गेराज दरवाजा कैसे स्थापित करें

अपने गेराज के दरवाजे को स्थापित करना एक मुश्किल परियोजना की तरह लग सकता है, लेकिन दरवाजे के काम, सही उपकरण और मित्र की मदद के बारे में एक बुनियादी समझ से, स्थापना वास्तव में एक तेज़-पेस DIY परियोजना में बदल सकती है। नीचे दिए गए कदम आपको आपके गेराज दरवाजे के सही और प्रभावशाली विधानसभा की दिशा में मार्गदर्शन करेंगे।

कदम

भाग 1

काम शुरू करने के लिए तैयार
एक गैरेज दरवाजा स्थापित करें
1
सभी निर्माता के निर्देश पढ़ें इस तरीके से आपके पास इस प्रक्रिया का एक अच्छा अवलोकन होगा, जिससे आप अगले चरण की अपेक्षा कर सकते हैं और जिन घटकों को आप बाद में आवश्यकता होगी। याद रखें कि हालांकि यह लेख गेराज दरवाजा स्थापित करने की प्रक्रिया का अच्छा अवलोकन प्रदान करता है, निर्माता के लिए कुछ महत्वपूर्ण कदम हो सकते हैं। हमेशा मान लें कि निर्माता के निर्देश इस अनुच्छेद में दी गई जगहों को बदलते हैं।
  • एक गैरेज दरवाजा स्थापित करें
    2
    घटकों की एक सूची ले लो सभी आवश्यक घटक गेराज दरवाजे के साथ आपूर्ति की जानी चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपके पास अनुदेश मैनुअल में सूचीबद्ध सभी आइटम हैं और एक बार स्थापित किए गए प्रत्येक टुकड़े के स्थान को समझें। घटकों को समूहबद्ध करने और उनका ढेर करने से यह हमेशा एक अच्छा विचार है, ताकि आप वास्तव में देख सकें कि आपके पास क्या है (और अगर कुछ गुम है)।
  • यद्यपि निर्माता के आधार पर कुछ मतभेद हैं, गेराज दरवाजे की आपूर्ति में अनुभागीय पैनलों को शामिल करना चाहिए, प्रत्येक अनुभाग को जोड़ने के लिए टिका है, विभिन्न अनुभागों के ऊपर और नीचे की ओर आंदोलन की अनुमति देने के लिए पहियों फिसलने, स्लाइडिंग जिसमें पहियों को स्थानांतरित किया जाता है, मार्गदर्शकों को गेराज फ्रेम में लंगर करने के लिए ब्रैकेट और एक कर्षण वसंत जो दरवाजे के वजन को बराबर करने में मदद करता है।
  • कुछ टुकड़े गायब होने पर स्थापना शुरू न करें। बिना सभी आवश्यक घटकों के विधानसभा के साथ काम करना, गेराज के दरवाजे की स्थापना, दरवाजे को नुकसान पहुंचाता है या गलत संलिप्तता के कारण दुर्घटनाओं के कारण भी हो सकता है।
  • एक गैरेज दरवाजा स्थापित करें
    3
    यह सभी उपकरण और अतिरिक्त सामग्रियों को समूहबद्ध करता है जिन्हें आपको स्थापना के लिए आवश्यकता होगी। इसमें एक हथौड़ा, कुछ नाखून, एक स्क्रू-इन टिप और स्क्रू के साथ एक इलेक्ट्रिक ड्रिल शामिल है। आपको शीर्ष पर रहने वाले दरवाजे के हिस्से तक पहुंचने के लिए एक सीढ़ी की भी आवश्यकता होगी। वास्तव में, अपनी उंगलियों पर दो सीढ़ी होने से बुरा विचार नहीं होगा क्योंकि इस तरह से आप और आपका सहयोगी एक ही समय में सीढ़ी पर चढ़ सकते हैं।
  • स्थापना की सुविधा के लिए निर्माता के पास दिए गए गेराज दरवाजे के सभी उपकरण और घटकों को हाथ से बंद रखें।
  • एक गैरेज द्वार स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र 4 चरण
    4
    विधानसभा के लिए पहला दरवाजा पैनल तैयार करें। यदि टिप पहले पैनल के शीर्ष पर पहले से जुड़ा नहीं है, तो इसे स्क्रू करें। पैनल पर दाएं और बाएं टिका में स्क्रॉल व्हील डालें। यह पहले पैनल के निचले छोर पर निर्माता द्वारा प्रदान की गई सील पर भी हमला करता है।
  • यह अन्य वर्गों पर टिकाओं के लिए छेद ड्रिल करने का सही समय है, क्योंकि जब वे जमीन पर होते हैं तो उन्हें ठीक से संरेखित करना आसान होता है। एक बार प्रत्येक अनुभाग के निचले छोर से टिका लगाए जाने के बाद, प्रत्येक पैनल को आस-पास के बगल में जमीन पर रखना चाहिए। वर्गों को ठीक से संरेखित करें, फिर उस छेद पर अभ्यास करें जहां दो खंड जुड़े होंगे। ऐसा करने से शुरुआती डिब्बे में पहले से ही भाग रहे हैं जब टिका तय करने की कोशिश करने के कारण समय और हताशा की बचत होगी।
  • भाग 2

