लकड़ी के सतह से एक चिपकने वाला कैसे निकालें

स्टिकर जो लकड़ी के सतहों पर हैं, उन्हें दूर करना आसान नहीं है। अगर आपके बच्चे ने अपने रंगीन स्टिकर में से एक को फर्नीचर के एक टुकड़े से जोड़ दिया है तो संभवतः आपको थोड़ा कोहनी की चर्बी का उपयोग करना होगा अगर आप पहली बार कोशिश नहीं कर सकते तो निराश मत हो प्रत्येक प्रकार के चिपकने वाला एक अलग दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है, और पहले से जानना आसान नहीं है जो एक काम करेगा।

कदम

विधि 1

गर्मी का उपयोग करें
छवि स्टिकर ऑफ वुड चरण 1 प्राप्त करें
1
स्टीकर को गरम करें एक हेयर ड्रायर या ब्लोअर का प्रयोग करें, इसे न्यूनतम तापमान में समायोजित करें इसे पूरी तरह से कुछ सेकंड के लिए गरम करें, फिर गर्मी स्रोत को कोने में निर्देशित करें इस तरह से आगे बढ़ें, जैसा कि आप अगले चरण पर जाते हैं
  • हेयर ड्रायर को लकड़ी की सतह से 5 सेमी की दूरी पर रखा जाना चाहिए, जबकि गर्मी सिंक कम से कम 7.5 सेमी। 10-15 सेकंड से अधिक के लिए अपने गर्मी स्रोत का उपयोग न करें यदि ज़्यादा गरम हो जाता है, तो आप इसे क्षतिग्रस्त कर सकते हैं या आप चिपकने वाले को हटाते समय दाग का निर्माण कर सकते हैं।
  • 2
    इसे एक चिकनी, सपाट वस्तु के साथ उठाएं इस ऑपरेशन के लिए सबसे सुरक्षित उपकरण एक क्रेडिट कार्ड या प्लास्टिक स्क्रेपर हैं यदि लकड़ी प्राचीन नहीं है और बहुत अच्छा मूल्य है, तो आप बिना सोतों के एक टुकड़े, कढ़ाई या पतले मक्खन चाकू का उपयोग भी कर सकते हैं। हल्के ढंग से चिपकने वाले के किनारों को तोड़ें ताकि इसे ऊपर उठाने के लिए आप कोने से गरम किया जा सके। यदि यह काम नहीं करता है, तो अगले चरण पर जाएं, लेकिन अपने टूल को आसान रखें।
  • यदि आप किसी अनमोल या प्राचीन वस्तु के साथ काम कर रहे हैं, तो अपने नाखूनों का उपयोग करें
  • यदि आपके पास उपकरण, पेपर के नीचे फिट होने के लिए बहुत बड़ा है, तो एक प्लास्टिक कवर के केंद्र से एक वर्ग काट लें।
  • 3
    चिमटी की एक जोड़ी के साथ चिपकने वाला निकालें, जबकि इसे गर्म। एक बार किनारे उठाया जाता है, इसे एक जोड़ी की चिमटी या फ्लैट-नाक पियर के साथ पकड़ो। धीरे-धीरे सतह को लंबवत उपकरण रखते हुए इसे खींचें। अगर लकड़ी नाजुक होती है, तो फर्नीचर के तंतुओं को हानि करने से बचने के लिए लकड़ी के अनाज के नीचे खींचें। इस बीच, आप जाने के रूप में गोंद को नरम करने के लिए हेयर ड्रायर को निर्देशित करें। चिपकने वाले को आंसू करने की कोशिश मत करो, अन्यथा आप कागज के स्क्रैप्स को छोड़ सकते हैं जो कि निकालने के लिए अधिक कठिन हैं।
  • गोंद के किसी भी निशान को हटाने के लिए अगले चरण पर जाएं।
  • विधि 2

