फूलों का रंग कैसे करें

हालांकि प्रकृति रंगों की एक विस्तृत श्रृंखला में कई फूल प्रदान करता है, वे फूलों की दुकानों और पत्रिकाओं में उच्च गुणवत्ता वाले चित्रों में अक्सर शादियों में देखा जाता है, अक्सर रंगे होते हैं चाहे आप ताजा, सूखे या सिंथेटिक फूलों के साथ काम कर रहे हों, आप उन्हें बिल्कुल वैसा ही रंग दे सकते हैं जैसा आपने कुछ अलग-अलग तरीकों से चुना था।

कदम

विधि 1

खाद्य रंग के साथ ताजा फूलों को रंगना
1
फूल चुनें ताजा फूलों को रंगाने की प्रक्रिया में पानी को रंग जोड़ना शामिल है, जिससे उन्हें इसे अवशोषित कर सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर रंग किसी भी फूल द्वारा रंगीन पानी में डाल दिया जाए, तो सबसे बड़ा अंतर उन लोगों पर देखा जाएगा जिनके पास हल्के रंगों की पंखियां हैं। इसलिए, फूलों का एक गुच्छा चुनें जो सफेद या बहुत हल्के रंग की छाया होते हैं - कोई भी ठीक ठीक हो जाएगा। सबसे आम विकल्पों में सफेद गुलाब, डेसीज़, और सफेद गुलदाउदी शामिल हैं, लेकिन अधिक रचनात्मक होने के लिए स्वतंत्र महसूस करें
  • 2
    रंग चुनें इस प्रक्रिया के लिए, आप चाहते हैं कि किसी भी रंग का उपयोग कर सकते हैं - जब तक यह एक तरल भोजन डाई के रूप में उपलब्ध है आम तौर पर तरल खाद्य रंग किटों में पीले, लाल, हरे और नीले रंग होते हैं, लेकिन आप इन रंगों को मिश्रण कर सकते हैं ताकि आप दूसरों को पसंद कर सकें। यदि आप उन्हें पसंद नहीं करते हैं, तो इन रूपों को मिलाकर देखें:
  • नीला + लाल = बैंगनी
  • लाल + पीला = नारंगी
  • पीला + हरा = एसिड हरा
  • नीला + हरा = हरा पानी
  • 3
    रंगीन पानी तैयार करें ठंडे पानी के साथ फूलदान भरें, जब तक कि फूलों को पूरी तरह से कवर नहीं किया जाये। डाई जोड़ें कोई पूर्वनिर्धारित मात्रा नहीं है, जितनी अधिक रंग आप जोड़ते हैं, उतना ही उज्ज्वल फूल कम रंग दिखाई देगा, पेलेर फूल होगा। पानी में रंग मिश्रण करने के लिए एक छड़ी या चम्मच का प्रयोग करें ताकि यह पूरी तरह से घुलित हो।
  • 4
    फूलों को तैयार करें उन्हें रंगीन पानी में डालने से पहले, आपको उपजी काट देना होगा। बागवानी कैंची की एक जोड़ी का उपयोग करें या अन्यथा अच्छी तरह से 45 डिग्री कोण पर स्टेम से 2-3 सेमी काटने के लिए तेज। यह एक इष्टतम पानी अवशोषण की अनुमति देगा, फूलों को रंग बदलने के लिए आवश्यक समय को तेज करेगा।
  • यदि आप उन्हें पानी में डुबोकर पानी में डुबोकर 2-3 घंटे के लिए खड़े होने के लिए छोड़ देते हैं, तो वे एक बार विसर्जित होने पर भी तेज रंग को अवशोषित करेंगे। यह उन्हें तनाव में डाल देगा और उन्हें अपने जल अवशोषण को गति देगा।
  • 5
    फूलों को पानी में रखो और प्रतीक्षा करें। गुलदस्ता को रंगीन पानी के साथ फूलदान में डालें रंग फूलों की पंखुड़ियों पर नहीं दिखाई देगा, जब तक कि वे कम से कम 2-3 घंटे तक टिंचर में डूबे रहते हैं। अब आप फूल छोड़ देते हैं, रंग अधिक तीव्र हो जाएगा। सामान्य दिशानिर्देशों के रूप में:
  • 2-3 घंटे = बहुत हल्के रंग
  • 10-12 घंटे = मध्यम रंग
  • 18-20 घंटे = बहुत उज्ज्वल रंग / नीयन
  • 6
    फूलों को साफ पानी में रखो। वांछित रंग प्राप्त करने के बाद, आपको डाई से उन्हें निकालने और जार में पानी को बदलने की आवश्यकता होगी। फूलों को ताजा रखने के लिए, आपको हर दूसरे दिन पानी बदलना चाहिए। रंग फूलों तक रहेगा जब तक कि वह सूख जाएगा।
  • विधि 2