    गेराज दरवाजा स्थापित करें
    एक गैरेज दरवाजा स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 5
    1
    द्वार में पहला पैनल रखें प्रवेश स्थान के केंद्र में मंजिल की सील के साथ पैनल को रखें। सुनिश्चित करें कि आपने दरवाजा बहुत बड़ा किया है ताकि वह खोलने को कवर कर सके, बिना फैलाने वाले गेराज दरवाजों में आम तौर पर मानक आयाम होते हैं और रोलिंग शटर के मूल मॉडल का आकार लगभग 2.1 मीटर ऊंचाई और 2.7 मीटर चौड़ाई है। यदि आपका उद्घाटन बे अलग है, तो आपको एक विशेष दरवाजा का आदेश देना पड़ सकता है।
    • यदि इस चरण के दौरान आपकी सहायता करने के लिए आपके पास कोई भी व्यक्ति नहीं है, तो क्षणिक रूप से प्रत्येक ईमानदार में नाखूनों को आंशिक रूप से नाखून डालने से पैनल को लॉक कर दें। यह विधानसभा प्रक्रिया को जारी रखने के दौरान पैनल को अभी भी बैठने की अनुमति देगा। दरवाज़े के पैनल में नाखूनों को न हथेंना याद रखें - बस उन्हें जगह में रखने के लिए उपयोग करें
  • एक गैरेज दरवाजा स्थापित करें शीर्षक से चित्र चरण 6
    2
    निर्माता के निर्देशों के अनुसार स्लाइडिंग मार्गदर्शिका के ऊर्ध्वाधर, क्षैतिज और घुमावदार घटकों को इकट्ठा करें। इनमें से प्रत्येक अलग तत्व को अब दूसरों के लिए अलग रखा जाना चाहिए, क्योंकि बाद में इसे तय किया जाएगा, लेकिन यदि आवश्यक हो तो ऊर्ध्वाधर वर्गों को एक साथ जोड़ा जाना चाहिए।
  • ऊर्ध्वाधर खंड की लंबाई लगभग खोलने की जगह के अनुरूप होना चाहिए।
  • एक गैरेज दरवाजा स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र 7
    3
    गाइड के अंत में पहले पैनल पर स्लाइडिंग पहियों को फिसलने से ऊर्ध्वाधर स्लाइडिंग मार्गदर्शिका को स्थापित करें, और उसके बाद उसे जगह में कम करें एक तरफ से शुरू करें और फिर दूसरी तरफ आगे बढ़ें। सुनिश्चित करें कि प्रत्येक स्लाइडिंग गाइड एक ही ऊंचाई पर है और यह कि पैनल ओपनिंग डिब्बे में केंद्रित है। ब्रोकेट के साथ दरवाजे के फ्रेम के लिए गाइड पेंच, लेकिन उन्हें सभी तरह से कसकर नहीं करें क्योंकि आपको अगले पैनल बढ़ते समय स्थिति में कई छोटे समायोजन करने पड़ सकते हैं।
  • एक गैरेज द्वार स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    4
    एक सहायक की मदद से पहले ऊपर के दूसरे पैनल को रखें। पहले पैनल के विपरीत, पैनल के स्थान पर होने से पहले दूसरे पैनल को बाहरी टिका नहीं होना चाहिए।
  • प्रत्येक पहिया को गाइड में डालने के द्वारा दूसरे पैनल (और निम्नलिखित पर) पर बाहरी टिकाएं और स्लाइडिंग पहियों को स्थापित करें, फिर पैनल पर इसे फिसलने के साथ काज को जोड़कर और शिकंजा के साथ सुरक्षित रखें। छेद पहले ही ड्रिल किए जा सकते हैं, लेकिन शिकंजा पहले तय नहीं किए जा सकते हैं, अन्यथा आप पहिया को स्लाइडिंग रेल में सम्मिलित नहीं कर पाएंगे। द्वार के दोनों किनारों पर आपरेशन करना सुनिश्चित करें
  • साथ ही दूसरी पैनल को बढ़ने से पहले दूसरे और तीसरे पैनल से जुड़ने वाले टिकाओं के लिए छेद ड्रिल करने से न भूलें। खोलने के डिब्बे में पैनलों की स्थिति में होने की तुलना में यह जमीन पर करना आसान है।
  • एक गैरेज दरवाजा स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र 9
    5
    दूसरे पैनल के निचले छोर पर पहले पैनल के टिका तय करें एक बार पैनल ठीक से गठबंधन कर रहे हैं, शिकंजा कड़ा कर सकते हैं।
  • एक गैरेज दरवाजा स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र 10



