एसिड के साथ सीमेंट का इलाज कैसे करें

एक बार जमकर, सीमेंट सीधे पेंट या सीलंट को सीधे लागू करने के लिए कठोर और चिकना हो सकता है। एक एसिड उपचार पेंटिंग के लिए तैयारी कर रहा है, सतह में छिद्रों को खोल देगा। आप हाथ से सतह को पीस कर सकते हैं, लेकिन एसिड के साथ आप कम प्रयास करेंगे।

कदम

भाग 1
समाधान तैयार करें

एसिड एख कंक्रीट चरण 1 नामक छवि
1
उद्देश्य के लिए म्यूरीएटिक एसिड या किसी अन्य एसिड को प्राप्त करें। शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास नौकरी खत्म करने के लिए पर्याप्त है काम के मध्य में और अधिक खरीदने के लिए स्टोर पर चलना एक समस्या होगी। म्यूरीएटिक एसिड (जिसे हाइड्रोक्लोरिक एसिड भी कहा जाता है) इस प्रकार के काम के लिए सबसे अधिक उपयोग किया जाता है। हम किसी प्रोजेक्ट के लिए हमें कितना ज़रूरी नहीं कह सकते, क्योंकि यह अलग-अलग योगों में बेचा जाता है। आमतौर पर, हल्के एसिड की एक लीटर लगभग 4.5-6.5 वर्ग मीटर तक कवर करने के लिए पर्याप्त है।
  • फास्फोरिक एसिड और सल्फैमिक एसिड का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। उत्तरार्द्ध विशेष रूप से शुरुआती लोगों के लिए उपयुक्त है, अन्य एसिड से कम कास्टिक और खतरनाक है।
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके पास सही उत्पाद है, तो पैकेज पर लेबल से परामर्श करें। कंक्रीट पर उपयोग के लिए उपयुक्त अधिकांश उत्पाद संकेत दिखाएंगे।
  • एसिड एख कंक्रीट चरण 2 नामक छवि
    2
    हर बाधा को दूर करें आरंभ करने के लिए, जिस क्षेत्र में आप से निपटना चाहते हैं, उसके सभी फर्नीचर, वाहनों और किसी भी अन्य बाधा को हटा दें। एसिड एक पल में वस्तुओं को स्थायी रूप से नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए शुरू करने से पहले उन्हें बेहतर स्थानांतरित करना बेहतर होता है
  • मिट्टी हटाने के लिए सतह को धोना बेहतर होगा। एसिड को कार्य करने के लिए सतह के साथ सही संपर्क में आना चाहिए, और यहां तक ​​कि सबसे छोटी मलबे प्रतिक्रिया के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं, जिससे असमान परिणाम हो सकते हैं।
  • एसिड एख कंक्रीट चरण 3 नामक छवि
    3
    तेल और वसा के लिए एक डीजेरेज़र का उपयोग करें अगर आपको अपने गेराज या सड़क के ऊपर की सतह की रौन्च करने की आवश्यकता है, तो संभवतः कारों के कारण तेल या तेल के दाग होंगे। एसिड वसा में घुसना नहीं करता है, इसलिए यह स्पॉट पर ठीक से काम नहीं करेगा। उन डिग्रेज़िंग उत्पादों में से एक के साथ समाप्त करने की कोशिश करें जो आसानी से घर सुधार स्टोर में पाए जाते हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, कपड़े धोने का डिटर्जेंट प्रयोग करने का प्रयास करें। अधिकांश कपड़े धोने के डिटर्जेंट को तेल के दाग को भंग करने के लिए तैयार किया जाता है, इसलिए यह मंजिल के लिए भी अच्छा होगा।
  • एसिड एख कंक्रीट चरण 4 नामक छवि
    4
    इलाज के लिए क्षेत्र का पानी। पूरी तरह से सतह को साफ करने के बाद, इसे पानी के पाइप के साथ गीला करें। यह क्षेत्र समान रूप से स्नान करता है, लेकिन स्थिरता के बिना। जब तक आप एसिड को लागू नहीं करते, तब तक सीमेंट नम रखें।
  • यदि दीवारों या अन्य सतहों के इलाज के लिए एक के करीब है, यह भी उन्हें एसिड के साथ सीधा संपर्क में आने से रोकने के लिए इन wets।
  • भाग 2
    एसिड लागू करें

