मधुमेह के कारण प्रयूतिस को रोकने के लिए

मधुमेह अक्सर एक भयानक खुजली महसूस करने का शिकार होता है यह उच्च रक्त शर्करा के स्तर का एक सामान्य दुष्प्रभाव है, एक कारण है जो मधुमेह को परिभाषित करता है। यदि आप असहनीय खुजली से पीड़ित हैं, तो इसे कम करने के तरीके जानने के लिए चरण 1 पर स्क्रॉल करें।

कदम

विधि 1

अपनी जीवन शैली में परिवर्तन के साथ खुजली को रोकें
डायबिटीज से स्टॉप ईटिंग शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
यह त्वचा को बहुत शुष्क होने से रोकता है आप अपनी त्वचा moisturizers और क्रीम के साथ hydrated रख सकते हैं कि यह स्वस्थ रखने के लिए सुगंधित क्रीम और लोशन का उपयोग करने से बचें, जो प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है और खाल को बदतर बना सकता है। दिन में दो बार हाइड्रेटेड। हर बार जब आप शॉवर लेते हैं, तो अपने शरीर पर या उन हिस्सों पर न्यूरोजीयर का उपयोग करें, जिन्हें आप अधिक पसंद करते हैं।
  • आपको सुगंधित साबुन से भी बचना चाहिए क्योंकि वे जो रसायनों में शामिल हैं वह आपकी त्वचा को बहुत अधिक सूखने या इसे चिढ़ कर सकती है। सुगंध के बिना नाजुक साबुन को प्राथमिकता दें
  • छवि डायबिटीज से स्टॉप ईटिचिंग चरण 2
    2
    जिस तरह से आप स्नान लेते हैं उसे बदलें लगातार स्नान खुजली को बदतर बना सकते हैं प्रत्येक दो या तीन दिनों में एक बार बाथरूम को सीमित करें स्नानघर की आवृत्ति जलवायु और आपकी गतिविधि गतिविधि के अनुसार भिन्न हो सकती है। हालांकि, हर दो दिन में, यह पर्याप्त होना चाहिए बहुत गर्म पानी का उपयोग करने से बचें, क्योंकि यह त्वचा को परेशान करने की प्रवृत्ति है। कमरे के तापमान या नीचे पानी का उपयोग करें। गर्म पानी रक्त वाहिकाओं को फैलता है, जिससे इंसुलिन का और अधिक तेज़ चयापचय हो सकता है, जिससे हाइपोग्लाइसीमिया हो सकता है।
  • मधुमेह के लिए गर्म पानी का उपयोग नहीं करना चाहिए, यह एक और कारण यह है कि तंत्रिका क्षति से पीड़ित लोगों को दर्द और तापमान की संवेदनशीलता कम हो सकती है और अनजाने में गर्म पानी से जला जा सकता है।
  • छवि डायबिटीज से रोकने की खुराक का चरण 3
    3
    गर्मियों में आपकी त्वचा की देखभाल करें यद्यपि गर्मी में सूरज की खपत और आनन्द लेने का समय है, यह त्वचा परख के लिए सबसे खराब अवधि भी हो सकता है। गर्मियों में खुजली को दूर करने के लिए, कपास जैसे हल्के पदार्थों से बने कपड़े पहनें ऊन और रेशम जैसे कुछ कपड़े जलन और खुजली पैदा कर सकते हैं। आपको यह भी करना चाहिए:
  • सुनिश्चित करें कि आप अपनी त्वचा शुष्क और पसीने से नहीं रखेंगे, क्योंकि नमी से खुजली हो सकती है।
  • आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड बनाए रखने के लिए बहुत सारे पानी पीने से एक दिन में कम से कम 8 गिलास पानी पीना सुनिश्चित करें। हालांकि, यदि आप ज़ोरदार गतिविधियों करते हैं या एक नम जलवायु में रहते हैं तो आपको अधिक पानी पीना पड़ सकता है।
  • डायबिटीज से स्टॉप ईटिंग शीर्षक वाला छवि 4 चरण
    4
    सर्दियों की त्वचा का ख्याल रखना सर्दियों के दौरान आपकी त्वचा आसानी से बहुत शुष्क हो सकती है, और मधुमेह रोगियों के लिए त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है दोबारा, दिन में दो बार सुगंध से मुक्त लोशन के साथ त्वचा को हल्का रखें। रेडिएटर खुजली से छुटकारा पाने के लिए गरम होने पर यह एक ह्युमिडीफायर को चालू करने के लिए भी उपयोगी हो सकता है।
  • डायबिटीज से स्टॉप ईटिंग शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    अपने तनाव के स्तर को कम करें प्रयुतिस को तनाव से भी बदतर किया जा सकता है इसका मतलब यह है कि जब आप विशेष रूप से तनावपूर्ण परिस्थितियों में होते हैं, तो आपको लगता है कि खुजली खराब हो सकती है तनाव का मुकाबला करने के लिए, छूट तकनीक का प्रयास करें इसमें शामिल हैं:
  • ध्यान का प्रयास करें ध्यान आपके मन को खाली करने का मतलब है और तनाव को छोड़कर आपको अंदर महसूस होता है हर दिन कुछ मिनटों के लिए ध्यान से पूरे दिन आराम करो।
  • ट्रिगर शब्द विधि का उपयोग करें एक वाक्यांश चुनें, जो आपको शांत करता है, जैसे "सबकुछ ठीक हो जाएगा" या "सब कुछ ठीक है"। जब आप तनाव महसूस करना शुरू करते हैं, गहरी साँस लेते हैं और वाक्यांश को दोहराते हैं जब तक आप फिर से शांत नहीं होते हैं।
  • विधि 2

