कैसे एक Diorama बनाने के लिए

एक diorama आप एक छोटे से अंतरिक्ष में एक सम्मोहक दृश्य पुनर्निर्माण करने की अनुमति देता है आमतौर पर, लेखक की रचनात्मकता के लिए जगह देकर, वे एक ऐतिहासिक अवधि, एक प्राकृतिक परिदृश्य या एक उपन्यास के दृश्य को फिर से तैयार करते हैं। एक स्कूल बनाने के लिए एक विद्यालय परियोजना के लिए आवश्यक है, कोई मॉडल के आधार के रूप में या अगर यह शुद्ध आनंद के लिए किया जाता है, तो कोई भी काम करना आसान नहीं है। अपने घर में एक यादगार diorama बनाने के लिए इन निर्देशों का पालन करें!

कदम

भाग 1

Diorama बिल्डिंग
1
अपने diorama का विषय चुनें डायअरामा कई परिस्थितियों से बना है जो सभी मुख्य विषय के चारों ओर घूमते हैं। अपने diorama के आधार पर विषय के बारे में सोचो: एक किताब का दृश्य, एक ऐतिहासिक घटना, एक पारिस्थितिकी तंत्र या जानवरों या पौधों के एक समूह का उदाहरण। संभावनाएं असंख्य हैं - किसी भी विषय को एक diorama के साथ सचित्र किया जा सकता है
  • अपने diorama के आधार पर विषय भी अपने निपटान में अंतरिक्ष और संसाधनों पर निर्भर कर सकते हैं। एक बड़े विषय को एक छोटा सा जूते के अंदर कोई जगह नहीं मिल सकती है, जबकि एक बहुत विस्तृत विषय में एक बहुत विस्तृत विषय को पुनः बनाने के लिए बहुत विस्तृत है जिससे मुश्किलें पैदा हो सकती हैं।
  • अपने कब्जे में संसाधनों की उपलब्धता पर विचार करें यदि आप मुख्य विषय के रूप में महासागर में एक diorama बनाना चाहते हैं, लेकिन आप पानी और मछली का प्रतिनिधित्व करने के लिए उपयोगी नहीं हैं, तो निश्चित रूप से सफलता का थोड़ा मौका होगा।
  • 2
    अपने diorama योजना क्या आप अपने diorama में डाल करना चाहते हैं की एक सूची बनाओ आप किस तरह की पृष्ठभूमि चाहते हैं? क्या आप केवल ऑब्जेक्ट का उपयोग करना चाहते हैं या क्या आप छवियां सम्मिलित करना चाहते हैं? क्या आप अपने diorama के लिए कुछ खरीदने जा रहे हैं या आप उन मदों पर भरोसा करना पसंद करते हैं जो आपके निपटान में पहले से हैं? एक अच्छी तरह से विस्तृत diorama की प्राप्ति के लिए सावधानीपूर्वक योजना महत्वपूर्ण है
  • जब पूरा किया जाए तो डीओरामा को कैसे दिखना चाहिए, इसका संक्षिप्त विवरण फेंकना। काम की संरचना और आंकड़ों की व्यवस्था पर ध्यान दें।
  • काम करने से पहले संभव के रूप में कई उपयोगी चीजें लीजिए अपनी उंगलियों पर diorama के निर्माण के लिए आवश्यक सभी तत्वों को रखने और अच्छी तरह से आदेश दिया, पूरे घर के लिए समय-समय पर उन्हें खोजे बिना, यह महसूस करना बहुत आसान होगा।
  • 3
