कैसे एक गहरी shard निकालें

छिद्रपूर्ण एक परेशान असुविधा है जो बच्चों और वयस्कों के बीच अक्सर होता है - त्वचा में फिट होने वाले सबसे आम टुकड़े लकड़ी, कांच या धातु हैं अधिकांश सतही लोगों को साधारण उपकरण या यौगिकों के साथ घर में निकाला जा सकता है - हालांकि, गहरे घुसना करने वाली चिप्स अक्सर चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है। विदेशी शरीर के प्रत्येक प्रकार, दर्द, स्थानीय जलन और, संभावित, एक संक्रमण पैदा कर सकता है, क्योंकि यह इस कारण के लिए skin- में बैक्टीरिया और कीटाणुओं का परिचय है, यह सबसे अच्छा है छर्रों दूर करने के लिए और जल्दी से जल्दी छोटे घाव साफ हो सके।

कदम

विधि 1

दीप शार्ड्स को निकालने के लिए टूल का उपयोग करें
एक डीप स्प्लिन्टर चरण 1 को हटाएं
1
निष्फल चिमटी का उपयोग करें चिमटी की एक जोड़ी का उपयोग करने के लिए एक सतही किरच (जो त्वचा से निकलती है) को निकालने का सबसे आसान और तेज़ तरीका है
  • उन्हें इस्तेमाल करने से पहले चिमटी को जड़ें। शराब या सिरका के साथ स्ट्रोफिनल, उन्हें कुछ मिनट के लिए पानी में उबालकर रख दें, या उन्हें एक मिनट से अधिक समय तक लौ पर रखें।
  • किरच को हटाने की कोशिश करने से पहले अपने हाथ धोएं
  • छवि का शीर्षक, एक दीप छिलका चरण 2 निकालें
    2
    मोटा छिद्र के लिए एक नाखून क्लिपर का उपयोग करने पर विचार करें। विदेशी शरीर काफी व्यास है और भंगुर सामग्री नहीं है, तो एक मजबूत क्लिपर इस मामले में भी pinzette- के लिए एक अच्छा विकल्प है, तो आप आगे बढ़ने से पहले साधन नसबंदी की है। यह एक बड़ा टुकड़ा है, जो एक कोण पर अपेक्षाकृत मोटी चमड़ी के एक क्षेत्र में प्रवेश कर रहा है बहुत स्पष्ट करने के लिए आता है, तो थोड़ा `है कि बाह्य त्वचा की सतह को शामिल किया गया इसे बाहर खींच करने में सक्षम होना कटौती नहीं डर - जैसे कि के रूप में गाढ़ा त्वचा तोड़ एड़ी की दर्द का कारण नहीं होना चाहिए क्योंकि यह सुन्न है।
  • नाखून क्लिपर का उपयोग करते समय, त्वचा को समानता के समानांतर में कटौती करना याद रखें।
  • इसे ज़्यादा मत करो, अन्यथा आप एक खून बह रहा हो सकता है - एक गहरा घाव संक्रमण की संभावना बढ़ जाती है।
  • चिमटी या नाखून कतरनी का उपयोग करते समय संभवतः उपकरण को प्रभावी हाथ से रखें (ज़ाहिर है, यदि आप विदेशी शरीर पाए जाते हैं तो आप इस सलाह का पालन नहीं कर सकते में प्रमुख हाथ), अधिक से अधिक नियंत्रण की गारंटी के लिए।
  • छवि का शीर्षक एक दीप छिलका चरण 3
    3
    चुभने के लिए सुई का उपयोग करें और छेद को स्थानांतरित करें जब यह एपिडर्मिस के तहत होता है, तो आपको थोड़ी सी खोदने के लिए सुई या एक कीटाणुरहित पिन का उपयोग करना चाहिए और सतह को विदेशी शरीर का एक हिस्सा लेना चाहिए। जब तक आप चिमटी या नाखून क्लिपर के साथ इसे समझ नहीं लेते तब तक छिद्र के अंत से ऊपर त्वचा में एक छेद करें।
  • पूरे टुकड़े को सतह पर लाने की कोशिश न करें, क्योंकि इससे इसे तोड़ने का खतरा होता है, जिसके कारण अधिक ऊतक क्षति होती है।
  • छवि का शीर्षक एक दीप छिलका चरण 4 निकालें
    4
    एक मरहम का उपयोग करने के लिए मुद्रा यह एक निस्संक्रामक है जो चिप को गहराई से एम्बेडेड, उन्हें चिकनाई करने और उन्हें मदद करने में सक्षम बनाने में सक्षम है "बाहर पर्ची" त्वचा से यह सतह dell`epidermide- लेकिन करने के लिए विदेशी शरीर लाने के लिए एक दर्द रहित उपाय है, एक बार मरहम लिप्त है, तो आप एक दिन के बारे में प्रतीक्षा करने के लिए इससे पहले कि वे प्रभावी होते हैं, क्षेत्र में जो टुकड़ा प्रवेश कर रहा है पर और क्या गहराई पर निर्भर करता है। इस कारण से, आपको कुछ घंटों तक थोड़ा धैर्य और परेशानी का सामना करना होगा।
  • सबसे आम उत्पादों में से एक ichthyol है, एक डॉक्टर के पर्चे के बिना फार्मेसियों में उपलब्ध है
  • याद रखें कि ये मलहम वसायुक्त हैं और एक मजबूत अप्रिय गंध है।
  • ज्यादातर मामलों में, मरहम केवल सतह पर छिद्र लाता है और आपको अभी भी चिमटी के साथ निकालने चाहिए
  • छवि शीर्षक एक दीप छिलका चरण 5 निकालें
    5
    घाव पर बेकिंग सोडा लगाने की कोशिश करें। न केवल यह एक अच्छा निस्संक्रामक है, लेकिन यह रक्तस्राव को धीमा कर देती है, जिससे विदेशी शरीर को सतह पर लाने में मदद मिलती है। यदि यह कांच, धातु या प्लास्टिक का टुकड़ा है, तो गर्म पानी और बिकारबोनिट के कुछ चम्मच से भिगोकर प्रभावित क्षेत्र को एक घंटे तक इंतजार करें। अगर किरकि लकड़ी की बनायी जाती है, तो पानी से सम्पर्क से बचने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए, क्योंकि यह प्रफुल्लित हो सकता है, तोड़ सकता है या निकालना मुश्किल हो सकता है। इस मामले में, घाव पर प्रसार करने के लिए बिकारबोनिट का एक घने मिश्रण और थोड़ा पानी तैयार करें, इसे एक प्लास्टर से कवर करें और सारी रात इंतजार करें।
  • विदेशी शरीर को पूरी तरह से हटाने के लिए आपको चिमटी या नाखून कतरनी का उपयोग करने की आवश्यकता होगी
  • विधि 2

