चिकनगुनिया से चंगा कैसे करें

चिकनगुनिया एक वायरस है जो संक्रमित मच्छरों के काटने के माध्यम से मनुष्यों को फैलता है। इस प्रकार के मच्छर से डेंगू और पीले बुखार जैसी अन्य बीमारियां भी मिल सकती हैं। चिकनगुनिया दुनिया भर में मौजूद है, जिनमें कैरेबियन, एशिया, अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका और उत्तरी अमेरिका के उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों शामिल हैं। तिथि करने के लिए रोग के लिए कोई इलाज, टीका या उपचार नहीं है। आप जो कुछ भी कर सकते हैं वह लक्षणों को कम करना है चिकनगुनिया के लक्षण और लक्षणों को पहचानना और उनका उपचार करना महत्वपूर्ण है, साथ ही इस बीमारी से उत्पन्न होने वाली जटिलताओं से अवगत है।

कदम

भाग 1

लक्षण और लक्षण पहचानें
चिकनगुनिया चरण 1 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
1
रोग के तीव्र चरण में लक्षणों का ध्यान रखें। इस चरण में एक त्वरित लेकिन संक्षिप्त अवधि होती है जिसमें आप विकृति प्रकट करते हैं। संक्रमित मच्छरों से छेड़ने के बाद लक्षण 2 से 12 दिनों तक नहीं आ सकते हैं। आम तौर पर, हालांकि, लक्षण लक्षण पहले 3 या 7 दिनों के लिए स्पष्ट नहीं है। जब तीव्र चरण शुरू होता है, इसकी अवधि लगभग 10 दिन होती है, जिसके बाद आप बेहतर महसूस करना शुरू करते हैं यहां लक्षणों की एक छोटी सूची दी गई है:
  • बुखार: आमतौर पर भी 39-40.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है और यह 3 दिन से एक सप्ताह तक रह सकता है। बुखार एक द्विपक्षीय पैटर्न का पालन कर सकता है (यानी यह कुछ दिनों के लिए गायब हो जाता है और फिर 38.3 - 38.9 डिग्री सेल्सियस के निम्न तापमान के साथ पुनरावृत्त होता है)। इस अवधि के दौरान वायरस रक्त प्रणाली में जमा हो जाता है, जो शरीर के विभिन्न हिस्सों में फैलता है।
  • गठिया (जोड़ों का दर्द): संयुक्त दर्द आम तौर पर छोटे जोड़ों में होता है, जैसे कि हाथ, कलाई, टखनों, और बड़े जोड़ों जैसे घुटनों और कंधे, लेकिन कूल्हे में नहीं। पीड़ितों के 70% से अधिक दर्द का अनुभव होता है जो एक संयुक्त से दूसरे में फैलता है, एक बार जब पिछली बार सुधार शुरू होता है। आमतौर पर दर्द सुबह में खराब होता है, लेकिन मध्यम शारीरिक गतिविधि से कम हो जाता है जोड़ भी बढ़ सकते हैं, स्पर्श के लिए दर्द हो सकता है और आपको कुछ कण्डरा सूजन (टेनोसिनोवाइटिस) का अनुभव हो सकता है। इस प्रकार की बीमारी आमतौर पर 1-3 सप्ताह में हल करती है, जबकि पहले सप्ताह के बाद सबसे बड़ी पीड़ा दूर हो जाती है।
  • त्वचा की चकत्ते: पीड़ितों के लगभग 40-50% उन्हें पेश करते हैं सबसे व्यापक दाने कि खसरा (maculopapular) है, जो लाल सूजन के साथ कवर पर चकत्ते से प्रकट होता है, जो बुखार की शुरुआत के बाद 3 से 5 दिन दिखाई देते हैं और 3 या 4 दिन के भीतर की कमी हुई हो सकती है के समान है। वे आम तौर पर ऊपरी अंगों पर दिखना शुरू करते हैं और फिर चेहरे और छाती / ट्रंक को दबाते हैं। अपनी शर्ट निकालें, आईने की जांच करें और ध्यान दें कि अगर आपको लाल और खुजलीदार दांतों के साथ एक बड़ा क्षेत्र दिखाई देता है यह भी सुनिश्चित करें कि पिछला क्षेत्र, गर्दन के पीछे की तरफ देखें और हथियारों को बगलों की जांच के लिए उठाएं।
  • चिकनगुनिया चरण 2 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    2
    सबक्यूट चरण में लक्षणों की पहचान करें रोग का तीव्र चरण समाप्त होने के बाद यह चरण एक से तीन महीने बाद होता है। इस अवधि के दौरान मुख्य लक्षण गठिया है, लेकिन आप रक्त वाहिकाओं के विकारों से भी पीड़ित हो सकते हैं, जैसे कि रैनौड घटना.
