एसिड के साथ इस्पात को उत्कीर्ण कैसे करें

तांबे और जिंक की कीमत में वृद्धि के कारण, कई मामलों में कारीगरों ने चीजों को बनाने के लिए स्टील प्लेटों का उपयोग करने के लिए अनुकूलित किया है। यद्यपि यह तांबे के रूप में एक बहुमूल्य धातु नहीं है, स्टील जिंक की तुलना में बेहतर है, और लंबे समय तक चलने का फायदा है, खासकर जब प्रिंटिंग का इस्तेमाल होता है कई प्रकार के स्टील होते हैं जो कि एसिड के साथ etched किया जा सकता है, जिसमें नरम स्टील और स्टेनलेस स्टील शामिल हैं। इस मार्गदर्शिका में आपको इसके बारे में सीखने के लिए विस्तृत निर्देश मिलेगा।

कदम

विधि 1

स्टील प्लेट की तैयारी
1
वह इस्पात का प्रकार चुनें जिसे आप उत्कीर्ण करना चाहते हैं। आप स्टेनलेस स्टील, सॉफ्ट स्टील या उच्च कार्बन स्टील के बीच चयन कर सकते हैं। स्टील का प्रकार निर्धारित करता है कि किस प्रकार का एसिड चीरा बनाने के लिए सबसे उपयुक्त है।
  • 2
    स्लैब के किनारे पर फ़ाइल करें प्लेट के किनारे पर किसी भी अनुमान को निकालें, विशेष रूप से जिस ओर आप उत्कीर्ण करना चाहते हैं विपरीत पक्ष महत्वपूर्ण नहीं है और आप किनारों को छोड़ सकते हैं।
  • 3
    स्टील प्लेट को धोएं ब्लीच और एक अपघर्षक स्पंज, या एक धातु ब्रश, रॉक ऊन, या सैंडपार्ड नंबर 600 का प्रयोग करें। परिपत्र गति के साथ स्लैब को दबाएं। उद्देश्य, एक कवर, जो तत्व यह है कि क्षेत्रों कि etched नहीं किया जाएगा की रक्षा करता है के साथ इलाज के लिए सतह उपयुक्त बनाने के लिए गहरी furrows बनाए बिना इतनी के रूप में अतिरिक्त चीरों के बराबर और इस परियोजना में शामिल नहीं किया जाता है।
  • 4
    पानी के साथ थाली कुल्ला। पानी को अगले उपचार के लिए तैयार सतह छोड़ देना चाहिए।
  • 5
    आइसोप्रोपिल अल्कोहल के साथ फिर से प्लेट की सतह को साफ करें।
  • विधि 2

    इस्पात उत्कीर्णन
    1
    थाली पर उत्कीर्ण करने के लिए आकृति चुनें। आप स्वतंत्र रूप से आकर्षित कर सकते हैं या किसी मौजूदा छवि को स्टील की सतह पर स्थानांतरित कर सकते हैं। चुने हुए विधि के आधार पर, आप सरल या जटिल चित्र प्राप्त करने में सक्षम होंगे।
    • यदि आप किसी मौजूदा छवि को स्थानांतरित करना चाहते हैं, तो ऐसा कुछ चुनें जो उसे काले और सफेद रंग में अच्छा लगे।
    • यदि आप बिक्री के लिए प्रिंट बनाने का इरादा रखते हैं, तो उन छवियों को चुनें जिनके लिए आप अधिकार धारण करते हैं, या जिन्हें मुकदमा चलाने के जोखिम के बिना स्वतंत्र रूप से प्रतिलिपि प्रस्तुत करने योग्य हैं वैकल्पिक रूप से, लेखक से अधिकार प्राप्त करें।



