कैसे incise

कलाकारों और प्रेस अधिकारियों ने सदियों से धातु या लकड़ी का नक्शा डाला है और इस कला से निपटने के लिए पूरे खंड हैं। आजकल, लेजर कटर और अन्य उपकरण हैं जो प्लास्टिक, कीमती पत्थरों और उन सभी सामग्रियों को काट कर पा रहे हैं जो मशीन के लिए विशेष रूप से कठिन हैं। इन सभी समृद्ध और विविध प्रौद्योगिकियों के बावजूद, आप कुछ उपकरणों के साथ उत्कीर्ण करना शुरू कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

उत्कीर्ण धातु
छवि का शीर्षक उत्कीर्ण चरण 1
1
एक उपकरण चुनें आप हथौड़ा और छेनी का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन एक "संगतराश" टायर या एक "bulino" वे अधिक महंगी हैं बिना अधिक स्थिरता और नियंत्रण प्रदान करते हैं। यदि आपके पास पहले से टंगस्टन कार्बाइड टिप वाला मैन्युअल ड्रिल है, तो आप इसका उपयोग करने का प्रयास कर सकते हैं
  • उत्कीर्णन उपकरण विभिन्न आकृतियों के कई सुझावों के साथ उपलब्ध हैं। वर्ग ए के साथ वर्ग "वी" यह सबसे बहुमुखी में से एक है
  • कभी-कभी, भले ही यह असामान्य विकल्प हो, मुलायम सामग्री को कम्पास या चाकू के साथ उत्कीर्ण किया जा सकता है, भले ही सटीक काम करना मुश्किल हो और तैयार उत्पाद के एक अच्छा त्रि-आयामी उपस्थिति सुनिश्चित हो।
  • छवि का शीर्षक उत्कीर्ण चरण 2
    2
    अभ्यास करने वाली धातु वस्तु चुनें अगर यह पहली बार है कि आपने इस कला से संपर्क किया है, तो आपको एक प्राचीन घड़ी की तरह कीमती चीजों पर काम करना चाहिए। इसके बजाय, खुद को ऐसे किसी वस्तु पर प्रशिक्षित करें, जिसे आप समस्याओं के बिना नुकसान पहुंचा सकते हैं तांबे या कुछ पीतल मिश्र धातु जैसे कुछ नरम धातुओं को स्टील या अन्य समान सामग्रियों की तुलना में अधिक आसानी से और जल्दी से खोला जा सकता है।
  • छवि का शीर्षक उत्कीर्ण चरण 3
    3
    धातु साफ करो इस ऑपरेशन के लिए एक नम कपड़े का प्रयोग करें, फिर किसी भी नमी को हटाने के लिए एक सूखी चीर पर चलो। यदि सतह अभी भी गंदे है, तो इसे साबुन का पानी से रगड़ें और फिर इसे सूखें।
  • अगर धातु एक सुरक्षात्मक खत्म हो जाता है, जैसा कि अक्सर पीतल के साथ होता है, इसे हटाने के लिए आवश्यक नहीं है। हालांकि, मशीनिंग खत्म हो जाएगी, इसलिए उत्कीर्णन समाप्त हो जाने के बाद आपको एक बार फिर से इसे फिर से स्थापित करने की आवश्यकता होगी, अगर आप धातु का रंग एक समान होने के लिए चाहते हैं।
  • छवि का शीर्षक उत्कीर्ण चरण 4
    4
    पैटर्न को ड्रा या प्रिंट करें यदि आप पहली बार एक छोटी सी वस्तु को उत्कीर्ण करने वाले हैं, तो अच्छी जगह की रेखाओं के साथ एक सरल सजावट को आकर्षित या प्रिंट करें। यदि आपके पास अनुभव नहीं है, तो बहुत विस्तृत और विस्तृत कार्य करना काफी जटिल है, और अंतिम प्रभाव भ्रमित या लार हो सकता है। यह धातु पर सजावट का पता लगाने के लिए उचित होगा। अगर यह संभव नहीं है, तो छवि को सम्मानित करने या प्रिंट करना अनुपात ऑब्जेक्ट के साथ और उसके बाद ऑब्जेक्ट में स्थानांतरित करने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • यदि आपको पत्रों को उत्कीर्ण करने की आवश्यकता है, तो उन्हें दो समानांतर क्षैतिज रेखाओं (एक शासक के साथ सहायता प्राप्त) में चित्रित करके उन्हें संभवतः समान रूप से ढूंढने का प्रयास करें।
  • छवि का शीर्षक उत्कीर्ण चरण 5
    5