  • इस विकार में हाथों और पैरों में खून के संचलन में कमी शामिल होती है, जो शरीर के ठंड या तनाव के जोखिम के उत्तर के रूप में होती है। अपनी उंगलियों पर ध्यान से देखें और नोट करें कि क्या वे ठंडे हैं और अंधेरे या नीले रंग के होते हैं
  • चिकनगुनिया के चरण 3 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    3
    पुराने चरण के लक्षण पहचानें इस चरण में 3 महीने के प्रारंभिक एक के बाद शुरू होती है और एक सतत दर्द articolazioni- 33 4 महीने, 20 महीने के लिए 15% और 3 से 5 साल से 12% के लिए पीड़ितों के% सबूत जोड़ों के दर्द (जोड़ों का दर्द) की विशेषता है। एक अध्ययन में पाया गया कि 64% रोगियों को संक्रमण के अनुबंध के एक वर्ष से अधिक समय तक कठोरता और / या जोड़ों में दर्द का सामना करना पड़ा। तुम भी जोड़ों और tenosynovitis (tendons की सूजन) में आवर्तक बुखार, शक्तिहीनता (असामान्य शारीरिक कमजोरी और / या ऊर्जा की कमी), गठिया (जोड़ों की सूजन / सूजन) अनुभव हो सकता है।
  • यदि आपके पास रुमेटीय गठिया जैसे रोगों से पहले ही संयुक्त समस्याएं हैं, तो आप चिकनगुनिया की पुरानी स्थिति को विकसित करने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • दुर्लभ मामलों में संधिशोथ प्रारंभिक चरण के तुरंत बाद पाए जाते हैं, हालांकि वायरस के संपर्क के 10 महीनों के बाद इसकी शुरुआत अधिक आम है।
  • 4
    अन्य लक्षणों को जानें यद्यपि बुखार, त्वचा पर चकरा और जोड़ों में दर्द सबसे सामान्य और विशिष्ट है, कई रोगी अन्य असुविधाएं भी दिखा सकते हैं। इनमें से मुख्य विषय हैं:
  • मायलागिया (पेशी और पीठ दर्द)।
  • सिरदर्द।
  • गले में असुविधा और दर्द
  • पेट दर्द
  • कब्ज।
  • गर्दन में सूजन लिम्फ नोड्स
  • 5
    चिकनगुनिया को अन्य समान बीमारियों से अलग करना। चूंकि इस विकृति के कई लक्षण मच्छरों के कारण अन्य विकारों के समान होते हैं, इसलिए उन्हें अलग करना सीखना महत्वपूर्ण है। यहां उन रोगों की एक सूची है, जिन्हें चिकनगुनिया से भ्रमित किया जा सकता है:
  • लेप्टोस्पिरोसिस: ध्यान दें कि बछड़ा की मांसपेशियों (निचले पैर के) दर्दनाक हैं या घूमते समय दर्द होता है। आपको यह भी देखना चाहिए कि आंखों का सफेद भाग उज्ज्वल लाल (उपकोनjunक्टिवल रक्तस्राव) है। यह विकार पतली केशिकाओं के टूटने के कारण होता है यह याद रखने की कोशिश करें कि क्या आप जानवरों या खेतों वाले पानी के संपर्क में हैं क्योंकि दूषित जानवरों को पानी या मिट्टी के माध्यम से रोग फैल सकता है।
  • डेंगू बुखार:, एक मच्छर ने काटा जा रहा है अगर आप अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका, मध्य अमेरिका, कैरिबियन, भारत और अमेरिका के दक्षिणी राज्यों की तरह एक उष्णकटिबंधीय जलवायु के साथ क्षेत्रों में चला गया की संभावना का आकलन, यह देखते हुए कि डेंगू मुख्य रूप में मौजूद है इन क्षेत्रों त्वचा पर चोट के लिए दर्पण की तलाश, रेडिंग या सैक्लेरा के रक्तस्राव, गिनिवल रक्तस्राव या अन्यथा मौखिक गुहा और निरंतर एपिस्टेक्सिस की तलाश करें। वास्तव में, रक्तस्राव मुख्य विशेषता है जो डेंगू को चिकनगुनिया से अलग करती है।