    एक सॉल्वेंट का उपयोग करें
    1
    सफेद सिरका के साथ चिपकने वाला निकालें एक कागज तौलिया या कपड़ा के साथ सफेद सिरका सोखें इसे स्टिकर पर रखें और इसे पांच मिनट के लिए कार्य करें। नलिका या चिमटी की एक जोड़ी का धीरे से उपयोग करें
  • 2
    उत्पाद लेबल के लिए एक नम कपड़े का उपयोग करें। आप फैंसी लेबल्स फर्नीचर और खिलौने से एक नम कपड़े का उपयोग कर निकाल सकते हैं। हालांकि, अगर वे दबाव के रूप में आते हैं तो चिपकने वाली चादरें लागू होने पर पानी न जोड़ें। ये दबाव संवेदनशील लेबल होते हैं जो सतह से अधिक का पालन कर सकते हैं जिसके लिए वे पानी के संपर्क में संलग्न हैं।
  • लकड़ी को विसर्जित न करें, अन्यथा यह प्रफुल्लित हो सकता है और बर्बाद हो सकता है।
  • 3
    गोंद के लिए एक विलायक का प्रयोग करें अगर कपड़ा पद्धति काम नहीं करती है, तो एवरी सर्फेस क्लीनर या क्लीनर युक्त साइट्रस तेल की कोशिश करें। स्टिकर को गीला करने के लिए बस पर्याप्त उपयोग करें प्लास्टिक या पेपर लेबल में आने के लिए कुछ मिनट प्रतीक्षा करें, या किनारे को उठाने की कोशिश करें और उसके नीचे एक बूंद लगाने दें। जब चिपकने वाला गर्भवती हो गया है और नरम हो गया है, तो इसे छील कर दें या इसे पहले से करें जैसा आपने पहले किया था।
  • लकड़ी के साथ संपर्क करने के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए पहला उत्पाद निर्देश पढ़ें।
  • 4
    वेसिलीन या एक मेन्थॉल मरहम का प्रयास करें इन उत्पादों को चिपकने के लिए घुसना और कमजोर करने में आठ घंटे तक लग सकते हैं, इसलिए आप उन्हें तब ही उपयोग करना चाहिए, जब आप स्टोर पर जाने से बचें। एक बार लेबल नरम हो गया है, यह भट्ठी और गोंद को हटा दें। अवशेषों के लिए पूर्ण और केंद्रित डिश डिटर्जेंट के कुछ बूंदों को जोड़ें। जब तक यह पेस्ट नहीं करता तब तक इसे छील कर दें, फिर एक कागज तौलिया के साथ इसे सूखा।
  • 5



    तेल के साथ चिपकने वाला आलू वैकल्पिक रूप से, आप बीज या वनस्पति तेल (विशेष रूप से, युकलिप्टस तेल) या एक प्रकाश खनिज तेल, जैसे डब्ल्यूडी 40 या बेबी ऑयल का उपयोग कर सकते हैं। लेबल पर कुछ बूंदों को दबाएं, इसे कुछ घंटों के लिए छोड़ दें, फिर परिमार्जन करने की कोशिश करें। चूंकि सब्जी और खनिज तेल अलग-अलग परिणाम पेश करते हैं, इसलिए उन्हें अलग से आज़माएं
  • तेल अप्रकाशित लकड़ी को काला कर सकता है यह लकड़ी की सतहों के बहुमत को नुकसान नहीं पहुंचाता है और इसके स्थायित्व को भी सुधार सकता है। हालांकि, आपको इसे बाकी फर्नीचर में भी लागू करना चाहिए, ताकि यह समान दिखता हो। इस उपयोग के लिए एक उत्पाद का उपयोग करें, न कि तेल को चिपकने वाला अलग करना।
  • 6
    ध्यान से सबसे शक्तिशाली सॉल्वैंट्स को लागू करें इन उत्पादों को अंतिम उपाय के रूप में देखें, क्योंकि वे रंग को नुकसान पहुंचा सकते हैं या लकड़ी का रंग निकाल सकते हैं। उन्हें केवल एक अच्छी तरह हवादार वातावरण या बाहर का प्रयोग करें, क्योंकि वे जहरीले धुएं का उत्पादन करते हैं और इसके अलावा, वे ज्वलनशील होते हैं। सबसे पहले, सतह के एक कोने पर एक परीक्षण करें ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आप उस उत्पाद का उपयोग करते हैं जो लकड़ी को बर्बाद नहीं करता है।
  • आम तौर पर, ज्वलनशील तरल पदार्थ पेंट पर सुरक्षित होते हैं और लकड़ी पर लागू होने के तुरंत बाद बाष्पीकरण करते हैं। हालांकि, वे कुछ खत्म क्षति कर सकते हैं।
  • पेंट पतली शायद दूसरी सबसे सुरक्षित विकल्प है, लेकिन इससे कई खत्म हो सकते हैं। इसे पहले कोने में आज़माएं
  • एसीटोन या एसीटोन आधारित सॉल्वैंट्स लाह और प्लास्टिक के साथ खत्म होने वाले खत्म को नष्ट करते हैं - दूसरे शब्दों में, अधिकांश लकड़ी के उपचार।
  • विकृत अल्कोहल पूरी तरह से आखिरी उपाय है, क्योंकि यह लगभग सभी लैकक्वार्ड सतहों को कुचलना और नीचे लकड़ी को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • विधि 3