  • 2
    प्लेट पर पैटर्न लौटें ऐसा करने के लिए आप नीचे दी गई विधियों में से एक का उपयोग कर सकते हैं ध्यान रखें कि जो भी आपके द्वारा चुने गए हस्तांतरण विधि, यह कागज पर एक उत्कीर्णन की तरह दर्पण की तरह प्रिंट किया जाएगा। यदि स्टील प्लेट केवल सजावट के रूप में कार्य करती है, तो आप आकृति के उन्मुखीकरण के बारे में चिंता किए बिना इसे उत्कीर्ण कर सकते हैं।
  • स्लैब पर एक पैटर्न के हस्तांतरण की सबसे पुरानी विधि नाखून के लिए इस्तेमाल किया प्रकार के क्षेत्रों है कि एक वार्निश या मोम प्रकार पदार्थ, या तामचीनी के साथ etched नहीं की जाएगी कवर करने के लिए, यह भी योजना है। यह कोटिंग कहा जाता है "अपारदर्शी"। इस आकृति को फिर सुई या अन्य व्यापक-मढ़वाया उपकरणों (लकड़ी नक्काशी के समान) के द्वारा अपारदर्शी पर उत्कीर्ण किया गया है। अपारदर्शी के बचे हुए एसिड को कवर वाले क्षेत्रों को प्रभावित करने से रोकेंगे।
  • एक अन्य विधि में स्लैब की सतह को कवर करने वाले भागों में अमिट रंगों के साथ कवर किया जाता है, जिन्हें उजागर नहीं किया जाता है, उन इलाकों को छोड़कर जहां एसिड को इसके विपरीत कार्य करना पड़ता है शायद आपको विभिन्न प्रकार के अमिट रंगों के साथ अभ्यास करना होगा, जो एक को कवर के रूप में सबसे अच्छा काम करता है।
  • तीसरी विधि में लोहे की गर्मी के साथ लागू होने वाला एक पैटर्न बनाना शामिल है ऊतकों के लिए छवियों को हस्तांतरण करने के लिए, या चमकदार तस्वीर कागज पर चित्र मुद्रण एक लेजर प्रिंटर का उपयोग करके कागज पर एक छवि फोटोकॉपी आगे बढ़ें। इसलिए स्लैब ही सामना करना पड़ रहा मुद्रित पक्ष के साथ पत्रक पर कागज का समर्थन करता है, और बस, एक अधिकतम तापमान पर एक लोहे के साथ लोहे के बारे में 5 मिनट के लिए धीमी गति से आंदोलनों, परिपत्र के साथ अभिनय, 2 से (धीरे ​​नीचे दबाकर यदि आप कपड़े के लिए कागज का उपयोग करें, कठिन दबाने अगर आप फोटो पेपर का उपयोग करते हैं)। इस बिंदु पर आप कागज के बच्चे को दूर कर सकते हैं: कागज ऊतकों को हटाने के लिए आसान होना चाहिए, तस्वीर कागज, जबकि आप कई मिनट के लिए गर्म पानी में बोर्ड डाल दिया। स्याही जो प्लेट पर जमा होती है, आवरण को कवर करती है जो सतह को एसिड से बचाती है।
  • 3
    स्लैब के किनारों को सुरक्षित रखें आप चिपकने वाला टेप या पेंट के साथ स्लैब के किनारों को कवर कर सकते हैं। हालांकि, एसिड से थाली के किनारों की सुरक्षा के लिए दोनों विधियां प्रभावी होती हैं।
  • 4
    आप किस प्रकार के एसिड को चीज बनाने जा रहे हैं, इसके साथ चुनें आप उपयोग कर सकते हैं एसिड हैं: म्यूरीटिक एसिड (हाइड्रोक्लोरिक एसिड, एचसीएल), नाइट्रिक एसिड (एच एन 3) या सल्फ्यूरिक एसिड (एच 2 एसओ 4)। वैकल्पिक रूप से, पानी के संपर्क में एसिड के रूप में कुछ गैर-एसिड तत्वों का इस्तेमाल किया जा सकता है, जैसे फेरिक क्लोराइड (फेक्ेल 3) या कॉपर सल्फेट (सीयूएसओ 4)। आमतौर पर, एसिड संक्षारक है और उत्कीर्णन समय छोटे होते हैं। एसिड रसायनों या घरेलू वस्तुओं के भंडार में पाया जा सकता है।
  • फ़िरिक क्लोराइड आमतौर पर हाइड्रोक्लोरिक एसिड बनाने के लिए समान भागों में पानी के साथ मिलाकर आता है। यह आमतौर पर तांबे को खोदने के लिए प्रयोग किया जाता है, लेकिन यह इस्पात उत्कीर्ण करने के लिए अच्छी तरह से काम करता है। तुम भी, कई शुद्ध प्राकृतिक एसिड की तुलना में अधिक विविध कवर के साथ उपयोग कर सकते हैं, हालांकि आप सावधान रहना चाहिए यह बहुत लंबा जरूरत से ज्यादा चादर की सतह को नुकसान पहुँचाए से बचने के लिए छोड़ने के लिए नहीं।
  • कॉपर सल्फेट स्टेनलेस स्टील की तुलना में एक नरम स्टील उत्कीर्ण करने के लिए अधिक उपयुक्त है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि तांबे के सल्फेट प्लेट की सतह पर एक सुरक्षात्मक परत नहीं बनाते हैं, जो नक़्क़ाशी की प्रक्रिया में बाधा डालती है, यह नमक के साथ समान भागों में मिलाया जाना चाहिए। रासायनिक समाधान का नीला रंग धीरे-धीरे अपनी तीव्रता खो देता है जब तक प्रक्रिया पूर्ण नहीं होती जब तक कि यह रंगहीन हो जाता है।
  • नाइट्रिक एसिड आमतौर पर 1: 3 के अनुपात में पानी में मिलाया जाता है। वैकल्पिक रूप से, यह सिरका के बराबर भागों में या हाइड्रोक्लोरिक एसिड के साथ मिश्रित किया जा सकता है।
  • सल्फ्यूरिक एसिड को सांद्रण में 10 से 25% तक प्रयोग किया जाता है। आम तौर पर चीरा बनाने के लिए सबसे पतला समाधान अधिक प्रभावी होते हैं। शुद्ध एसिड पानी के संपर्क में आने वाले एसिड से उत्कीर्ण होने में अधिक समय लेते हैं।
  • 5
    एसिड स्नान में स्लैब विसर्जित करें आम तौर पर प्लेट को एसिड में नीचे से नीचे का सामना करने के लिए उत्कीर्ण किया जाता है, जिससे कि धातु के अवयव को कंटेनर के नीचे गिर जाते हैं और प्लेट के संपर्क में नहीं रह जाते हैं। यदि आप इसके बजाय ऊपर की तरफ प्लेट डालें, तो आप मेटल पार्ट्स और एयर बुलबुले को निकालने के लिए नरम ब्रश का उपयोग कर सकते हैं जो धातु पर बने होते हैं। बुलबुले, धातु और एसिड के बीच संपर्क को रोकते हैं, उत्कीर्णन प्रक्रिया में दखल करते हैं, भले ही वे अनियंत्रित डिज़ाइन बना सकें, अगर छोड़ दिया न हो। एसिड को जब तक चीरा वांछित गहराई तक नहीं पहुंचे, तब तक कार्यवाही करें।
  • आप अंकन सतह ऊपर या नीचे का सामना करना पड़ के साथ प्लेट विसर्जित हैं, आप थाली समाधान में निलंबित कर दिया और कंटेनर के तल से अलग रखने के लिए एक रास्ता खोजने के लिए है। यह बिल्कुल जरूरी है यदि आप नीचे की ओर का सामना करना पड़ प्लेटें डालें
  • उस कंटेनर को हिलाएं जिसमें आप प्लेट रखा, ताकि समाधान समान रूप से मिश्रित रखा जाए।
  • 6
    प्लेट निकालें और इसे कुल्ला। एसिड को हटाने के लिए प्लेट के साथ पानी धो लें यदि आपने मजबूत एसिड का इस्तेमाल किया है, तो शायद आपको एसिड के प्रभाव को बेअसर करने के लिए बिकारबोनिट का उपयोग करना होगा। इस बिंदु पर आपको कवर को हटा देना होगा: उपयोग की जाने वाली प्रक्रिया के आधार पर आप इन विधियों में से एक का उपयोग कर सकते हैं:
  • तारपीन का उपयोग कर वार्निश या तामचीनी के साथ बनाई गई कवर की परतें निकालें इसके बजाय, यदि आप नेल पॉलिश का इस्तेमाल करते हैं तो एसीटोन का उपयोग करें
  • मोम आधारित अपारदर्शी को हटाने के लिए आप शराब, मिथाइल शराब या रॉक ऊन का उपयोग कर सकते हैं।
  • जल-घुलनशील स्याही को निकालने के लिए चलने वाले पानी का उपयोग करें, और स्याही को हटाने के लिए शराब जो पानी प्रतिरोधी है।
  • टिप्स