  • मलेरिया: यदि आप दक्षिण अमेरिका, अफ्रीका, भारत, मध्य पूर्व और दक्षिण पूर्व एशिया के क्षेत्रों में यात्रा कर रहे हैं, तो मच्छरों द्वारा मुरझाने की संभावना पर विचार करें। विशेष रूप से जांच करें कि आपको बुखार और पसीने से ठंडा और ठंडा लग रहा है ये लक्षण 6 से 10 घंटे तक चल सकते हैं और आपके पुनरावर्तक एपिसोड हो सकते हैं
  • मेनिनजाइटिस: घनी आबादी वाले क्षेत्रों या संरचनाओं में इस बीमारी के प्रकोपों ​​की जांच करें। यदि आप उन क्षेत्रों में स्वयं पाएंगे, तो हो सकता है कि आप इस बीमारी का अनुबंध कर लें। बुखार की जांच करने के लिए तापमान का आकलन करें और अगर आप इसे ले जाते हैं तो आप गर्दन की कठोरता या दर्द / बेचैनी का ध्यान रखते हुए ध्यान दें। आपको एक गंभीर सिरदर्द और थकावट / भ्रम की भावना भी महसूस हो सकती है।
  • संधिशोथ बुखार: 5 से 15 वर्ष के बीच बच्चों या युवा लोगों में यह रोग अधिक आम है। अपने बच्चे की जांच के लिए देखें कि क्या वह जोड़ों में कई दर्द से पीड़ित होता है जो एक संयुक्त से दूसरी ओर जाता है (जब कोई बेहतर हो जाता है, दूसरा पीड़ा हो जाता है) और अगर उसे बुखार जैसे चिकनगुनिया होता है इस मामले में, हालांकि, लक्षणों में महत्वपूर्ण अंतर हैं, क्योंकि बच्चे अनियंत्रित आंदोलनों या बॉडी शॉट्स दिखा सकता है (हंटिंगटन के कोरिया), त्वचा के नीचे छोटी दर्दनाक पिंड और एक दाने चकत्ते फ्लैट या थोड़ा ऊपर से दांतेदार किनारों (erythema marginate) के साथ दिखाई देते हैं और एक गहरे गुलाबी बाहरी रिंग और हल्के केंद्रीय क्षेत्र के साथ स्पॉट या सर्कल में दिखाई दे सकते हैं।
  • भाग 2

    लक्षणों का इलाज
    चिकनगुनिया चरण 5 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि
    1
    पता है कि एक डॉक्टर के पास कब जाना है आपका डॉक्टर इसका विश्लेषण करने के लिए खून का नमूना लिख ​​सकता है और चिकनगुनिया वायरस या अन्य मच्छर से उत्पन्न बीमारियों की तलाश कर सकता है। आपको निम्न लक्षणों का अनुभव करने के बाद भी आपको अस्पताल जाना चाहिए:
    • बुखार जो 5 दिन से अधिक रहता है
    • चक्कर (जो एक न्यूरोलॉजिकल समस्या या निर्जलीकरण के कारण हो सकता है)
    • हाथों या ठंडे पैर (रयनाड घटना) के फिंगर्स
    • मुंह से या त्वचा के नीचे रक्त स्राव (इस मामले में यह डेंगू हो सकता है)
    • खराब मूत्र उत्पादन (निर्जलीकरण के कारण हो सकता है, जो बदले में, गुर्दे को नुकसान पहुंचाते हैं)