    एसिड एख कंक्रीट चरण 5 नामक छवि
    1
    3: 1 या 4: 1 के अनुपात के साथ पानी और एसिड मिलाएं एक प्लास्टिक की बाल्टी में साफ पानी डालें एसिड को ध्यान में रखते हुए स्प्शेस बनाने के लिए नहीं जोड़ें। धातु के कंटेनर का उपयोग न करें, क्योंकि एसिड इसे कुचलना देगा।
    • हमेशा पानी में एसिड डालना, कभी दूसरी तरफ नहीं। यदि आपके चेहरे पर एसिड छिड़कता है तो आप विकृत या अंधा होने का जोखिम उठाते हैं।
    • अब से आपको अपनी सुरक्षा के लिए आवश्यक सावधानी बरतनी चाहिए। लंबे आस्तीन, दस्ताने, सुरक्षात्मक चश्मा और यदि आवश्यक हो तो शर्ट पहनें, धुएं से आपकी रक्षा करने के लिए एक मुखौटा। अधिक जानकारी के लिए नीचे सुरक्षा अनुभाग देखें
  • एसिड एख कंक्रीट चरण 6 नामक छवि
    2
    एक छोटी सी सतह पर मिश्रण की कोशिश करो 20-25% की एसिड सामग्री वाले अधिकांश मिश्रण सिमेंट के इलाज के लिए अच्छी तरह काम करेंगे। लेकिन नौकरी करने से पहले यह एक छोटे और कम महत्वपूर्ण सतह पर मिश्रित प्रयास करने के लिए अच्छा है, उदाहरण के लिए एक बिंदु पर जो आम तौर पर फर्नीचर के टुकड़े से आच्छादित होता है। फर्श पर सीधे आधा कप का मिश्रण डालें यदि यह काफी मजबूत है तो इसे तुरंत प्रतिक्रिया करना शुरू करना चाहिए, बुलबुले का उत्पादन करना।
  • अगर बुलबुले तुरंत नहीं होते हैं, तो संभवतः मिश्रण शायद मजबूत नहीं है। अधिक एसिड जोड़ने की कोशिश करें, ध्यान दे।
  • एसिड एख कंक्रीट चरण 7 नामक छवि
    3
    स्प्रेयर के साथ एसिड को लागू करें। पूरे मिश्रण को एक बिंदु के जोखिम में डालने से जोखिम होता है कि एसिड सतह के कोनों तक पहुंचता है जिसे इलाज में पहले से ही समाप्त हो जाता है। एक स्प्रेयर के साथ, हालांकि, आप एक समान वर्दी आवेदन प्राप्त करेंगे। फिर उत्पाद को वितरित करने के लिए ब्रश या पालिशर को भी बेहतर बनाएं
  • आवेदन के दौरान फर्श को गीला होना चाहिए मंजिल पर एसिड सूखने की अनुमति न दें - यदि आवश्यक पानी सुखाने वाले क्षेत्र हैं।
  • एसिड एख कंक्रीट चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    प्रतिक्रिया के लिए आवश्यक समय की प्रतीक्षा करें उत्पाद को लागू करने के बाद, समाप्त करने के लिए प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा करें। यह आमतौर पर 2 से 15 मिनट लगते हैं। सतह के साथ प्रतिक्रिया करने पर, एसिड सीमेंट में छिद्रों को खोलता है, इसे सीलेंट के साथ इलाज के लिए तैयार करता है।
  • सतह की जांच करते समय प्रतिक्रिया प्रगति पर है एसिड पूरे इलाके में समान रूप से प्रतिक्रिया करनी चाहिए। अगर कोई अंक जहां प्रतिक्रिया रोकी जाती है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि गंदगी के धब्बे हैं। इस मामले में आपको बाद में एक यांत्रिक प्रक्रिया के साथ सतह को रौन्ग्ज करने की आवश्यकता हो सकती है, उदाहरण के लिए पीसने वाली व्हील के साथ
  • एसिड एख कंक्रीट चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    सतह को बेअसर करना एसिड लेबल की जांच करें इनमें से कई को प्रतिक्रिया को बेअसर करने के लिए एक समाधान की आवश्यकता होती है, जबकि अन्य अपने स्वयं के बाहर चलाते हैं अगर आपके एसिड को तटस्थ ढांचे की आवश्यकता है, तो इस उत्पाद को पानी के साथ मिलाएं और पैकेज पर दिए निर्देशों के बाद सतह पर इसे वितरित करें। आम तौर पर एक स्प्रेयर के साथ तटस्थ यंत्र को लागू करना और ब्रश या पॉलिशर के साथ समान रूप से वितरित करना आवश्यक है।
  • एसिड को बेअसर करने के लिए एक क्लासिक समाधान, 4 लीटर पानी में बिकारबोनिट का एक कप है।



