कैसे एक पुस्तिका को क्लिप करें

आपने अपने हाथों से पुस्तिका बना ली है और अब आपको इसकी ज़रूरत है? एक साधारण स्टेपलर के साथ पुस्तिका की रीढ़ तक पहुंचने की कोशिश करना बहुत कठिन हो सकता है - हालांकि, अगर आपके स्टेपलर के हथियार अलग हो सकते हैं, तो कम से कम दो तरीके हैं, जिसमें आप घरेलू सामग्री के साथ ही परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप कई पुस्तिकाएं, या पुस्तिका को बहुत बार मुख्य बनाते हैं, तो आप नीचे बताए अनुसार, विशेष स्टेपलर खरीदने से समय की बचत करना चाहते हैं।

कदम

विधि 1

एक साधारण स्टेपल और दफ़्ती का उपयोग करें
छवि शीर्षक स्टेपल ए बुकलेट चरण 1
1
फर्श पर नालीदार गत्ता या अन्य सुरक्षात्मक सामग्री की एक परत रखो। इस पद्धति में पुस्तिका को एक नरम सामग्री के खिलाफ स्टैप्लिंग किया जाता है और फिर हाथ से स्टेपल को पुस्तिका में डाल दिया जाता है। आप नालीदार गत्ता, फोम या किसी अन्य सामग्री का इस्तेमाल कर सकते हैं जो स्टेपल्स को बिना चिपके दर्ज करने के लिए पर्याप्त नरम है। कुछ सामग्री का उपयोग करें जिसे आप नुकसान पहुंचा सकते हैं
  • यदि आपके पास बहुत सारी पुस्तिकाएं हों, तो एक पेशेवर स्टेपलर शायद बेहतर होगा
  • यदि आपके पास कोई उपयुक्त सामग्री नहीं है और आपकी पुस्तिका तैयार है, तो दो पुस्तकों की विधि का प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक स्टेपल एक बुकलेट चरण 2
    2
    कार्डबोर्ड के ऊपर बुकलेट चेहरे को नीचे रखें सुनिश्चित करें कि सभी पृष्ठ क्रम में हैं और एक-दूसरे के साथ गठबंधन करते हैं बाहरी आवरण का सामना करना पड़ना चाहिए, न कि अंदर के पन्नों पर, या आपके पास यह स्टैपल होने के बाद पुस्तिका को तंग करने में अधिक परेशानी होगी।
  • छवि शीर्षक स्टेपल एक बुकलेट चरण 3
    3
    स्टेपलर के दो हथियार अलग करें जंक्शन के निकट उच्च हाथ पकड़ो, पिनर सिर के निकट नहीं। आधार नीचे पकड़ने के लिए दूसरे हाथ का उपयोग करें और हाथ ऊपर खींचें स्टेपलर के दो वर्गों को अलग करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक स्टेपल एक बुकलेट चरण 4
    4
    बुकलेट के केंद्र में स्टेपलर के अंत की रेखा। पुस्तिका के केंद्र में 2 से 4 स्टेपल के बीच पीठ पर समान रूप से वितरित होना चाहिए, यह निर्भर करता है कि यह कितना बड़ा है और कितना आप इसे ठोस चाहते हैं प्रत्येक पेपर क्लिप उसी दिशा में होनी चाहिए, जैसा रीढ़ की हड्डी (खड़ी जब समाप्त हुई पुस्तिका को पढ़ने के लिए आयोजित किया जाता है), तो आप कागजों की चादरें पेपर क्लिप के चारों तरफ बिना फाड़ के रख सकते हैं। इन दिशानिर्देशों के बाद स्टेपलर सिर संरेखित करें
  • छवि शीर्षक स्टेपल ए बुकलेट चरण 5
    5
    स्टैपल को रिलीज करने के लिए स्टेपलर के अंत को दबाएं। चूंकि आप नालीदार कार्डबोर्ड (या अपनी पसंद के किसी भी अन्य नरम सामग्री) के खिलाफ पेपर को स्टेपलिंग कर रहे हैं, तो आप उस स्टेपलर की विशिष्ट ध्वनि नहीं सुन सकते हैं जिसे आप इस्तेमाल करते हैं दृढ़ता से दबाएं, फिर रिप्ले करें और स्टेपलर को खींचें
  • छवि शीर्षक स्टेपल ए बुकलेट चरण 6
    6
    पुस्तिका को ध्यान से उठाएं और पेपर क्लिप की जांच करें। सबसे अधिक संभावना है, पेपर क्लिप आंशिक रूप से कार्डबोर्ड से जुड़ी होगी पुस्तिका को धीरे-धीरे और धीरे-धीरे ऊपर उठाने पर, आपको कार्डबोर्ड के पेपर क्लिप के दो प्रकार को खींचना चाहिए, लेकिन खींचने से पहले आपको पेपर क्लिप को अपनी उंगलियों से सीधा करना पड़ सकता है।
  • यदि पेपर क्लिप सामग्री से मजबूती से जुड़ा हुआ है, तो यह इस उद्देश्य के लिए उपयोग करने के लिए बहुत दूर है। पेपर क्लिप को एक डिग्रेग्रेटटैटिस के साथ अलग करें और मोटा और नालीदार कार्डबोर्ड के साथ फिर से प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक स्टेपल ए बुकलेट 7 चरण
    7
    पेपर के ऊपर स्टेपल प्रोएन्स दबाएं। आधार से पेपर क्लिप को निकालने के बाद, आप को देखने के लिए सक्षम होना चाहिए कि वे दो प्रोजेक्ट पेपर से बाहर आते हैं, जो कि अभी तक नहीं है। पीठ के साथ उन्हें एक दूसरे की ओर मोड़ो। आप टिप से बचने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग पक्ष से सावधानी से कर सकते हैं, या आप पेपर फैल सकते हैं और धीरे-धीरे किसी भी कठोर ऑब्जेक्ट से हथौड़ा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक स्टेपल ए बुकलेट चरण 8
    8
    शेष स्टेपल के साथ दोहराएं। कार्डबोर्ड के शीर्ष पर पुस्तिका को वापस रखें और स्टेपलर सिर को स्टेपल करने के लिए निम्नलिखित पीठ के हिस्से पर संरेखित करें। उन दोनों के बीच जितनी संभव हो उतनी संभवतः स्टेपल को संरेखित करने का प्रयास करें।
  • विधि 2