    • जोड़ों का दर्द वास्तव में असहनीय है या NSAID दवाओं अपने चिकित्सक द्वारा सिफारिश लेने के बाद सुधार नहीं होता है, वह लिख सकते हैं Hydroxychloroquine एक बार एक मौखिक रूप से एक बार 200 मिलीग्राम की मात्रा में लिया जाना क्लोरोक्वीन फॉस्फेट के दैनिक या 300 मिलीग्राम 4 सप्ताह के लिए दिन
  • 2
    चिकनगुनिया के लिए प्रयोगशाला परीक्षण के बारे में जानें प्रयोगशाला में इसका विश्लेषण करने के लिए डॉक्टर रक्त का नमूना ले सकता है। रक्त के नमूनों का विश्लेषण करने के लिए कई परीक्षण या नैदानिक ​​तकनीकें हैं एलिसा परीक्षण (एक एंजाइम से जुड़े इम्यूनो-अवशोषक आत्क) वायरस से लड़ने वाले विशिष्ट एंटीबॉडी के लिए दिखता है। ये एंटीबॉडी, सामान्य रूप से, इस बीमारी के पहले सप्ताह के अंत में विकसित होते हैं और उनका अधिकतम शिखर तीन सप्ताह से भी दो महीनों तक रह सकता है। अगर परीक्षण विफल हो जाता है, तो डॉक्टर रक्त परीक्षण को दोहरा सकते हैं कि यह देखने के लिए कि एंटीबॉडीज में वृद्धि हुई है या नहीं।
  • एंटीबॉडी के विकास की पुष्टि करने के लिए एक अन्य उपयोगी परीक्षण वायरल संस्कृतियों है। यह आमतौर पर बीमारी के पहले 3 दिनों के भीतर होते हैं, जब वायरस तेजी से विकसित हो रहा है।
  • आरटी-पीसीआर (रिवर्स ट्रांस्क्रिप्टेस पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन) एक ऐसी तकनीक है जो चिकनगुनिया के विशिष्ट जीनों को दोहराने के लिए किसी विशेष जीन को एन्कोड करने के लिए वायरल प्रोटीन का लाभ उठाती है। यदि यह वास्तव में बीमारी है, तो प्रयोगशाला में सामान्य से अधिक वायरस जीनों की संख्या दिखाई देगी, जो कम्प्यूटरीकृत आलेख पर प्रदर्शित होती है।
  • 3
    आराम करें। इस वायरस के इलाज के लिए कोई विशेष / अनुशंसित उपचार नहीं है और कोई भी टीका नहीं है जो संक्रमण को रोक सकती हैं। केवल एक चीज जो किया जा सकता है लक्षणों का प्रबंधन करना है विश्व स्वास्थ्य संगठन की सिफारिश की जाती है कि आप आराम से घर पर अपने आप का इलाज करना शुरू करते हैं, ताकि लक्षणों को कम करने और शरीर को ठीक करने के लिए समय दिया जा सके। ऐसे वातावरण में आराम करने की कोशिश करें जो बहुत नम या बहुत गर्म न हो, क्योंकि यह जोड़ों में दर्द को बढ़ा सकता है
  • दर्द और सूजन को कम करने के लिए एक ठंडा दबाव लागू करें। आप जमे हुए सब्जियों, पैक किए गए मांस या एक आइस पैक के बैग का उपयोग कर सकते हैं। एक कपड़े में बर्फ लपेटें और दर्दनाक क्षेत्र में इसे लागू करें। सुनिश्चित करें कि आप इसे अपनी त्वचा के साथ सीधे संपर्क में नहीं डालते, क्योंकि आप ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकते हैं
  • चिकनगुनिया चरण 6 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    4
    दर्द निवारक लें यदि आपको बुखार और जोड़ों में दर्द हो, तो पेरासिटामोल लें। आप दिन में 4 बार पानी के साथ 500 मिलीग्राम की 2 गोलियां ले सकते हैं। पूरे दिन में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना सुनिश्चित करें। के बाद से बुखार निर्जलीकरण के कारण और इलेक्ट्रोलाइट्स में असंतुलन पैदा कर सकते हैं, आप पानी के कम से कम 2 लीटर एक दिन पीना चाहिए नमक जोड़कर (सोडियम कि नकल करता है)।
