प्योरोग्राफ का उपयोग कैसे करें

पायरोग्राफी एक लकड़ी की सजावट तकनीक है जो ट्रेस छोड़ने के लिए एक उच्च तापमान धातु की टिप का उपयोग करती है "जला दिया" काम की सतह पर न केवल यह एक उत्कृष्ट तनाव-विरोधी है, यह एक कलात्मक गतिविधि भी है जो आकर्षक उत्पादों को तैयार करती है जो सहायक सामान प्रस्तुत करने के रूप में अच्छी प्रभाव डालती है। उपहार के रूप में, घर की दीवारों पर, या अन्य लोगों के लिए प्रदर्शित होने वाले कार्यों को बनाने के लिए अपने लिए प्योरोग्राफ़ का उपयोग करें। जो भी प्रोजेक्ट आपको मन में है, पहले आप इस तकनीक के बुनियादी तत्वों से परिचित होने के लिए अच्छी तरह से करेंगे।

कदम

भाग 1
बुनियादी अवधारणाओं

वुडबर्न चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
आवश्यक उपकरण प्राप्त करें Pyrography बनाने के लिए, आपको सबसे पहले आवश्यक उपकरण की आवश्यकता होगी कुछ नौकरियां बनाने के बाद आप अधिक परिष्कृत उपकरण पर स्विच कर सकते हैं, लेकिन आवश्यक बात यह है कि:
  • एक प्योरोग्राफ़ दो बुनियादी प्रकार के होते हैं: आम है, जो एक उपकरण, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए एक वेल्डर के लिए इसी तरह एक निश्चित तापमान पर और विनिमेय धातु सुझावों के साथ सुसज्जित है, और फिर वहाँ अधिक कलम तार दरवाजा और तापमान नियंत्रक के साथ सीमा के शीर्ष पर उन, कर रहे हैं । आप € 20 या € 30 से शुरू कर सकते हैं एक वेल्डर प्रकार pyrograph, जबकि अधिक बहुमुखी कलम प्रकार € 200 से अधिक लागत।
  • युक्तियों का वर्गीकरण विभिन्न प्रकार आप एक हल्के या अधिक चिह्नित विशेषता, साथ ही विभिन्न प्रकार के संकेतों का उत्पादन करने की अनुमति देंगे।
  • पाइरोग्रफ़ के धातु के सुझावों की आवधिक सफाई के लिए एल्यूमीनियम ऑक्साइड पेस्ट के साथ गर्भवती एक तीर।
  • सरौता की एक जोड़ी
  • एक टेराकोटा बर्तन या एक प्योरोग्राफ़ समर्थन (यह अभी भी गरम है जब इसे सुरक्षित रूप से रखें)।
  • 2
    आपके काम के लिए कुछ अच्छी लकड़ी मिलती है, बेहतर तो मुलायम। लकड़ी की कठोरता 1 से 10 के पैमाने पर मापा जाता है, जहां 1 सबसे नरम लकड़ी (जैसे बाल्सा) और 10 से सबसे कठिन (जैसे पादोक) से मेल खाती है। विशेषकर शुरुआत के लिए यह बहुत नरम लकड़ी का उपयोग करना बेहतर होता है। हार्डवुड महंगे हैं, गर्मी प्रतिरोधी और आम तौर पर काफी अंधेरा है। दूसरी तरफ, टेंडर जंगल, सस्ता हैं, साथ काम करना आसान है और आम तौर पर हल्का होते हैं ताकि वे जलने के संकेत के साथ अच्छे विपरीत पेश करें। इन प्रकार के लकड़ी के लिए अनुभव प्राप्त करने के लिए:
  • पिनो
  • चूना
  • सन्टी
  • एश
  • मेपल
  • छवि शीर्षक वुडबर्न चरण 3
    3
    पिरोग्राफ को सावधानी से संभालें। उपकरण जल्दी से ऊपर उठता है, इसलिए उस टिप को सम्मिलित करना याद रखें जो आप उपयोग करना चाहते हैं पहले इसे चालू करने के लिए हमेशा युक्तियाँ डालने और निकालने के लिए पेअर का उपयोग करें दो या तीन मिनट में पायरोग्राफ़ गर्म है जबकि यह वार्मिंग है, इसे अपने समर्थन पर रखें या इसे मिट्टी के जार में रखें ताकि दुर्घटनाग्रस्त जल से बचें।