    पोस्ट निष्कर्षण उपचार
    छवि का शीर्षक एक दीप छिलका चरण 6
    1
    किसी भी रक्त लीक को रोकें यदि छिद्र को हटा दिए जाने के बाद घाव का खून बह रहा है, तो कुछ मिनट के लिए या जब तक यह रक्तस्राव बंद नहीं हो जाता तब तक एक साफ कपास झाड़ू के साथ थोड़ा दबाव डालें।
  • एक डीप स्प्लिन्टर चरण 7 को हटाएं
    2
    क्षेत्र कीटाणुरहित टुकड़ा हटाने के बाद, इसे एक तरफ रख दें और छोटे घावों की सफाई पर ध्यान केंद्रित करें। शुरू करने के लिए एक ऊतक शराब इस पदार्थ से सिक्त गर्म पानी और साबुन से धो, एक साफ कपड़े strofinala साथ यह सूखी एक शानदार कीटाणुनाशक है, लेकिन यह भी ठीक सिरका, आयोडीन और हाइड्रोजन पेरोक्साइड हैं। सावधान रहें कि प्राकृतिक निस्संक्रामक जला सकते हैं, इसलिए थोड़ी देर के लिए तैयार रहें। एक बार घाव को साफ और साफ कर दिया गया है, एक प्लास्टर के साथ इसे सुरक्षित करने से पहले इसे पूरी तरह से सूखा।
  • यदि आपके पास अल्कोहल से पोंछे पोंछे नहीं होते हैं, तो आप कपास झाड़ू या कपास की कली का उपयोग विहीन शराब में डूबा कर सकते हैं।
  • यह थोड़ा सा जला सकता है, लेकिन यह केवल थोड़े समय तक रहता है
  • छवि शीर्षक एक दीप छिलके चरण 8 निकालें
    3
    एक एंटीबायोटिक मरहम लागू करें निओस्पोरिन की तरह एक मरहम एक संक्रमण को रोकने में मदद कर सकता है। साफ घाव पर एक छोटी राशि रखो। आप इसे फार्मेसी में खरीद सकते हैं
  • छवि का शीर्षक एक दीप छिलका चरण 9
    4
    घाव को कवर करें एक बार साफ और कीटाणुरहित होने पर, इसे सूखा दें गंदगी और जलन से बचाने के लिए एक छोटी पट्टी रखो। आप कुछ दिनों के बाद पट्टी हटा सकते हैं
  • विधि 3