  • एसिड एख कंक्रीट चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    फर्श को कुल्ला। इस बिंदु पर आपकी सतह को साफ होना चाहिए। पानी के नली के साथ कुल्ला, फिर एक झाड़ू का उपयोग एक बिंदु में छोड़ दिया पानी इकट्ठा करने के लिए और एक गीला वैक्यूम क्लीनर के साथ aspirate। एसिड के निपटान के लिए पैकेजिंग के बारे में निर्देश पढ़ें। कभी-कभी यह द्रव को नाली में फेंकने से पहले अधिक बिकारबोनिट जोड़ना आवश्यक है।
  • वैकल्पिक रूप से आप पानी की सतह को मैनहोल की ओर निर्देशित करके इलाज की सतह को सीधे कुल्ला कर सकते हैं। ऐसा करने से पहले स्थानीय नियमों की जांच करें, आप कानून को तोड़ सकते हैं और पर्यावरण को नुकसान पहुंचा सकते हैं
  • भाग 3
    अगला उपचार

    एसिड एख कंक्रीट चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    सीलेंट को लागू करें अक्सर सीलेंट के आवेदन को देखते हुए एसिड को सीमेंट झरझरा बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। ये उत्पाद सतह को एक पेशेवर रूप देते हैं और इसे पानी, तेल और तेल के प्रति प्रतिरोधक बनाते हैं, जिससे सफाई आसान हो जाती है। आप सीलेंट के लिए एक विरोधी पर्ची additive भी जोड़ सकते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके वाहनों की बारिश या बर्फ में भी अच्छी पकड़ है
  • एसिड एख कंक्रीट चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    रंग जोड़ें सतह को सुशोभित करने के लिए आप सीलेंट को एक वर्णक जोड़ सकते हैं। इंटीरियर रिक्त स्थान में रंगीन कंक्रीट कमरे में आधुनिक, स्वच्छ और सुरुचिपूर्ण दिखता है। लेकिन यह खुली जगहों में भी अच्छा लगेगा, जैसे एक बरामदा।
  • एसिड एख कंक्रीट चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    रंग के साथ सजाने सीमेंट को एक ब्रश के साथ, रोलर्स या स्प्रे के डिब्बे के साथ भी चित्रित किया जा सकता है। दीवारों या छतों को आमतौर पर चित्रित किया जाता है, लेकिन फर्श भी चित्रित किए जा सकते हैं। कुछ सजावटी मंजिल पर भी काम करने वाले तेजस्वी परिणाम प्राप्त करते हैं आम तौर पर अपारदर्शी रंग का उपयोग किया जाता है, इसलिए "गीला" प्रभाव बनाने के लिए नहीं।
  • एसिड एख कंक्रीट चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    यदि आप एक चमकदार सतह प्राप्त करना चाहते हैं तो कुछ धातु पाउडर जोड़ें। सीलेंट लगाने से पहले या एसिड के उपचार के दौरान, आप अपने कंक्रीट फर्श को एक चमकदार उपस्थिति दे सकते हैं। कभी-कभी यह तकनीक भी घर के अंदर, खासकर शॉपिंग सेंटरों और हवाई अड्डों में, पर्यावरण को जीवित रखने के लिए उपयोग की जाती है।
  • भाग 4
    सुरक्षा में एसिड को संभालना