    एक फ्रेम चुनें चूंकि dioramas एक स्तरित संरचना है, आप एकाधिक फ़ाइलों पर विभिन्न तत्वों की व्यवस्था करने के लिए एक बड़ी पर्याप्त फ्रेम की आवश्यकता होगी। सरल diorama के लिए, आप एक shoebox या एक पुराने पार्सल पोस्ट फ्लिप कर सकते हैं। बड़ा फ़्रेम एक लकड़ी के बक्से या बॉक्स से जुड़ी एक फ़्रेम से बनाया जा सकता है। जो कुछ भी दर्शक के टकट को खोलने के लिए एक छोटे से कमरे के विचार को अपने diorama के लिए एक फ्रेम के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है
  • यदि आपको विशेष आयामों की एक फ्रेम की आवश्यकता है, तो आप अपने इच्छित आकार के एक लकड़ी के बॉक्स का निर्माण कर सकते हैं।
  • अपने diorama के फ्रेम बनाने में रचनात्मक रहें उदाहरण के लिए, किसी परिवार के दृश्य को प्रदर्शित करने या घर के भीतर होने वाले एक दियेरामा को पृष्ठभूमि के रूप में थोड़ा संशोधित गुड़ियाघर हो सकता है।
  • 4
    पृष्ठभूमि को समझें अपने diorama की प्राप्ति के नीचे से फ्रेम के सामने आगे बढ़ना चाहिए इस परिदृश्य में गहराई देने के लिए, कार्य में कार्य करना, आप परतों में विभिन्न विवरण जोड़ देंगे। सबसे पहले, बॉक्स की पिछली दीवार को रखने के लिए पृष्ठभूमि बनाएं। आप इसे स्वयं आकर्षित कर सकते हैं या कोई छवि प्रिंट कर सकते हैं और फिर इसे पेस्ट कर सकते हैं। आप अपने diorama की पृष्ठभूमि बनाने के लिए अखबार की कतरनों से बना महाविद्यालय बना सकते हैं।
  • पक्ष की दीवारों पर पृष्ठभूमि को भी मत भूलना।
  • काम को अधिक परिष्कृत रूप देने के लिए आप बॉक्स के बाहर रंग भी कर सकते हैं। यह आपके विवरणों को अपने diorama में जोड़ने से पहले किया जाना चाहिए।
  • 5
    इलाके को समझें एक यथार्थवादी diorama पर्याप्त इलाके की कमी नहीं है मॉडल को रंग या मिट्टी का उपयोग करके आप जमीन को पसंद करते हैं विवरण जोड़ें। पपीर-माची विशेष रूप से यथार्थवादी पहाड़ों और पहाड़ियों को पृष्ठभूमि में डिज़ाइन किए जाने वालों के लिए बनाने के लिए अच्छा है।
  • 6
    विवरण दर्ज करना शुरू करें पीछे की दीवार के पास विवरण की पहली परत और पक्ष की दीवारों को रखकर प्रारंभ करें। इस स्तर पर, आप पेड़ों, चट्टानों या अलमारियाँ जैसे बड़ी वस्तुएं जोड़ सकते हैं। किनारे पर रहें, जैसा कि डीओरामा आगे बढ़ेगा और कंटेनर के अंदर की ओर जाएगा।
  • 7
    परिदृश्य को समाप्त करें आपके पसंदीदा विवरण को जोड़कर अपने diorama का परिदृश्य पूरा करें। यदि आप एक प्राकृतिक वातावरण बना रहे हैं, तो पेड़, घास, फूल, चट्टान आदि जोड़ें। इसी प्रकार अन्य प्रकार के वातावरणों के लिए किया जाना चाहिए, प्रत्येक एक सबसे उपयुक्त परिदृश्य के लिए बनाना।



