लिनोलियम कैसे निकालें

लिनोलियम एक मंजिल की सतह है जो विशेष रूप से कई वातावरणों के लिए अनुकूल है - आप इसे रसोई में पा सकते हैं, कमरे, लॉन्ड्री और बैठक कक्षों की प्रतीक्षा कर सकते हैं। फर्श स्लैब पर दो तरीकों से लागू करना आसान है: इसे पूरी सतह पर या केवल परिधि पर gluing करके पहले समाधान में पूरे सब्सट्रेट को गोंद द्वारा कवर किया जाता है, जबकि दूसरे में केवल किनारों को चिपकाया जाता है। हालांकि, लिनोलियम को हटाने का एक आसान काम है, जो कि घर के मालिक अपने स्वयं के साथ कर सकते हैं भले ही उनके पास ज्यादा अनुभव न हो। इसे कैसे करें यह जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

कदम

भाग 1

लिनोलियम कवर को हटा दें

लिनोलियम फर्श फर्श पर चिपकने वाला कागज या पृष्ठभूमि के साथ तय किया गया है। व्यवहार में यह एक डबल परत है: आमतौर पर बाहरी कोटिंग को नष्ट करके, आप नीचे दिए गए एक को भी हटा सकते हैं। कुछ मामलों में, नीचे दी गई विधि को लागू करके दोनों परतों को एक साथ अलग किया जा सकता है।

निकालें लिनोलियम चरण 1
1
क्षेत्र साफ़ करें लिनोलियम सतह से भारी उपकरणों, फर्नीचर और अन्य सभी तत्वों को निकालें
  • निकालें निकालें लिनोलियम चरण 2
    2
    एक तेज चाकू का उपयोग करते हुए, कोटिंग को 35 सेमी चौड़ा के बारे में स्ट्रिप्स में काटें। एक बार में लिनोलियम की बड़ी चादरें निकालने की तुलना में छोटे, आसान-टू-हैंडल स्ट्रिप्स को निकालने की प्रक्रिया बहुत आसान है
  • 3
    एक गर्म बंदूक के साथ कोटिंग को नरम करने के लिए इसे नरम करना, इस तरह यह कम प्रयास के साथ बढ़ेगा इस सामग्री को मुलायम और ट्यूबल बनाने के लिए, बंदूक के साथ एक समय में एक अनुभाग गर्मी का मूल्यांकन करें। यह सब काम को आसान बना देगा
  • अगर आपके पास एक गर्म बंदूक नहीं है, तो आप हेयर ड्रायर का उपयोग भी कर सकते हैं, हालांकि यह एक उच्च संभावना है कि यह उपकरण काम को अच्छी तरह से करने के लिए पर्याप्त गर्मी तक नहीं पहुंच पाएगा। अधिकतम तापमान पर सेट हेयर ड्रायर के साथ एक परीक्षण करें।
  • निकालें लिनोलियम चरण 3 को चित्रित करें
    4
    प्रत्येक स्ट्रिप को हाथ से निकालें प्रत्येक अनुभाग के किनारों को ऊपर उठाने के लिए 10 सेंटीमीटर स्पटुला के साथ स्वयं सहायता करें और फिर इसे खींचें बाहरी कठोर कोटिंग समस्याओं के बिना आना चाहिए, लेकिन यदि मंजिल को पूरी तरह से स्लैब से चिपक दिया गया है, तो आपके पास नरम चिपकने वाले बड़े अनुभाग होंगे जिनसे आपको निपटना होगा।
  • 5
    वैकल्पिक रूप से, एक ओसीस्लेटिंग टूल का उपयोग करें, जिस पर आपने एक कठोर खुरचनी ब्लेड रखा है अधिक गंदे चिपकने वाला पदार्थ से बचने के लिए थोड़ा वैसलीन के साथ ब्लेड चूसिये। फिर ब्लेड को प्री-कट लाइन के नीचे स्लाइड करें और अपने निःशुल्क हाथ से अनुभाग उठाएं। परत को अलग करने के लिए प्री-कट लाइन का पालन करें। सतह की सीमा के आधार पर आपको लिनोलियम के साथ साफ करने की आवश्यकता है, यह तकनीक तेजी से हो सकती है।
  • भाग 2