    होममेड तरीके से खुजली बंद करो
    डायबिटीज से स्टॉप ईटिंग शीर्षक वाली छवि चरण 6
    1
    खुजली को राहत देने के लिए एक ठंडा संपीड़न का प्रयोग करें। खुजली को नियंत्रित करने की कोशिश करते समय, बर्फ पैक बहुत उपयोगी होते हैं। खुजली के रूप में उसी रास्ते के साथ तापमान यात्रा की उत्तेजना। जब तक आप राहत महसूस नहीं करते तब तक प्रभावित क्षेत्र पर ठंडा संपीड़ित रखें।
    • खुजली को दूर करने के लिए आप ठंडे बारिश भी ले सकते हैं। लेकिन याद रखें कि मधुमेह रोगियों में अक्सर बारिश की सिफारिश नहीं की जाती है, खासकर यदि आपके रक्त शर्करा पर आपके पास अच्छा नियंत्रण नहीं है। यही कारण है कि ठंडा गोलियां इस्तेमाल करने के लिए खुद को सीमित करना आम तौर पर बेहतर होता है
  • डायबिटीज से स्टॉप ईटिंग शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2
    राहत खोजने के लिए दलिया की कोशिश करो 75 मिली पानी की एक कप कोलाइडयन दलिया जोड़ें और एक मोटी पेस्ट बनाने के लिए मिश्रण करें। प्रभावित क्षेत्र में इस समाधान को लागू करने के लिए अपने हाथों का उपयोग करें। पास्ता को खुजली वाले क्षेत्र पर 15 मिनट तक रखें। दलिया खुजली को शांत करेगी और आपको अस्थाई राहत देगी।
  • डायबिटीज से स्टॉप ईटिंग शीर्षक वाला इमेज
    3



    खुजली को शांत करने के लिए सोडियम बाइकार्बोनेट समाधान का प्रयोग करें। आप आधा कप पानी और एक कप बायकार्बोनेट के साथ पेस्ट बनाने का प्रयास कर सकते हैं। आटा चिकनी और अच्छी तरह से मिश्रित बनाने के लिए चम्मच के साथ हलचल। प्रभावित क्षेत्र के समाधान को लागू करें और इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें, आप इसे दूर धो सकते हैं।
  • विधि 3