  • 8
    आंकड़े जोड़ें आपको प्रतिमा या मॉडल के साथ दृश्य को पूरा करने की आवश्यकता नहीं है। आप हमेशा अपने diorama विषय के साथ लाइन में रखते हुए, आप भी बस छोटे खिलौना जानवरों को जोड़ सकते हैं। फ़्लाइंग ऑब्जेक्ट्स जैसे - पक्षियों या हवाई जहाज को जोड़ने की संभावना पर विचार करें - फ्रेम के शीर्ष पर उन्हें एक लाइन के साथ फांसी करके जिसे आप गर्म गोंद या पिन से ठीक कर लेंगे। आप कुछ फ़ोटो से आकृतियां भी कट सकते हैं और उन्हें अपने diorama में वर्णों के रूप में उपयोग कर सकते हैं। यह अंतिम चरण है - इस दृश्य को पूरा करें जैसे आप चाहते हैं!
  • भाग 2

    अपने Diorama अनुकूलित करें
    1
    विवरणों से भरा एक देश को समझें हालांकि अपने diorama के लिए आप एक सपाट और नो-फ़िल बेस पसंद कर सकते हैं, यथार्थवादी और विस्तृत क्षेत्रों को बनाने में काफी सरल है। किसी न किसी मिट्टी को बनाने के लिए फ्रेम के आधार पर गोंद की रेत या बजरी की कोशिश करें। घास के पाइन सुइयों, पत्ते और ब्लेड वनस्पति में समृद्ध भूमि के विचार दे सकते हैं।
    • पत्थर और मॉडलिंग मिट्टी या पेपर मास्क के साथ समान विवरण बनाएं और उन्हें गर्म गोंद के साथ गोंद करें।
    • यदि आपके पास थोड़ी सी समय उपलब्ध है, तो इलाके के विवरण को खाली हाथ से निकालें या तस्वीरों के कतरन का उपयोग करें।
  • 2
    वृक्ष अपने diorama की वनस्पति के लिए, बगीचे में या घर के पास कुछ टहनियाँ इकट्ठा पत्तियों के बिना शाखाओं सर्दियों के दौरान नंगे पेड़ों की तरह लग रही होगी, जबकि एक झाड़ी या एक शंकुवृक्ष के उन पत्तेदार पेड़ों की तरह दिखाई देगा। एक मिट्टी की गेंद के साथ जमीन पर स्प्रिग संलग्न करें या बॉक्स के भीतर के बेस को सीधे संलग्न करने के लिए थोड़ा गोंद का उपयोग करें।
  • यदि आप पूरी तरह से खेलना चाहते हैं, तो आप खिलौनों के एक पेड़ या एक गुड़िया के घर का उपयोग कर सकते हैं।
  • किसी तस्वीर या एक समाचार पत्र के कतरनों से पेड़ों की छवियां प्राप्त करना भी संभव है। इसके अलावा आंकड़े के नीचे पेपर के आधार का काटा और फिर इसे पीछे की तरफ गुना करें ताकि पेड़ खड़ा हो।
  • 3
    जल। यदि आप पानी का विचार करना चाहते हैं, तो आप ग्लास, सिलोफ़ेन, नेल पॉलिश या रंग का उपयोग कर सकते हैं। एक तालाब बनाने के लिए, फ्रेम के आधार पर दर्पण का एक टुकड़ा संलग्न करें और उसे कंकड़ या घास के ब्लेड के साथ घेरे, उन्हें गोंद के साथ फिक्स करना आप नीले या हरे रंग के तामचीनी के एक छोटे से पोखर भी बना सकते हैं और फ्रेम के आधार पर इसे सूख सकते हैं।
  • यदि आप एक पानी के नीचे के वातावरण का निर्माण कर रहे हैं, तो नीले रंग के सिलोफ़ेन के साथ दीवारों की दीवारों को कोट करें इससे फ्रेम के अंदर एक नीले रंग की छप निकल जाएगी, एकदम सही पानी के नीचे के वातावरण का निर्माण होगा और काम के लिए गहराई का और असर होगा।
  • पानी के बड़े विस्तार को दर्शाए जाने वाले चित्र पृष्ठभूमि के रूप में जोड़ सकते हैं या फ्रेम के आधार पर चिपका सकते हैं ताकि डियोरामा के भीतर झील या समुद्र बना सकें।
  • एक सरल तरीके से पानी बनाने के लिए ऐक्रेलिक या टेंडरिया रंग का उपयोग करें। आप छोटे तरंगों को भी पेंट कर सकते हैं। एक और तरीका है कि कागज के टुकड़े को लहर आकार में कटौती और उन्हें गहराई की भावना देने के लिए फ्रेम के अंदर परतों में ठीक करना है।
  • 4
    आकाश में विवरण जोड़ें अधिक विस्तृत आकाश के लिए, बादलों, सूर्य, चंद्रमा या सितारों को दर्ज करें। बादलों का प्रतिनिधित्व करने के लिए, शीर्ष पर या पृष्ठभूमि में, वाड पैड फ़्रेम के अंदर संलग्न किया जा सकता है सितारों को चमक, चांदी की नेल पॉलिश या एक धातु रंग के साथ गोंद के डॉट्स के साथ बनाया जा सकता है। एक मछली पकड़ने की रेखा या गर्म गोंद के साथ फ्रेम के शीर्ष से जुड़ी एक रंगीन पॉलिस्टाइन गेंद के साथ सूरज बनाएं ऐसी वस्तुओं की कोई सीमा नहीं है जो आप खगोलीय पिंडों का प्रतिनिधित्व करने के लिए उपयोग कर सकते हैं!
  • 5
    कार्य पूरा हुआ
  • टिप्स

    • महसूस-टिप पेन के साथ फ्रेम के अंदर चित्रकारी केवल सब कुछ गहरा कर देगा। रंगीन कार्डबोर्ड के टुकड़ों को काट लें और बेहतर रंग पाने के लिए उन्हें अंदर की दीवारों पर चिपकाएं।
    • मोर्चे पर नीचे की तरफ बड़ी वस्तुएं और छोटी रखो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com