  • यदि आप पूर्व-विद्यमान यकृत या किडनी रोग से ग्रस्त हैं, तो आपको पेरासिटामोल लेने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • एस्पिरिन या अन्य गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं (एनएसएआईडी) न करें जैसे कि इबुप्रोफेन, नेप्रोक्सीन, और इतने पर। चिकनगुनिया अन्य मस्तिष्कों द्वारा प्रेषित रोगों के समान दिखाई दे सकता है, जैसे कि डेंगू जिसके कारण अत्यधिक रक्तस्राव होता है। एस्पिरिन और अन्य एनएसएआईडी रक्त को पतला कर सकते हैं और रक्तस्राव बढ़ सकता है। इन दवाइयाँ लेने से पहले आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए, ताकि वह डेंगू की संभावना से इंकार कर सके।
  • चिकनगुनिया चरण 8 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि



    5
    शारीरिक गतिविधि करो एक सामान्य व्यायाम करने के लिए सीमित है, जिससे मांसपेशियों या जोड़ों में दर्द को बढ़ाना न हो। यदि आप कर सकते हैं, एक भौतिक चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें या विशिष्ट उपचार से गुजरना इस तरह से आप संयुक्त क्षेत्र में मांसपेशियों को खिंचाव कर सकते हैं और दर्द और कठोरता को कम कर सकते हैं। सुबह में काम करने की कोशिश करें जब संयुक्त स्थिति खराब हो। इन सरल आंदोलनों में से कुछ का प्रयास करें:
  • एक कुर्सी पर बैठ जाओ फर्श पर एक पैर समानांतर बढ़ाएं और पैर के एकमात्र जमीन को बहाल करने से पहले इसे 10 सेकंड के लिए उठाएं - दूसरे चरण के साथ एक ही व्यायाम करें। प्रति दिन कई बार दोहराएं, प्रति पैर 10 पुनरावृत्तियों के 2 या 3 सत्र कर।
  • पैर के साथ टिपोई पर एक साथ रहने और कई बार उठाने और घटाने का प्रयास करें।
  • अपने पक्ष में झूठ बोलो दूसरे पर इसे रखने से पहले एक दूसरे के लिए एक पैर उठाएं। गम्बा के लिए 10 बार इस अभ्यास को दोहराएं- फिर दूसरी तरफ आकर दोहराएं। एक दिन में 10 लीग लिफ्ट सत्र कई बार करें।
  • आप कम तीव्रता वाली एरोबिक अभ्यास करने का निर्णय भी ले सकते हैं। सुनिश्चित करें कि, आप बहुत मजबूत आंदोलन नहीं करते हैं और वजन का उपयोग नहीं करते हैं
  • 6
    चिड़चिड़ापन त्वचा के लिए एक तेल या क्रीम लागू करें रोग शुष्क त्वचा जो छील कर सकते हैं (शुष्कता) या विस्फोट त्वचा में खुजली का कारण बनता है (खसरे के साथ के रूप में), लेकिन, हालांकि वे लक्षण है कि इलाज की आवश्यकता नहीं है, खुजली को राहत देने और त्वचा जलयोजन और अपनी प्राकृतिक देखो बहाल कर सकते हैं कर रहे हैं । एक खनिज तेल, एक मॉइस्चराइज़र या कैलामाइन आधारित लोशन लागू करें। यदि आपके पास प्ररितिक चकत्ते हैं, तो मौखिक उपयोग के लिए एंटीहिस्टामाइन लेते हैं, जैसे कि डिफेनहाइडरामाइन, पैकेज के निर्देशों का पालन करते हुए यह दवा सूजन करने वाली कोशिकाओं को कम कर देती है जो खुजली के लिए जिम्मेदार प्रोटीन जारी करती हैं।