    • इस्पात खोदना करने के लिए एक अलग विधि galvanizing प्रक्रिया है, जिसके लिए बिजली के एक स्रोत से जुड़ा स्टील प्लेट और एक इलेक्ट्रोलाइट स्नान में डूब जाता है, या एक रासायनिक पदार्थ है कि एक एसिड जब यह में आयनित है के रूप में कार्य पर आधारित है विद्युत क्षेत्र की उपस्थिति
    • लगातार धातु प्लेटों की नक़्क़ाशी के लिए एसिड का इस्तेमाल कई बार किया जा सकता है प्रत्येक प्रक्रिया को पिछले एक जैसा परिणाम प्राप्त करने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होगी।

    चेतावनी

    • हमेशा अच्छी तरह हवादार क्षेत्रों में काम करें और त्वचा और आंखों की रक्षा के लिए दस्ताने और चश्मे पहनें। एसिड के साथ आकस्मिक संपर्क के मामले में कुल्ला करने के लिए बहुत साफ पानी रखने की सलाह दी जाती है।
    • एसिड को पतला करने के लिए आपको इसे पानी में डालना होगा, और रिवर्स नहीं। पानी को एक एसिड में जोड़ने से यह गर्मी में बढ़ जाता है और मात्रा में बढ़ जाता है, जिससे इसे कंटेनर से बाहर खतरा हो जाता है। इसके बजाय यदि आप पानी में एसिड जोड़ते हैं, तो यह जोखिम के बिना तापमान में वृद्धि को अवशोषित करता है।
    • जब एसिड की कार्रवाई खत्म हो गई है या आपने नौकरी समाप्त कर ली है, तो आपको इसे अधिकृत तौर पर एक अधिकृत लैंडफिल तक निपटाना होगा, और इसे कभी भी नाली में डालना नहीं होगा (जहां यह पाइप को गंभीरता से नुकसान पहुंचा सकता है)।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • प्लेट, ब्लेड या धातु के अन्य टुकड़े उत्कीर्ण होने के लिए
    • उसी प्रयोग के लिए उत्कीर्णन एसिड (हाइड्रोक्लोरिक, नाइट्रिक, सल्फ्यूरिक एसिड) या रासायनिक पदार्थ (फेरिक क्लोराइड या कॉपर सल्फेट)
    • रबड़ के दस्ताने
    • सुरक्षा चश्मा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com