    6
    इसके अलावा दीवार पर स्लाइडिंग गाइड का आश्वासन दिया ताकि यह तय हो गया (लेकिन अभी भी समायोज्य) पैनल के निचले हिस्से में बस स्थापित हो। आपको पूरी तरह से यह सुनिश्चित करना होगा कि हेक्सागोनल सिर के शिकंजे को फ्रेम में मजबूती से सम्मिलित किया गया है, लेकिन उनको पूरी तरह से कस नहीं बना क्योंकि आप को फिर से मार्गदर्शकों को समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • यह जांच जारी रखने के लिए याद रखें कि गाइड स्तर है और पैनल ठीक से गठबंधन कर रहे हैं। किसी भी प्रारंभिक मिसाइलेंमेंट को दरवाजा ऑपरेशन के साथ समस्याएं हो सकती हैं।
  • एक गैरेज दरवाजा स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र 11
    7
    अन्य गेराज दरवाजे पैनलों को स्थापित करते समय उपरोक्त चरणों को दोहराएं। सुनिश्चित करें कि प्रत्येक पैनल के तहत कोष्ठक को दीवार पर तय किया गया है। यहां तक ​​कि इस पवित्र में आपको अभी भी ब्रैकेट को समायोजित करने का मौका मिलेगा, जो अभी भी पैनलों को जगह रखने के लिए पर्याप्त रूप से लंगर डालेगा।
  • एक गैरेज दरवाजा स्थापित करें शीर्षक वाली छवि 12
    8
    जाँच करें कि दरवाज़ा स्तर है और सुनिश्चित करें कि ऊपरी स्लाइडिंग रेल लंबवत हैं। दीवार के द्वार के प्रत्येक तरफ ऊपरी गाइड प्लेटें जकड़ें हेक्सागोनल सिर शिकंजा संरचना के लिए दृढ़ता से तय होना चाहिए, क्योंकि गेराज के दरवाजे हर बार जब उठाया जाता है और कम किया जाता है,
  • एक गैरेज दरवाजा स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र 13
    9
    क्षैतिज स्लाइड रेल और स्क्रॉल आर्क स्थापित करें। स्लाइडिंग मार्गदर्शकों को एक साथ जोड़ने के लिए निर्माता के निर्देशों का पालन करें। इस बिंदु पर यह सीढ़ी पर क्षैतिज स्लाइडिंग गाइड रखने के लिए उपयोगी हो सकता है। सुनिश्चित करें कि क्षैतिज रेल स्तर है। रेल का समर्थन करने के लिए आवश्यक उचित लंबाई के अनुसार मार्गदर्शिका के पीछे की गाड़ी को काट लें और संरचना को दृढ़ता से पेंच करें, उदाहरण के लिए छत बीम या अवरुद्ध पट्टी को। क्षैतिज स्लाइड रेल के दूसरे टुकड़े के साथ प्रक्रिया को दोहराएं, जिससे सुनिश्चित करें कि मार्गदर्शकों के बीच की दूरी नीचे की तरह है।
  • एक गैरेज दरवाजा स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र 14
    10
    यदि आप गेराज दरवाजा खोलने के उपकरण का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो आपको टॉर्सियन वसंत शाफ्ट और / या टॉर्सन स्प्रिंग्स की आपूर्ति करें जो आपको प्रदान की जाती है। निर्माता के निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें यदि आप एक उद्घाटन तंत्र का उपयोग करने जा रहे हैं, तो पेड़ को स्थापित करने के लिए प्रतीक्षा करें। टॉर्सन वसंत शाफ्ट और / या टॉर्सन स्प्रिंग्स दरवाजे को ऊपर उठाने के लिए एक समर्थन के रूप में कार्य करते हैं और उपयोगी होते हैं जब खोलने और समापन प्रक्रिया मैन्युअल रूप से की जाती है।
  • यदि आप गेराज दरवाजे के लिए एक वसंत स्थापित करते हैं, तो टूटने के मामले में दुर्घटनाओं से बचाने के लिए सुरक्षा केबल भी स्थापित करना सुनिश्चित करें। स्प्रिंग्स बहुत भारी हैं और गैरेज में स्विंग कर सकते हैं यदि वे आते हैं, जिससे क्षति या संभव चोट लग जाती है
  • यदि आपको गेराज दरवाजा खोलने वाला उपकरण स्थापित करना है, तो विषय के बारे में लेख के लिए विकी देखें।
  • भाग 3