  • यदि आप त्वचा के अतिरंजित क्षेत्रों को देखते हैं जो समय के साथ जारी रहती हैं, तो किसी त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क करें जो आपको किसी अच्छे उत्पाद पर सलाह देगा। हाइड्रोक्विनोन के साथ क्रीम से परीक्षा न करें, जिसे आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं, यूरोपीय समुदाय ने गंभीर साइड इफेक्ट्स के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगा दिया है।
  • हमेशा अपने चिकित्सक से पूछिए कि त्वचा के विघटन के उपचार के लिए उत्पादों और क्रीम की व्यावसायिक पेशकश वास्तव में व्यापक क्यों है?
  • 7
    हर्बल उपचार की कोशिश करें यह माना जाता है कि विभिन्न जड़ी-बूटियों और पौधों के संयोजन चिकनगुनिया के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। चूंकि आप स्वास्थ्य खाद्य भंडार या हर्बलिस्ट में इन उत्पादों में से कई पा सकते हैं, यहां तक ​​कि इस मामले में आपको खुराक लेने या हर्बल उपायों का उपयोग करने से पहले चिकित्सा सलाह लेनी चाहिए। इनमें से हैं:
  • ईपेटोरियम परफोलिटायम सी 200: यह चिकनगुनिया के लिए सबसे अच्छा होम्योपैथिक उपाय है। यह एक पौधा का अर्क होता है जिसे आप तीव्र चरण में लक्षण प्रकट करते समय उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि यह असुविधा और जोड़ों के दर्द को कम करने में सक्षम है। इसका उपयोग करने के लिए, 6 बूँदें लें पूर्ण शक्ति पर एक महीने के लिए, लक्षण प्रकट करते समय
  • इचिनासेआ: यह एक फूल का निकालने है जिसे अक्सर वायरल संक्रमण के लक्षणों के उपचार के लिए प्रयोग किया जाता है, ताकि प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत किया जा सके। एक दिन में 40 बूँदें लीजिए, उन्हें तीन खुराकों में विभाजित किया गया।
  • भाग 3

    जटिलताओं के लिए ध्यान दें और चिकनगुनिया को रोकें
    चिकनगुनिया चरण 15 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक छवि
    1
    किसी भी हृदय संबंधी जटिलताओं के लिए जांचें विशेष रूप से, ध्यान दें कि अतालता तब होती है, जो हृदय की एक असामान्य लय होती है, जो संभवतः घातक हो सकती है। इसे नियंत्रित करने के लिए, अंगूठे के नीचे कलाई पर तर्जनी और मध्यम उंगलियों को धीरे से आराम करें आपको रेडियल धमनी के धड़कन को महसूस करना चाहिए। आप एक मिनट में सुनाई की संख्या की गणना करें - यदि आप 60 और 100 के बीच गिनते हैं, तो स्थिति सामान्य है। बीट्स की लय का भी निरीक्षण करें: यह निरंतर होना चाहिए यदि हृदय की दर बहुत अधिक है या दिल की धड़कन असामान्य रूप से बंद हो जाती है, तो इसका मतलब है कि आप अतालता से पीड़ित हैं। आपका डॉक्टर आपको एक इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम से गुज़रने के लिए सलाह भी दे सकता है, जिसमें हृदय की धड़कन को नियंत्रित करने के लिए छाती पर इलेक्ट्रोड लगाने की आवश्यकता होती है।