  • 4
    शुरू होने से पहले टेबलेट चिकना करें , बल्कि ठीक घर्षण कागज (320 धैर्य) प्राप्त लकड़ी का एक फ्लैट खंड पर या समर्थन पर लपेट, और थोड़ा एक समान तरीके से लकड़ी की सतह है। यह विवरण स्पष्ट और अधिक सटीक होगा यदि लकड़ी की सतह बहुत चिकनी होती है।
  • अनाज की दिशा में अपघर्षक पेपर पास करें अनाज लकड़ी में फाइबर की दिशा से मेल खाती है पेपर को अनाज की दिशा में पास करते हुए सतह पर धुंध और खरोंच को रोका जा सकता है, जैसे कि इसे विपरीत दिशा में पारित किया जाता है।
  • जब सैंडिंग समाप्त हो जाती है, तो एक नम कपड़े से बोर्ड की सतह को साफ कर दें। तो चूरा अवशेष दूर हो जाएंगे और काम के डिजाइन को स्थानांतरित करना आसान होगा।
  • 5
    हल्का स्ट्रोक का प्रयोग करें, बहुत अधिक ओवरकोट न करें कई शुरुआती लकड़ी पर पीयरोग्राफ की टिप को दबाए जाने की गलती करते हैं, यह विश्वास करते हुए कि यह निशान छोड़ने के लिए बहुत दबाव लेता है यह गलत है वास्तव में, कड़ी मेहनत से हल्के स्पर्श का प्रयोग करना बेहतर होता है टिप के आंदोलन को नियंत्रित करना आसान है, कम त्रुटियां बनाई जाती हैं, और आकस्मिक जलने की संभावना समाप्त हो जाती है।
  • 6
    इसे आसान ले लो रिकार्ड समय में अपने काम को पूरा करने के लिए आपको कोई भी पुरस्कार नहीं देगा पायरोग्राफी एक धीमी तकनीक है, भले ही उस सामग्री की परवाह किए बिना आप काम कर रहे हों जैसा कि आप उपकरण से परिचित हो जाते हैं, याद रखें:
  • टिप के साथ लगातार दबाव लागू करने के लिए बेहतर है शुरुआती परियोजनाओं में आम तौर पर पूरे डिजाइन में एकीकरण के लिए चिह्नों की आवश्यकता होती है।
  • लंबे समय तक आप पॉइरोग्राफ़ को किसी बिंदु पर दृढ़ता से पकड़ते हैं, गहरा और गहरा संकेत होगा।
  • 7
    लकड़ी का अनाज की दिशा में उपकरण ले जाएं, इसलिए प्रसंस्करण के लिए कम प्रयास की आवश्यकता होगी। लकड़ी के बोर्ड को चालू करें ताकि अनाज की प्रचलित दिशा नीचे की ओर हो। इससे नौकरी बहुत आसान हो जाएगी, क्योंकि ज्यादातर समय आप अपने नीचे टिप नीचे ले जाएंगे, और इसलिए अनाज का पालन करना स्वाभाविक होगा। अनाज को विपरीत दिशा में जाने से अधिक प्रतिरोध हो सकता है।
  • 8
    अभ्यास करने के लिए कुछ परीक्षण सामग्री प्राप्त करें जब आप आवश्यक उपकरण तैयार कर चुके हैं और आप समझ गए हैं कि इसका उपयोग कैसे करना है, गोलियां ढूंढें और अपने पायरोग्राफ के विभिन्न सुझावों का उपयोग करें। प्रत्येक टिप के प्रभाव को अच्छी तरह से जानें, ताकि आपको पता चल जाएगा कि परियोजना के प्रकार के आधार पर कौन सा उपयोग करे। टिप की पसंद डिज़ाइन के प्रकार और आपके द्वारा किए गए विवरणों पर निर्भर करता है।
  • भाग 2
    लकड़ी पर एहसास करने के लिए डिजाइन को स्थानांतरित करें