    चिपकने वाले कागज या पृष्ठभूमि को निकालें

    चिपचिपा कागज या सब्सट्रेट को अलग करना जो लिनोलियम परत को स्लैब में तय किया जाता है, एक जटिल और बहुत लंबा काम है। इस सामग्री से बने पहले फर्श (प्लाईवुड के आगमन से पहले) को स्लैब में तय किया गया था जिसमें नींव है जिसमें टार होता था। यदि आपकी मंजिल बहुत पुरानी है और पृष्ठभूमि को हटाने के लिए बहुत मुश्किल है, यह एक पेशेवर पर भरोसा करने के लिए उपयुक्त है

    1
    पुराने फर्श के लिए, एक एस्बेस्टोस टेस्ट करने के लिए चिपकने वाला कागज या पृष्ठभूमि का एक छोटा सा टुकड़ा तोड़ने पर विचार करें। बहुत पुराना लिनोलियम कोटिंग्स में यह खतरनाक सामग्री हो सकती है, चाहे टाइल्स या शीट के रूप में। एस्बेस्टोस बहुत ठीक तंतुओं से बना है जो साँस ले सकता है। कानून प्रदान करता है कि इसे युक्त कोटिंग्स हटाने से प्रमाणित पेशेवर द्वारा किया जाना चाहिए।
    • अपने श्लेष्म झिल्ली के संपर्क में आने से एस्बेस्टोस के सभी निशानों को रोकने के लिए सुरक्षात्मक चश्मे और श्वसन यंत्र पहनें। इन सुरक्षा उपकरणों का उपयोग भी किया जाना चाहिए यदि आप सुनिश्चित हैं कि फ़र्श में एस्बेस्टोस नहीं है
    • खतरों को कम करने का एक और तरीका यह है कि इसे अनप्लग करने से पहले फर्श को गीला करना है। सूखी लिनोलियम हवा में कई कणों को रिलीज करता है जो संभवत: खतरनाक हो सकता है। यदि धूप में सुखाना लकड़ी से बना है, तो फर्श को गीला करते समय सावधान रहें. अगले चरणों की सलाह का पालन करें
  • निकालें निकालें लिनोलियम चरण 5
    2
    एक नाजुक मंजिल के मामले में, चिपकने वाला या एक सपाट के साथ सब्सट्रेट को स्क्रैप करें। गोंद की ताकत के आधार पर आपको मध्यम या अत्यधिक तीव्र दबाव लागू करना होगा। यह बहुत लंबा काम है, लेकिन अंतर्निहित लकड़ी की छत को नुकसान पहुंचाने के जोखिम से बचा जाता है।
  • आप एक हॉट बंदूक या ओसील्टिंग इलेक्ट्रिक उपकरण के साथ भी कोशिश कर सकते हैं, जैसा कि पिछले अनुभाग में बताया गया है। हालांकि, गोंद परत के नीचे बिजली के उपकरण के ब्लेड को स्लाइड करना आसान नहीं है, जबकि गर्म बंदूक चिपकने वाला कोमल बनाता है और इसके हटाने की अनुमति देता है।