    यदि आवश्यक हो, तो धातु के सजावटी मूल भाव को स्थानांतरित करें। यदि ऑब्जेक्ट पर आरेखण पहले से ही है, तो इस चरण को छोड़ दें। यदि आप विशिष्ट सामग्री प्राप्त नहीं कर सकते हैं, तो वैकल्पिक तकनीकों को खोजने के लिए ऑनलाइन खोज करें। पता है, हालांकि, कि अक्सर आपको विशेष उपकरण प्राप्त करने की आवश्यकता होगी
  • लाह या शैल को उस क्षेत्र में जोड़ें, जिसे आपको उत्कीर्ण करना होगा। रुको जब तक यह लगभग पूरी तरह से सूखा और थोड़ा चिपचिपा हो जाता है।
  • एक पॉलिएस्टर फिल्म पर पैटर्न ड्रा (Mylar) नरम लीड पेंसिल का उपयोग करना
  • स्कॉच के साथ डिजाइन को कवर करें एक नाखून या एक बर्नर के साथ चिपकने वाला टेप वाइप करें, फिर इसे ध्यान से उठाएं इस बिंदु पर डिजाइन स्कॉच में स्थानांतरित हो जाना चाहिए था।
  • लाह के साथ कवर धातु पर टेप गोंद। एक नाखून के साथ इसे फिर से धो लें और फिर इसे हटा दें।
  • इग्रेव चरण 6 नामक छवि
    6
    Clamps के साथ धातु वस्तु सुरक्षित। प्रक्रिया बहुत सरल हो जाएगी यदि धातु clamps या एक उप में clamped है: इस तरह यह पर्ची नहीं कर सकते आप मैन्युअल क्लैंप का उपयोग कर सकते हैं जो आपको इसे पकड़ने की अनुमति देता है, लेकिन पता है कि इस समाधान में कटौती और खरोंच का अधिक जोखिम है। यदि आपने एक इलेक्ट्रिक उपकरण या हथौड़ा और छेनी (जिसका उपयोग दोनों हाथों के उपयोग की आवश्यकता होती है) का उपयोग करने का निर्णय लिया है, तो ऑब्जेक्ट को टेबल क्लैंप में लॉक करना बेहतर है।
  • उत्कीर्ण चरण 7 नामक छवि
    7
    ड्राइंग के बाद व्यस्त रहें पेंसिल ड्राइंग को एक उत्कीर्णन में बदलने के लिए चुना गया उपकरण का उपयोग करें। छोटे धातु के टुकड़े हटाने के लिए टिप पर दबाव डालें। पहले प्रयासों के लिए, धातु की सतह के साथ निरंतर झुकाव में साधन रखें। जब तक आपके पास दृश्यमान और गहरी कटौती न हो, तब तक दोनों दिशाओं में सीधी रेखाएं काम करके प्रारंभ करें अन्य सभी लाइनों का पता लगाने के लिए इस शुरुआती बिंदु का उपयोग करें पत्र "जे" जैसे जटिल आकारों को उत्कीर्ण करने के लिए, सीधे भाग पहले समाप्त होता है, और फिर सबसे मुश्किल खंड में ले जाता है जिसे आपने अभी तक उत्कीर्ण नहीं किया है।
  • छवि का शीर्षक उत्कीर्ण चरण 8
    8
    बेहतर। उत्कीर्णन एक कला प्रपत्र है जो पूरे जीवन में निरंतर सुधार प्रदान करता है। यदि आप नई तकनीकों, उत्कीर्णन मशीनों में दिलचस्पी रखते हैं या अपने "संग्रह" उपकरणों के विस्तार के लिए नए व्यावहारिक सुझाव चाहते हैं, तो पता है कि इस पर आकर्षित करने के लिए कई संसाधन हैं
  • कुछ शोध करने के लिए कुछ शोध ऑनलाइन करें "उत्कीर्णन की कला पर फोरम" जहां आप एक विशाल समुदाय के उत्कीर्ण व्यक्ति के साथ तुलना कर सकते हैं। यदि आप किसी विशेष तकनीक में रुचि रखते हैं, तो आप बहुमूल्य धातुओं, इस्पात या धातु उत्कीर्णन के अन्य तरीकों के लिए समर्पित उप-मंच पा सकते हैं।
  • पाठ्यपुस्तकों को खोजें एक पुस्तक में आपको ऑनलाइन उपलब्ध ऑनलाइन के कितने अधिक विवरण मिलेंगे यदि आप निश्चित रूप से नहीं जानते हैं कि मैनुअल शुरू करने के लिए, आप इंटरनेट पर किसी फ़ोरम में खुद को सूचित कर सकते हैं।
  • अपने शहर के उद्घाटनकर्ताओं की कार्यशालाओं में अध्ययन करें। इसका मतलब एक पाठ्यक्रम के लिए साइन अप करना या एक शिल्पकार ढूंढना है जो सेमिनार प्रदान करता है यदि आप वाकई गंभीर हैं, तो कुछ कार्यशाला में अपरेंटिस के रूप में खुद का प्रस्ताव लें जहां आप अनुभव के बदले में काम करेंगे, या कुछ सालाना पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण करेंगे।
  • विधि 2

