो सकती है।
  • प्रतिकूल दवा प्रतिक्रियाएं: दवाओं के लिए नकारात्मक त्वचा की प्रतिक्रियाएं गंभीर या मध्यम प्ररिटस के साथ होती हैं और एंटीबायोटिक, एंटिफंगल और दर्दनाशक दवाओं सहित कुछ सक्रिय पदार्थों के लिए काफी सामान्य होती हैं।
  • तंत्रिका संबंधी विकारमधुमेह और मल्टीपल स्केलेरोसिस जैसे रोग तंत्रिकाओं को प्रभावित करते हैं और खुजली पैदा कर सकते हैं।
  • गर्भावस्था: प्ररिटस अक्सर एक है "साइड इफेक्ट" गर्भावस्था के - आम तौर पर, यह पेट, स्तन, जांघों और हथियारों के लिए स्थानीयकृत है
  • होम रेमेडीज के साथ खुजली वाली त्वचा के साथ छुटकारा पाने वाला इमेज चरण 24
    3
    लक्षणों का मूल्यांकन करें यह समझना बहुत जरूरी है कि आपकी समस्या सिर्फ सूखी त्वचा है या यदि आप किसी एलर्जी की प्रतिक्रिया या किसी बीमारी से संबंधित चीड़ या चकत्ते के अलावा कुछ अन्य लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं आम तौर पर, सूखी त्वचा पैरों, हथियार, जांघों और पेट में आम होती है और इसे कुम्हला हुआ, छाती और प्रुरिटस के लिए मान्यता प्राप्त होती है। यदि आप अपने शरीर पर कोई लक्षण देख सकते हैं, तो आपको अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए, जो सूखी त्वचा की तुलना में अधिक गंभीर समस्या का संकेत कर सकता है, जिसमें लगातार या अस्पष्टीकृत आर्चिशिया या वेंट भी शामिल है।
  • चकत्ते त्वचा, काले धब्बे, छाले और छीलने पर पोंफोस द्वारा विशेषता होती है। सबसे आम लोगों में विष की आइवी, गर्मी, एक्जिमा और अर्चिसिया के कारण होता है विस्फोट जो किसी संक्रामक रोग से संबंधित नहीं हैं, आमतौर पर हाइड्रोकार्टेसीन या मौखिक एंटीथिस्टेमाइन्स के साथ ओवर-द-काउंटर क्रीम के साथ इलाज किया जाता है, जो परेशानी से राहत प्रदान करते हैं। हालांकि, यदि आप एक नए और अस्पष्टीकृत दाने से पीड़ित हैं, तो आपको बुखार है या कुछ दिन से अधिक विकार रहता है, आपको डॉक्टर से जाना चाहिए।
  • बजाय लाल और सूज वाले क्षेत्रों के साथ या एक समूह में पृथक या जुड़ा हो सकता है त्वचा पर डॉट्स के साथ थोड़ी उठाए छोटे गुलाबी अंक के साथ आर्टिसियारिया प्रकट होता है। आंत्रशियान अक्सर कुछ खाद्य पदार्थों, दवाइयों, कीड़े के काटने, पराग और एलर्जी के टीके पर एलर्जी की प्रतिक्रिया का एक लक्षण होता है। अन्य संभावित कारणों में फंगल और बैक्टीरियल संक्रमण, तनाव, रासायनिक एजेंटों के संपर्क, सूरज, गर्मी, ठंडा या पानी के संपर्क में शामिल होते हैं। ज्यादातर मामलों में यह एक गंभीर समस्या नहीं है। अगर आपको यह संदेह है कि यह एक एलर्जी प्रतिक्रिया है, तो आपका चिकित्सक एलर्जी परीक्षण और उपचार (आमतौर पर एंटीहिस्टामाइन पर आधारित) लिख सकता है।
  • यदि आपके पास हाइव्स हैं और आप साँस नहीं ले सकते, तो तुरंत आपातकालीन कक्ष में जाएं क्योंकि आप गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया से पीड़ित हैं।
  • होम रेमेडीज़ के साथ खुजली वाली त्वचा के साथ छुटकारा पाने वाला चित्र चरण 25
    4
    डॉक्टर के पास जाओ अगर प्रियूटस व्यापक है, तो इसका कोई ज्ञात कारण नहीं है और होम देखभाल के 2-3 दिनों के बाद कम नहीं होता, तो विकार की उत्पत्ति को समझने के लिए डॉक्टर से अपॉइंटमेंट करें और सर्वोत्तम उपचार ढूंढें।
  • अगर अर्चिसिया या दाने लंबे समय तक रहता है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
  • औपचारिक निदान अक्सर अंतर्निहित कारणों पर निर्भर करता है, जिसे एक शारीरिक परीक्षा, एक सावधानीपूर्वक और पूर्ण इतिहास, प्रयोगशाला परीक्षणों की एक श्रृंखला और निदान इमेजिंग परीक्षणों के साथ निर्धारित किया जा सकता है। कुछ मामलों में, एक सूक्ष्म परीक्षा प्रदर्शन करने के लिए बायोप्सी के माध्यम से त्वचा के नमूने एकत्र करना आवश्यक है। अधिकांश प्रुरक्त संवेदना सूखने के कारण होती हैं और कम हो सकती हैं, भले ही अंतर्निहित कारणों की पहचान करने में समय लगता हो।
  • चेतावनी

    • हालांकि खरोंच करना जब आपको लगता है कि खुजली तुरंत राहत दे, तो इसे जितना संभव हो, उससे बचने की कोशिश करें। यह व्यवहार आगे त्वचा को परेशान करता है और चोटों के कारण हो सकता है।
    • यद्यपि ज्यादातर विकारों की उत्तेजना एलर्जी या अन्य संवेदनशीलता के कारण होती है, एक निरंतर विकार गंभीर अंतर्निहित बीमारी का लक्षण हो सकता है। महत्वपूर्ण रोग इस कष्टप्रद विकार के साथ हो सकते हैं, जैसे कि यकृत की बीमारी, एनीमिया, गुर्दे की विफलता, मधुमेह, ल्यूपस और हर्पीस ज़ोस्टर। इन सभी कारणों से, खुजली की उत्पत्ति को समझने के लिए चिकित्सा उपचार लेने के लिए महत्वपूर्ण रूप से महत्वपूर्ण है।
    और पढ़ें ... (62)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com