  • निकालें लिनोलियम चरण 4 को चित्रित करें
    3
    सबसे प्रतिरोधी insoles के लिए, उबलते पानी के साथ गोंद गीला करने की कोशिश करें। रुको जब तक यह लगभग 15 मिनट तक अवशोषित नहीं हो जाता है। इस पद्धति के साथ आगे बढ़ना याद रखें यदि स्लैब ठोस या आसानी से बदली जाने योग्य प्लाईवुड में है। लकड़ी की वजह से लकड़ी खराब हो सकती है, इसलिए बहुत सावधान रहें यदि आप एक कीमती लकड़ी की पटिया को बनाए रखना चाहते हैं
  • यहाँ कैसे एक गड़बड़ पैदा किए बिना और घर बाढ़ के बिना चिपकने वाला उबलते पानी डालना है। तौलिये के साथ फर्श की परिधि के चारों ओर घूमती रहें, जिससे आप समस्याओं के बिना बर्बाद हो सकते हैं। तौलिये पर पानी डालो जिससे उन्हें अच्छी तरह से अवशोषित किया जा सके। पानी किसी भी तरह चिपकने वाला होगा। तौलिए हटाने से 15 मिनट पहले प्रतीक्षा करें।
  • फिर वह मैनुअल ट्रॉवेल के साथ गोंद को छिड़कता है। आपको नरम चिपकने वाले के बड़े अनुभागों को निकालना होगा क्योंकि यह सूखा से ज्यादा आसानी से आ जाएगा I इस तरह आप तेजी से और अधिक कुशलतापूर्वक काम करेंगे।
  • 4
    यदि आप "क्लीन" नौकरी करना चाहते हैं, तो एक वॉलपेपर vaporizer का उपयोग करें आप हार्डवेयर उपकरण पर इनमें से कोई उपकरण किराए पर या "खुद कर सकते हैं" की दुकान कर सकते हैं। वाष्पीकरणकर्ता को गर्मी के लिए प्रतीक्षा करें उस खंड पर भाप नोजल के साथ झाड़ू को लागू करें जिसे आप इलाज करना चाहते हैं और 60-90 सेकेंड का इंतजार करें। पिछले एक से गोंद स्क्रैप करते हुए अगले भाग पर जाएं
  • यह "सूखी" लोगों की तुलना में एक मात्र त्वरित विधि है यह चिपकने वाले 10 वर्ग मीटर के क्षेत्र को अलग करने के लिए दो घंटे से कम समय लगता है।
  • भाग 3

    कार्य समाप्त करें
    निकालें लिनोलियम चरण 6 का चित्र
    1
    किसी भी "जिद्दी" गोंद अवशेष को हटाने के लिए एक रासायनिक विलायक लागू करें निर्माता के निर्देशों का सम्मान करें अधिकांश सॉल्वैंट्स पेंट्स के लिए उन विशेष में मौजूद एक ही सक्रिय घटक का उपयोग करते हैं। आप इसे एक पेंट कारखाने में खरीद सकते हैं।
  • निकालें लिनोलियम चरण 7 का चित्र
    2
    एक रंग की मदद से विलायक के साथ इलाज किया गया गोंद परिमार्जन। चूंकि अधिकतर चिपकने वाला ऊपर वर्णित तकनीकों से हटा दिया गया है, इसलिए आपको बड़ी समस्याएं नहीं आनी चाहिए।
  • निकालें लिनोलियम चरण 8 को चित्रित करें
    3
    किसी भी मलबे को दूर करने के लिए मंजिल को स्वीप या वैक्यूम करें। इस बिंदु पर यह एक नया कोटिंग के साथ कवर करने के लिए तैयार है।
  • टिप्स

    • नई टुकड़े टुकड़े फर्श, विनाइल या टाइलें, पिछली मंजिल से सीधे सरेस से हटा दी जा सकती हैं यदि यह सब्सट्रेट के चिकनी और अच्छी तरह से पालन करने योग्य है।

    चेतावनी

    • 1 9 80 से पहले उपयोग किए जाने वाले फर्श और गोंद के लिए उत्पादों में एस्बेस्टोस शामिल हो सकते हैं, इसलिए इन सामग्रियों को हटाने, तोड़ने या रेत करने में आपको सही सावधानी बरतनी चाहिए।
    • सुनिश्चित करें कि पर्याप्त वेंटिलेशन है और निर्देशों का पालन करें जब रसायनों का उपयोग करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कटर
    • काम दस्ताने
    • रंग
    • गर्म पानी
    • रासायनिक विलायक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com