    उन्हें रंग में डुबोकर ताजा फूलों को रंगना
    1
    कुछ फूल डाई खरीदें विसर्जन की विधि के साथ ताजा फूलों को डाई करने के लिए, फूलों के लिए रंगों का उपयोग करना आवश्यक है। आप उन दुकानों में पा सकते हैं जो विभिन्न रंगों के विशेषज्ञ हैं। ध्यान रखें कि इस प्रकार के रंगों को मिश्रण करना आसान नहीं है जैसा कि आप भोजन के साथ करते हैं, इसलिए आप जो सटीक रंग चाहते हैं वह खरीद लें।
  • 2
    फूल चुनें चूंकि आप इसे रंग के साथ बाहर कवर करेंगे, इसके बजाय इसे इसे अवशोषित करने के बजाय, आप लगभग किसी भी रंग और फूलों की प्रजातियों का उपयोग करने में सक्षम होंगे। याद रखें, हालांकि, रंग पूरी तरह से अपारदर्शी नहीं है और इसलिए सफेद या हल्के फूलों के साथ आपको बहुत उज्ज्वल स्वर मिलेगा, जबकि गहरे रंग के रंग के साथ आपको अधिक घने और अंधेरे मिलेगा। फूलों को चुनें जो पूरी तरह से रची जाती हैं, ताकि प्रत्येक पत्ती आसानी से रंगी जा सकें।
  • आप अंधेरे फूलों से बहुत मजबूत रंग बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, बैंगनी में डूबे हुए लाल रंग एक गहरे रंग का बेर रंग बन जाएंगे।
  • 3
    रंग तैयार करें एक कटोरा या एक बाल्टी में रंग डालो - कोई भी व्यापक ब्रॉमिड कंटेनर काम करेगा। यदि दिए गए निर्देशों के लिए यह आवश्यकता होती है, तो डाई पतला करने के लिए पानी जोड़ें। अपना कार्य क्षेत्र धुंधला होने से बचने के लिए कंटेनर के नीचे अख़बार या तौलिया रखो
  • 4
    रंगों में फूलों को डुबो दें स्टेम से एक समय में एक फूल रखें, ताकि कली का सामना करना पड़ रहा है। धीरे-धीरे डाई-भरे कंटेनर में फूल को विसर्जित करें और इसे 2-3 सेकंड के लिए डाई में रखें, जिससे सुनिश्चित करें कि प्रत्येक पत्ती रंग में डूबे हो जाती है। फिर, इसे बाहर खींचें और धीरे से कंटेनर पर इसे किसी भी अतिरिक्त बूँदें निकालने के लिए हिलाएं।
  • 5
    साफ पानी के साथ फूल कुल्ला चल रहे पानी के नीचे कली डाल दीजिए। अतिरिक्त डाई को हटाने के लिए कुछ सेकंड के लिए फूल को कुल्ला और फिर किसी भी अवशिष्ट पानी को हटाने के लिए इसे हिलाएं।
  • 6
    ध्यान से प्रत्येक फूल को सूखा उन्हें एक कागज तौलिया पर रखें ताकि उन्हें 1-2 घंटों तक सुखाने की अनुमति मिल सके। ये जरूरी है कि फूल उन्हें छूने से पहले पूरी तरह से सूखा रहे हों, अन्यथा रंग हाथों और कपड़ों को धुंधला कर देगा।
  • 7
    प्रक्रिया को दोहराएं डेक में प्रत्येक फूल के लिए ऊपर सूचीबद्ध चरणों का पालन करें, जब तक कि सभी रंग का न हो। यदि फूल इच्छित रंग नहीं हैं, तो आप उन्हें दूसरी बार डुबकी कर सकते हैं और उन्हें एक उज्ज्वल टोन प्राप्त करने के लिए सूख सकते हैं।
  • विधि 3

    एक रंग स्प्रे का उपयोग ताजा और सूखी फूलों को रंगना
    1
    फूलों के लिए कुछ स्प्रे रंग खरीदें इस प्रकार की डाई स्प्रे पेंट के समान होती है, लेकिन ऐसा किया जाता है कि पंखुड़ियों का पालन करके ताजे फूलों को मारना नहीं है। फूलों के लिए स्प्रे रंग विभिन्न रंगों में उपलब्ध है और ताजा और सूखे दोनों फूलों पर उपयोग करने के लिए सुरक्षित है। एकमात्र दोष यह है कि आप कार्य क्षेत्र को काफी गंदी कर सकते हैं।
  • 2
    फूल चुनें स्प्रे पेंट अपारदर्शी एक बार लागू होता है और इसलिए नीचे पंखुड़ियों के रंग को पूरी तरह से कवर किया जाएगा। नतीजतन, आप किसी भी रंग, आकृति या फूलों की प्रजाति का उपयोग कर सकते हैं जो आप चाहते हैं।
  • 3
    अपनी कार्य योजना तैयार करें स्प्रे रंग बहुत गंदे है, इसलिए एक अच्छी तरह से हवादार स्थान - जैसे गेराज या आंगन - में एक उपयुक्त काम क्षेत्र तैयार करना महत्वपूर्ण है और एक तौलिया या अख़बार डाल दिया। रबर के दस्ताने और पुराने कपड़े पहनें, जो आपको बर्बाद करने का मन नहीं लेते।