    सावधानियां
    एक डीप स्प्लिन्टर स्टेप निकालें शीर्षक वाली छवि 10



    1
    प्रभावित क्षेत्र को कुचलने न करें यह एक घुटने झटका प्रतिक्रिया हो सकता है, लेकिन जब टुकड़ा गहरे प्रवेश, तो आप ऐसा करने की कोशिश में घाव के किनारों के साथ अपनी उंगलियों से दबाव लागू करने uscire- यह एक तरीका है कि शायद ही कभी काम करता है और विदेशी शरीर को तोड़ने के जोखिम है से बचने के लिए है, और बदतर हो गयी स्थिति
  • छवि का शीर्षक एक दीप छिलका चरण 11
    2
    लकड़ी के टुकड़े को सूखा रखें यदि छिद्र लकड़ी से बना है, तो इसे गीला नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे आप इसे हटाने की कोशिश में टूट सकते हैं, जिससे त्वचा में गहरे छोटे टुकड़े छोड़ सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक दीप छिलका चरण 12
    3
    साफ हाथों से छिलका निकालें संक्रमण का कारण होने से बचें, जैसा कि आप किसी भी उपकरण का उपयोग करना चाहते हैं, घाव क्षेत्र को छूने से पहले अपने हाथ साबुन और पानी से धो लें। जीवाणुरोधी साबुन के साथ कम से कम आधा मिनट के लिए अपने हाथों को भिगोएँ और सावधानी से कुल्ला
  • छवि शीर्षक एक दीप छिलके चरण 13
    4
    किरच पूरी तरह से निकालें सुनिश्चित करें कि यह घाव में विदेशी निकायों को तोड़ने या नहीं छोड़ता है, क्योंकि आप संक्रमण के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। एक ही झुकाव का सामना करने वाले किरच को खींचने के लिए सुनिश्चित करें जिससे यह टूटने का खतरा कम करने के लिए दर्ज किया गया हो। एक किरच शायद ही कभी 90 डिग्री पर पूरी तरह से सीधे प्रवेश करता है।
  • छवि का शीर्षक एक दीप छिलका चरण 14
    5
    संक्रमण के लक्षणों पर ध्यान दें। यह किसी प्रकार के किरच से, शरीर के किसी भी भाग में और किसी भी गहराई से विकसित कर सकता है - इन कारणों से, आपको हटाने के बाद दो दिनों में सतर्क रहना चाहिए। सबसे आम लक्षण स्थानीय सूजन, वृद्धि हुई कोमलता, स्पॉट (लाल या नीले), पीप स्राव, झुनझुनी और घाव के आसपास गरीब स्पर्श संवेदनशीलता शामिल हैं।
  • अधिक गंभीर लक्षण बताते हैं कि संक्रमण शरीर के माध्यम से रक्त में फैल रहा है और ये हैं: बुखार, मतली, रात पसीना, मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द और प्रलाप
  • विधि 4