    विद्युत उपकरण के साथ लकड़ी का उत्कीर्ण करें
    छवि का शीर्षक उत्कीर्ण चरण 9
    1
    एक घूर्णन उपकरण चुनें वस्तुतः सभी उपकरण जैसे dremel या कटर वे लकड़ी के सुझावों के साथ उपलब्ध हैं एक तालिका कटर सबसे अच्छा समाधान हो सकता है, यदि आप एक समान कटौती की गहराई हासिल करना चाहते हैं और आसानी से काम करते हैं, तो यह पत्र और अन्य सरल चीरों के अनुरेखण के लिए भी अत्यधिक अनुशंसित है। वैकल्पिक रूप से, एक मैनुअल टूल आपको उत्कीर्ण कोण को बदलने की अनुमति देता है और आपको अलग-अलग स्टाइल के साथ प्रयोग करने देता है
    • रोटरी टूल का उपयोग करते समय सुरक्षा चश्मे का उपयोग दृढ़ता से अनुशंसित है हवा में छितराया जाने वाले टुकड़ों के कारण आंखों की क्षति से बचने के लिए
    • यदि आप जटिल और बेहद विस्तृत पैटर्न को खोदने का निर्णय लेते हैं, तो सीएनसी मशीन का उपयोग करें ("कंप्यूटर संख्यात्मक नियंत्रण" अंग्रेजी में)
  • छवि का शीर्षक उत्कीर्ण चरण 10
    2
    उत्कीर्ण करने के लिए एक टिप चुनें अलग-अलग प्रकार हैं और अलग-अलग कटौती करने के लिए आप उन्हें अपने उपकरण के अंत में जोड़ सकते हैं। फ्लैट या खोखले सतहों के लिए क्रमशः बेलनाकार और "बुलोनोज" टिप्स बहुत उपयोगी होते हैं, जबकि लौ (या ड्रॉप) की टिप आपको कट के ऊपर अधिक नियंत्रण पाने और काटने के कोण को बदलने की अनुमति देती है। यदि आप इस कला को बेहतर ढंग से विकसित करने का फैसला करते हैं, तो विशिष्ट नौकरियों के लिए उपयुक्त कई अन्य रूप हैं।
  • छवि का शीर्षक उत्कीर्ण चरण 11
    3
    लकड़ी पर सजावट को आकर्षित या स्थानांतरित करें जब आप इस सामग्री को उत्कीर्ण करने की आवश्यकता करते हैं, विस्तार की मात्रा केवल आपके काटने के उपकरण के आकार और आपके हाथों की सटीकता से सीमित होती है यदि आपको लकड़ी पर फ्रिहैंड ड्राइंग में आश्वस्त नहीं लगता है, तो मैलेर जैसी पॉलिएस्टर की एक पतली फिल्म पर पैटर्न मुद्रित करें, और चिपकने वाली टेप के साथ सतह पर इसे ठीक करें।
  • छवि का शीर्षक उत्कीर्ण चरण 12
    4
    उत्कीर्णन टूल के साथ ड्राइंग की समीक्षा करें। उपकरण को चालू करें जिसे आपने चुना है और धीरे से इसे लकड़ी पर रखें। सभी सजावट की समीक्षा करते हुए, स्थिर और धीमी गति से चलती रहें आप देखेंगे कि चीरा एक अच्छा तीन आयामी प्रभाव प्राप्त करने के लिए बहुत गहरा नहीं है, इसलिए हल्का हाथ से शुरू करें: यदि आप संतुष्ट नहीं हैं, तो आप इसे दूसरी बार बाद में देख सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक उत्कीर्ण चरण 13