    लकड़ी के लिए चुना गया डिजाइन हस्तांतरित करने के लिए अपनी पसंदीदा विधि चुनें हालांकि पेंसिल स्केच का सहारा लेने के बिना अच्छी गुणवत्ता का काम बनाना संभवतः संभव है, शुरुआती आमतौर पर सतह पर एक ड्राइंग बनाने के लिए उपयोगी पाते हैं। लकड़ी पर एक डिजाइन की प्रतिलिपि बनाने के तीन बुनियादी तरीके हैं

    वुडबर्न चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    ड्राइंग सीधे लकड़ी पर खींचें, फ्रिहैंड यदि आपके पास ड्राइंग में प्रतिभा और प्रैक्टिस है, तो आप टैबलेट की सतह पर सीधे पेन्सिल में ड्राइंग करने में मजेदार हो सकते हैं। यह निश्चित रूप से जिस तरह से आसान और अधिक काम के स्केच वापस जाने के लिए सक्षम नहीं है, लेकिन यह मौलिकता है कि अक्सर कमी जब यंत्रवत् दूसरों के एक ड्राइंग recopy के एक खंड को लाता है।
  • वुडबर्न चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    कार्बन पेपर के साथ ड्राइंग स्थानांतरण उस डिजाइन के स्केच को ड्रा या प्रिंट करें जिसे आप करना चाहते हैं लकड़ी के बोर्ड पर कार्बन पेपर का सामना करना, चिपकने वाली टेप के साथ इसे ठीक करें, और कार्बन पेपर के शीर्ष पर अपने डिजाइन के साथ शीट को रखें। फिर एक 2 बी पेंसिल के साथ यह एक तरल स्ट्रोक के साथ छवि को और बहुत ज्यादा दबाव के बिना निशान। कार्बन पेपर निकालें और लकड़ी पर ड्राइंग की समीक्षा करें, हमेशा एक ही पेंसिल 2 बी के साथ।
  • वुडबर्न चरण 11 शीर्षक वाली छवि



    3
    स्थानांतरण के लिए थोड़ा सा डिज़ाइन के साथ स्थानांतरण करें यह एक सपाट टिप है जो लकड़ी से सीधे छपाई वाली छवि से स्याही स्थानांतरित करने के लिए गर्मी का उपयोग करती है उस छवि के लिए इंटरनेट स्कैन करें या खोजें, जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं छवि को प्रिंट करें, अधिमानतः लेजर प्रिंटर के साथ। फिर वह शीट को लकड़ी पर फिक्स करता है और टिप को हस्तांतरित करने के लिए शुरू होता है। धीरे-धीरे, शांति से, उस छपाई के पीछे टिप को पास करें, जहां स्याही होते हैं। कार्ड निकालें और हस्तांतरित डिजाइन की प्रशंसा करें।
  • भाग 3
    अभ्यास करना