    दवाओं के साथ खुजली बंद करो
    डायबिटीज से स्टॉप ईटिंग शीर्षक वाला इमेज
    1
    एक काउंटर क्रीम का उपयोग करें क्रीम और मलहम खुजली सनसनी आप अनुभव कर सकते हैं। याद रखें कि एक अखरोट एक सिक्का का आकार आपके हथेली के आकार से दो बार क्षेत्र को कवर करने के लिए पर्याप्त है। एक ओवर-द-काउंटर दवा की तलाश करते हुए जो खुजली का इलाज कर सकती है, उस में से एक में निम्नलिखित तत्व शामिल हैं:
  • 2
    कैम्फर, मेन्थॉल, फिनोल, डिफेनहाइडरामाइन और बेंज़ोकेन
  • डायबिटीज से स्टॉप ईटिंग शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    प्रभावित क्षेत्र में एक स्टेरॉयड मलम लागू करें आप खुजली क्रीम के फार्मेसी में पा सकते हैं जिसमें स्टेरॉयड होते हैं। हाइड्रोकार्टिसोन वाले क्रीम आम तौर पर सबसे अच्छा विकल्प होते हैं और ज्यादातर फ़ार्मेसी में उपलब्ध होते हैं, और उन्हें नुस्खे की आवश्यकता नहीं होती है। आप बीकल्मेटासोन के साथ क्रीम का उपयोग भी कर सकते हैं, जो हाइड्रोकार्टेसोन जैसी तरह से काम करता है।
  • याद रखें कि आपको अपने डॉक्टर से परामर्श के बिना एक लंबे समय तक स्टेरॉयड के साथ क्रीम या मलहम का उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक डायबिटीज से स्टॉप ईटिंग चरण 11
    4
    संक्रमण को रोकने के लिए एंटिफंगल क्रीम का उपयोग करें। यदि आप मधुमेह से पीड़ित हैं, तो आप जानते हैं कि आपके प्रतिरक्षा प्रणाली से समझौता किया गया है, जिसका अर्थ है कि आप संक्रमण के बारे में अधिक जानकारी रखते हैं। उदाहरण के लिए, आप फंगल संक्रमणों से प्रभावित हो सकते हैं जो त्वचा पर उगते हैं और खुजली पैदा होती हैं। एंटिफंगल क्रीम के लिए खोजें:
  • माइकोनाजोल, केटोकोनज़ोल या बेंजोइक एसिड
  • स्टेप ईटिंग फ्रॉम डायबिटीज़ स्टेप 12
    5
    एंटीहिस्टामाइन लें हिस्टामाइन हार्मोन है जो आपको खुजली की उत्तेजना का कारण बनता है जो आपको लगता है। जब आप एंटीहिस्टामाइन लेते हैं, तो यह हार्मोन दब जाता है, और आपकी त्वचा को राहत मिली है। सबसे आम एंटीहिस्टामाइन में शामिल हैं:
  • क्लोरफेनिलैमाइन, डिफेनहाइडरामाइन याद रखें कि ये दवाएं उनींदे का कारण बन सकती हैं
  • स्टेप ईटिंग फ्रॉम डायबिटीज़ स्टेप 13
    6
    अन्य विकल्पों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें यदि ऊपर दी गई दवाओं ने आपको राहत नहीं दी है या यदि आपको अपने खुजली के लिए गंभीर एटियलजि पर संदेह है, तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। वह आपके खुजली के कारणों की पहचान करने के लिए आगे के विश्लेषण कर सकता है
  • टिप्स

    • अपने आप को खरोंच करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें स्क्रैचिंग केवल समस्या को बदतर बना देगा

    चेतावनी

    • यदि आपने घर उपाय करने की कोशिश की है लेकिन खुजली बनी रहती है या बदतर हो जाती है, तो तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करें
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com