    लेबल अवशेष निकालें
    1
    तेल-आधारित उत्पाद का उपयोग करें जैसे कि नींबू का तेल। यह लकड़ी खरोंच नहीं करता है, लेकिन गोंद के सबसे जिद्दी निशान निकाल देता है। यह उत्पाद के लिए चुनना बेहतर होता है जिसे आमतौर पर लकड़ी पर प्रयोग किया जाता है ताकि डिटर्जेंट के साथ इसे हटाया न जाए
  • 2
    चिपकने वाली टेप के साथ अवशेष निकालें पारदर्शी चिपकने वाला टेप (जिसे भी कहा जाता है "स्कॉच") आगे के निशान छोड़ने के बिना गोंद को हटा सकते हैं इसे मलबे पर रखें और इसे फाड़ दें यदि आपको महत्वपूर्ण परिणाम नहीं मिलते हैं, तो अगले चरण पर जाएं।
  • लकड़ी के किसी विशिष्ट मूल्य की स्थिति में आप अन्य प्रकार के चिपकने वाली टेप की कोशिश कर सकते हैं। हालांकि, इन्सुलेशन से बचें, क्योंकि यह लकड़ी पर गोंद के निशान छोड़ सकता है।
  • 3
    पहले उपयोग किए गए विलायक के साथ अवशेषों को समाप्त करता है यदि आपने गोंद को भंग करने के लिए विलायक का इस्तेमाल किया है, तो इसे शेष निशान पर भी काम करना चाहिए। इस उत्पाद की एक छोटी राशि के साथ एक कपड़े को मिलाएं। परिपत्र और नाजुक आंदोलनों के साथ, लगभग दस मिनट के लिए रगड़ें।
  • इसका उपयोग न करें, अगर लकड़ी की रौगिर या विचलित उपस्थिति है
  • 4
    साबुन पानी के साथ सतह घिसना यदि अवशेष कम हैं, तो आप उन्हें पानी और हल्के डिशवाशिंग डिटर्जेंट मिलाकर समाप्त कर सकते हैं। पानी के एक छोटे कंटेनर में केवल एक बूंद या दो डालो। एक कपड़े या स्पंज डुबकी और रगड़
  • 5
    रेत की लकड़ी अगर कोई विधि प्रभावी नहीं है। यदि चिपकने वाला या अवशेषों को हटाया नहीं जाता है, तो रेत की सतह। सभी निशान हटाने के लिए 80-धैर्य अपघर्षक पेपर की एक शीट के साथ इसे मढ़वाएं, यह हर बार गठबंधन से भर जाता है। 120 सैंडपेपर के साथ सतह चिकना करें और फिर 220 टुकड़ा पर स्विच करें।
  • एक बार रेत, मूल खत्म को बहाल। अगर आपको नहीं पता कि उपचार किस प्रकार से किया गया है, तो संभवत: आपको पूरी सतह के रेत के लिए और शुरुआत से फिर से रंगना होगा।
  • टिप्स

    • यदि सतह गर्मी स्रोत का उपयोग करने के बाद रंग बदलता है या सूखा जाता है, तो फर्नीचर को बहाल करने के लिए लकड़ी के तेल का उपयोग करें।
    • आमतौर पर, मैट फिनिश की तुलना में लकड़ी पर एक चमकदार और कॉम्पैक्ट सीलिंग छोड़ने वाले उपचार एक निश्चित मूल्य के फर्नीचर के एक टुकड़े पर एक अपारदर्शी खत्म एक चेतावनी का संकेत है: लगभग निश्चित रूप से सॉल्वैंट्स इसे नुकसान पहुंचाते हैं
    • कुछ प्रकार के चिपकने वाला गोंद बाहर सूख जाता है और आसानी से हटाया जाता है जब वे जमी होते हैं। आप लकड़ी की एक छोटी सी टुकड़ी पर इस पद्धति की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि आप इसे बर्बाद कर सकते हैं। लकड़ी, विशेष रूप से गीला, ठंड के संपर्क में जब टूट सकता है या कमजोर हो सकता है।

    चेतावनी

    • ज्वलनशील सॉल्वैंट्स के पास गर्मी के अन्य स्रोतों को धूम्रपान न करें या उनका उपयोग न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com