    एसिड एख कंक्रीट चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    1
    सुरक्षात्मक कपड़ों पहनें सभी एसिड (विशेष रूप से सीमेंट के उपचार के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले सबसे मजबूत) देखभाल के साथ संभाला जाना चाहिए यदि वे त्वचा के संपर्क में आते हैं तो वे दर्दनाक रासायनिक जल पैदा कर सकते हैं या इससे भी बदतर, वे आपको विचित्र कर सकते हैं या अंधा कर सकते हैं यदि वे आपको चेहरे पर मार देते हैं यही कारण है कि एसिड के साथ काम करते समय हमेशा संरक्षक पहनना महत्वपूर्ण होता है, भले ही आप एक विशेषज्ञ हो। नीचे इन मामलों में हमेशा पहनने के लिए सुरक्षा उपकरण की एक सूची दी गई है:
    • प्रयोगशाला सुरक्षात्मक चश्मा या पूरा मुखौटा
    • दस्ताने
    • लंबी आस्तीन के साथ जर्सी
    • बंद जूते
  • एसिड एख कंक्रीट चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    2
    धुएं को साँस नहीं लें मजबूत एसिड, उदाहरण के लिए म्यूरीटिक एसिड, हानिकारक वाष्प जारी कर सकते हैं। यदि सांस ली जाती है तो वे मुंह और गले में रासायनिक जल पैदा कर सकते हैं। यह दुर्लभ है, लेकिन संभव है, घायल होना या यहां तक ​​कि एसिड वाष्प द्वारा मारे गए। इसलिए हमेशा अच्छी तरह से हवादार वातावरण में काम करना अच्छा है। सभी आस-पास की खिड़कियां खोलें और कार्य क्षेत्र में वायु पुनरावृत्ति सुनिश्चित करने के लिए एक प्रशंसक का उपयोग करें।
  • यदि वाष्प बहुत मजबूत होते हैं, तो एसिड वाफर्स के लिए उचित कारतूस के साथ एक गैस मास्क पहनें।
  • एसिड एख कंक्रीट चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    3
    हमेशा पानी में एसिड डालना, कभी दूसरी तरफ नहीं। यह नियम अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है जब आप मिश्रण मिश्रण करते हैं तो आपको हमेशा पानी में एसिड डालना चाहिए और कभी भी दूसरी तरह से नहीं। यदि आप बहुत जल्दी तरल डालते हैं, तो आप छिड़कने का जोखिम उठाते हैं। जब तक यह पानी की बात आती है, तब तक कोई समस्या नहीं होती है, लेकिन अगर यह एसिड होता है, तो इससे आपको बीमार होने का जोखिम होता है। हमेशा इस सरल नियम को ध्यान में रखें
  • दूसरा कंटेनर होने के लिए उपयोगी हो सकता है यदि आप गलती से एक कंटेनर में एसिड डालते हैं, तो आप पानी दूसरे में डाल सकते हैं और एसिड को पानी में स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • याद रखें कि म्यूरीएटिक एसिड खतरनाक है और उपयोग के पहले पतला होना चाहिए। पैकेज का उपयोग करने से पहले उसे निर्देश दें और आवश्यक सुरक्षाएं पहनें।

    चेतावनी

    • हम इसे दोहराते हुए टायर नहीं करते: म्यूरीटिक एसिड खतरनाक है। सुनिश्चित करें कि आपने सभी आवश्यक सावधानी बरती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com