    एक साधारण स्टेपलर और दो बुक्स का उपयोग करें
    छवि शीर्षक स्टेपल एक बुकलेट चरण 9
    1
    इस पद्धति का इस्तेमाल ठीक पुस्तिकाओं के लिए करें। इस पद्धति को किसी विशेष सामग्री की आवश्यकता नहीं है, लेकिन केवल कुछ पृष्ठों से बने पुस्तिकाओं के लिए उपयुक्त नहीं है। आपके द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले स्टेपलर को बिना किसी समर्थन सतह के पुस्तिका को क्लिप करने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली होना चाहिए, इसलिए किसी जंगली या आसानी से स्टेपल स्टैपल का उपयोग न करें
    • यदि आपके पास बहुत सारी पुस्तिकाएं होंगी, तो आप सीधे पेशेवर स्टैपलर का उपयोग करके समय बचा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक स्टेपल ए बुकलेट 10 चरण
    2
    एक-दूसरे के बगल में दो बड़ी किताबें रखो ठीक उसी मोटाई वाले दो पुस्तकों का चयन करें उन्हें एक मेज पर या किसी अन्य कठिन सतह पर रख दें, उनके बीच एक छोटी जगह छोड़कर। पुस्तक में किसी भी स्टेपल्स को संलग्न किए बिना, यह जगह आपको चौड़ी पुस्तिका को स्टैपल के ऊपर रखने की अनुमति देने के लिए पर्याप्त होनी चाहिए - 1-2 सेमी पर्याप्त से अधिक होना चाहिए
  • छवि शीर्षक स्टेपल ए बुकलेट चरण 11
    3
    पुस्तकों के शीर्ष पर कागजात के अपने ढेर को बढ़ाएं, साथ ही खाली स्थान के ऊपर स्थित केंद्र के साथ। सुनिश्चित करें कि सभी पृष्ठ क्रमबद्ध और संरेखित हैं, फिर दो पुस्तकों के ऊपर पुस्तिका को फैलाना। बाहरी आवरण का केंद्र रिक्त स्थान के ऊपर होना चाहिए।
  • स्टेपल एक बुकलेट स्टेप 12 नाम वाली छवि
    4
    स्टेपलर के दो हथियार अलग करें स्टेपलर के हथियार अलग करें यदि कवर को अलग करना (स्टेपल को प्रकट करना), इसे बदल दें और ऊपरी बाहों के किनारों को अधिक दृढ़ता से रखते हुए पुनः प्रयास करें।