    डॉक्टर को फोन करने के लिए कब
    छवि शीर्षक एक दीप छिलका चरण 15
    1
    डॉक्टर के पास जाओ यदि आपने उपचार का वर्णन किया है लेकिन विफल हो गया है, तो संक्रमण से बचने के लिए आपको डॉक्टर या किसी अन्य योग्य स्वास्थ्य पेशेवर से संपर्क करना चाहिए।
    • यदि त्वचा के नीचे छिद्र टूट जाती है, तो इसे हटाने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • छवि शीर्षक एक दीप छिलका चरण 16
    2
    गहरी घाव या खून बह रहा खून के मामले में योग्य चिकित्सा कर्मियों से संपर्क करें। अपने चिकित्सक को बुलाएं यदि किरकिरी ने गंभीर घाव का कारण बना दिया है जो कम से कम पांच मिनट के लिए दबाव डालने के बाद रक्तस्राव को रोक नहीं सकता है। इसे निकालने के लिए विशेष उपकरण का उपयोग करना आवश्यक हो सकता है
  • यदि चिकित्सक को स्केलपेल के साथ छिद्र को काटने की जरूरत है, तो वह सबसे पहले घाव के क्षेत्र में अनैतिक होगा।
  • यदि यह एक बड़ा घाव है, तो यह बहुत संभावना है कि इसे टूटने से एक बार टूटने के बाद इसे बंद करना आवश्यक है।
  • छवि का शीर्षक एक दीप छिलका चरण 17
    3
    नाखून के नीचे तराजू के मामले में डॉक्टर से परामर्श करें इस मामले में यह बहुत कम संभावना नहीं है कि आप इसे स्वयं को हटाने में सक्षम होंगे। आपको यह भी आज़मा नहीं करना चाहिए क्योंकि यह स्थिति को बढ़ाना जोखिम लेता है। डॉक्टर कुल सुरक्षा में नाखून का हिस्सा निकाल सकते हैं और किरच को निकाल सकते हैं।
  • नेल सामान्य रूप से बाद में वापस बढ़ेगी।
  • छवि शीर्षक एक दीप छिलका चरण 18
    4
    एक आंख के अंदर या आस-पास के इलाकों में तराजू के मामले में आपातकालीन कक्ष पर जाएं यदि आप आंख में कुछ मिलता है, तो इसे कवर करें और [तत्काल हस्तक्षेप तुरंत]। इसे हटाने की कोशिश मत करो - आप नेत्र और दृष्टि को नुकसान पहुंचा सकते हैं सहायता आने तक दोनों आँखें बंद रखने की कोशिश करें, ताकि जितनी संभव हो उतनी ही ज़िम्मेदार आंख को स्थानांतरित कर सकें।
  • टिप्स

    • लकड़ी किरचें, पौधों, कांटा और अन्य संयंत्र सामग्री के कांटा, एक अधिक से अधिक भड़काऊ प्रतिक्रिया का कारण है, जबकि कांच, धातु और प्लास्टिक निष्क्रिय है और आमतौर पर एक गंभीर जलन ट्रिगर नहीं करता है।
    • यदि टुकड़ा काफी छोटा है और आप इसे कम से कम देख सकते हैं, तो एक आवर्धक ग्लास का उपयोग करें - यदि आपको कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, तो किसी दोस्त या परिवार के सदस्य से लेंस रखने के लिए कहें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com