    वुडबर्न चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक आरामदायक जगह में लकड़ी के बोर्ड को रखें, ताकि आप टिप के साथ आसानी से काम कर सकें। यह ज्यादा नहीं लेता है, लेकिन स्थिति को फिर से समायोजित करना बेहतर है I यदि आप सभी अपने काम पर तुला कर रहे हैं और टिप को पेट के करीब खतरनाक रूप से रखने के लिए, आप आवश्यक से अधिक प्रयास करने के लिए समाप्त हो जाएगा।
  • 2
    नीचे या किनारे किनारे से शुरू प्रसंस्करण शुरू करें इसलिए, यदि आप गलती करते हैं, तो दोष कम स्पष्ट होगा। किसी भी स्थिति में, चिंता न करें: आप अपघर्षक पेपर का उपयोग करके अधिकांश त्रुटियों को मिटाने में सक्षम होंगे।
  • वुडबर्न चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    लकड़ी के प्रकार के आधार पर, एक ही ड्राइंग क्षेत्र पर तीन या चार बार जाने से डरो मत। याद रखें, प्रकाश की सुविधा रखें। आवश्यक रूप से केवल इतना दबाव लागू करें, ताकि टिप पर नियंत्रण बनाए रखा जा सके। काम करते समय, इसे अपने पास खींचकर, इसे दूर नहीं खींचकर पायरोग्राफ़ को ले जाएं - यदि संभव हो तो, लकड़ी के बोर्ड पर अपनी कलाई रखें
  • 4
    पहले आकृति पूरी करें। तुरंत डिजाइनों को बनाने वाली लाइनों को तुरंत खींचना, ताकि वे स्थायी रूप से तय हो जाएं।
  • 5
    फिर, विभिन्न हिस्सों और छाया का अनुभव आप हमेशा की तरह दो आयामी चित्र के बजाय तीन आयामी उपस्थिति के साथ छवियों को प्राप्त करना चाहते हैं, विभिन्न युक्तियों का उपयोग, उन है कि छायांकन और खिंचाव के विभिन्न प्रकार दे सकते हैं चुनने से पहले का प्रयोग किया। हमेशा की तरह, स्क्रैप की लकड़ी के टुकड़ों का अभ्यास करने में कुछ घंटों खर्च किए जा सकते हैं, जब आप खुद को वास्तविक नौकरियों के लिए समर्पित करते हैं
  • वुडबर्न चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    6
    रंग जोड़ें इस बिंदु पर आप अपनी छवि में रंग जोड़ने के लिए तैयार हैं। रंग वैकल्पिक है, और कुछ छवियों के लिए उपयुक्त हो सकता है लेकिन दूसरों के लिए नहीं पानी का रंग और ब्रश चुनें जो आप पसंद करते हैं पानी के रंग का पेंसिल बहुत उपयुक्त हैं।
  • वुडबर्न स्टेप 18 नामक छवि
    7
    इस्तेमाल की गई युक्तियों को समय-समय पर साफ कर लें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे सभी गर्मी को लकड़ी में विकसित करने में सक्षम हैं। आप एक अपघर्षक ब्लॉक पर जल्दी से युक्तियाँ दे सकते हैं, या आप एक किनारा और एल्यूमीनियम ऑक्साइड पेस्ट का उपयोग करके उन्हें साफ कर सकते हैं (उन्हें शांत करने के बाद) इससे कार्बन अवशेषों को हटा दिया जाता है जो युक्तियों से जुड़े रहते हैं। यदि आपको यकीन नहीं है कि युक्तियाँ बहुत ठंडा हैं, तो उन्हें छूने से पहले एक या दो मिनट के लिए ठंडे पानी में विसर्जित करें। हमेशा पियरोग्राफ से किसी भी प्रकार की टिप को हटाने के लिए पियर का उपयोग करना याद रखें
  • वुडबर्न चरण 1 नामक छवि
    8
    प्रोसेसिंग के दौरान उपयोग करने के लिए एस्पिरेटर लेने के बारे में सोचें सभी प्रकार की लकड़ी अधिक या कम मात्रा में धुएं का उत्सर्जन करती है - आप इसे चूसने तक खत्म कर देंगे और यह आपके फेफड़ों को परेशान कर सकती है। इन समस्याओं को कम करने के लिए, एक प्रशंसक चालू करें यदि आप घर के अंदर काम कर रहे हैं
  • 9
    अंत में, अपने काम के लिए सुरक्षात्मक वार्निश का एक कोट दे। यह अंतिम चरण है इसे अच्छी तरह से सूखने के लिए छोड़ दें, जिसके बाद आपका काम वास्तव में पूर्ण हो।
  • चेतावनी

    • सुरक्षात्मक वार्निश बाहर या एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में फैलाएं। रंग के वाष्पों का साँस लेना गंभीर रूप से हानिकारक हो सकता है
    • हमेशा बहुत सावधान रहें, क्योंकि पायरोग्राफ़ बहुत गर्म है और इसकी संपर्क गंभीर जलता पैदा कर सकता है। कभी भी प्योरोग्राफ़ को अप्राप्य छोड़ दें, क्योंकि इससे आग लग सकती है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सुझावों को साफ करने के लिए विभिन्न अनाज के घर्षण ब्लॉक
    • काम करने के लिए सतह तैयार करने के लिए कागज या अपघर्षक कपड़े, 200-250-320 अनाज
    • कलात्मक ड्राइंग के लिए इरेज़र
    • पेंसिल
    • चिपकने वाली टेप
    • प्योरोग्राफ़ (सामान्य या तापमान समायोज्य)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com