  • छवि शीर्षक स्टेपल एक बुकलेट चरण 13
    5
    पुस्तिका पकड़ो और पुस्तिका की रीढ़ के ऊपरी भाग के ऊपरी भाग को संरेखित करें। किताबों को अपने हाथों से रखें या हर तरफ भारी ऑब्जेक्ट रखें। स्टैपलर बांह को संरेखित करें ताकि सिर पुस्तिका के बीच में केंद्रित हो, जहां आप पहले पेपर क्लिप रखना चाहते हैं। पुस्तिका कितनी चौड़ाई पर निर्भर करता है, आप संभवत: पुस्तिका के पीछे स्थित समान रूप से 2 और 4 चिमटी के बीच चाहते हैं
  • छवि शीर्षक स्टेपल ए बुकलेट चरण 14
    6
    जल्दी से स्टेपलर सिर दबाएं चूंकि बुकलेट की रीढ़ के नीचे हवा में कुछ भी नहीं है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करने के लिए तुरंत प्रेस करना होगा कि स्टेपल बाहर निकल जाए। यह सुनिश्चित करने के लिए ऐसा करने के दौरान कार्ड को जगह में रखें, यह स्टेपलर द्वारा घसीटा नहीं है। कागज को बहुत मुश्किल से दबाएं या फाड़ें न जाएं - आंदोलन का निर्णय लिया जाना चाहिए और उसी समय काफी तेजी से।
  • छवि शीर्षक स्टेपल ए बुकलेट चरण 15
    7
    पेपर क्लिप के प्रोजेल्स को मोड़ो। कागजात के ढेर ले लो और जाँच करें कि कागज क्लिप कागज के माध्यम से पारित हो गया है या नहीं। यदि आपने किया था, तो आपको जो करना है, वह पेपर के खिलाफ पेपर क्लिप के प्रोजेन्स को गुना, एक-दूसरे की तरफ़ इशारा करते हुए। आप इसे अपनी उंगलियों से कर सकते हैं, टिप से परहेज कर सकते हैं या कठोर ऑब्जेक्ट के साथ धीरे-धीरे उन्हें हंसी कर सकते हैं।
  • यदि पेपर क्लिप ने पूरे स्टैक को छेद नहीं किया है, तो आपका स्टेपलर काफी मजबूत नहीं हो सकता है या आप काफी कठिन नहीं दबा सकते हैं। दो पुस्तकों को एक साथ ले जाने के बाद पुन: प्रयास करें और पेपर क्लिप लागू करते समय पेपर को पकड़ने के लिए सुनिश्चित करें।
  • छवि शीर्षक स्टेपल एक बुकलेट चरण 16
    8
    शेष स्टेपल के साथ दोहराएं। जब तक बुकलेट की रीढ़ की हड्डी में कार्ड रखने के लिए पर्याप्त स्टेपल नहीं होता है, तब तक जारी रखें जब पुस्तिका को बनाने के लिए इसे जोड़ दिया जाता है अधिकांश परियोजनाओं के लिए तीन स्टेपल पर्याप्त हैं - विशेष रूप से मोटी या उच्च पुस्तिकाओं को चार या अधिक स्टेपल की आवश्यकता हो सकती है।
  • विधि 3