    • चिकनगुनिया का वायरस दिल के ऊतकों पर आक्रमण कर सकता है जिससे सूजन (मायोकार्डिटिस) होती है जिससे दिल की धड़कन की असाधारण ताल होती है।
  • चिकनगुनिया चरण 14 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    2
    एक स्नायविक प्रकृति की जटिलताओं पर ध्यान दें जांचें कि क्या आपके पास बुखार, थकावट और मानसिक भ्रम की भावना है, मस्तिष्क के सभी लक्षण या मस्तिष्क की सूजन। ध्यान केंद्रित करने और असमंजस में असमर्थता भी संक्रमण के अन्य विशिष्ट लक्षण हैं। यदि आप एक गंभीर सिर दर्द, दर्द और गर्दन कठोरता, प्रकाश, बुखार, ठंड लगना, डबल दृष्टि, मतली और उल्टी, साथ ही इन्सेफेलाइटिस के लक्षण के प्रति संवेदनशीलता महसूस करते हैं, meningoencephalitis हो सकता है, एक गंभीर रोग है कि दिमागी बुखार (की सूजन को जोड़ती है मस्तिष्क से जुड़ा हुआ रीढ़ की हड्डी के ऊतक) एन्सेफलाइटिस के साथ।
  • यदि आप तंत्रिका क्षति का अनुभव करते हैं जो आपके पैरों या हथियारों से शुरू होता है, तो आप से पीड़ित हो सकते हैं गुइलैन बैर सिंड्रोम. स्पर्श संवेदनशीलता, सजगता और शरीर के दोनों तरफ बढ़ने की क्षमता के नुकसान या कमी पर ध्यान दें। यह भी जांचें कि क्या आपको अपने शरीर के दोनों तरफ दर्द का सामना करना पड़ता है जो एक जलती हुई संवेदना के साथ छिड़का हुआ स्टिंग या झुनझुने जैसा दिखता है यह विकार धीरे-धीरे खराब हो सकता है और बढ़ सकता है जब तक कि श्वसन की मांसपेशियों का प्रबंधन करने वाली नसों को नुकसान नहीं पहुंचे।
  • यदि आपके पास श्वसन समस्याएं हैं, तो तुरंत आपातकालीन कक्ष में जाएं
  • चिकनगुनिया चरण 13 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    3
    नेत्र जटिलताओं पर ध्यान दें सावधान रहें अगर आपको अपनी आंखों में दर्द महसूस हो और यदि आप आसानी से जल या लाल हो रहे हैं आंख की आंत की सूजन आंखों के नेत्रश्लेष्मलाशोथ, एपिसक्लेराइटिस और यूवेइटिस के लक्षण हैं। यूवेइटिस के मामले में आप भी धुंधली दृष्टि और प्रकाश की संवेदनशीलता देख सकते हैं।
  • यदि आपको अपने सामने (केंद्रीय दृष्टि) वस्तुओं को देखने में कठिनाई हो रही है और अगर हर दिन रंग अधिक अपारदर्शी लगते हैं, तो आपको न्यूरोयटीनिटिस से पीड़ित हो सकता है।
  • 4
    हेपेटाइटिस के लक्षणों के लिए अपनी त्वचा की जांच करें आईने में यह जांचने के लिए देखो कि आंखों की त्वचा या श्वेतपटल पीले (पीलिया) नहीं हैं। ये हेपेटाइटिस के संकेतक लक्षण हो सकते हैं, यकृत की सूजन। यह सूजन जिगर स्राव (बिलीरुबिन) का निर्वहन कर सकता है जो त्वचा को पीले और खुजली बनाता है। इस मामले में, तत्काल एक डॉक्टर से संपर्क करें।