    काम पूरा करें और जांचें
    एक गैरेज दरवाजा स्थापित करें शीर्षक से छवि चरण 15
    1
    कार्य क्षेत्र को साफ करें सभी अस्थायी नाखों को हटाने के लिए याद रखें, जैसे कि जिन लोगों को आपने पहले पैनल को अभी भी पकड़ने के लिए उतार चढ़ाव में गिरा दिया हो। साथ ही सभी बाधाएं, विशेष रूप से सीढ़ियों को दूर करना सुनिश्चित करें, ताकि जब आप पहली बार दरवाजे की कोशिश करें तो उन्हें मारने न दें।
  • एक गैरेज दरवाजा स्थापित करें
    2
    जब आप स्लाइडिंग गाइड के संरेखण से संतुष्ट हैं, तो सभी फास्टनरों को कस लें। दरवाजे के नीचे से शुरू हुई दाखलताओं को दबाएं और फिर बैक अप करें। जैसा कि आप आगे बढ़ते हैं, दरवाजे के संचालन की जांच सुनिश्चित करें कि यह स्लाइडिंग गाइड में स्वतंत्र रूप से चलता है। जब शिकंजा सब कड़ा हो जाते हैं, तो दरवाजा गाइड के साथ आसानी से ऊपर और नीचे जाना चाहिए।
  • एक गैरेज दरवाजा स्थापित करें शीर्षक से चित्र 17
    3
    दरवाज़े के अंतिम संरेखण को पिछली बार जांचें और यह ठीक से तय हो गया है। सुनिश्चित करें कि मार्गदर्शिकाएं गठबंधन की जा रही हैं और अपनी स्थिति को आवश्यकतानुसार समायोजित करें। यह भी सुनिश्चित करें कि सभी स्लाइडिंग पहिये गाइड के अंदर सही तरीके से तैनात हैं और यह कि वे स्वतंत्र रूप से चलते हैं यह भी जांचें कि दरवाजा इसका समर्थन किए बिना है और अगर आपको कोई समस्या आती है, तो आपको क्षैतिज स्लाइड रेल या मरोड़ वसंत का झुकाव समायोजित करना पड़ सकता है।
  • टिप्स

    • आपके नए गेराज दरवाजे से चुनने के कई विकल्प हैं। आप सामग्री और शैलियों की एक विस्तृत विविधता मिल जाए, तो सुनिश्चित करें कि अपनी पसंद गेराज के बाहरी से मेल खाता है और सामग्री क्षेत्र जिसमें आप रहते हैं के साथ संगत कर रहे हैं कि कर सकते हैं।
    • निर्माता के निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें प्रत्येक दरवाज़ा अद्वितीय है और इसे स्थापित करने के लिए विशिष्ट कदम ब्रांड के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।

    चेतावनी

    • अगर किसी भी समय आपको यह प्रोजेक्ट पूरा करने में सक्षम नहीं होने की भावना है या यह परियोजना स्वयं गंभीर चोट का कारण बन सकती है, तुरंत बंद कर सकता है याद रखें कि यदि आपके सभी प्रयास काम नहीं करते हैं, तो जिस कंपनी से आपने गेराज दरवाजा खरीदा है वह आपके लिए इसे स्थापित करने में सक्षम होगा। गेराज दरवाजा स्थापित करने के लिए किसी को भर्ती करने के लिए अतिरिक्त व्यय प्राथमिक सहायता की सवारी से बचने के लिए उपयोगी होगा।
    • अपने-अपने-अपने-अपने कार्यक्रम बनाने या गेराज के दरवाजे को स्थापित करने के आपके ज्ञान के बावजूद, आपको किसी भी मामले में सहायक होना चाहिए। गैरेज दरवाजा बढ़ाना काफी थका हुआ हो सकता है और अगर कोई आपको इसे समर्थन देने में मदद करता है, तो काम आसानी से आगे बढ़ सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • मार्टेल
    • नाखून
    • स्किडिंग के लिए टिप से लैस इलेक्ट्रिक स्क्रू ड्रायवर या इलेक्ट्रिक ड्रिल
    • शिकंजा
    • कोष्ठक
    • स्काला
    • गैस्केट और गैरेज दरवाजे के घटकों के सील निर्माता द्वारा आपूर्ति की
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com