  • 4
    स्प्रे रंग तैयार करें कर सकते हैं पर ढक्कन छोड़कर, यह 20-30 सेकंड के लिए अच्छी तरह हिला। कवर निकालें और नोजल घुमाएं ताकि छिद्र आप जिस दिशा को स्प्रे करना चाहते हैं उसके साथ गठबंधन किया जाए।
  • 5
    फूलों को छिड़कें प्रत्येक फूल को व्यक्तिगत रूप से रखें, ताकि क्यूड का सामना करना पड़ रहा है। दूसरी तरफ, कली से लगभग 30 सेमी दूर स्प्रे रखें। एक समान रंग प्राप्त करने के लिए, छिड़काते हुए फूल को घूर्णन करते हुए, रंग जारी करने के लिए नोजल दबाकर रखें। फूल को छिड़कें जब तक कि यह पूरी तरह से रंग की एक परत के साथ कवर नहीं हो।
  • 6
    फूल को सूखा बनाने के लिए अलग रखो इसे एक जार या किसी अन्य कंटेनर में रखो ताकि वह ईमानदार रह सके। तापमान और आर्द्रता के आधार पर रंग को 1-3 घंटे लगेंगे। जब तक वे पूरी तरह से सूखे न हों तब फूलों को न छूएं, अन्यथा रंग आपके हाथों और कपड़े को दाग देगा।
  • फूलों को गर्म और शुष्क वातावरण में छोड़ दें ताकि वे उन्हें जल्दी से सूख सकें।
  • 7
    शेष प्रक्रियाओं पर इस प्रक्रिया को दोहराएं। पूरे गुच्छा पर काम करना जारी रखो, एक समय में एक फूल छिड़काते हुए और फिर इसे फूलदान में सूखा डालना यदि आप प्राप्त रंग से संतुष्ट नहीं हैं, तो आप रंगों की अधिक परतें जोड़ सकते हैं।
  • विधि 4

    कपड़े के लिए टिंट का उपयोग करके सूखे फूलों का रंग
    1
    वह कपड़े चुनें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं फैब्रिक डाई किसी भी प्रकार के फूलों पर अच्छी तरह से काम करेगा, भले ही उबलते पानी और संक्षारक रसायनों ताजा लोगों को बर्बाद कर दें। आदर्श सूखे फूलों का उपयोग करना है कपड़े, तरल या पाउडर के लिए किसी भी डाई का चयन करें - उबलते पानी के साथ आम तौर पर एक ही रंग मिश्रण प्रक्रिया का उपयोग करें। ध्यान रखें कि फूलों की चमक बदलती रहती है पर निर्भर करता है कि आप उन्हें टिंक्चर में भिगोने के लिए कितने समय तक छोड़ दें।
  • 2
    सूखे फूल चुनें चूंकि ज्यादातर भूरे रंग के होते हैं, इसलिए रंगाई करना थोड़ा मुश्किल होता है। परिणामस्वरूप, हल्के रंग के फूलों का उपयोग करना बेहतर होगा। इस उद्देश्य के लिए सफेद, क्रीम और हल्के नीले रंगों का उपयोग करना सबसे अच्छा है। सबसे आम सूखे फूल हाइड्रेंजिया, धुंध और गुलाब हैं। ध्यान रखें कि फूलों को रंगे जाने से कम से कम 2 सप्ताह पहले सूखने की ज़रूरत है।
  • ऐसे फूलों का उपयोग करने से बचें, जो क्षतिग्रस्त हो गए हैं या फीका पड़ा है, क्योंकि इन खामियों को रंगे हुए भी दिखाई देगा।
  • 3
    डाई को तैयार करें प्रत्येक डाई ब्रांड निर्देशों के मामले में थोड़ा अलग है, लेकिन आम तौर पर यह आवश्यक है कि डाई को उबलते पानी की आनुपातिक मात्रा में मिलाया जाए। जबकि रंग उबल रहा है, अपने काम की सतह या अपने कपड़े को धुंधला होने से रंग को रोकने के लिए कार्य क्षेत्र के ऊपर शीट या अखबारों को फैलाना
  • 4
    टिंचर में प्रत्येक फूल डुबकी। स्टेम से एक समय में एक फूल पकड़ो ताकि कली का सामना करना पड़ रहा हो। धीरे-धीरे डाई में डाई, और इसे 5-10 सेकंड के लिए डुबोकर रखें। इसे बाहर ले जाओ और रंग की जांच करें - अगर आप छाया से संतुष्ट हैं, तो इसे पूरी तरह से हटा दें। अन्यथा, फूल को डाई में डाई, जब तक वह वांछित रंग तक पहुंच न जाए, बार-बार जांच कर।
  • 5
    फूलों को सूखने के लिए लटकाएं एक कपड़े धोने का धागा या एक सुखाने रैक का उपयोग करते हुए, एक फूल को एक समय में ऊपर से नीचे सूखने के लिए लटका दें। उन्हें गर्म सुखाने वाले कमरे में तेजी से सुखाने की अनुमति दें - उन्हें सजावट के रूप में उपयोग करने से पहले उन्हें कम से कम 24 घंटों तक सुखाने दें।
  • विधि 5