  • यदि उपचार रहित छोड़ दिया जाता है, तो हेपेटाइटिस से गंभीर जिगर की क्षति हो सकती है।
  • 5
    जांचें कि क्या आप गुर्दे की असफलता के लक्षणों को जांचकर निर्जलीकृत हैं। चिकनगुनिया के कारण निर्जलीकरण का कारण बन सकता है, क्योंकि रक्त गुर्दे पर ठीक से नहीं पहुंच सकता है, उन्हें सामान्य कार्य करने से रोकता है। इससे गुर्दा की क्षति हो सकती है, इसलिए मूत्र को जांचना अच्छा है। यदि आप देखते हैं कि पेशाब नाटकीय रूप से सिकुड़ चुका है और मूत्र बहुत केंद्रित है और एक अंधेरे उपस्थिति है, तो अस्पताल जाना
  • आपके चिकित्सक या आपातकालीन कक्ष में आप अधिक सटीक प्रयोगशाला परीक्षण ले सकते हैं और गुर्दे की क्रिया को जांचने के लिए माप ले सकते हैं।
  • 6
    जब आप यात्रा करते हैं तो चिकनगुनिया को रोकें की वेबसाइट पर जाएं सेसमेट (निवारक और उष्णकटिबंधीय चिकित्सा केंद्र) दुनिया के क्षेत्रों की पहचान करने के लिए जहां यह वायरस स्थानिक है यदि आपको इनमें से कुछ भौगोलिक क्षेत्रों में यात्रा करना पड़ता है, तो कई चीजें हैं जो आप रोग को रोकने के लिए कर सकते हैं। मुख्य निवारक उपायों:
  • जब वह अंधेरा होने लगती है तो स्टॉल या बाहर रहें यहां तक ​​कि अगर मच्छर सभी घंटों पर डंक कर सकता है, तो यह प्रकाश के घंटों के दौरान अभी भी अधिक सक्रिय है।
  • लंबे आस्तीन वाले कपड़े पहनें और जितना संभव हो उतना मच्छरों से अपने शरीर की रक्षा करें। यदि आप उन्हें अपने कपड़े पर रख देते हैं तो मच्छरों और अन्य कीड़े को आसानी से देखने के लिए हल्के रंग के वस्त्र पहनने की कोशिश करें।
  • रात में एक मच्छरदानी जाल के नीचे सो जाओ, जब आप सोते समय अपने आप को मच्छर से बचाने के लिए।
  • डिफेक्ट लागू करें जिनमें डीईईटी का 20% से अधिक हिस्सा है। अन्य मच्छर-प्रतिरोधी पदार्थों में नीलगिरी, आईसीडीरिडिन और आईआर 3535 हैं। आम तौर पर सक्रिय सिद्धांत की एकाग्रता अधिक होती है और प्रभावशीलता को लंबे समय तक चलती रहती है।
  • टिप्स

    • Hydroxychloroquine और क्लोरोक्वीन फास्फेट दवाओं जिसका लक्षित उपयोग modificata- आमतौर पर गठिया के इलाज के लिए निर्धारित कर रहे हैं कर रहे हैं, लेकिन फिर भी चिकनगुनिया की वजह से गंभीर गठिया के मामले में प्रभावी हो सकता है। जांचने के लिए कि क्या किसी भी क्षति या संयुक्त उपास्थि में परिवर्तन हुए हैं, एक्स-रे आमतौर पर लिया जाता है।

    चेतावनी

    • एस्पिरिन ले, क्योंकि यह पेट और आंतों, साथ ही बच्चों को जो 12 वर्ष से कम कर रहे हैं में रेइज़ सिंड्रोम में खून बह रहा पैदा कर सकता है मत करो। यह एक गंभीर बीमारी है जो 4 से 12 साल के बीच बच्चों को प्रभावित कर सकती है और इससे गंभीर मस्तिष्क क्षति और यकृत की समस्याएं हो सकती हैं और यह भी घातक भी हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com