    व्यावसायिक स्टैपल का उपयोग करें
    छवि शीर्षक स्टेपल ए बुकलेट चरण 17
    1
    एक केंद्रीय रेखा या रोटरी सिर स्टेपलर खरीदें यदि आप कई पुस्तिकाओं को एक साथ क्लिप करते हैं, तो इन दो स्टापलर्स में से किसी एक में निवेश करने के लिए यह मूल्य हो सकता है सेंट्रल लाइन स्टैपलर्स बस बड़े आकार के स्टैपलर हैं जो पुस्तिका की रीढ़ की हड्डी तक पहुंच सकते हैं, जो सही दिशा से पेपर क्लिप को उन्मुख कर सकते हैं। दोनों मॉडल इस नौकरी के लिए उपयुक्त हैं
    • केंद्रीय रेखा के स्टेपलर्स को कभी-कभी कहा जाता है "पुस्तक स्टैपलर्स" या "लंबी दूरी के स्टैपलर्स"।
    • जांचें कि "गले की गहराई" केंद्रीय रेखा के स्टैपलर्स की पुस्तिका पुस्तिका पृष्ठों की पूरी मोटाई को शामिल करने के लिए पर्याप्त है।
    • मशीन की अधिकतम संख्या की जांच कर सकते हैं जो मशीन मुख्य रूप से कर सकते हैं। ध्यान रखें कि यह कागज़ की शीट्स की संख्या है, न कि संख्याबद्ध पृष्ठों की कुल संख्या, जो आपकी बुकलेट में एक बार समाप्त हो जाएगी।
  • छवि शीर्षक स्टेपल ए बुकलेट स्टेप 18
    2
    पुस्तिका को इकट्ठा करें सुनिश्चित करें कि सभी पृष्ठ क्रम में हैं और स्टेपलर में उन्हें रखने से समान रूप से गठबंधन करते हैं।
  • छवि शीर्षक स्टेपल ए बुकलेट चरण 1 9
    3
    पुस्तिका की रीढ़ की हड्डी के साथ आवश्यक स्टेपल की संख्या तय करें। दो आमतौर पर पर्याप्त हैं, लेकिन आपको तीन या चार पेपर क्लिप की आवश्यकता हो सकती है यदि आपको दो से अधिक स्टेपल्स की जरूरत है, तो उन बिंदुओं को चिह्नित करने में मददगार हो सकते हैं, जहां आप पेंसिल के साथ स्टेपलर रखना चाहते हैं थोड़ा अभ्यास के साथ यह सब आसान हो जाएगा।
  • छवि शीर्षक स्टेपल ए बुकलेट 20 चरण
    4
    बाहरी कवर के साथ पुस्तिका को ऊपर रखें इसे स्टेपलर में रखें ताकि केंद्रीय भाग ग्रिपर तंत्र के तहत गठबंधन किया जा सके। सुनिश्चित करें कि पुस्तिका को स्टेपलर के साथ गठबंधन किया गया है और यह कि स्टेपलर के प्रत्येक तरफ मार्जिन गहराई में संभव के करीब है।
  • छवि शीर्षक स्टेपल एक बुकलेट चरण 21
    5
    पुस्तिका के पीछे स्टैपलर हाथ को दबाएं, जहां आप पेपर क्लिप रखना चाहते हैं। एक बार स्टेपलर गठबंधन के बाद, ऊपरी बांह को दबाएं जब तक आपको पेपर क्लिप पियर्स पेपर न लगे। आपकी स्टेपलर को बुकलेट और स्टेपल की रीढ़ पर अलग जगह पर संरेखित करने के लिए ऊपर वर्णित प्रक्रिया को दोहराएं, जब तक आप पर्याप्त स्टेपल नहीं डाले हैं - आमतौर पर 2-3 पर्याप्त हैं
  • छवि शीर्षक स्टेपल एक बुकलेट चरण 22
    6
    जांचें कि सभी क्लिप सही तरीके से डाली गई हैं और फ्लैट हैं। यदि कोई पेपर क्लिप पेपर को पंचर करने में विफल हो गया है या ठीक से बंद नहीं हुआ है, तो उन्हें हटा दें ताकि आप फिर से कोशिश कर सकें। इस क्रिया को सावधानीपूर्वक लें, प्रत्येक प्रधान बांह को इसे सीधे बनाने के लिए खोलें, फिर स्टेपलर द्वारा बनाए गए छेद से बाहर के प्रधानों के झुंड को दबाएं।
  • टिप्स

    • कुछ कार्यालय प्रिंटर स्टेपल स्टैप्ल्स मुद्रित करने में सक्षम हैं - अगर आपके पास बहुत सी प्रतियां हैं, तो यह एक बहुत ही पेशेवर कर-इसे-खुद विकल्प है, बशर्ते आप इस प्रकार की मशीन तक पहुंच सकते हैं।
    • अगर पृष्ठों के किनारों को पूरी तरह से गठबंधन नहीं किया जाता है, तो आप उन्हें बनाने के लिए कटौती कर सकते हैं।
    • एक केंद्रीय रेखा ऊन बेचने वाला एक निश्चित आकार के अन्य वस्तुओं, जैसे कि टेलीफोन पुस्तिकाएं, शिल्प परियोजनाएं, पर्स आदि के लिए मुख्य रूप से सक्षम है। इस पर भी गौर करें, अगर आप निवेश के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं
    • अगर आपको बहुत सारी पुस्तिकाएं करनी होंगी, तो आप उन्हें प्रति मुद्रित करने के लिए एक कॉपी शॉप का भुगतान करना चुन सकते हैं। एक पेशेवर काम के लिए, प्रतिलिपि की दुकान चुनें जो काठी बाँध बनाता है

    चेतावनी

    • हथकरें अलग होने पर स्टेपलर सिर को समझें मत। इसके बजाय, इसे दो हथियारों के बिंदु बिंदु पर रखें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ऊन बेचनेवाला
    • स्टेपल्स
    • चार्टर
    • दो पुस्तकें
    • नालीदार गत्ता, फोम या कुछ अन्य नरम सामग्री
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com