    5
    पेंट की लकड़ी (वैकल्पिक). यदि आप उत्कीर्णन को अधिक ध्यान देने योग्य चाहते हैं, तो कट क्षेत्र को रंग दें डिजाइन को बाहर लाने के लिए मूल, सपाट भाग को एक अलग छाया के साथ रंगीन होना चाहिए। वार्निश या पारदर्शी गर्भवती लकड़ी की रक्षा पहनने और दरारें से होगी।
  • विधि 3

    मुद्रण के लिए हाथ उत्कीर्णन लकड़ी
    छवि का शीर्षक उत्कीर्ण चरण 14
    1
    उत्कीर्ण करने के लिए उपकरण चुनें कई मैन्युअल टूल हैं (विद्युत चालित नहीं) जो कि आप उपयोग कर सकते हैं। यदि आप बहुत विस्तृत चित्र बनाना चाहते हैं, जैसे आप 1 9वीं शताब्दी की किताबों में देख सकते हैं, तो अलग-अलग प्रभाव पाने के लिए दो या तीन अलग-अलग उपकरण चुनें। लकड़ी के मैनुअल उत्कीर्णन के लिए पारंपरिक रूप से उपयोग किए जाने वाले तीन उपकरण यहां दिए गए हैं:
    • गोलची इसका प्रयोग द्रव लाइनों को प्राप्त करने के लिए किया जाता है
    • bulino यह वर्दी लाइन पैदा करता है, लेकिन चीरा के कोण को बदलकर, यह अपनी मोटाई को संशोधित करने का भी प्रबंधन करता है।
    • छेनी, एक गोल या स्क्वायर टिप के साथ, आप छवि प्रिंटिंग पर स्विच किए जाने के बाद, यह सफेद स्थान का उत्पादन करने के लिए लकड़ी के बड़े भाग को समाप्त करने में सक्षम है। यह आवश्यक नहीं है, अगर आप प्रिंट करने की योजना नहीं है।
  • छवि का शीर्षक उत्कीर्ण चरण 15
    2
    लकड़ी के लिए स्याही की एक पतली परत को लागू करें कलम के लिए काली स्याही की एक छोटी बोतल लें और इसे ब्रश करें या लकड़ी के ब्लॉक की पूरी सपाट सतह पर हल्के से एक कपड़े से पोंछें। इस तरह आप कट भागों को और अधिक स्पष्ट रूप से देख सकते हैं, इसलिए यह सतह के नीचे भी इसे अवशोषित करने से लकड़ी को रोकने के लिए बहुत अधिक रंग का उपयोग नहीं करना महत्वपूर्ण है।
  • छवि का शीर्षक उत्कीर्ण चरण 16
    3
    जाँच करें कि सतह तैयार है। जब तक स्याही पूरी तरह से सूखा नहीं है तब तक रुको। इस बिंदु पर एक की उपस्थिति की पुष्टि करें "फुज्जी" लकड़ी पर किसी न किसी यदि हां, तो एक कागज़ के तौलिया के साथ जोर से ब्लॉक रगड़ें।
  • छवि का शीर्षक उत्कीर्ण चरण 17
    4
    एक समर्थन (वैकल्पिक) पर लकड़ी रखें। रेत से भरा एक छोटा चमड़े का पैड लकड़ी पर उत्कीर्ण करने के लिए सबसे उपयुक्त सतह है, क्योंकि यह उस कोण की परवाह किए बिना अच्छा समर्थन प्रदान करता है जिसके साथ आप हिट हो गए हैं। ऐसा नहीं है कि लकड़ी को एक टेबल क्लैंप के साथ अवरुद्ध कर दें, क्योंकि आपको इसे उत्कीर्ण करना होगा जैसा आप उत्कीर्ण करते हैं।
  • छवि का शीर्षक उत्कीर्ण चरण 18
    5
    टूल ले लो इसे पकड़ो जैसे कि कंप्यूटर माउस को कप के आकार वाले हाथ में रखें जिसमें संभाल होता है अंगूठे के साथ धातु के तने के एक तरफ और अंगूठे के साथ दूसरे पर दबाएं अपने हाथ की हथेली में संभाल आराम का विस्तृत भाग दें - जब आप दबाएं, तो उपकरण के इस हिस्से को दबाएं।
  • छवि का शीर्षक उत्कीर्ण चरण 1 9
    6