    सिंथेटिक फूल रंग
    1
    आप की जरूरत है सब कुछ ले लो। सिंथेटिक फूलों को कपड़े के रंग से रंगा नहीं किया जा सकता है, क्योंकि जिन पदार्थों से बने होते हैं उन्हें उबला नहीं किया जा सकता। यहां तक ​​कि खाद्य रंग उपयुक्त नहीं है क्योंकि यह स्थायी नहीं है और कपड़ा बंद करना आसान है। ऐक्रेलिक पेंट के साथ कृत्रिम फूलों को रंगाने के द्वारा सर्वश्रेष्ठ परिणाम प्राप्त किए जाते हैं। इसलिए, आपको ऐक्रेलिक रंग की एक कंटेनर की आवश्यकता होगी जो आपकी पसंद के एक रंग में है, जेल का एक, और पानी।
  • 2
    फूलों को तैयार करें आप उपयोग कर रहे हैं कृत्रिम फूल के प्रकार के आधार पर, आप उन्हें थोड़ा तैयार करने की आवश्यकता हो सकती है यदि केंद्र में फूल का एक स्टेम होता है, तो आपको इसे सुरक्षित रखने और इसे रंगे होने से रोकने के लिए कुछ कागज स्कॉच का उपयोग करना होगा। जो कुछ भी आप रंगीन नहीं होना चाहते हैं उसे कागज स्कॉच से संरक्षित किया जाना चाहिए।
  • 3
    ऐक्रेलिक डाई तैयार करें एक भाग जेल के साथ ऐक्रेलिक पेंट के 2 हिस्सों को मिलाएं, अच्छी तरह से मिश्रण करने के लिए एक छड़ी या एक चम्मच का उपयोग करें और मिश्रण को पतला करने के लिए एक छोटी मात्रा में पानी जोड़ें। मिश्रण में जोड़ने के लिए पानी की मात्रा निर्भर करती है कि रंग कितना उज्ज्वल होगा - जितना पानी आप जोड़ते हैं, उतना ही अंतिम रंग होगा। जब आप पूरा कर लें, तो टिंक्चर को एक बड़े-बड़े कटोरे में डाल दें और गंदे होने से बचने के लिए कुछ समाचार पत्रों पर काम करें।
  • 4
    फूलों को रंग दें टिंचर में एक फूल डालें और इसे रखो ताकि यह पूरी तरह से रंग में डूबे हो। इसे ध्यान से निकालें, इसे स्टेम से पकड़कर या चिमटी का उपयोग करें (यदि कोई स्टेम नहीं है), और इसे अख़बारों में रखें फूलों को थोपने और अतिरिक्त रंग निकालने के लिए एक कागज तौलिया का प्रयोग करें। फिर, इसे 2-3 घंटे के लिए अखबार में सूखा देना चाहिए।
  • 5
    प्रक्रिया को दोहराएं वर्णित विधि का उपयोग करके सभी फूलों को रंग दें उन्हें लगभग 3 घंटे तक सूखने के बाद, चिपकने वाला टेप हटा दें।
  • टिप्स

    • प्लास्टिक के कंटेनर की बजाए एक ग्लास या सिरेमिक फूलदान का प्रयोग करें ताकि एक बार रंगों को फूल रखा जा सके, क्योंकि यह संभावना है कि डाई प्लास्टिक को अविश्वसनीय रूप से दाग देता है

    चेतावनी

    • हमेशा डाई का उपयोग करते समय सावधान रहें, क्योंकि आप स्थायी दाग ​​बना सकते हैं।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com