    लकड़ी के उत्कीर्ण एक कोण पर सतह पर उपकरण दबाएं जो बहुत व्यापक नहीं है। दूसरी तरफ, धीरे-धीरे लकड़ी के ब्लॉक को घुमाएं क्योंकि आप उपकरण पर दबाव बढ़ाते हैं। हाथ की स्थिति को बदलने से पहले एक समय में एक से अधिक सेंटीमीटर आगे न करें। एक सटीक कटौती करने से पहले यह थोड़ा अभ्यास करेगी
  • यदि उपकरण लकड़ी में जल्दी से चिपक जाता है और फंस जाता है, तो आपने एक बहुत तंग कोण का उपयोग किया है
  • "छेनी" वे धीरे-धीरे झुका सकते हैं जब तक कि वे छिपी हुई रेखाओं को चौड़ा या पतले बनाने के लिए संकीर्ण या बड़े कोण बनाते हैं इसके अलावा, इस उपकरण में आपको सही तरीके से इस्तेमाल करने के लिए अभ्यास करना होगा, लेकिन यह लकड़ी उत्कीर्णन के लिए बहुत ही उपयोगी कौशल है।
  • छवि का शीर्षक उत्कीर्ण चरण 20
    7
    विभिन्न तकनीकों का प्रयास करें लकड़ी की नक्काशी को शुरू करने का एक तरीका है छवि के किनारों के साथ पहले आगे बढ़ना, थोड़ा मार्जिन छोड़कर और एक पतली उपकरण के साथ विवरण को परिभाषित करना। एक छद्म तरीके से छायांकन को पुन: तैयार करने के कई तरीके हैं, लेकिन सबसे अधिक समानांतर लाइनें उत्कीर्ण करने के लिए सबसे आम है (जैसे कि आपको आकर्षित करना था "बारिश भरने"), क्योंकि यह एक प्राकृतिक प्रभाव पैदा करता है
  • छवि का शीर्षक उत्कीर्ण चरण 21
    8
    स्याही को "मोल्ड" में जोड़ें एक बार ब्लॉक उत्कीर्ण किया गया है, आप जितनी बार चाहें उतनी बार इस चित्र को कार्ड में स्थानांतरित कर सकते हैं। उभरा हुआ मुद्रण के लिए तेल आधारित स्याही की एक ट्यूब खरीदें। लकड़ी के फ्लैट हिस्से पर एक छोटी राशि निचोड़ें और मैन्युअल रबर रोलर का उपयोग करके, पूरी सतह पर एक पतली परत फैल गई। यदि आवश्यक हो, तो अधिक स्याही जोड़ें और इसे हमेशा रोलर के साथ वितरित करें जब तक कि एक समान सतह प्राप्त न हो।
  • छवि का शीर्षक उत्कीर्ण चरण 22
    9
    कार्ड को डिज़ाइन स्थानांतरण स्याही लकड़ी के ब्लॉक पर एक शीट रखें, इसे संपर्क में आने के बाद इसे न ले जाने के लिए सावधान रहना। एक बर्नर या एक अन्य फ्लैट ऑब्जेक्ट के साथ पेपर के पीछे की तरफ रगड़ें शीट लिफ्ट जब यह अच्छी तरह से दबाया जाता है और, इस बिंदु पर, आपको मुद्रित छवि देखने में सक्षम होना चाहिए। जितना बार आवश्यक रूप से इस ऑपरेशन को दोहराएं, ब्लॉक सिकुड़ी अगर अधिक स्याही जोड़ते हैं।
  • यदि बर्नर आसानी से प्रवाह नहीं करता है, तो इसे शीशे के बिना धुंधला होने के बावजूद आपरेशनों को सुविधाजनक बनाने के लिए बालों पर रगड़ें।
  • एक के लिए खोजें "प्रेस बर्नर", क्योंकि इस नाम के साथ अन्य उपकरण हैं लेकिन अन्य परियोजनाओं के लिए उपयुक्त हैं
  • छवि का शीर्षक उत्कीर्ण चरण 23
    10
    उपकरण को साफ करें एक प्रिंट सत्र के बाद, तारपीन या बीज के तेल और एक साफ चीर का उपयोग कर नक्काशीदार लकड़ी के ब्लॉक और उपकरण से स्याही को हटा दें। यदि आप फिर से मुद्रित करने की योजना बनाते हैं तो भविष्य के उपयोग के लिए "ढालना" को स्टोर करें
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    धातु उत्कीर्ण करने के लिए:

    • धातु वस्तु (अभ्यास के लिए एक सतह सहित)
    • एक स्केच आकर्षित करने के लिए पेपर और पेंसिल
    • पॉलिएस्टर फिल्म (मेरीलर की तरह)
    • मुलायम सीसा पेंसिल
    • चिपकने वाली टेप
    • उत्कीर्णन उपकरण: हथौड़ा और छेनी, एक छेनी या न्युमेटिक छेनी

    लकड़ी को उत्कीर्ण करने के लिए:

    • मिलिंग मशीन और छोटे मैनुअल ड्रिल
    • लकड़ी के ऑब्जेक्ट
    • पॉलिएस्टर फिल्म (मेरीलर की तरह)
    • परिष्करण रंग या अभिकर्मक एजेंट (वैकल्पिक)

    मैन्युअल रूप से लकड़ी और मुद्रित करें:

    • छोटे लकड़ी के ब्लॉक
    • काली स्याही पेन
    • उभरा हुआ मुद्रण (तेल) के लिए इंक
    • ब्रूनिटियो (या फ्लैट और चिकनी वस्तु)
    • हाथ से उत्कीर्ण लकड़ी के लिए उपकरण (बेहतर अगर दो या तीन अलग आकार)
    • चार्टर
    • टेंडर या बीज का तेल
    • साफ चीर

    टिप्स

    • कांच के उत्कीर्ण करने के लिए, एक हीरा-इशारा हिल टिप के साथ एक छोटा रोटरी उपकरण का उपयोग करें। कांच की धूल से संपर्क से बचने के लिए हमेशा सुरक्षात्मक चश्मे और श्वसन यंत्र पहनें। यदि आप सजाने के ग्लास के लिए एक सरल विधि तलाश रहे हैं, तो पढ़ें इस अनुच्छेद, जो संक्षारक पेस्ट का उपयोग करने के लिए आपको समझाएगा
    • अनमोल रत्न, पत्थर, प्लास्टिक और अन्य सामग्रियों को उत्कीर्ण किया जा सकता है, लेकिन सामान्य तौर पर, विशिष्ट उपकरणों की आवश्यकता होती है जो कम तापमान पर काम करते हैं या बहुत मजबूत होते हैं

    चेतावनी

    • विद्युत उपकरण का उपयोग करने से पहले, निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें या एक विशेषज्ञ की देखरेख की तलाश करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com